Last Updated : Oct 24 2018 11:02AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to interact with IT and electronic manufacturing professionals in New Delhi today            Chhattisgarh: Scrutiny of nominations for the first phase of assembly elections to take place today            Election Commission expresses satisfaction over poll preparations in Telangana            India and UAE resolve to further strengthen their strategic and bilateral relations            Asian Champions Trophy: India draws with Malaysia           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
11.08.2018
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज आई.आई.टी. बम्बई के दीक्षांत समारोह को संबोधन। परिसर में दो नये भवनों का उद्घाटन भी करेंगे।
  • संसद का मॉनसून सत्र संपन्‍न। अनुसूचित जाति-जनजाति संशोधन विधेयक और भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक जैसे महत्‍वपूर्ण विधेयक पारित। राज्‍यसभा में तीन तलाक विधेयक रुका।
  • रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अलीगढ़ में रक्षा औद्योगिक गलियारे का करेंगे शुभारंभ ।
  • केरल में वर्षा का कहर जारी, तमिलनाडु के छह जिलों में भी बाढ़ की चेतावनी।
  • वियतनाम ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में आज अजय जयराम और मिथुन मंजुनाथ पुरुष सिंगल्‍स सेमीफाइनल मैच खेलेंगे।

-----------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आई.आई.टी. बम्बई के छप्पनवें वार्षिक दीक्षांत समारोह में भाग लेने आज मुम्बई जा रहे हैं। प्रधानमंत्री वहां दीक्षांत भाषण करने के साथ ही ऊर्जा विज्ञान और इंजीनियरी विभाग के नये भवन तथा पर्यावरण विज्ञान और इंजीनियरी केन्‍द्र का उद्घाटन भी करेंगे। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर, महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस भी समारोह में हिस्सा लेंगे।

-----------------

संसद का मानसून सत्र कल संपन्न हो गया। पिछले करीब दो दशकों में यह ऐसा सत्र था जिसमें सबसे अधिक कामकाज निबटाया गया। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बताया कि इस सत्र में 21 विधेयक पारित किये गये। अनुसूचित जाति जनजाति संशोधन विधेयक और भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक संसद के निचले सदन ने निर्धारित कार्यावधि के 110 प्रतिशत का उपयोग किया जबकि उच्च सदन में 66 प्रतिशत कार्यावधि का उपयोग हुआ मगर राज्यसभा में मुस्लिम महिला विधेयक पर चर्चा नहीं हो सकी।

-----------------

भारतीय जनता पार्टी ने संसद के मॉनसून सत्र में तीन तलाक विधेयक पारित न होने देने के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की आलोचना की है। संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने नई दिल्‍ली में कहा कि कांग्रेस ने लोकसभा में तीन तलाक विधेयक को समर्थन दिया था लेकिन वोट बैंक की राजनीति के कारण राज्‍यसभा में इसका समर्थन नहीं किया। श्री अनंतकुमार ने कहा कि सरकार ने अंतिम क्षण तक विधेयक पारित कराने का प्रयास किया, लेकिन कांग्रेस ने इसमें रोड़ा अटका दिया।

-----------------

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में आज रक्षा औद्योगिक गलियारे का शुभारंभ करेंगे। राज्य में रक्षा उत्पादन को समर्पित विशिष्ट क्षेत्रों के विकास के सरकार के प्रयासों के तहत इसका विकास किया जा रहा है। कार्यक्रम में सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रमों, ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डी.आर.डी.ओ. के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इससे पहले इसी तरह का एक और रक्षा गलियारा इस साल के शुरू में तमिलनाडु में प्रारंभ किया गया था।

सुबह ग्यारह बजे शुरू होने वाले कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के जबर्दस्त इंतजाम किये गये हैं, जिसमें अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ ही विभिन्न देशों के राजदूत भी शामिल होंगे। यूपी के संत कोरीडोर के प्रोजेक्ट के शुभारंभ के इस समारोह में लगभग पांच सौ उद्योगपति और डिफेंस पीएसयू , ऑडिनेश फैक्ट्री तथा डीआरडीओ के आलाधिकारी भी हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम के दौरान इन्ट्रेक्टीव शेसन्स के साथ ही सेना , डिफेंस पीएसयू और डीआरडीओ की तरफ से उन रक्षा उत्पादों की एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। जिन्हें अगले पांच साल के भीतर स्वदेश में निर्मित किया जाना है। उत्तर प्रदेश में डिफेंस कोरीडोर के छह प्रमुख केन्द्र है। यह केन्द्र आगरा, अलीगढ़, लखनऊ, कानपुर, चित्रकूट और झांसी में होंगे। सूत्रों के अनुसार अलीगढ़ में प्रस्तावित डिफेंस कोरीडोर के लिए प्रशासन ने टप्पल इलाके में पांच सौ पचास हेक्टेयर भूमि चिन्हित की है। सुशील चन्द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-----------------

ओडिशा में तालचर, कलिंगनगर और धामरा बंदरगाह जैसे औद्योगिक केन्द्रों को जल परिवहन सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए केन्द्र सरकार ने जल-मार्गों के विकास की विस्‍तृत पहल की है। जलमार्गों के जरिये परिवहन किफायती और पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित होता है। इससे मौजूदा सड़क और रेल नेटवर्क पर बोझ भी कम होता है। हमारे कटक संवाददाता की ग्राउन्ड रिपोर्ट -

केन्द्र सरकार ने ओडिशा में छह जलमार्ग विकसित करने का फैसला किया है। उनमें से राष्ट्रीय जलमार्ग पांच का पहला चरण कार्य चल रहा है और चार वर्षों के भीतर पूरा हो जाएगा। एक हजार दो सौ तेयालीस करोड़ की प्रारंभिक अनुमान राशि के साथ परियोजना में पंकापाल से धमरा तक दो सौ एक किलोमीटर का जलमार्ग शामिल होगा। दूसरे चरण में भारत का अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण तालचर से धमरा तक दो सौ पैसठ किलोमीटर जलमार्ग का कार्यान्वयन करेगा। ओडिशा सरकार और पारादीप पोर्ट ट्रस्ट और धमरा पोर्ट कंपनी लिमिटेड के साथ मिलकर ओडिशा अंतर्देशीय जल कंसॉर्टियम लिमिटेड बनाया गया है, जो कलिंगनगर के पास से एक स्थायी टर्मिनल के निर्माण के लिए भागीदारी के रूप में बनाया गया है। परियोजना का काम जाजपुर मे शुरू हो चुका है। जाजपुर जिले के एक बुद्धिजीवी उदयनाथ साहु कहते हैं कि इससे ओडिशा में तेजी से उद्योगीकरण बढ़ेगा। 

केन्द्र सरकार ने सागरमाला प्रोजेक्ट ओडिशा के जाजपुर जिले के प्रामनी और खरपुर्ता इलाके में शुरुआत किये थे। केन्द्र सरकार का यह जो योजना है यह बहुत अच्छा होगा। क्योंकि रोड में ट्रांसपोर्ट होने में जो ट्राफिक पड़ता है और ट्रांसपोर्टिंग खर्चा भी बढ़ जाता है। अगर यह प्रोजेक्ट शुरू हो जाएगा तो कलिंगानगर इंड्रस्ट्रियल कोलिडोर है उधर से जो माल परिवहन बढ़ेगा पारादीप के अंदर तक जाएगा। धामरा तक भी जा सकता है।

एक बार यह जलमार्ग परिचालित हो जाने के बाद राज्य के दो बंदरगाहों का उपयोग करके माल परिवहन के लिए तालचर और दईतरी खानों में और कलिंग नगर और वयासनगर उद्योगिक केन्द्र, उद्योगिकी की मदद करेगा। आकाशवाणी समाचार के लिए कटक से तपन महराणा के साथ मैं सत्यव्रत बहुरा। 

-----------------

सरकार ने डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार वाले व्‍यापारियों के लिए वस्‍तु और सेवाकर जी.एस.टी. के बिक्री- रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि संशोधित कर निर्धारित अवधि के अगले महीने की ग्‍यारह ता‍रीख तक कर दी है। केन्‍द्रीय अप्रत्‍यक्ष कर और सीमा शुल्‍क बोर्ड ने कल जारी अधिसूचना में स्‍पष्‍ट किया कि जुलाई 2018 से मार्च 2019 की बिक्री का विवरण ग्‍यारह अप्रैल तक भरना होगा। अभी ऐसे व्‍यावसायियों को किसी महीने का विक्रय विवरण यानी जी एस टी रिटर्न -1 अगले महीने की 10 तारीख तक भरना होता है।

  ----------------- 

सेना ने मूसलाधार वर्षा और बाढ़ से त्रस्‍त केरल में राहत और बचाव अभियान शुरू किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य में वर्षा से जुड़ी घटनाओं में 29 लोग मारे गए हैं।

सेना के अलावा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, नौसेना, वायुसेना, तटरक्षक बल, राज्य पुलिस और अग्निशमन विभाग भी अभियान में जुटे हैं। राज्य में बाढ़ और भूस्खलन के कारण हजारों लोग बेघर हो गए हैं। इडुकी बांध के सभी पांच गेट खोले जाने से पानी पेरियार नदी में जा रहा है। नदी किनारे रहने वाले हजारों परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। ताजा खबरों के अनुसार बाढ़ प्रभावित जिलों में 53 हजार से अधिक लोग चार सौ उनतालीस राहत शिविरों में रखे गये हैं। सात जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। मन्नार पर्यटन स्थल में फंसे 50 पर्यटकों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। जिसमें 24 विदेशी पर्यटक शामिल है। शर्मिला की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से देवेन्द्र त्रिपाठी।

  -----------------

कावेरी नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी वर्षा के बाद बांधों से एक लाख क्यूसेक्स से अधिक पानी छोड़े जाने के बाद तमिलनाडु और कर्नाटक के छह जिलों में बाढ़ की चेतावनी जारी की गयी है। केन्द्रीय जल आयोग ने कहा है कि कबिनी और कृष्ण राज सागर बांधों से छोड़े गये पानी के आज तमिलनाडु के सेलम जिले के मैट्टूर बांध में पहुंच जाने की संभावना है। सरकारी सूत्रों ने चेन्नई में बताया है कि कृष्णागिरी, धर्मपुरी, सेलम, इरोड, तिरुचिरापल्ली और तंजावुर जिलों के कलेक्टरों को बाढ़ के बारे में चौकस कर दिया गया है। कावेरी नदी के किनारे, खासतौर पर निचले इलाकों में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाने को कहा गया है।

-----------------

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बताया है कि संयुक्त राष्ट्र ने हिन्दी में एक नया साप्ताहिक समाचार बुलेटिन शुरू किया है। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्रीमती स्वराज ने  कहा कि सरकार हिन्दी को संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा बनाने के प्रयास कर रही है।

मुझे खुशी है कि एक पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर समाचार सप्ताहिकी बाइस जुलाई से संयुक्त राष्ट्र में शुरू कर दी गई है। अठारह को भोपाल से मॉरीशस सत्र में जब हम अपनी रिपोर्ट करेंगे विदेश नीति की, तो सत्रह की बुलेटिन हम उनको सुनाएंगे और विश्व हिन्दी सचिवालय वो स्वयं देखने के लिए सारे प्रतिभागी वहां जाएंगे।

-----------------

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की निर्वाचित अध्‍यक्ष मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा ने कल नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने 73वीं संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा का अध्‍यक्ष चुने जाने पर सुश्री एस्पिनोसा को बधाई दी। श्री मोदी ने उन्‍हें नये दायित्‍वों को निभाने में भारत के पूर्ण और रचनात्‍मक सहयोग का आश्‍वासन दिया।

-----------------

चिली की पूर्व राष्‍ट्रपति मिशेल बशलेट को संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार उच्‍चायुक्‍त नियुक्‍त किया गया है। 193 सदस्‍यों वाली संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने कल रात उनकी नियुक्ति का अनुमोदन किया। सुश्री बशलेट जॉर्डन के ज़ैद राद अल हुसैन का स्‍थान लेंगी। सुश्री बशलेट संयुक्‍त राष्‍ट्र की सातवीं मानवाधिकार उच्‍चायुक्‍त होंगी।

  -----------------

भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह कोलकाता में आज दूसरे पहर 11 बजे एक रैली को संबोधित करेंगे। पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और राज्य के मुख्य सचिव मलय डे से श्री शाह की रैली के लिए कोलकाता आने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है। दूसरी ओर सत्तारूढ़ त्रिणमूल कांग्रेस ने आज कोलकाता को छोड़कर राज्यभर में असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के खिलाफ विरोध रैलियों के आयोजन की घोषणा की है।

------------

मध्य प्रदेश में राजभवन पहली बार आम नागरिकों के लिए खोला जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने राजभवन को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुबह ग्यारह बजे से रात के ग्यारह बजे तक जनता के लिए खोलने के निर्देश दिये।

मध्य प्रदेश के राजभवन का अपना ऐतिहासिक महत्व है। भोपाल की तत्कालीन बेगम सुल्तान शाहजहां ने अठारह सौ अस्सी में अंग्रेज अधिकारियों के रहने के लिए राजभवन का निर्माण कराया था। पन्द्रह हजार वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र में फैला यह राजभवन यूरोपीय वास्तुकला पर आधारित है । खास बात यह है कि राजभवन भोपाल की पहली कोठी थी, जिसमें लाल चीन मिट्टी की छत थी। इसके अलावा, बंगले का मुख्य रंग भी लाल था। इसलिए शुरुआत में इसे लाल कोठी नाम से जाना गया। देश के स्वतंत्र होने के बाद भी यह नाम कई सालों तक प्रचलन में बना रहा। इससे पहले, राज्यपाल ने पचमढ़ी स्थित राजभवन भी सामान्य लोगों के लिए खोल दिया था। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

-----------------

खेल जगत की खबरें मुकेश कुमार से-

अजय जयराम और मिथुन मंजुनाथ वियतनाम ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में आज अपने-अपने सेमी-फाइनल मुकाबले खेलेंगे। हो ची मिन्ह सिटी में अजय का मुकाबला जापान के यू इगाराशी से और मंजुनाथ का मुकाबला इंडोनेशिया के शेसर हिरेन रूस्तावितो से होगा। उधर, श्रीलंका के मोर्तुवा में सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के नाबाद शतक की मदद से भारत अंडर-19 टीम ने पांचवें और अंतिम युवा एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में कल श्रीलंका अंडर-19 को आठ विकेट से हराकर श्रृंखला 3-2 से जीत ली। भारत ने 213 रन का लक्ष्य 42 ओवर और चार गेंद में दो विकेट पर 214 रन बनाकर हासिल कर लिया। इस बीच, लंदन के लॉर्डस में इंग्लैंड के साथ वर्षा से प्रभावित दूसरे क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम केवल 107 रन पर सिमट गई। रविचंद्रन अश्विन ने 29 और विराट कोहली ने 24 रन बनाए। पहला मैच जीतकर, इंग्लैंड श्रंखला में 1-0 से आगे है।

-------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

तीन तलाक से संबंधित विधेयक पर राज्‍यसभा में सरकार और विपक्ष के बीच सहमति न बन पाने की खबर को सभी अखबारों ने अलग-अलग शीर्षक से दिया है। राष्ट्रीय सहारा का कहना है तीन तलाक बिल फिर लटका। नवभारत टाइम् लिखता है कि तीन तलाक बिल पर इसी हफ्ते अध्‍यादेश की तैयारी। संसद के मॉनसून सत्र के समाप्‍त होने और सत्‍तापक्ष और विपक्ष के बीच जमकर हुई बहस के बीच लोकसभा में 21 और राज्‍यसभा में 14 विधेयक पास होने को देशबंधु सहित सभी अखबारों ने दिया है। लोकसभा ने 18 साल बाद मॉनसून सत्र में सबसे ज्‍यादा काम किया।

कावंडि़यों की हिंसा पर उच्‍चतम न्‍यायालय के सख्‍त रूख को नवभारत टाइम् सहित सभी अखबारों ने दिया है। अमर उजाला ने शीर्ष न्‍यायालय की इस टिप्‍पणी को पहली खबर बनाया है कि सड़कों पर हर हाल में रूकना चाहिए उत्‍पात। निजी और सरकारी सम्‍पत्ति को तहस-नहस करने का अधिकार किसी को नहीं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का कल जैव ईंधन दिवस पर चार साल में एथेनॉल उत्‍पादन तिगुना करने का लक्ष्‍य निर्धारित करने को जनसत्ता ने मुखपृष्‍ठ पर देते हुए उनके इस बयान को भी दिया है कि पैट्रोल में एथेनॉल मिश्रण से किसानों की आमदनी बढ़ाई जा सकेगी और तेल आयात में भी कमी लाई जा सकेगी।

--------------

 


Live Twitter Feed

Listen News

  • Morning News 24 (Oct)
  • Midday News 23 (Oct)
  • News at Nine 23 (Oct)
  • Hourly 24 (Oct) (1005hrs)
  • समाचार प्रभात 24 (Oct)
  • दोपहर समाचार 23 (Oct)
  • समाचार संध्या 23 (Oct)
  • प्रति घंटा समाचार 24 (Oct) (1000hrs)
  • Khabarnama (Mor) 24 (Oct)
  • Khabrein(Day) 23 (Oct)
  • Khabrein(Eve) 23 (Oct)
  • Aaj Savere 24 (Oct)
  • Parikrama 23 (Oct)
  • Lok Ruchi Samachar 14 (Oct)

Listen Programs

  • Market Mantra 23 (Oct)
  • Samayki 23 (Oct)
  • Sports Scan 23 (Oct)
  • Spotlight/News Analysis 23 (Oct)
  • Public Speak
  • Country wide 18 (Oct)
  • Surkhiyon Mein 18 (Oct)
  • Charcha Ka Vishai Ha 17 (Oct)
  • Vaad-Samvaad 23 (Oct)
  • Money Talk 23 (Oct)
  • Current Affairs 19 (Oct)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""