Last Updated : Nov 14 2018 11:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi calls for early conclusion of high-quality RCEP agreement            Campaigning picks up for Mizoram Assembly polls            EC expresses satisfaction over preparedness for MP Assembly polls            Winter Session of Parliament to commence from Dec 11            ISRO launches communication satellite GSAT-29           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
18.08.2018

दिनांक: 18/08/2018

समाचारसंध्‍या

2045

मुख्य समाचार:-  

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ ग्रस्‍त केरल के लिये पांच सौ करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा की। श्री मोदी ने आपदा ग्रस्‍त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और स्थिति की समीक्षा की।

  • बाढ़ पीडि़तों को तेजी से मुआवजा देने के लिए बीमा कंपनियों को शिविर लगाने के निर्देश दिए गए।

  • अनेक राज्‍य सरकारों ने केरल में बाढ़ पीडि़तों के लिए आर्थिक सहायता और राहत सामग्री देने की घोषणा की।

  • कर्नाटक में भी नौसेना, वायु सेना और राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल को वर्षा प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव अभियान में लगाया गया।

  • संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्‍नान का निधन। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया।

  • इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता मेंएशियाई खेलों का रंगारंग उद्घाटन।

  • भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा क्रिकेट टेस्ट मैच नॉटिंघम में शुरू

-----------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरलके लिए पांच सौ करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की है। यह राशि पिछले सप्ताहगृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा राज्‍य को सौ करोड़ रुपये की घोषणा के अतिरिक्‍त है।श्री मोदी ने प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय राहत कोष से प्रत्‍येक मृतक के निकटम परिजन कोदो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल हर व्‍यक्ति को पचास हजार रुपये की अनुग्रह राशिदेने की भी घोषणा की है।

प्रधानमंत्री ने बीमा कंपनियों को नुकसानका जायजा लेने, विशेष शिविर लगाने और प्रभावित परिवारों तथा सामाजिक सुरक्षा योजनाओंके लाभार्थियों को समय पर क्षतिपूर्ति राशि जारी करने का निर्देश दिया है। फसल बीमायोजना के तहत किसानों के दावों को भी जल्‍द निपटाने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रधानमंत्री ने बाढ़ से हुए नुकसानका जायजा लेने के लिए प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। श्री मोदी ने बाढ़ सेजान-माल के नुकसान पर गहरा दु:ख व्‍यक्‍त किया है।

प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रीय राजमार्गप्राधिकरण को बाढ़ से टूटे प्रमुख राजमार्गों की मरम्‍मत प्राथमिकता के आधार पर करने,के निर्देश दिए हैं। जिन ग्रामीणों के कच्‍चे मकान बाढ़ में ढह गयेहैं, उन्‍हें प्रधानमंत्री ग्रामीणआवास योजना- के तहत प्राथमिकता के आधारपर मकान दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा है कि केन्‍द्र,केरल को हरसंभव सहायता दे रहा है। श्री मोदी ने कहा कि बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षितनिकालना सर्वोच्‍च प्राथमिकता है। केरल में हवाई सर्वेक्षण के बाद प्रधानमंत्री नईदिल्‍ली लौट आए हैं।

राज्‍य में आज कई स्‍थानों पर भवनोंऔर छतों पर फंसे हजारों लोगों को बचाया गया। सरकारी सूत्रों का कहना है कि बुजुर्गों,महिलाओं और बच्‍चों सहित भारी संख्‍या में लोगों को हेलिकाप्‍टर द्वारा भवनों और छतोंसे सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाया गया। जबकि कई अन्‍य लोगों को सेना की नोकाओं और मछलीपकड़ने पोतों के जरीये बचाया गया।

-----------

राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति ने सोमवारसे कोच्चि में नौसेना की हवाई पट्टी को व्‍यवसायिक उड़ानों के लिए उपलब्‍ध कराने काफैसला किया है। अपनी तीसरी बैठक में समिति ने केरल के बाढ़ग्रस्‍त इलाकों में चलायेजा रहे राहत और बचाव कार्यों की समीक्षा की। बैठक के दौरान मंत्रिमंडल सचिव पी के सिन्‍हाने कल से भारतीय वायु सेना, नौसेना र ओ एन जी सी के पांच और हेलीकाप्‍टरों की सेवाएं लेनेका निर्देश दिया।

-----------

केरल में विभिन्‍न सैन्‍य और असैनिकबलों द्वारा जोरदार राहत अभियान चलाया जा रहा है। मध्‍यवर्ती जिलों में बाढ़ में फंसेलोगों को निकालने के लिए 22 हेलीकाप्‍टरों की सेवाएं ली जा रही हैं और युद्धस्‍तर परराहत और बचाव कार्य जारी है।

-----------

केरल में बाढ़ राहत कार्यों के लिएतेलंगाना सरकार ने 25 करोड़ रुपये, महाराष्‍ट्र ने 20 करोड़ रुपये, उत्‍तर प्रदेश ने15 करोड़, बिहार, गुजरात, पंजाब, दिल्‍ली और छत्‍तीसगढ़ सरकार ने 10-10करोड़ रुपये तथा ओडि़सा ने पांच करोड़ रुपये कीआर्थिक सहायता और राहत सामग्री देने की घोषणा की है।

-----------

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई. पलानीसामीने कहा है कि तुरन्‍त राहत उपाय के रूप में केरल को 500 टन चावल, 300  टन दूध पाउडर तथा 15 हजारलीटर दूध और आवश्‍यक सामान भेजे जाएंगे।

महिला और बाल विकास मंत्रालय बाढ़ ग्रस्‍तकेरल में बच्चों के लिए सौ मिट्रिक टन तैयार खाद्य पैकेट भेज रहा है।

-----------

नागर विमानन, वाणिज्‍यऔर उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने एयर लाइन कंपनियों से बाढ़ ग्रस्‍तकेरल की यात्रा करने वालों के लिए किराये की दरें कम करने को कहा है।

एक ट्वीट संदेश में श्री प्रभु ने कहाहै कि हवाई यात्रियों की सुविधा के लिए नागर विमानन महानिदेशालय ने चौबीसों घंटे काम करने वाला नियंत्रण कक्ष बनाया है।

इस बीच, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधीने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से केरल में बाढ़ को तत्‍काल राष्‍ट्रीय आपदा घोषितकरने की अपील की है।

-----------

 

कर्नाटक में केरल के सीमावर्ती कई जिलेलगातार हो रही बारिश की भयावह स्थिति का सामना कर रहे हैं। राज्य के मुख्‍यमंत्री एच.डी.कुमारस्‍वामी ने आज बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित कोडागू का दौरा किया और बाढ़ प्रभावितलोगों से मुलाकात की। उन्‍होंने भरोसा दिलाया कि बेघर लोगों के लिए अवासीय परिसर बनायाजायेगा। मुख्‍यमंत्री ने बाढ़ प्रभावित इलाकों हवाई सर्वेक्षण भी किया। हमारे संवाददाताने बताया है कि मंगलूरु-मैसूरु राष्ट्रीय राजमार्ग को 275 जगहों पर ढह गया है।

मुख्यमंत्रीएच. डी. कुमारस्वामी ने मृतक के कुटुम्ब को पांच लाख रुपये मुआवजा प्रकट किया है। घायलोंको मुफ्त में इलाज दिया जा रहा है। बाढ़ से त्रस्त प्रदेशों में डॉक्टर्स और नर्सेसको भेजा गया है। बिजली के खम्बे और मोबाइल टावर्स को दुरुस्त करने के लिए काफी मुलाजिमको तैनात किया गया है। पचास क्रेन रास्ता साफ कर रहे हैं ताकि आवश्यक सामग्री शरणार्थियोंतक पहुंच पाये। पुलिस और वन्य विभाग के वाहन बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित जगहोंपर पहुंचाने का काम कर रही हैं। सुधीन्द्र, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।

-----------

मणिपुर में प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वलायोजना सफलतापूर्वक कार्यान्वित की जा रही है। इस योजना का उद्देश्‍य स्‍वच्‍छ खानापकाने का ईंधन एपीजी प्रदान कर महिला और बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य की सुरक्षाकरना है।

मणिपुरमें 75 हजार से ज्यादा घरों के लिए अब यह इतिहास की बात हो गई है जब वे खाना पकानेके लिए लकड़ी, कोयले और उपलों पर निर्भर थे। इस योजना की एक लाभार्थी अथन कामई ने नौनेईसे बताया कि रसोई में ईंधन के लिए लकड़ी और कोयला इस्तेमाल करने के कारण उन्हें बहुतकठिनाई का सामना करना पड़ता था।

पहलेमुझे खाना बनाने के लिए लकड़ियों का इस्तेमाल करना पड़ता था। प्रधानमंत्री उज्ज्वलायोजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन मिलने के बाद खाना बनाना काफी आसान हो गया है। अबमैं अपने बच्चों को समय पर स्कूल भेज पाती हूं।

अब मुफ्तएलपीजी कनेक्शन योजना से वह धुआं रहित रसोई का लाभ उठा रही हैं।

इस योजनाकी एक और लाभार्थी अखुल्युई कामई ने नौनई के पीसलैंड से बताया कि मुफ्त एलपीजी कनेक्शनयोजना से अब वह कम समय और साफ़-सुथरे वातावरण में खाना पका सकती हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वलायोजना से मुझे काफी लाभ मिला है क्योंकि अब मैं धुंआ रहित रसोई में खाना बना सकती हूं।पहले मुझे लकड़ी और कोयले का इस्तेमाल करना पड़ता था। जिससे बहुत धुंआ निकलता था। इसयोजना की सहायता से अब कम समय में खाना बन जाता है जिससे मैं अपने बच्चों को ज्यादासमय दे पाती हूं। मेरे इलाके में अन्य महिलाएं भी इस योजना से लाभ उठाकर एक स्वस्थजीवन जी रही हैं।

प्रधानमंत्रीउज्जवला योजना के सफलता से लागू होने के कारण वे हजारों घर अब धुआं रहित रसोई में खानापका सकते हैं, जिससे राज्य में रहने वाली मांओं, बहनों और बेटियों की सेहत की हिफाजतहो सकेगी।

इम्फालसे इबोमचा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से नईम अख्तर।

-----------

 

संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महासचिवकोफी अन्‍नान का स्विटजरलैंड में 80 वर्ष की उम्र में आज देहांत हो गया। वे1997 से 2006 तक दो कार्यकाल के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव रहे।वे संयुक्‍त राष्‍ट्र के पहले अश्‍वेत महासचिव थे।

-----------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द और प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी ने नोबेल शांति पुरस्‍कार विजेता और संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महा‍सचिवकोफी अन्‍नान के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है।

-----------

भारतीय जनता पार्टी के महासचिव भूपेन्‍द्रयादव ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां कल हरिद्वारमें गंगा में विसर्जित की जायेंगी।

-----------

ग्‍यारहवें विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन का शुभारंभ आज मारीशस की राजधानीपोर्ट लुइस में हुआ। सम्‍मेलन के प्रारंभ में पूर्व प्रधानमंत्री स्‍वर्गीय अटल बिहारीवाजपेयी के सम्‍मान में दो मिनट का मौन रखा गया। सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए मारीशसके प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जगनाथ (PRAVEEN KUMAR JUGNAUTH) ने कहाकि श्री वाजपेयी भारत के एक महान सपूत और मारीशस के परम मित्र थे। इस अवसर पर उन्होंनेमॉरिशस स्थित साइबर टॉबर का नाम श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखे जाने की घोषणाभी की।

अपने प्रारंभिक भाषण में विदेश मंत्रीसुषमा स्‍वराज ने कहा कि भाषा और संस्‍कृति की जड़ें बड़ी गहरी होती हैं और इस वर्षसम्‍मेलन का विषय है- ''हिन्‍दी-विश्‍व और भारतीय संस्‍कृति''

इस अवसर पर एक स्‍मारिका, दो डाक टिकटऔर दसवें सम्‍मेलन की सिफारिशों के बारे में एक रिपोर्ट जारी की गई। गोवा की राज्‍यपालमृदुला सिन्‍हा, पश्चिम बंगाल के राज्‍यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी और भारत के कई मंत्रियोंसमेत अनेक गणमान्‍य लोग तथा साहित्‍यकार सम्‍मेलन में भाग ले रहे हैं।  हमारे सेवाददाता ने बताया है कि तीन दिन के इस सम्‍मेलनमें भारत सहित बीस देशों के दो हजार से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

-----------

इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेल आजसे शुरू हो गए हैं। उद्घाटन समारोह जकार्ता में हुआ। उद्घाटन समारोह में इंडोनेशिया की खूबसूरती और सांस्‍कृतिक छटा की झलकके बीच इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति जोको विडोडो ने 18वें एशि‍याई खेलों के औपचारिक शुरूआतकी घोषणा की।

-----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 14 (Nov) Midday News 14 (Nov) News at Nine 14 (Nov) Hourly 14 (Nov) (2300hrs)
समाचार प्रभात 14 (Nov) दोपहर समाचार 14 (Nov) समाचार संध्या 14 (Nov) प्रति घंटा समाचार 14 (Nov) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 14 (Nov) Khabrein(Day) 14 (Nov) Khabrein(Eve) 14 (Nov)
Aaj Savere 14 (Nov) Parikrama 14 (Nov) Lok Ruchi Samachar 11 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 14 (Nov) Samayki 14 (Nov) Sports Scan 14 (Nov) Spotlight/News Analysis 14 (Nov)
    Public Speak Country wide 8 (Nov) Surkhiyon Mein 8 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 14 (Nov) Vaad-Samvaad 13 (Nov) Money Talk 13 (Nov) Current Affairs 9 (Nov)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""