Last Updated : Jun 27 2019 2:09PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi holds first bi-lateral meeting with his Japanese counterpart Shinzo Abe            PM asks all parties to participate in dialogue on One nation One Election            Govt to provide broadband connectivity under BharatNet project to all gram panchayats            HM Amit Shah to review security situation in J&K today            ICC World Cup: Pakistan beat New Zealand; India to face West Indies           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
17.07.2018

दिनांक:17-07-2018

समाचार प्रभात

0800


----------

मुख्य समाचार
  • संसद के मॉनसून सत्र से पहले सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई। लोकसभा अध्‍यक्ष की भी सभी दलों के साथ बैठक।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - पिछले चार वर्ष में भारत का कद बढ़ा और देश नई बुलंदी छूने के पथ पर। 
  • केन्‍द्र ने उच्‍चतम न्‍यायालय में उम्‍मीदवारों को एक से अधिक सीट पर चुनाव लड़ने से रोकने की याचिका का विरोध किया।
  • अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प और रूस के नेता व्‍लादिमीर पुतिन ने पहले शिखर सम्‍मेलन में खराब संबंधों को नई शुरूआत देने का संकल्‍प लिया।
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला का निर्णायक मैच आज लीड्स में।

----------

संसद का मॉनसून सत्र कल से शुरू हो रहा है। दोनों सदनों के सुचारू कामकाज के वास्‍ते विपक्ष से सहयोग के लिए सरकार ने आज नई दिल्‍ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी सुचारू कार्यवाही में सहयोग के लिए आज शाम विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेताओं की बैठक बुलाई है।

हमारे संवाददाता ने बताया कि सरकार सत्र के दौरान कई महत्‍वपूर्ण विधेयकों को पारित कराना चाहेगी।

संसद के मॉनसून सत्र के दौरान विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरने के संयुक्त रणनीति तय करने के लिए कल विपक्षी दलों के नेताओं की नई दिल्ली में बैठक हुई। कांग्रेस के गुलामनबी आजाद ने कहा कि बैठक में शामिल सभी दल संसद के सुचारू कार्यवाही में सहयोग देना चाहते हैं। संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने भी कल विपक्षी नेताओं के साथ मुलाकात की और इस सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए उनसे सहयोग मांगा। मॉनसून सत्र अगले महीने के दस तारीख तक चलेगा। तीन तलाक विधेयक पारित कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। ये विधेयक लोकसभा से पारित हो चुका है और राज्यसभा में लंबित है। इसके अलावा केन्द्र सरकार राष्ट्रीय पिछड़ा आयोग को संवैधानिक दर्जा दिलाने का भी प्रयास करेगी। दीपेन्द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि पिछले चार वर्ष में  विश्वमंच पर भारत का कद बढ़ा है और देश 21वीं सदी में नई बुलंदी छूने की दिशा में बढ़ रहा है। नई दिल्‍ली में कल शाम न्यू इंडिया कॉन्क्लेव में श्री मोदी ने कहा कि राष्‍ट्र परिवर्तन के महत्‍वपूर्ण दौर से गुज़र रहा है।

देश इक्कीसवीं सदी में नई ऊंचाइयों को छूने के लिए आगे बढ़ रहा है। चार साल में देश की साख बढ़ी हो, गौरव बढ़ा है और सवा सौ करोड़ हिन्दुस्तानियों ने विश्व पटल पर दस्तक दी है कि अब इंडिया इज रेडी टू टेक ऑफ।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले पांच कमजोर देशों में शामिल भारत को अब विश्‍व की सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था माना जाता है।

सवा सौ करोड़ भारतवासी हैं, लेकिन उसका आधार यंग इंडिया है। युवाओं की वह शक्ति है जो पुरानी व्यवस्थाओं को, उसकी कार्य प्रणाली को, पुराने तौर तरीकों को, पुरानी सोच से उस बोझ से मुक्त है। ये वो नौजवान वर्ग है जिसने व्यवस्थाओं को बदलने के लिए प्रेरित किया है। युवाओं की यही समूह आज उभरते भारत की पहचान बन रहा है।

श्री मोदी ने कहा कि कालाधन और भ्रष्‍टाचार के खिलाफ सरकार की कार्रवाई तथा वस्‍तु और सेवाकर - जी.एस.टी. लागू होने के बाद रिकॉर्ड संख्‍या में लोग करों का भुगतान कर रहे हैं।

वंश-परम्‍परा की राजनीति का मुद्दा उठाते हुए प्रधानमंत्री ने यह कहकर कांग्रेस पर आरोप लगाया कि आज़ादी के बाद भी एक परिवार की तीन पीढ़ि‍यों ने देश की राजनीति पर कब्‍ज़ा बनाए रखा, लेकिन अब स्थिति बदल गई है। बहुत ही साधारण पृष्‍ठभूमि के बावजूद शीर्ष स्‍थानों पर पहुंचने के बारे में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और स्वयं अपना उदाहरण देते हुए श्री मोदी ने कहा कि इससे ज़ाहिर है कि लोगों के दृष्टिकोण में बदलाव आया है।

----------

उपराष्ट्रपति एम. वैंकैया नायडू ने कहा है कि समावेशी, न्यायसंगत और सतत विकास का लक्ष्य हासिल करने के लिये महिला सशक्तिकरण आवश्यक है। श्री नायडू ने कल नई दिल्ली में महिला सशक्तिकरण पर दो दिन के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि निर्णय लेने में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी का शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, रोज़गार और सामाजिक सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में सकारात्मक असर पड़ा है। श्री नायडू ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में विकास को भी प्राथमिकता  देनी चाहिए।

हमारा पार्लियामेंट, हमारा पॉलीटिकल पार्टीज, हमारा प्रेस, हमारा प्लानिंग कमीशन, हमारा पॉलिसी पूरा शहर के ओर और ऑर्गनाइज सेक्टर के ओर, इंडस्ट्रीज के ओर ज्यादा आ रहा है। इंडस्ट्री को महत्व देना चाहिए, उद्योग को महत्व देना चाहिए। इसमें दो राय नहीं है। मगर साथ ही साथ यहां देश में साठ-सत्तर पर्सेंट लोग गांव में रहते हैं उनका उत्थान का प्रोत्साहन उसको प्राथमिकता देना चाहिए।  

----------

केन्द्र ने आम चुनाव में उम्मीदवारों के एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने पर पाबंदी लगाने के बारे में उच्चतम न्यायालय में दाखिल जनहित याचिका का विरोध किया है। विधि और न्याय मंत्रालय में उपसचिव के.के. सक्सेना के हलफनामे में केन्द्र ने कहा है कि याचिका से यह साबित नहीं होता कि इससे किसी भी तरह नागरिकों के मौलिक अधिकारों का हनन होता है। जन प्रतिनिधित्व कानून के तहत किसी व्यक्ति को दो निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने की अनुमति दी गई है।निर्वाचन आयोग ने पिछले वर्ष दिसम्बर में दाखिल हलफनामे में कहा था कि कानून में संशोधन किया जाना चाहिये ताकि कोई उम्मीदवार एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव न लड़ सके।

----------

उच्‍चतम न्‍यायालय जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार की उस याचिका की सुनवाई करने पर सहमत हो गया है, जिसमें कहा गया है कि सैनिकों पर प्राथमिकी दर्ज करने से पहले पुलिस को पूर्व अनुमति लेने की ज़रूरत नहीं है। जनवरी की शोपियां गोलीबारी में सेना के एक वरिष्‍ठ अधिकारी के मामले में ऐसा ही किया गया था। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्र की अध्‍यक्षता में उच्‍चतम न्‍यायालय की पीठ हालांकि जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार की इस दलील से सहमत नहीं हुई कि सभी राज्‍यों या असम और मिज़ोरम जैसे राज्‍यों को इस मामले में पक्षकार बनाया जाए।

----------

केंद्र ने कल मेदिनीपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के दौरान टेंट गिरने की घटना पर पश्चिम बंगाल सरकार से रिपोर्ट मांगी है। कल श्री मोदी के संबोधन के दौरान टेंट का एक हिस्सा गिरने से कई लोग घायल हो गये थे। प्रधानमंत्री बाद में घायलों से मिलने अस्पताल गये।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्य सरकार घायल लोगों को सभी चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराएगी।

----------

केंद्र सरकार का डिजिटल इंडिया मिशन प्रत्येक क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव ला रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट और डिजिटल सेवाओं को बढ़ावा देने के लिये जुलाई 2015 में इस योजना की शुरुआत की थी। हमारे संवाददाता ने ग्राउण्ड रिपोर्ट में बताया कि इस मिशन से हिमाचल प्रदेश में लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है।

हिमाचल प्रदेश में शहर से गांव स्तर पर डिजिटल मिशन लागू होने से लोगों के जीवन में नया बदलाव आया है। इसके लागू होने से दूरदराज सहित शहरी क्षेत्रों के लोग घर बैठे कई सुविधाएं हासिल कर रहे हैं जिससे उनके पैसे व समय की बचत भी हो रही है। हमीरपुर जिले की झनियारा पंचायत के दिवगांव की ज्योति और अपूर्वा रसोई गैस और बैंकिंग सेक्टर में हुए डिजिटीकरण से बेहद खुश हैं।

मैं ज्योति, गांव दिव, झनियारा डिस्ट्रीक हमीरपुर की निवासी हूँ। आज कल डिजीटाजेशन होने की बजह से हमें काफी हेल्प हो गई है। अब जैसे मैं अपने फोन से ऑनलाइन गैस की बुकिंग कर लेती हूँ और पेमेंट भी ऑनलाइन ही हो जाता है। इससे काफी टाइम बच रहा है। गैस से संबंधित कोई अगर प्रॉब्लम हो तो ऑनलाइन ही फोन पर शिकायत दर्ज हो जाती है।

मेरा नाम अपूर्वा है। बैंकिंग सेक्टर में डिजिटाइजेशन होने से काफी चीजों में बदलाव आया है। अब हम घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन पेमेंट कर लेते हैं। अब चाहे शॉपिंग हो या फिर वैसे किसी के खाते में ट्रांसफर करने की देरी।

सबसे बड़े जिला कांगड़ा के संजीव का कहना है कि डिजिटीकरण से विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र और जमीन संबंधी दस्तावेज ऑनलाइन प्राप्त हो रहे हैं।

मैं संजीव कुमार। डिजिटल इंडिया का कार्यक्रम शुरू किया है। वो सार्थक सिद्ध हो रहा है। अब आम लोगों के लिए प्रमाण पत्र, घर द्वार मिल रहे हैं। जिसे लोगों को काफी फायदा पहुंच रहा है।

इन सब कदमों से साबित होता है कि प्रधानमंत्री का डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने का सपना साकार होता दिखाई दे रहा है। संजीव सुंद्रियाल, आकाशवाणी समाचार, शिमला।

----------

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह आज गुवाहाटी में सरकार की कृषि से सम्‍बन्धित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे। बैठक में असम के कृषि मंत्री अतुल बोरा और वरिष्‍ठ अधिकारी भाग लेंगे। राज्‍य में अब तक 13 लाख मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी किए गए हैं। किसानों की आय दोगुनी करने के लिए एक लाख ट्यूबवेल लगाये जाएंगे। मुख्यमंत्री समग्र ग्राम उन्नयन योजना के अन्‍तर्गत किसानों के 26 हजार समूहों को ट्रेक्‍टर दिए जा रहे हैं। 

----------

श्रीअमरनाथ यात्रा के लिये लगभग दो हज़ार दो सौ श्रद्धालुओं का सत्रहवां जत्था आज तड़के तीन बजे जम्मू के भगवतीनगर आधार शिविर से कश्मीर घाटी के लिये रवाना हुआ है।

----------

अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प और रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने कल फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में पहली शिखर वार्ता में दोनों देशों के बीच खराब होते संबंधों को नयी शुरूआत देने का संकल्प लिया। बैठक में 2016 के अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस के दखल, सीरिया और यूक्रेन का मुद्दा, चीन के व्यापार शुल्क और दोनों देशों के परमाणु हथियारों की संख्या सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने वैश्विक चुनौतियों से निपटने में सहयोग की इच्छा व्यक्त की। श्री पुतिन के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में श्री ट्रम्प ने कहा कि रूस ने अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव में किसी हस्तक्षेप से पूरी तरह से इंकार किया है।

"I will tell you that president Putin was extremely strong and powerful in his denial and what he did is an incredible offer. He offer to have the people working on the case come and work with there investigators with respected the 12 people.  the probe is a disaster for our country . I think there was no collusion at all."

----------

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला का अंतिम निर्णायक मैच आज लीड्स में खेला जाएगा। आकाशवाणी से मैच का आंखों देखा हाल शाम साढ़े चार बजे से राजधानी चैनल और एफ एम रेनबो नेटवर्क से प्रसारित किया जाएगा। दोनों टीम श्रृंखला में एक-एक से बराबरी पर हैं। भारत ने पहला मैच 8 विकेट से और दूसरा मैच इंग्लैंड ने 86 रन से जीता था। 

इस मैच में जीत दर्ज कर भारतीय टीम लगातार दसवीं  एकदिवसीय श्रृंखला जीतना चाहेगी।

----------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसान रैली की खबर सभी अखबारों में प्रमुखता से है। दैनिक जागरण की सुर्खी है-मोदी की सभा में बंगाल में उमड़ी ममता। प्रधानमंत्री के हवाले से जनसत्ता लिखता है-पश्चिम बंगाल में चल रहा है सिंडिकेट राज। प्रधानमंत्री के ममता बैनर्जी पर निशाना साधते हुए वीर अर्जुन ने लिखा है-पश्चिम बंगाल में अभी लेफ्ट से भी बदतर हैं हालात।  अमर उजाला ने रैली के दौरान टेंट गिरने से 70 लोगों के घायल होने की खबर दी है।

कल से शुरू हो रहे संसद के मॉनसून सत्र के दौरान एनडीए सरकार के खिलाफ कांग्रेस के नेतृत्व में 13 विपक्षी दलों के एकजुट होने पर राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है, मॉनसून सत्र में होगी 2019 से पूर्व विपक्षी एकता की पहली परीक्षा। इस बीच, राहुल गांधी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र पर राष्ट्रीय सहारा लिखता है-संसद में बिल पेश हो, तो कांग्रेस का महिला आरक्षण पर खुला समर्थन।

जम्मू कश्मीर में सैन्य कर्मियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने से पहले पुलिस को अनुमति लेने के बारे में उच्चतम न्यायायल में केंद्र सरकार के जवाब पर दैनिक ट्रिब्यून का शीर्षक है-सैनिकों के खिलाफ नहीं की जा सकती है एफआईआर दर्ज।

डाटा सुरक्षा पर दूरसंचार नियामक आयोग की टिप्पणी पर अमर उजाला की सुर्खी है- डाटा पर कंपनी का नहीं सिर्फ उपभोक्ता का अधिकार।

ओडिसा में चांदीपुर के इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस के सफल परीक्षण पर राजस्थान पत्रिका लिखता है- 300 किलोमीटर तक मारक क्षमता की ये मिसाइल पन्डुब्बी, जहाज, एयरक्राफ्ट या जमीन से भी लॉंच की जा सकती है।

राजस्थान पत्रिका के अनुसार बॉम्बे हाईकोर्ट का फैसला -देखभाल न करने पर संपत्ति वापस ले सकते हैं बुजुर्ग।

आई.आई.टी. दिल्ली के वैज्ञानिकों की गंजे लोगों के लिए नए आविष्कार की खबर देते हुए राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है-अब गंजेपन के इलाज के लिए हाईड्रोजेल। 

----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 27 (Jun) Midday News 26 (Jun) News at Nine 26 (Jun) Hourly 27 (Jun) (1300hrs)
समाचार प्रभात 27 (Jun) दोपहर समाचार 26 (Jun) समाचार संध्या 26 (Jun) प्रति घंटा समाचार 27 (Jun) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 27 (Jun) Khabrein(Day) 27 (Jun) Khabrein(Eve) 26 (Jun)
Aaj Savere 27 (Jun) Parikrama 26 (Jun) Lok Ruchi Samachar 23 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 26 (Jun) Samayki 26 (Jun) Sports Scan 26 (Jun) Spotlight/News Analysis 26 (Jun) Samachar Darshan 26 (Jun) Radio Newsreel 25 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 20 (Jun) Surkhiyon Mein 20 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 26 (Jun) Vaad-Samvaad 18 (Jun) Money Talk 18 (Jun) Current Affairs 21 (Jun)