Last Updated : Jun 27 2019 2:35PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi holds first bi-lateral meeting with his Japanese counterpart Shinzo Abe            HM Amit Shah reviews overall law & order & security situation in J&K            Govt will look into matter related to imposing tax on Disability pension for military personnel: Rajnath Singh            Govt will extend deadline for comments & suggestions on draft National Education Policy 2019 by one month            ICC World Cup: India to take on West Indies in 6th round-robin match           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
18.07.2018

18/07/2018


समाचार संध्या

2045

मुख्य समाचार:-
  • सरकार ने गन्‍ने का मूल्‍य प्रति क्विंटल 20 रुपये बढ़ाकर 275 रूपये किया। मत्रिमंडल ने अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के छात्रों के लिए छात्रवृति योजनाएं जारी रखने की मंजूरी दी।
  • राज्‍यसभा में स्‍टेट बैंक-निरसन और संशोधन विधेयक-2017 पारित।
  • लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने विपक्षी दलों के अविश्‍वास प्रस्‍ताव को विचार के लिए स्‍वीकार किया। संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा--एनडीए, प्रस्‍ताव के खिलाफ एकजुट होकर वोट करेगा।
  • असम में राज्‍य प्रशासनिक सेवा के 19 अधिकारियों को पैसा लेकर नौकरी दिलाने के घोटाले में पुलिस ने गिरफ्तार किया।
  • गुजरात में भारी वर्षा और बाढ़ से जनजीवन प्रभावित।
  • क्रिकेट में--बी०सी०सी०आई० ने इंगलैंड के साथ पहले तीन टेस्‍ट मैचों के लिए 18 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा की। ऋषभ पंत, पहली बार टीम में शामिल किये गये। 

-------------------------------

सरकार ने अक्टूबर से शुरू हो रहे चीनी मौसम के लिए गन्‍ने के उचित और लाभकारी मूल्‍य में 20 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि करने की घोषणा की है। अब गन्‍ने की कीमत 255 रूपये के स्‍थान पर 275 रूपये प्रति क्विंटल होगी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आज हुई केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में दस प्रतिशत चीनी की रिकवरी वाले गन्‍ने की कीमत में वृद्धि करने को मंजूरी दे दी गई। बैठक के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुए केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 2018-19 के चीनी के मौसम में संभावित उत्‍पादन को देखते हुए गन्‍ना किसानों को आठ खरब तीस अरब रूपये से अधिक का भुगतान किये जाने की आशा है।


शुगर कैन ग्रोवर्स हैं, कैबिनेट कंपनी ऑफ इकनोमिक्स अफेयर्स ने उनके फेयर और रिवनेटिव प्राइस को 2018-19 के लिए रुपीज़ 275 पर क्विंटल बेसिक फोर ए बेसिक रिकवरी ऑफ रेट ऑफ टेन पर्सेंट किया है। ये जो कोस्ट ऑफ प्रोडक्शन है 2018-19 का देट इज रुपीज़ 155 ओनली और हमने जो फेयर एंड रेवोनेटिव प्राइज फिक्स किया है।  डेट इज रुपीज़ 275। देयर फॉर इट इज ऑल मोस्ट ए 77 डॉट 42 पर्सेंट राइस ओवर द एक्चुअल कॉस्ट ऑफ प्रोडक्शन।


श्री प्रसाद ने कहा कि साढ़े नौ प्रतिशत की रिकवरी वाले गन्‍ने की कीमत भी बढ़ाकर 261 रूपये 25 पैसे प्रति क्विंटल कर दी गई है।

-------------------------------

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति - सी सी ई ए ने छह अधिसूचित अल्‍पसंख्‍यक समुदायों के छात्रों के लिए वर्ष 2017-18 और 2019-20 के दौरान मैट्रिक से पहले और उसके बाद, योग्‍यता व साधन आधारित छात्रवृति योजनाओं को जारी रखने के प्रस्‍ताव को मंजूर कर लिया है। इन योजनाओं का क्रियान्‍वयन राष्‍ट्रीय छात्रवृति पोर्टल द्वारा किया जायेगा। इन योजनाओं के तहत पांच हजार 338 करोड़ रूपए से अधिक की राशि छात्रों के बीच वि‍तरित की जाएगी। छात्रवृत्तियां छात्रों के बैंक खातों में सीधे भेजी जायेंगी।

-------------------------------

राज्‍यसभा ने स्‍टेट बैंक-निरसन और संशोधन विधेयक 2017 पारित कर दिया है। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है।


यह विधेयक भारतीय स्‍टेट बैंक-सहायक बैंक कानून 1959 तथा स्‍टेट बैंक ऑफ हैदराबाद 1956 को निरस्‍त करने और भारतीय स्‍टेट बैंक कानून 1955 में संशोधन के बारे में है। इसके तहत पिछले वर्ष अप्रैल से भारतीय स्‍टेट बैंक के पांच सहयोगी बैंकों का विलय कर दिया गया था। ये बैंक हैं-स्‍टेट बैंक ऑफ बीकानेर तथा जयपुर, स्‍टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्‍टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्‍टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्‍टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर।


वित्‍त राज्‍यमंत्री शिव प्रताप शुक्‍ला ने विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि इन बैंकों के भारतीय स्‍टेट बैंक में विलय से इसके लाभ में वृद्धि होगी और ग्राहक सेवाएं बेहतर हो सकेंगी। उन्‍होंने कहा कि विलय के बाद इन बैंकों के सभी कर्मचारियों की सेवाएं जारी रखी गई हैं।

-------------------------------

संसद के वर्षाकालीन सत्र के पहले दिन आज लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने विपक्ष के अविश्‍वास प्रस्‍ताव को विचार के लिए स्‍वीकार कर लिया। अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर शुक्रवार को बहस होगी। इसके लिए सात घंटे का समय निर्धारित किया गया है और शुक्रवार को ही इस पर मतदान करा लिया जाएगा।


सुश्री महाजन ने आंध्र प्रदेश से वाई.एस.आर कांग्रेस के पांच और कर्नाटक से तीन लोकसभा सदस्‍यों के इस्‍तीफे भी मंजूर कर लिए।


इससे पहले, प्रश्‍नकाल के दौरान कांग्रेस सहित विपक्षी दलों के सदस्‍य विभिन्‍न मुद्दे उठाना चाहते थे, तब शोरगुल मच गया और तेलुगुदेशम पार्टी तथा समाजवादी पार्टी के सदस्‍य तख्तियां लेकर नारे लगाते हुए सदन के बीचोंबीच आ गए।


प्रश्‍नकाल से पहले, चार नए सदस्‍यों ने शपथ ग्रहण की। राज्‍यसभा में भी केरल से तीन नवनिर्वाचित सदस्‍यों और चार मनोनीत सदस्‍यों ने शपथ ली।

-------------------------------

इस बीच, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार का कहना है कि लोकसभा में तेलुगू देशम पार्टी के नेतृत्‍व में विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्‍वास प्रस्‍ताव विफल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि एनडीए, अविश्वास प्रस्‍ताव के खिलाफ एकजुट होकर वोट करेगा और सरकार को सदन में अपेक्षा से ज्‍यादा समर्थन प्राप्‍त होगा।

-------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार सभी मुद्दों पर बहस के लिए तैयार है। संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में श्री मोदी ने कहा कि सरकार को सभी राजनीतिक दलों के सहयोग की आशा है।


वर्षा सत्र में देश हित के कई महत्वपूर्ण मसले जिसका निर्णय होना जरूरी हैं, देश के कई महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा होना जरूरी हैं और जितनी व्यापक चर्चा होगी, उतना देश को भी लाभ होगा। सरकार को भी अपने निर्णय प्रक्रिया में अच्छे सुझावों से फायदा होगा। मैं आशा करता हूं कि सभी राजनीतिक दल सदन के समय का सर्वाधिक उपयोग देश के महत्वपूर्ण कामों को आगे बढ़ाने में करेंगे। कोई भी दल, कोई भी सदस्य किसी भी विषय पर चर्चा करना चाहता है, सरकार हर चर्चा के लिए तैयार है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारी वर्षा की वजह से देश के कुछ भागों में गंभीर चुनौतियां आई हैं, जबकि कुछ अन्‍य भागों में कम वर्षा हुई है और इस पर बहस होनी चाहिए।

-------------------------------

असम पुलिस ने राज्‍य प्रशासनिक सेवा के 19 अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। इन अधिकारियों पर पैसा लेकर राज्‍य लोक सेवा आयोग में नौकरी दिलाने के मामले में कथित संलिप्‍तता का आरोप है।

असम लोकसेवा आयोग के तहत विभिन्न सेवाओं के कुल 55 अधिकारियों को अब तक डिब्रूगढ़ पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आज 19 अधिकारियों को गुवाहाटी में हेंडराइटिंग टेस्ट के लिए बुलाया था। आज गिरफ्तार किए गए 19 में से 13 आसाम सिविल सर्विस के अधिकारी हैं। पैसे के बदले नौकरी के कथित घोटाले के आरोप में पुलिस ने पहले ही आयोग के पूर्व अध्यक्ष राकेश पाल को भी गिरफ्तार किया है। मानस प्रतिम सरमा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

-------------------------------

जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल एन एन वोहरा ने नियंत्रण रेखा के पार व्‍यापार करने वाले सभी व्‍यापारियों का सत्‍यापन एक महीने के भीतर करने के आदेश दिये हैं। वे आज एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक में नियंत्रण रेखा के पार व्‍यापार से संबंधित मुद्दों की समीक्षा कर रहे थे।

-------------------------------

प्रवर्तन निदेशालय ने आगस्‍टा वेस्‍टलैंड वी वी आई पी हैलीकॉप्‍टर घोटाले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्‍यागी और अन्‍य लोगों के खिलाफ पूरक आरोप पत्र दाखिल किया है। यह आरोप पत्र नई दिल्‍ली में विशेष न्‍यायाधीश अरविंद कुमार की अदालत में दायर किया गया। इस पर शुक्रवार को सुनवाई होगी।

-------------------------------

केन्‍द्र सरकार 2020 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए वचनबद्ध है। इस महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए सरकार ने बहुआयामी रणनीति को अपनाने के लिए प्रोत्‍साहन नीति अपनाई है। सरकार किसानों की भलाई के लिए सिंचाई, उत्‍तम बीजों और पोषक तत्‍वों की आपूर्ति, फसल बीमा योजना, दुग्‍ध उत्‍पादन, पशुपालन, मुर्गीपालन, बागबानी और मछलीपालन जैसी अन्‍य गतिविधियों पर जोर दे रही है।


केंद्र सरकार ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, नीम युक्त यूरिया, परंपरागत कृषि विकास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, राष्ट्रीय कृषि बाजार ई-नाम और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहित कई अच्छी योजनायें चलाई हैं। कृष्णा जिले के व्यूयुरू मंडल के काटुरू गांव के किसान  के आर त्रीविक्रम का कहना है-हमारा पूरा परिवार पीढियों से कृषि कार्यों में लगा हुआ है, क्योंकि भारत गांवों में निवास करता है और गांव कृषि से आय का आधार है। केंद्र और राज्य सरकारों ने किसानों की आय को दुगुना करने के उद्देश्य से किसानों के अनुकूल नीतियां बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। केंद्र सरकार ने फसल बीमा से संबंधित मोबाइल ऐप्प की भी शुरूआत की है, जिसके जरिये किसान अपने क्षेत्र में मिलने वाले बीमा के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे। साथ ही अधिसूचित फसलों के लिये निर्धारित बीमा की किश्तों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। किसानों को बेहतर मूल्य मिल सके, इसके लिये आनलाइन ई--नाम प्रणाली की शुरूआत की गयी है। अनंतपुरम जिला के रपताड़ू गांव के किसान वैंकटरमण का कहना है कि कृषि क्षेत्र में काम करते हुये उन्हें बहुत प्रसन्नता हो रही है - अब कृषि का विस्तार हो रहा है अब काफी लोग कृषि के काम में रूचि ले रहे हैं क्योंकि सरकार उनकी मदद के लिए आगे आ रही है। डॉक्टर जी. कोण्डल राव की रिपोर्ट के साथ अतहर सईद, आकाशवाणी समाचार।

-------------------------------

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने लोकसभा में आज बच्‍चों के मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा (संशोधन) से संबंधित विधेयक, 2017 पेश किया। विधेयक में राज्‍य सरकारों को कक्षा पांच और आठ के लिए नियमित परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया गया है।

-------------------------------

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने उत्‍तर प्रदेश में देवरिया में मेडिकल कॉलेज की स्‍थापना को मंजूरी दी है। कॉलेज के निर्माण में दो सौ पचास करोड़ रूपए की लागत आएगी।

-------------------------------

मंत्रिमंडल ने क्षेत्रीय विमानन सहभागिता सहयोग पर ब्रिक्‍स देशों के बीच सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर करने की मंजूरी दे दी है। नागरिक विमानन के क्षेत्र में सहयोग के लिए संस्‍थागत ढांचे की स्‍थापना से ब्रिक्‍स देशों को लाभ होगा।

-------------------------------

केन्‍दीय मंत्रिमंडल ने महाराष्‍ट्र के विदर्भ, मराठवाड़ा और अक्‍सर सूखे से प्रभावित होने वाले अन्‍य भागों में सिंचाई परियोजनाओं के लिए विशेष पैकेज को मंजूरी दे दी है।

-------------------------------

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह के उपलक्ष्‍य में कैदियों की सजा में विशेष छूट देने को मंजूरी दे दी है। 55 वर्ष या उससे अधिक आयु के उन किन्‍नरों को इस विशेष छूट के तहत रिहा कर दिया जायेगा जिन्‍होंने अपनी आधी वास्‍तविक सजा पूरी कर ली है। साठ साल या उससे अधिक आयु के पुरूष कैदियों को भी अपनी आधी वास्‍तविक सजा काट लेने के बाद रिहा कर दिया जायेगा।

-------------------------------

गुजरात के कुछ हिस्‍सों में भारी वर्षा और बाढ़ के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। राज्‍य में 113 गांवों में विद्युत आपूर्ति ठप्‍प हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारी वर्षा के कारण दो राष्‍ट्रीय राजमार्ग और 12 राजमार्ग सहित कई सड़कें बंद हैं।


राज्य सरकार ने वर्षा से प्रभावित क्षेत्रों में फसल नुकसानी का सर्वेक्षण युद्ध के स्तर पर शुरू किया है और हर जिला कलेक्टरों को त्वरित इस काम को पूरा करने का आदेश दिया है। अब तक भारी वर्षा के कारण 32 लोगों की मौत हुई है और मृतकों के परिवारों को  करीब 62 लाख की सहायता दी गई है। सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के क्षेत्रों में पानी में फंसे हुए चार हजार लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया गया है। फूड पैके बांटे जा रहे हैं। राजस्व मंत्री कौशिक पटेल ने स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा राज्य में 44 प्रतिशत बारिश हुई है और करीब सात डेम पानी से पूरे भरे हुए हैं। भरत देवमणि आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।


प्रधानमंत्री का शुक्रवार को निर्धारित गुजरात दौरा भारी बारिश के कारण स्थगित कर दिया गया है।

-------------------------------

उधर, केरल में कई दिनों से लगातार हो रही वर्षा से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। सरकारी सूत्रों के अनुसार लगभग 34 हजार लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं। वर्षा से फसल और सम्‍पत्ति को भारी नुकसान हुआ है।

-------------------------------

भारतीय वायुसेना का मिग-21 जेट विमान हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। दुर्घटना में विमान चालक की मौत हो गई। वायुसेना ने दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिये हैं।

-------------------------------

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड - बी सी सी आई ने इंग्‍लैंड के साथ होने वाली पांच क्रिकेट टेस्‍ट मैचों की श्रृंखला के पहले तीन मैचों के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। 18 सदस्‍यीय टीम में विकेटकीपर ऋषभ पंत को पहली बार टीम में शामिल किया गया है। रोहित शर्मा को जगह नहीं मिली है। चोट के बाद मोहम्‍मद शमी की वापसी हुई है।

-------------------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्‍ताहिक कार्यक्रम चर्चा का विषय है, के अंतर्गत ग्रामीण विद्युतीकरण पर चर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से आकाशवाणी से एफ एम गोल्‍ड चैनल, इन्‍द्रप्रस्‍थ और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

-------------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 27 (Jun) Midday News 27 (Jun) News at Nine 26 (Jun) Hourly 27 (Jun) (1300hrs)
समाचार प्रभात 27 (Jun) दोपहर समाचार 27 (Jun) समाचार संध्या 26 (Jun) प्रति घंटा समाचार 27 (Jun) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 27 (Jun) Khabrein(Day) 27 (Jun) Khabrein(Eve) 26 (Jun)
Aaj Savere 27 (Jun) Parikrama 26 (Jun) Lok Ruchi Samachar 23 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 26 (Jun) Samayki 26 (Jun) Sports Scan 26 (Jun) Spotlight/News Analysis 26 (Jun) Samachar Darshan 26 (Jun) Radio Newsreel 25 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 20 (Jun) Surkhiyon Mein 20 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 26 (Jun) Vaad-Samvaad 18 (Jun) Money Talk 18 (Jun) Current Affairs 21 (Jun)