Last Updated : Jan 23 2019 9:58PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi says BJP takes decisions democratically            President Kovind calls upon NRIs to contribute to development of New India            Cabinet decides to strengthen NE autonomous councils            Nation remembers Netaji Subhash Chandra Bose on his birth anniversary            India win first ODI against New Zealand at Napier           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
11.07.2018

दिनांक : 11/07/2018

समाचार प्रभात

0800

-------------

मुख्य समाचार

प्रधानमंत्रीनरेन्द्र मोदी आज पंजाब के मलौट में किसान कल्याण रैली कोसंबोधित करेंगे।

राष्ट्रपति रामनाथकोविंद ने कहा- दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपतिकी भारत यात्रा से आपसी संबंधों को नया आयाम मिलेगा। कहा- भारतऔर कोरिया के बीच आर्थिक साझेदारी सशक्त और जीवंत है।

राज्यसभा ने सदनमें सदस्यों के वक्तव्यों के तत्काल भाषा अंतरण की सुविधा के लिए पांच औरभाषाओं को जोड़ा। सदस्य मॉनसून सत्र में 22 अनुसूचित भाषाओं में से किसी भी भाषा में अपनी बात रख सकेंगे।

पाकिस्तान के पेशावरमें एक चुनावी सभा में आत्मघाती बम धमाके में आवामी नेशनल पार्टीनेता सहित 13 लोगों की मौत।

फ्रांस, बेल्जियम को1-0 से हराकर फीफा फुटबाल विश्व कप के फाइनल में,दूसरे सेमीफाइनल में आज रात इंग्लैंड का मुकाबलाक्रोएशिया से।

दिविजशरण और आर्टेम सिटाक की जोड़ी के विम्बल्डन टेनिस में पुरुष डबल्स क्वार्टर फाइनल मेंहार के साथ ही भारतीय चुनौती समाप्त।

-------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज पंजाब में मुक्तसरजिले के मलोट में किसान कल्याण रैली को संबोधित करेंगे। श्री मोदी ने ट्वीट में कहाकि पंजाब के किसानों का कृषि क्षेत्र की बढ़ोतरी में अमूल्य योगदान है।

खरीफ फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य में अभूतपूर्ववृद्धि पर आभार प्रकट करने के लिए इस रैली का आयोजन भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणिअकाली दल ने संयुक्त रूप से किया है। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादलने बताया कि रैली में पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के किसान शामिल होंगे और स्वामीनाथनआयोग की रिपोर्ट लागू करने के निर्णायक कदम के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त करेंगे। आयोग ने लागत मूल्य पर पचास प्रतिशत लाभका प्रावधान किया है।

हमारी संवाददाता ने बताया है कि खरीफ फसल केन्यूनतम समर्थन मूल्य में रिकॉर्ड बढ़ोतरी और 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने केप्रधानमंत्री के वायदे की पृष्ठभूमि में इस रैली का आयोजन किया जा रहा है।

केन्द्र सरकार द्वारा खरीफफसलों के समर्थन मूल्य में ऐतिहासिक वृद्धि के लिए शिरोमणि अकाली दल, बीजेपी केसहयोग से मलोट में धन्यवाद रैली का आयोजन कर रहा है। अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंहबादल ने कहा कि पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के किसान इस रैलीमें भाग लेंगे और प्रधानमंत्री श्री मोदी का स्वामीनाथन मिशन की रिपोर्ट को लागू करनेके इस फैसले के लिए धन्यावाद करेंगे। प्रधानमंत्री की इस रैली के लिए सुरक्षा के पुख्ताइंतजाम किये गये हैं। गगनदीप कौर देवगन, आकाशवाणी समाचार,मलोट।

आकाशवाणी से बातचीत में नीति आयोग के सदस्य प्रोफेसररमेश चंद ने कहा कि पिछले चार वर्ष के दौरान एनडीए सरकार के विभिन्न उपायों से किसानोंकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है।

एमएसपी पहले भी फिक्स होतीथी लेकिन एमएसपी पहले बहुत नीचे स्तर पर फिक्स होती थी और अब जो एमएसपी है वो जो कौस्टहै फारमर के उस पर पचास परशेंट का उसको मार्जिन नेट रिटर्न मिलेगा और प्रधानमंत्रीजी का जो किसान रैली एडरेस करना वो जो किसानों के लिए पिछले चार साल में बहुत आर्थिकसुधार हुए। डेवेलमेंट इनिशिटीव लाँच हुए। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाईं योजना, फसल बीमा योजना,स्वइल हेल्थ कार्ड तो ये सब जो काम हुए ये अभूतपूर्व है। पहले इतने कभीनहीं हुए थे।

-------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल सुबह साढ़े नौबजे वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए देशभर में महिला स्वयं सहायता समूहों से बातचीत करेंगे।ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि उन लोगों से बातचीत करना एक अनोखा अनुभव होगा, जो विशेष रूपसे जमीनी स्तर पर सकारात्मक बदलाव ला रहे हैं। यह कार्यक्रम डीडी न्यूज और नरेन्द्र मोदी ऐप पर उपलब्ध रहेगा।

-------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारतऔर कोरिया के बीच आर्थिक साझेदारी सशक्त और जीवंत है तथा दक्षिणकोरिया के राष्ट्रपति की यात्रा से इसको नया आयाम मिलेगा। राष्ट्रपति भवन में कल शाम दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपतिमून जे इन का स्वागत करते हुये श्री कोविंद ने कहा कि पूर्वके देशों के साथ सहयोग की भारत की एक्ट ईस्नीति और दक्षिण के देशों के साथ दक्षिण कोरियाकी न्यू सदर्न कम्युनिटी नीतिके बीच बेहतर तालमेल हुआ है। श्री कोविंद ने कहा कि कोरियाईप्रायद्वीप में सुरक्षा और शांति के लिए श्री मून की मध्यस्थता के प्रयास सराहनीय हैं और भारत उनका पूरी तरह समर्थन करता है।

-------------

सूक्ष्, लघु और मझौलेउद्यम मंत्री गिरिराज सिंह और कोरिया के लघु और मझौले उद्यम मंत्री होंग जोंग हाक नेकल नई दिल्‍ली में भारत-कोरिया प्रौद्योगिकी आदान-प्रदान केन्द्र का उद्घाटन किया। यह केन्द्र ऐसी भारतीय प्रौद्योगिकी की पहचान का काम करेगा, जिसे कोरिया निर्यात किया जा सके और उसके लिए उचित कोरियाई साझेदार की पहचानकी जा सके।

-------------

मणिपुर के कई शिक्षित युवा देश के विभिन्न महानगरोंमें बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग-बीपीओ उद्योग में काम कर रहे हैं। इससे सूचना औरप्रौद्योगिकी उद्योग के प्रति उनके आकर्षण का पता चलता है। मणिपुर में डिजिटल इंडियामिशन का कार्यान्वयन सफलता की नई कहानी लिख रहा है। प्रस्तुत है हमारे इंफाल संवाददाताकी ग्राउन्ड रिपोर्ट-  

डिजिटल इंडिया मिशन के तहतमणिपुर में बीपीओ की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हाउबम जॉयरम्बा जो स्वयं आईटी क्षेत्रसे जुडे हैं उन्होंने बीपीओ खोलकर राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के नये आयाम खोलेहैं। उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर बीपीओ योजना के तहत तकरीबन पांच हजार बीपीओ इस क्षेत्रमें खोले गये हैं। 

A number of youngtalented boys and girls are taking up this new job profile in Manipur andbringing in the much needed IT ecosystem in the state which never existedbefore.

डिजिटल इंडिया मिशन के तहतही जगह-जगह खुले सामान्य सेवा केन्द्र आम लोगों को न केवलसिर्फ डिजिटल प्रशिक्षण देने का काम कर रहे हैं बल्कि उनके आधार कार्ड, पेन कार्ड बनाने में भी मदद कर रहे हैं। इम्फाल पश्चिम में इसी तरह का एक केन्द्रचलाने वाले सपम मुनिन्द्रो सिंह ने बताया कि इसके जरिए न केवल वह आत्मनिर्भर बने हैंबल्कि उन्होंने अपने यहां आईटी और लेखा विशेषज्ञों को भी रखा है।

More than 500beneficiaries have been trained from my Centre under the Digital LiteracyProgramme to train non-digital literate persons in Manipur.

यह मिशन मणिपुर में एक प्रभावशालीई-शासन तंत्र की नई उम्मीद और प्रशिक्षित पढ़े लिखे युवाओं के लिए रोजगार केनये आयाम के रूप में उभर रहा है। इम्फाल से इबोम्चा शर्मा की रिपोर्ट के साथ समाचारकक्ष से प्रियंका अरोड़ा।

-------------

राज्यसभा सदस्य इस महीने की 18 तारीख सेशुरू हो रहे संसद के मॉनसून सत्र में 22 अनुसूचित भाषाओं मेंसे किसी में भी अपनी बात रख सकेंगे। सभापति एम. वेंकैया नायडूने बताया कि सदन में पांच और भाषाओं-डोगरी, कश्मीरी, कोंकणी, संथाली और सिंधीमें सदस्यों के वक्तव्यों के तत्काल   अंतरण की सुविधा भी उपलब्ध कराईगई है।

राज्यसभा में बोडो, मैथिली,मणिपुरी, मराठी और नेपाली भाषाओं के लिए लोकसभाके दुभाषियों की सेवा ली जाती है।

श्री नायडू ने कहा कि मातृ भाषा ही बिना किसीहिचक के विचारों और अनुभूतियों की अभिव्यक्ति का स्वाभाविक माध्यम है।

-------------

पाकिस्तान के पेशावर में कल रात एक चुनावी सभामें आत्मघाती विस्फोट से अवामी नैशनल पार्टी के नेता हारून बिल्लौर सहित 13 लोग मारेगये और 47 घायल हुए। पुलिस प्रमुख क़ाज़ी जमील ने 25 जुलाई के आम चुनाव में उम्मीदवार बिल्लौर के मारे जाने की पुष्टि की।

बिल्लौर के मंच पर पहुंचने पर की जा रही आतिशबाजीके दौरान आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट किया।

आम चुनाव से पहले पाकिस्तान में चुनावी रैलीपर यह दूसरा आतंकवादी हमला है।

इसी महीने आतंकी हमले में एक उम्मीदवार सहितसात लोग घायल हुए थे।

-------------

अमरीका ने चीन से आयात होने वाली दो सौ अरब डॉलरमूल्य की वस्तुओं की सूची बनाई है, जिनपर सितंबर से शुल्क लगाया जासकता है। इससे विश्व की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार संघर्ष बढ़ गया है।राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने पिछले सप्ताह 34 अरब डॉलर की चीनीवस्तुओं पर 25 प्रतिशत अमरीकी आयात शुल्क के जवाब में की गई चीनकी कार्रवाई पर जवाबी कार्रवाई करने की धमकी दी थी। 

अमरीका का व्यापार कार्यालय सूची में रखी गईवस्तुओं पर विचार करेगा। एक अधिकारी ने बताया कि सूची को अंतिम रूप देने में लगभग दोमहीने लगेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति ट्रम्प शुल्क लगाने के बारे में फैसला करेंगे। 

-------------

उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में आज तड़के एकसड़क दुर्घटना में आठ तीर्थ यात्री मारे गए। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर इन यात्रियों को ले जा रहा वाहन तालग्राम थाना क्षेत्र में मार्ग मेंखड़े एक कंटेनर से टकरा गया। कन्नौज मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराए गए तीन लोगों की हालतगंभीर बताई गई है। ये तीर्थ यात्री राजस्थान से सीतापुर जिले में नेमीशारण्य तीर्थस्थलकी ओर जा रहे थे।

-------------

छत्तीसगढ़ के सुकमा जि़ले में एक मुठभेड़में दो नक्सली मारे गये और एक सुरक्षाकर्मी घायल हो गया। पुलिसके अनुसार यह मुठभेड़ कल शाम मिनपा गांव के निकट हुई।

-------------

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है औरतीन जिलों के बीस हजार लोग प्रभावित हैं। एक और व्यक्ति की मौत के साथ ही राज्य में बाढ़में मरने वालों की संख्या 34 हो गई है।

-------------

उधर, मुंबई और उसके उपनगरीय क्षेत्रों मेंहालांकि वर्षा रूक गई है लेकिन यहां का आम जनजीवन अभी भी अस्-व्यस्त है।

मुम्बई शहर और उपनगरों मेंलगभग चार दिनों के बाद आज बारिश थम गई है। पश्चिम रेल मार्ग पर आज सुबह छह बजकर बाइसमिनट पर बिरार के लिए लोकल चलाई गई लेकिन पटरी पर जमा पानी कम होने के बाद ही इस मार्गपर रेल यातायात पूरी तरह सामान्य हो पाएगी। हालांकि चर्च गेट और बहिन्द्र के बीच रेलयातायात जारी है। हार्बर तथा मध्य रेल की गाड़िया भी निर्धारित समय पर चल रही है। मौसमविभाग का अंदाज है कि पूरे कोंकण क्षेत्र में अगले तीन-चार दिनों तकभारी बारिश हो सकती है। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार,मुम्बई।

-------------

फीफा फुटबॉल विश्व कप की खबरोंके साथ हैं आनंद श्रीवास्तव-

फीफा फुटबॉल विश्व कप में फ्रांसने कांटे के मैच में बेल्जियम को 1-0 से हराकर फाइनल में जगहबना ली है। सेंट पिटर्सबर्ग स्टेडियम में खेलेगए इस मैच में शुरू से ही दोनो टीमों ने आक्रमक शुरूआत की। पहला हाफ गोल रहित रहा।दूसरे हाफ में फ्रांस ने शुरूआत से ही अपने आक्रमण तेज कर दिए। मैच के 51वें मिनट में फ्रांस को कॉर्नर मिला। आंतवा ग्रीजमैन के कॉर्नर पर सैमुअल उमटीटीने गोल कर फ्रांस को 1-0 से बढ़त दिला दी।

इसके बाद बेल्जियम ने अपनेहमले तेज किए लेकिन फ्रांस ने काफी अच्छा डिफेंस कियाऔर रेड डेविल्स को गोल करने का कोई मौका नहीं दिया।1998 की चैंपियन फ्रांस की टीम तीसरी बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची है।

आज दूसरे सेमीफाइनल में लूज्निकीस्टेडियम में 1966 की विजेता इंग्लैंड का सामना शानदार फॉर्म में चल रही क्रोएशिया की टीम से होगा। दोनों टीमोंकी तैयारियों को देखते हुए मैच के रोमांचक होने की उम्मीद है।

-------------

वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लैम विंबलडनटेनिस टूर्नामेंट में पुरूष डबल्‍स क्‍वार्टर-फाइनल में भारतके दिविज शरण और न्यूजीलैंड के आर्टेम सिताक की जोड़ी की हार के साथ ही भारतीय चुनौतीसमाप्त हो गई है।

-------------

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

थाईलैंड की एक गुफा में फंसे सभी 12 बच्चों और उनके फुटबॉल कोच को सकुशल बाहर निकालने की खबर आज सभी अखबारों में है।दैनिक ट्रिब्यून के शब्द हैं- आखिर जीती जिन्दगी। नवभारत टाइम्‍स ने इन सभी बच्‍चों के चित्र देते हुए इन्‍हें2018 की असली वर्ल्ड चैम्पियन टीम बतायाहै।

रेल से रक्षा तक मिलकर काम करेंगे भारत और दक्षिणकोरिया, हिन्दुस्तान सहित लगभग सभी अखबारों में है। जनसत्ता ने प्रधानमंत्री के इस बयान को दिया है किकोरियाई प्रायद्वीप में शांति के लिए भारत का योगदान जारी रहेगा।

राजधानी दिल्ली के एक स्कूल में फीस नहीं भरने पर 59 बच्चियों को उमस भरी गर्मीमें छह घंटे तक तहखाने में बंद करने की खबर दैनिक भास्कर सहित लगभग सभीअखबारों में है।

आज विश्व जनसंख्या दिवसपर कई अखबारों ने विशेष आलेख दिया है। राजस्थान पत्रिका का कहना है- छह देशों में दुनिया की आधी आबादी है।

-------------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Jan) Midday News 23 (Jan) News at Nine 23 (Jan) Hourly 23 (Jan) (2000hrs)
समाचार प्रभात 23 (Jan) दोपहर समाचार 23 (Jan) समाचार संध्या 23 (Jan) प्रति घंटा समाचार 23 (Jan) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (Jan) Khabrein(Day) 23 (Jan) Khabrein(Eve) 23 (Jan)
Aaj Savere 23 (Jan) Parikrama 23 (Jan) Lok Ruchi Samachar 20 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 23 (Jan) Samayki 23 (Jan) Sports Scan 23 (Jan) Spotlight/News Analysis 23 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 17 (Jan) Surkhiyon Mein 17 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 23 (Jan) Vaad-Samvaad 22 (Jan) Money Talk 22 (Jan) Current Affairs 18 (Jan)