A- A A+
Last Updated : Jul 5 2020 9:07AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi calls for adoption of organic and natural farming in cluster based approach            PM launches Aatmanirbhar Bharat Innovation Challenge to identify the best Indian Apps            ICMR defends move to fast-track clinical trial of COVID-19 vaccine; Says process is in accordance with globally accepted norms            WHO appreciates Indian government to contain spread of corona virus            More than 25 crore saplings to be planted in Uttar Pradesh today           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
19.07.2018

19/07/2018


माचार संध्या

2045

मुख्य समाचार:-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-एक हजार दिन में सभी गांवों में बिजली पहुंचाने का वादा पूरा किया।

  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लिंचिंग की घटनाओं पर चिन्‍ता व्‍यक्‍त की। कहा-राज्‍यों से दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा गया। 

  • विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने भारत, प्रशांत क्षेत्र में समुद्र और हवाई मार्ग के सामान्‍य उपयोग पर बल दिया।

  • राज्‍यसभा ने आज भ्रष्‍टाचार निवारण संशोधन विधेयक 2013 पारित कर दिया। विधेयक में रिश्‍वत देने वाले को भी सजा का प्रावधान होगा।

  • लोकसभा ने आज भगोड़ा आर्थिक अपराधी बिल पारित किया। इसके तहत अपराधियों की सम्‍पत्ति जब्‍त करने का प्रावधान।

  • सी बी आई ने एयरसेल मैक्सिस मामले में पूर्व वित्‍तमंत्री पी चिदम्‍बरम और उनके पुत्र कार्ति के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की।

----------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि एक हजार दिन में सभी गांवों में बिजली पहुंचाने का उन्‍होंने जो वादा किया था वह पूरा हो गया है। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍वतंत्रता के बाद काफी समय तक सत्‍ता में रहने के बावजूद गांवों में बिजली नहीं पहुंचाने के लिए कांग्रेस की आलोचना की है। दीनदयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना और सौभाग्‍य योजना के लाभार्थियों के साथ  आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये  बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि पिछले 70 वर्षों में देश के 18 हजार गांवों में बिजली नहीं पहुंची। श्री मोदी ने याद दिलाया कि 2005 में तत्‍कालीन सरकार ने 2009 तक प्रत्‍येक गांव में बिजली पहुंचाने का वादा किया था।


पिछली सरकारों ने बिजली पहुंचाने के वादे तो बहुत किए लेकिन उन वादों को पूरा नहीं किया गया। उस दिशा में कोई काम नहीं हुआ। 2005, उस वक्‍त तत्‍कालीन कांग्रेस की सरकार थी और उन्‍होंने 2009 तक देश के हर गांव तक बिजली पहुंचा देंगें वादा किया  और इस कांग्रेस की तत्‍कालीन अध्‍यक्ष ने तो एक कदम और आगे बढाते हुए 2009 तक हर घर में बिजली पहुंचाने की बात कही थी।


प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने न केवल विद्युतीकरण पर ध्‍यान दिया है बल्कि पूरे देश में इसकी वितरण प्रणाली में सुधार भी किया है।


उन्‍होंने कहा कि 28 अप्रैल 2018 भारत के विकास में ऐतिहासिक दिन था जब मणिपुर का लेसांग गांव बिजली से जुड़ने वाला देश का आखिरी गांव बना। श्री मोदी ने कहा कि दूरदराज और पर्वतीय इलाकों के 18 हजार गांव में खराब संपर्क के कारण वहां तक बिजली पहुंचना बहुत कठिन काम था लेकिन हमारी टीम ने इसे पूरा किया।


श्री मोदी ने कहा कि 15 अगस्‍त 2015 को उन्‍होंने एक हजार दिन में प्रत्‍येक गांव में विद्युतीकरण करने का वादा किया था। उन्‍होंने कहा कि पंडित दीनदयाल ग्राम उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना के अंतर्गत सरकार ने देश के प्रत्‍येक अंधियारे कोने में रोशनी फैलाने का काम किया है।


इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली सप्‍लाई से संबंधित सभी पहलुओं को शामिल किया गया है। इस योजना में गांवों, बस्तियों के इलेक्‍ट्रीफिकेशन के साथ-साथ डिस्‍ट्रीब्‍यूशन सिस्‍टम को मजबूत करने और किसानों को बिजली सप्‍लाई के लिए अलग कैडर की व्‍यवस्‍था को भी आरंभ कर दिया है।

----------------------

देशव्‍यापी विशेष टीकाकरण अभियान-इंद्रधनुष के जरिये सरकार का उद्देश्‍य सामान्‍य टीकाकरण कार्यक्रम के दौरान छूट गए दो साल से कम आयु के प्रत्‍येक बच्‍चे और सभी गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करना है। इंद्रधनुष अभियान के तहत चुने हुए जि़लों और शहरों में टीकाकरण के दायरे को बढ़ाने पर ध्‍यान केन्‍द्रित किया गया है ताकि दिसम्‍बर 2018 तक 90 प्रतिशत से अधिक बच्‍चों और गर्भवती महिलाओं का पूर्णं टीकाकरण सुनिश्चित किया जा सके।


ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ मिलकर नगालैंड के स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण विभाग ने ग्राम स्‍वराज अभियान के तहत विशेष टीकाकरण मिशन-इद्रधनुष की इस साल अप्रैल में शुरूआत की है। यह मिशन राज्‍य के 11 जिलों के 738 गांवों में चल रहा है। अप्रैल में आरम्‍भ हुआ यह मिशन तीन चरणों में पूरा होगा। इस अभियान का उद्देश्‍य दो वर्ष से कम उन बच्‍चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करना है, जिनका टीकाकरण किन्‍हीं कारणों से नहीं हुआ है। ज्‍योतुसुमा गांव की क्रीहोनु सुमुत्‍सु का कहना है कि उनके गांव वालों को इस मिशन के तहत हो रहे नि:शुल्‍क टीकाकरण से काफी लाभ मिल रहा है।


पिछले कुछ समय से मेरे गांव की गर्भवती महिलाओं और बच्‍चों का नि:शुल्‍क टीकाकरण हो रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता घर-घर जाकर पता  कर रहे हैं कि किसका टीकाकरण रह गया है। मुझे लगता है कि मेरे गांव के अधिकांश माता-पिता या तो इतने गरीब हैं कि वे उन्‍हें अस्‍पताल ले नहीं जा पाते या फिर उन्‍हें टीकाकरण का महत्‍व ही नहीं पता और मिशन इंद्रधनुष के चलते स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता घर आकर ही टीकाकरण कर जाते हैं और हमें उनका महत्‍व समझा जाते हैं।


स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण के प्रधान सचिव एवं जिला अधीक्षक विशेष टीकाकरण मिशन-इंद्रधनुष की निगरानी करेंगे ताकि कोई इस मिशन का लाभ प्राप्‍त करने से वंचित न रह जाए। कोहिमा से म्‍युंगू की रिपोर्ट के साथ आकशवाणी समचार के लिए मैं दीक्षा सक्‍सेना।

----------------------

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश के कई हिस्‍सों में हो रही लिंचिंग की घटनाएं बहुत ही दुर्भाग्‍यपूर्ण और चिंताजनक हैं। लोकसभा में श्री सिंह ने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि सोशल मीडिया पर झूठी खबरों के कारण ऐसी हिंसक घटनाएं हो रही हैं।


इस प्रकार की माओब्‍लीचिंग की जो घटनाएं होती है, अफवाहों के आधार पर होती है, संदेहापद के आधार पर होती है। अनवेरीफाईड जो फेक न्‍यूज होती हैं। उनके कारण भी इस प्रकार की घटनाएं होती हैं, लेकिन राज्‍य सरकारों की यह जिम्‍मेदारी बनती है कि राज्‍य सरकार की इस सरकार की जो भी घटनाएं होती हैं उस पर जो प्रभावी वह कार्यवाही करे। 


श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जब भी ऐसी घटनाएं होती हैं तो वे संबंधित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से बात कर उन्‍हें कड़ी कार्रवाई करने को कहते हैं।

----------------------

लोकसभा ने आज भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक - 2018 पारित कर दिया। ये विधेयक अप्रैल में जारी इसी आशय के अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा। विधेयक में सरकार को अपराध से अर्जित संपत्ति, धोखेबाजों की संपत्ति तथा बिना कर्ज चुकाए देश छोड़कर भागने वाले अपराधियों की संपत्ति ज़ब्‍त करने का अधिकार दिया गया है।


वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक आज के समय की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि सरकार कर्ज न चुकाने वाले बड़े व्‍यापारियों को कानून के दायरे में लाना चाहती है।


जो लोग ऐसे भाग जाते हैं भगोड़े बन जाते हैं या एक देश में कानूनी कार्रवाई चल रही है दूसरे देश में जाकर पनाह ले लेते हैं , इसके बारे में कुछ न कुछ मजबूत कदम उठाए जाएं और जल्‍द से जल्‍द ये जो गैर कानूनी सम्‍पत्‍ति होती है इसके ऊपर कार्रवाई हो और ये वापिस देश को मिलना चाहिए।


श्री गोयल ने कहा कि एक अरब रुपये और उससे अधिक की रकम के अपराध इस कानून के दायरे में आएंगे। वित्‍त मंत्री ने कहा कि धन-शोधन निवारण अधिनियम को और प्रभावी बनाने के लिए ये कानून बनाया गया है।


श्री गोयल ने कहा कि विधेयक में प्रावधान किया गया है कि जो आर्थिक अपराधी देश छोड़कर भागेंगे उन्‍हें वापस लाकर उन पर मुकदमा चलाया जाएगा और उनकी संपत्ति ज़ब्‍त कर ली जाएगी।

----------------------

राज्‍यसभा ने आज भ्रष्‍टाचार रोकथाम संशोधन विधेयक 2013 ध्‍वनि-मत से पारित कर दिया। इस विधेयक में सरकारी कर्मचारी को रिश्‍वत देना एक अपराध बना दिया गया है और इस अपराध के लिए दण्‍ड का प्रावधान किया गया है। विधेयक में रिश्‍वत देने को प्रत्‍यक्ष अपराध माना गया है। रिश्‍वत देने के लिए मजबूर किए जाने वाले व्‍यक्ति को अधिकारियों को सात दिन के भीतर सूचना देने की स्थिति में इस कानून के दायरे से मुक्‍त रखा जाएगा।


सदन में हुई बहस का जवाब देते हुए कार्मिक और लोक शिकायत मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि इस कानून में भ्रष्‍टाचार के खिलाफ व्‍यापक व्‍यवस्‍था की गई है।

----------------------

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व वाली एन डी ए सरकार कल लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्‍ताव का सामना करेगी। विपक्षी दल तेलुगू देशम पार्टी के अविश्‍वास प्रस्‍ताव को कल लोकसभा में चर्चा के लिए मंजूर कर लिया गया था। चार साल पुरानी एन डी ए सरकार के खिलाफ यह पहला अविश्‍वास प्रस्‍ताव है।


लोकसभा में अध्‍यक्ष को छोड़कर 544 सदस्‍य होते हैं लेकिन वर्तमान में इसकी सदस्‍य संख्‍या 533 है। सदन में 11 सीटें खाली हैं। सरकार को अविश्‍वास प्रस्‍ताव पास करने के लिए 267 वोटों की जरूरत है। 545 सदस्‍यों वाली लोकसभा में भाजपा के 273 सदस्‍यों सहित एन डी ए के तीन सौ से अधिक सदस्‍य हैं।

----------------------

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने भारत, प्रशांत क्षेत्र में समुद्र और हवाई मार्ग के सामान्‍य उपयोग पर बल दिया है। श्रीमती सुषमा स्‍वराज ने कहा कि आसियान भारत की विदेश नीति, सामरिक मामलों और आर्थिक हितों का प्रमुख बिंदु है। नई दिल्‍ली में आज दिल्‍ली डायलॉग सम्‍मेलन में  मंत्रियों के सत्र को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि सरकार आसियान को केंद्र में रखते हुए अपनी ऐक्‍ट ईस्‍ट नीति के जरिये भारत-आसियान संबंधों की पूरी क्षमता का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है। श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत के हित बड़े व्‍यापक हैं।


विदेश मंत्री ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र नियम आधारित व्‍यवस्‍था के तहत सभी देशों के लिए मुक्‍त, स्‍वतंत्र और समावेशी क्षेत्र होना चाहिए जिसमें आकार और शक्ति का भेदभाव किये बिना सभी देशों के साथ समानता बरती जानी चाहिए।


श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि भारत आसियान के साथ मिलकर क्षेत्रीय सुरक्षा ढांचा विकसित करने की दिशा में भी काम कर रहा है।


सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्‍णन ने कहा कि आसियान देशों के बीच समुद्री सहयोग बहुत ज़रूरी है। म्‍यामां के अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग मंत्री क्‍यॉ तिन ने कहा उनका देश क्षेत्र में विकास और समृद्धि का समर्थन करता है।

----------------------

सुप्रसिद्ध कवि और गीतकार गोपालदास नीरज का आज शाम दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान - एम्‍स में निधन हो गया। 94 वर्षीय नीरज लम्‍बे समय से बीमार चल रहे थे। उन्‍होंने हिंदी फिल्‍मों के लिए भी अनेक गीत लिखे। उन्‍हें 1991 में पद्मश्री और 2007 में पद्मभूषण से सम्‍मानित किया गया था।

----------------------

केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो - ने एयरसेल मैक्सिस मामले में आज अदालत में पूरक आरोप पत्र पेश करते हुए पूर्व वित्‍तमंत्री पी. चिदंबरम और उनके पुत्र कार्ति को आरोपी बनाया है। विशेष सी बी आई न्‍यायाधीश ओ. पी. सैनी ने दस्‍तावेज पर विचार के लिए 31 जुलाई की तारीख तय की है।


35 अरब रुपये के एयरसेल मैक्सिस सौदे और तीन अरब पांच करोड़ रुपये के आई एन एक्‍स मीडिया मामले की जांच के दौरान वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता की भूमिका पर सवाल उठे। यू पी ए की पहली सरकार के दौरान वित्‍तमंत्री रहे श्री चिदम्‍बरम के कार्यकाल के दौरान ही विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड - एफ आई पी बी ने दोनों प्रस्‍तावों को मंजूरी दी थी।

----------------------

अब आर्थिक जगत की खबरों के साथ सोनू सूद:-


सेंसेक्स 22 अंकों की गिरावट से 36 हजार तीन सौ 51 पर बंद हुआ और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 23 अंक कम होकर दस हजार नौ सौ 57 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया 42 पैसे कमजोर होकर 69 रूपये 5 पैसे प्रति डॉलर पर आ गया।


ब्रेंट कच्चे तेल का वायदा मूल्य एक प्रतिशत से अधिक गिरकर लगभग 72 डॉलर प्रति बैरल पर दर्ज हुआ।

----------------------

बंगलुरु में तीन टेस्‍ट मैचों की हॉकी श्रृंखला के पहले मैच में भारत ने न्‍यूजीलैंड को 4-2 से हरा दिया है। ड्रैग फ्लिकर रुपिंदर पाल सिंह ने दूसरे और 34वें मिनट में गोल किये।  मनदीप सिंह और हरमनप्रीत सिंह ने एक-एक गोल दागा। न्यूजीलैंड के लिए स्टीफन जेनेस ने दोनों गोल किये। श्रृंखला का दूसरा मैच शनिवार को खेला जाएगा।

----------------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान प्रणाली देश के प्रतिभाशाली छात्रों को उच्‍च गुणवत्‍ता वाली तकनीकी शिक्षा प्रदान कराने में मददगार साबित हुई है। राष्‍ट्रपति भवन में आज सूचना प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी विज्ञान और नियोजन तथा वास्‍तुकला के क्षेत्र के उच्‍चतर शिक्षा संस्‍थानों के 59 निदेशकों के साथ मुलाकात में श्री कोविंद ने तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान को बढ़ावा देने के महत्‍व पर प्रकाश डाला।

----------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 5 (Jul) Midday News 4 (Jul) Evening News 4 (Jul) Hourly 5 (Jul) (0610hrs)
समाचार प्रभात 5 (Jul) दोपहर समाचार 4 (Jul) समाचार संध्या 4 (Jul) प्रति घंटा समाचार 5 (Jul) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Jul) Khabrein(Day) 4 (Jul) Khabrein(Eve) 4 (Jul)
Aaj Savere 5 (Jul) Parikrama 4 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Jul) Samayki 4 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 4 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 5 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)