Last Updated : Jan 23 2019 9:58PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi says BJP takes decisions democratically            President Kovind calls upon NRIs to contribute to development of New India            Cabinet decides to strengthen NE autonomous councils            Nation remembers Netaji Subhash Chandra Bose on his birth anniversary            India win first ODI against New Zealand at Napier           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
11.07.2018

11-07-2018

दोपहर समाचार

1415

मुख्य समाचार:-

·     प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-सरकार विभिन्‍न योजनाओं के जरिये किसानों और सैनिकों के जीवन में बदलाव लाने का प्रयासकर रही है।

·     केन्‍द्र ने सहमति से समलैंगिंक संबंधोंपर भारतीय दंड संहिता की धारा 377 पर उच्‍चतम न्‍यायालय में हल्‍फनामा दायर किया। मामलेकी वैधता का फैसला उच्‍चतम न्‍यायालय पर छोड़ा।

·     केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो की विशेषअदालत ने 2006 के नौसेना वॉर रूम लीकेज मामले में कैप्‍टन सलाम सिंह राठौड़ को सातवर्ष की कड़ी कैद की सजा सुनाई।

·      मुम्‍बई और उसके उपनगरों में वर्षाथमने के साथ ही लोकल रेल सेवाएं फिर शुरू हुई।

·      पाकिस्‍तान में पेशावर में कल रात आत्‍मघातीबम विस्‍फोट में मरने वालों की संख्‍या बीस हुई। पाकिस्‍तानी आतंकी गुट तालिबान नेहमले की जिम्‍मेदारी ली।

·      फीफा विश्‍व कप में आज रात दूसरे सेमीफाइनलमें इंगलैंड का क्रोएशिया से मुकाबला।  

---------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार विभिन्न योजनाओं के जरिए किसानोंऔर सैनिकों के जीवन में बदलाव लाने का प्रयास कर रही है। वे आज पंजाब में मुक्तसर जिलेके मलोट में किसान कल्याण रैली को संबोधित कर रहे थे। श्री मोदी ने कहा कि केन्द्रमें एनडीए सरकार ने किसानों के फायदे के लिए खरीफ फसल के सरकारी खरीद मूल्य में दोसौ रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की है।


खरीफ की 14 फसलों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य की बहुत बड़ी बढ़ोतरी की गई है। आपकाधान हो, कपास हो, समर्थन मूल्‍य में दो सौ रुपये से लेकर के 18 सौ रुपये तक सृद्धिकी गई है।


श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने सैन्य कर्मियों के लिए लंबे समयसे विचाराधीन वन रैंक वन पेंशन योजना को भी मंजूरी दी।


प्रधानमंत्री ने कांग्रेस की आलोचना की कि उसने पिछले 70 वर्षोंसे देश के किसानों के लिए कुछ नहीं किया।


किसानों से सिर्फ वायदे किए गए और चिंता अगर की गई, 70 साल काइतिहास बताता है सिर्फ और सिर्फ एक परिवार की ही चिंता की गई। किसानों के लिए ऐसी-ऐसीयोजनाएं बनाई गईं, लेकिन व्‍यवस्‍थाएं खुद के परिवार के लिए तो बेहतरीन से बेहतरीनबनाते गए।


श्री मोदी ने देश को भरपूर अनाज देने के लिए किसानों को धन्यवाददिया।


बीते चार वर्षों में जिस प्रकार आप देश के अन्‍न भंडारों को रिकॉर्ड पैदावर सेभर रहे हैं, उसके लिए मैं, मेरे देश के किसानों को, आप सब को सिर झुका करके नमन करताहूं। गेहूं हो, धान हो, चीनी हो, कपास हो, या फिर दालें हों, उत्‍पादन के पिछले सारेरिकॉर्ड टूट रहे हैं।


इससे पहले श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि पंजाब के किसानों ने देश में कृषिके विकास के लिए अमूल्य योगदान किया है।

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, विजय सापला, पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री प्रकाशसिंह बादल, शिरोमणि अकाली दल प्रमुख सुखबीर सिंह बादल प्रदेश भाजपा प्रमुख श्‍वेत मलिकऔर हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर इस रैली में मौजूद हैं। 

---------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल सवेरे साढ़े नौ बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंगके जरिए स्व-सहायता समूहों के सदस्यों से सीधे बातचीत करेंगे। बातचीत में दीनदयाल अन्त्योदययोजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, दीनदायल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना और ग्रामीणस्व-रोजगार प्रशिक्षण संस्थानों के तहत काम करने वाले समूह भाग लेंगे।

 

इस बातचीत से प्रधानमंत्री को सीधे इन समूहों के सदस्यों कीगतिविधियां जानने और उनसे उनके जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानने का अवसरमिलेगा। यह बातचीत दूरदर्शन और एनआईसी वेबकास्ट पर भी उपलब्ध होगी।

---------------------------------

केंद्र सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक मिशन इंद्रधनुष का लाभ त्रिपुराके लोग उठा रहे हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य दो साल तक के हर एक बच्‍चे का टीकाकरणऔर ऐसी सभी गर्भवती महिलाओं, जो नियमित टीकाकरण नहीं करवा पाती, उन्‍हें इस योजना केअंतर्गत लाना है। इस कार्यक्रम के तहत इस वर्ष दिसंबर तक देश की 90 प्रतिशत से अधिकगर्भवती महिलाओं और बच्‍चों का पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित करना है। अगरतला से हमारे संवाददाताकी ग्राउंड रिपोर्ट। 


अगरतला की रहने वाली शांति भौमिक डेढ़ वर्षीय बेटे की मां है। आकाशवाणी से बातकरते हुए उन्‍होंने कहा कि यह योजना गरीबों के लिए बहुत उपयोगी है, क्‍योंकि बच्‍चोंऔर मांओं को मुफ्त में टीका लगाया जाता है।


ये बहुत एक अच्‍छा योजना है। सात रोग प्रिवेन्‍ट करने के लिए ये टीकाकरण होता हैऔर सबसे इसका जो फायदा है वो है सरकारी अस्‍पतालों में पूरा मुफ्त में ये टीका मिलतेहैं, तो जो गरीब वर्ग के लोग हैं, उसको भी ये सुविधा उपलब्‍ध होता है ये सबसे अच्‍छाहै।


त्रिपुरा के राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के मिशन डारेक्‍टर डॉ. शैलेष कुमार यादवने इस योजना के तहत नवीनतम उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी।


मिशन इन्‍द्रधनुष के तहत टीकाकरण कार्यक्रमों की आवश्‍यकता परराज्‍य के सुदूर इलाकों में रहने वाले लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए त्रिपुरासरकार, एनसीसी, एनएसएस और नेहरू युवा केन्‍द्र संगठन की भी मदद ली गई है। निशिथ जोशीआकाशवाणी समाचार अगरतला ।

---------------------------------

सी बी आई की विशेष अदालत ने आज 2006 के नौसेना वॉर रूम लीक मामले में अवकाश प्राप्तकैप्टन सलाम सिंह राठौर को सात वर्ष के सश्रम कारावास की सज़ा सुनाई है। विशेष न्यायाधीशएस.के. अग्रवाल ने राठौर को जासूसी करने के आरोप में सरकारी गोपनीयता कानून के तहतये सज़ा सुनाई। अदालत ने सरकारी अधिवक्ता की इस दलील को मान लिया कि राठौर के पास सेकई गोपनीय दस्तावेज बरामद किए गए।

अदालत ने एक अन्य आरोपी अवकाश प्राप्त कमांडर जरनैल सिंह कालराको बरी कर दिया।

---------------------------------

केन्‍द्र ने सहमति से समलैंगिंक संबंधों पर भारतीय दंड संहिताकी धारा 377 पर उच्‍चतम न्‍यायालय में हलफनामा दायर किया है।

 

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशोंकी संविधान पीठ के समक्ष अतिरिक्त महाधिवक्ता तुषार मेहता ने कहा कि मामले की वैधताका फैसला उच्‍चतम न्‍यायालय पर छोड़ दिया गया है।

 

न्‍यायमूर्ति आर एफ नरिमन, ए म खानविलकर, डी वाई चन्‍द्रचूड़और इन्‍दू मल्‍होत्रा की संविधान पीठ इस प्रकार की कई याचिकाओं की एक साथ सुनवाई कररही है।

---------------------------------

उच्चतम न्यायालय ने ताज महल की रक्षा के लिए उपाय करने के मुद्देपर आज केन्द्र सरकार और उसके अधिकारियों की आलोचना की। शीर्ष न्यायालय ने इसे ढिलाईबरतने वाला रवैया बताया। उसने केन्द्र को निर्देश दिया कि वह इस ऐतिहासिक स्मारक कीरक्षा के लिए किए गए उपायों के पूरे ब्यौरे दे और इसकी सुरक्षा के लिए आवश्यक कार्रवाईकिए जाने के बारे में बताए।

---------------------------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने अनुसूचित जाति और जनजाति के क्रीमी वर्ग के लिए पदोन्‍नतिमें आरक्षण पर अपने पहले के आदेश पर अंतरिम आदेश पारित करने से इंकार कर दिया। अर्टोनीजनरल के के वेणुगोपाल ने कहा कि सात न्‍यायाधीशों वाली पीठ को इस मुद्दे पर तुरंत सुनवाईकरनी चाहिए क्‍योंकि रेलवे और अन्‍य सरकारी विभागों में लाखों नौकरियां न्‍यायिक फैसलोंके कारण रूकी हुई है।

---------------------------------

मुंबई और उपनगरों में वर्षा थमने से लोकल रेल सेवाएं फिर शुरू हो गई हैं। पश्चिमीरेल खंड पर पटरियों पर पानी भर जाने के कारण यातायात बाधित रहा। हमारी संवाददाता नेबताया है कि विरार और दहानु रोड के बीच रेल सेवाएं भी फिर शुरू हो गई हैं।

 

मुंबई में पिछले चार दिनों से जारी भारी बारिश आज थम गई है।उपनगरीय रेल सेवाएं भी सुचारू रूप से शुरू है। मध्‍य तथा हार्बर लाइन की रेलगाडि़यांआज सुबह 5 से 10 मिनट तक देरी से चल रही थीं। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि शनिवारतक शहर और आस-पास के इलाकों में भारी बारिश जारी रहेगी। इसी बीच, मुंबई के अभिभावकमंत्री विनोद तावडे आज मुंबई में नागरिक निकाय और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथमुंबई में कुछ महत्‍वपूर्ण बैठके लेंगे और मानसून से जुड़ी समस्‍याओं से निपटने केलिए जरूरी व्‍यवस्‍थाओं पर चर्चाएं करेंगे। माधुरी पांगे आकाशवाणी समाचार मुंबई।

---------------------------------

मणिपुर में तामेंगलोंग जिले के न्‍यू सालिम गांव में आज तड़के भारी वर्षा से भूस्‍खलनकी घटना में सात लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि कई मकान ढह गए और नौ लोग मलबेमें दब गए। अब तक सात के शव निकाले जा चुके हैं। पुलिस और दमकल कर्मचारी दो अन्‍य लोगोंको ढूंढने में लगे हैं।   

---------------------------------

भारतीय रक्षा सम्‍पदा सेवा, भारतीय दूरसंचार सेवा और पी एंड टी बिल्डिंग वर्क्ससर्विस के प्रशिक्षु आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले। राष्‍ट्रपति भवन में उन्हेंसंबोधित करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि इन सेवाओं में काम करने वाले को विभिन्न क्षेत्रोंमें महत्वपूर्ण परियोजनाओं के प्रबंधन के लिए उत्तरदायी होना चाहिए तथा उन्हें रक्षाऔर दूरसंचार जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भरपूर सेवा करनी चाहिए।

---------------------------------

पाकिस्तान में कल रात पेशावर में आत्मघाती बम हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर20 हो गई है। हमले में 30 से अधिक लोग घायल हुए हैं। पेशावर शहर के पुलिस प्रमुख नेकहा है कि मरने वालों में आवामी नेशनल पार्टी के नेता हारून बिलौर भी शामिल थे जो पेशावरके निर्वाचन क्षेत्र पी.के.-78 से चुनाव लड़ रहे थे। पाकिस्तानी तालिबान नेविस्फोट की जिम्मेदारी ली है।

---------------------------------

अब फीफा फुटबॉल विश्‍व कप की खबरों के साथ हैं आनंद श्रीवास्‍तव:-

 

फीफा फुटबॉल विश्‍वकप के दूसरे सेमीफाइनल में आज लूज्निकी स्‍टेडियम में 1966 कीविजेता इंग्‍लैंड का सामना शानदार फॉर्म में चल रही क्रोएशिया की टीम से होगा। इंग्‍लैंडको अपने कप्‍तान और स्‍ट्राइकर हैरी केन से अच्‍छे प्रदर्शन की उम्‍मीद होगी। केन6 गोल के साथ गोल्‍डन बूट की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। केन के अलावा रहिम स्‍टर्लिंग, एश्‍ले यंग और जेसी लिंगार्ड भी करिश्‍मा करना चाहेंगे। दूसरी ओर क्रोएशिया कीगोल्‍डन जेनेरेशन कही जाने वाली इस टीम के पास इतिहास रचने का सुनहरा अवसर है। शानदारफॉर्म में चल रहे कप्‍तान लुका मॉडरिच, इवान रेकेटिच और पेरेसिच जैसे खिलाड़ी इस मैचमें अपनी छाप छोड़ने की कोशिश करेंगे। इस मुकाबले में दोनों ही टीमों के गोलकीपर भी आकर्षण का केंद्र होंगे। क्रोएशिया के सुबासिच और इंग्‍लैंड के जॉर्डन पिकफर्डने अपने प्रदर्शन से अब तक हर किसी को प्रभावित किया है। कल सैमुअल उमटीटी के गोल केसहारे फ्रांस ने बेल्जियम को 1-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। 

---------------------------------

जापान के कुछ हिस्‍सों में भारी बारिश से मरने वालों की संख्‍या179 हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि करीब तीन दशक से अधिक समय के बाद विनाशकारीआपदा में 80 लोग अभी भी लापता हैं।

---------------------------------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Jan) Midday News 23 (Jan) News at Nine 23 (Jan) Hourly 23 (Jan) (2000hrs)
समाचार प्रभात 23 (Jan) दोपहर समाचार 23 (Jan) समाचार संध्या 23 (Jan) प्रति घंटा समाचार 23 (Jan) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (Jan) Khabrein(Day) 23 (Jan) Khabrein(Eve) 23 (Jan)
Aaj Savere 23 (Jan) Parikrama 23 (Jan) Lok Ruchi Samachar 20 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 23 (Jan) Samayki 23 (Jan) Sports Scan 23 (Jan) Spotlight/News Analysis 23 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 17 (Jan) Surkhiyon Mein 17 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 23 (Jan) Vaad-Samvaad 22 (Jan) Money Talk 22 (Jan) Current Affairs 18 (Jan)