Last Updated : Feb 22 2019 11:14PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi calls upon Global Community to act against terrorism            FATF keeps Pak on grey list for failing to curb terror funding            Security forces gun down unidentified terrorists in J&K            Over 12 lakh people treated free of cost under Ayushman Bharat            Indian women thrash England by 66 runs in 1st ODI           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
20.09.2018
मुख्य समाचार
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन तलाक पर रोक लगाने का अध्‍यादेश जारी किया।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज नई दिल्‍ली में इंडिया इंटरनेशनल कंवेंशन एंड एक्‍सपो सेंटर की आधारशिला रखेंगे। 
  • कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम ने बेरोजगार बीमित व्‍यक्तियों  को नकद सहायता के लिए अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना नाम की नई योजना को मंजूरी दी।
  • अमरीका ने आतंकवाद के खिलाफ भारत की कार्रवाई की सराहना की। कहा - पाकिस्‍तान स्थित जैश-ए-मोहम्‍मद और लश्‍कर-ए-तैयबा जैसे आतंकवादी गुट लगातार क्षेत्रीय संकट पैदा कर रहे हैं। 
  • एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत ने पाकिस्‍तान को आठ विकेट से हराया। 

-----------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन तलाक पर रोक लगाने के लिए अध्‍यादेश जारी कर दिया है। विधि और न्‍याय मंत्रालय ने कल शाम जारी एक सरकारी अधिसूचना में यह जानकारी दी।

इससे पहले कल केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन तलाक को दण्डनीय अपराध बनाने के अध्यादेश को मंजूरी दी थी। इसमें तीन तलाक के जरिए वैवाहिक संबंध विच्छेद करने वाले व्यक्ति को तीन साल की सजा का प्रावधान है। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अध्‍यादेश के तहत पीड़ित महिला या उसके सगे-संबंधियों द्वारा पति के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने पर ही तीन तलाक को अपराध माना जाएगा। उन्होंने कहा कि पति-पत्नी के बीच समझौता होने की स्थिति में यह मामला वापस लिया जा सकेगा।

श्री प्रसाद ने यह भी कहा कि मजिस्ट्रेट, पीड़िता की बात सुनने के बाद उचित आधार पर आरोपी को जमानत दे सकेगा। बच्चों को पत्नी के सुपुर्द किया जाएगा, और उसे अपने तथा बच्चों के भरण-पोषण का खर्च पाने का हक होगा जिसका निर्धारण मजिस्‍ट्रेट करेगा। श्री प्रसाद ने कहा -

ये अध्यादेश देश हित में लाया गया है। यह अध्यादेश देश की नारी के इंसाफ के लिए लाया गया है। मैं अपील करूंगा कि वोट बैंक की चारदीवारी से ऊपर उठकर इंसानियत और इंसाफ से लिए समर्थन हो।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज नई दिल्‍ली के द्वारका में इंडिया इंटरनेशनल कंवेंशन एंड एक्‍पो सेंटर की आधारशिला रखेंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि यह केन्‍द्र अपनी सुविधाओं और गुणवत्‍ता में विश्‍वस्‍तरीय होगा। एक रिपोर्ट-

यह केंद्र विश्व के बेहतरीन केंद्रों में से एक होगा और इसमें अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कार्यक्रमों, सम्मेलनों और व्यापार प्रदर्शनी आयोजित किये जा सकेंगे। यह दुनिया के शीर्ष दस केंद्रों में शामिल होगा और इसके अंदर बना प्रदर्शनी स्थल भारत में सबसे बड़ा होगा। इस परियोजना से पांच लाख से अधिक रोगजार के अवसर सृजित होंगे। इस केंद्र के निर्माण पर 25 हजार सात सौ करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। इसका निर्माण दो चरणों में पूरा किया जायेगा। पहला चरण अगले साल दिसंबर तक और दूसरा चरण 2024 तक पूरा होगा। आनंद कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

-----------

कर्मचारी राज्य बीमा निगम-ईएसआईसी ने कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम के दायरे में आने वाले बीमित व्यक्तियों के लिए एक नई योजना-अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को मंजूरी दे दी है। श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में कल नई दिल्ली में हुई ईएसआईसी बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया। श्री गंगवार ने आकाशवाणी के साथ खास बातचीत में बताया -

इस योजना की शुरूआत करने का कल फैसला लिया है, जो कर्मचारी किसी कारणवश नौकरी से अलग हो जाते हैं उनको अगले तीन महीने तक हमारा मंत्रालय आर्थिक सहयोग देगा। इसको आधार से जोड़ने की बात हो रही है।

हमारे संवाददाता ने बताया कि इस योजना के तहत बेरोजगारी के दौरान और नया रोजगार मिलने तक राहत राशि सीधे बीमित व्यक्ति के खाते में भेज दी जाएगी।

योजना के प्रस्ताव को नई दिल्ली में कल श्रममंत्री संतोष गंगवार की अध्‍यक्षता में हुई ईएसआईसी बोर्ड की बैठक में मंजूरी दी गई। यह सुविधा उन व्‍यक्तियों को भी उपलब्‍ध होगी जो नए रोजगार की तलाश में हैं। पहले दो वर्ष की सेवा वाले व्‍यक्ति को सुपर स्‍पेशिलिटि ट्रीटमेंट की सुविधा उपलब्‍ध थी जो अब छह महीने की सेवा वाले कर्मचारी को भी उपलब्‍ध होगी। इस सुविधा का लाभ उन कर्मचारियों को भी मिलेगा जिन्होंने बीमा के लिए केवल 78 दिनों का योगदान किया है। समाचार कक्ष से निखिल कुमार।

-----------

महाराष्‍ट्र में प्रधानमंत्री जन औ‍षधि केन्‍द्र के तहत 81 केन्‍द्र खोले गए हैं। ये केन्‍द्र लोगों को, विशेषकर, गरीबों को सस्‍ती दवाएं और शल्‍य चिकित्‍सा से जुड़े सामान सस्‍ती दरों पर उपलब्‍ध करा रहे हैं। पेश है हमारे संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट -

डॉक्टर सूर्यकांत मुरूड पुणे के कोंढवा में एक जनऔषधि केंद्र चलाते हैं और पिछले एक साल से लोगों को कम दामों में गुणवत्तापूर्ण दवाईयां बेच रहे हैं। उनका दावा है कि इन दवाईयों के कारण मरीजों के दवाई के खर्चे में 40 से 50 प्रतिशत बचत हो रही है।

छह सौ से ज्यादा उत्तम गुणवत्ता वाली एवं सर्जिकल उत्पाद यहां पर उपलब्ध है। गर्भवती महिलाओं को लगने वाली कैल्सियम, आयरन, फोलिक एसिड, प्रोटीन पाउडर बहुत ही कम दामों में उपलब्ध है। इस कारण हमारे रुग्न के एडमिट और ऑपरेशन के बिल का खर्च 40 से 50 पर्सेंट घटा है।

अन्य केंद्र संचालक प्रकाश रोकरे, भोसरे से हैं। उन्हें लोगों से अभिप्राय मिल रहा है कि यह जेनरिक दवाईयां बहुत अच्छी एवं कारगर है।

जो डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीज ब्रांडेड मेडिसीन्स तीन से चार हजार रुपये के हर महीने खरीदते थे, वही दवाईयां उन्हें इन केंद्रों में करीब सात सौ से आठ सौ में मिल रही है।

रोजमर्रा की दवाईयों की कीमत एवं उपलब्धता देखते हुए यह साबित हो रहा है कि यह जनऔषधि केंद्र लोगों के लिए लाभकारक है। आकाशवाणी समाचार के लिए मनोज क्षीरसागर, पुणे।

-----------

केरल में बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए गृह मंत्रालय के विशेष सचिव, बी. आर. शर्मा के नेतृत्‍व में अंतर मंत्रालय दल आज राज्‍य का दौरा करेगा। वर्षा और बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई के लिए केरल सरकार ने केन्द्र से चार हजार सात सौ करोड़ रूपए की मांग करते हुये विस्तृत ब्यौरा भेजा था। केन्द्रीय दल राज्य के पांच दिन के दौरे पर रहेगा।

-----------

ट्रम्‍प प्रशासन ने आतंकवाद के खिलाफ की गई कार्रवाईयों के लिए भारत की सराहना की है और कहा कि पाकिस्‍तान स्थित आतंकवादी गुट भारत में हमले जारी रखे हुए है। आतंकवाद के बारे में वार्षिक रिपोर्ट जारी करते हुए अमरीकी विदेश विभाग ने कहा है कि भारतीय नेतृत्‍व घरेलू स्‍तर पर आतंकवादियों के हमले रोकने के प्रति वचनबद्ध है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जैशे मोहम्‍मद और लश्‍करे तैयबा जैसे आतंकवादी गुट लगातार क्षेत्रीय संकट पैदा कर रहे हैं और पाकिस्‍तान ने आतंकवाद के मुद्दे पर अमरीका की चिंताओं का समुचित समाधान नहीं किया है।

-----------

अमरीका में छह नवम्‍बर को होने वाले मध्‍यावधि चुनावों के लिए भारतीय मूल के 12 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में है। इनमें तीन महिलाएं भी हैं। रिपोर्ट के अनुसार भारतीय मूल के अमरीकी कुछ संसदीय क्षेत्रों में अपने प्रतिद्वद्वियों को कड़ी चुनौती दे रहे हैं। भारतीय मूल के अमरीकी उम्‍मीदवार स्‍थानीय निकायों, प्रांतीय और राष्‍ट्रीय चुनावों में हिस्‍सा ले रहे हैं।

-----------

रोमानिया, चेन्नई में अपना वाणिज्य दूतावास खोलेगा। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और रोमानिया की प्रधानमंत्री व्‍योरिका डैनचिला के बीच कल शाम बुखारेस्ट में हुई बैठक में यह फैसला किया गया। संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में श्री नायडू ने सुश्री डैनचिला को भारत आने का निमंत्रण दिया। सुश्री डैनचिला ने भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अगले वर्ष जनवरी में रोमानिया की यात्रा के लिए आमंत्रित किया।

-----------

पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी बेटी और दामाद को जेल से रिहा कर दिया गया है। इस्लामाबाद उच्च-न्यायालय की दो न्यायधीशों की पीठ ने कल नवाज शरीफ, उनकी बेटी मरियम और दामाद मुहम्मद सफदर को एवनफील्ड भ्रष्टाचार मामले में सुनाई गई जेल की सजा को निलंबित कर दिया। पीठ ने पांच-पांच लाख रुपये की जमानत पर उन्हें रिहा किया।

-----------

दुबई में एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में कल रात भारत ने पाकिस्‍तान को आठ विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पाकिस्‍तान ने 43 ओवर और एक गेंद में 162 रन बनाये। जवाब में भारत ने मात्र 29 ओवर में 164 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।

भुवनेश्‍वर कुमार को प्‍लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया है। उन्‍होंने सात ओवर में 15 रन देकर तीन विकेट लिये।
सुपर फोर में दोनों टीमों का अगला मुकाबला 23 सितम्‍बर को होगा। अबूधाबी में आज बांगलादेश का मुकाबला अफगानिस्‍तान से होगा।

-----------

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार 29 सितम्‍बर को सर्जिकल स्‍ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ मनायेगी। मुम्‍बई में प्रियदर्शनी पुरस्‍कार समारोह में श्री गोयल ने कहा कि 2016 में भारतीय सैनिकों ने पाकिस्‍तान अधिकृत क्षेत्र में घुसकर उनके आतंकवादी शिविरों को नष्‍ट किया और दुनिया को दिखा दिया कि भारत यह कर सकता है।

-----------

गुजरात विधानसभा ने गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक अधिनियम 1972 के कुछ प्रावधानों में संशोधन पारित कर दिए हैं। इन संशोधनों के अनुसार राज्य में बगैर सरकारी स्वीकृति के चलने वाले स्कूलों को अब एक से दो लाख रूपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

-----------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

तीन तलाक कहा तो तीन साल तक की जेल - तलाक-ए-बिद्दत को अपराध घोषित करने वाले अध्यादेश को मंत्रिमंडल की स्वीकृति के बाद राष्ट्रपति की मंज़ूरी मिलने की खबर राजस्थान पत्रिका सहित सभी अखबारों के मुख पृष्ठ पर है। बकौल देशबंधु मौखिक, लिखित या इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से तलाक गैर-कानूनी। दैनिक भास्कर ने बताया है - कश्मीर को छोड़ कर पूरे देश में लागू।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत का बयान भी सभी अखबारों की सुर्खी है। अमर उजाला ने लिखा है - आरक्षण को संघ का पूरा समर्थन, भागवत ने कहा - निर्बलों को बराबरी पर लाने के लिए सौ साल भी झुकना पड़े तो झुकें।

सीमा सुरक्षा बल के एक जवान के साथ पाकिस्तानी सेना की कायराना हरकत को दैनिक जागरण सहित सभी अखबारों ने बयां किया है। दैनिक भास्कर के मार्मिक शब्द हैं - पाकिस्तान ने ज़ख्मी जवान को अगवा कर नौ घंटे तड़पाया, यातनाएं दीं फिर गला रेत कर गोली मारी। पत्र लिखता है - अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पहली बार ऐसी घटना, एलओसी पर पहले भी पाकिस्तानी फौज ऐसा कर चुकी है।

भीमा कोरेगांव हिंसा में हुई गिरफ्तारी के मामले की सुनवाई पर अमर उजाला ने उच्चतम न्यायालय का बयान दिया है - अंदेशे के आधार पर किसी की आज़ादी का गला नहीं घोंटा जा सकता।

राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है - उच्चतम न्यायालय ने असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर-एन.आर.सी. में नाम शामिल करने के दावे और आपत्तियां दर्ज कराने की प्रक्रिया 25 सितम्बर से शुरू करने का निर्देश दिया है।

नहीं रहे हिंदी के सबसे निडर कवि विष्णु खरे। नवभारत टाइम्स ने प्रख्यात कवि, समालोचक, पत्रकार और हिंदी अकादमी के उपाध्यक्ष के निधन का समाचार देते हुए लिखा है - असाधारण कवि ही नहीं, असाधारण मनुष्य भी थे विष्णु खरे। दैनिक भास्कर के शब्द हैं - अब कौन है जो हिंदी साहित्यकारों को फटकार लगाएगा।

-----------



Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Feb) Midday News 22 (Feb) News at Nine 22 (Feb) Hourly 22 (Feb) (2300hrs)
समाचार प्रभात 22 (Feb) दोपहर समाचार 22 (Feb) समाचार संध्या 22 (Feb) प्रति घंटा समाचार 22 (Feb) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Feb) Khabrein(Day) 22 (Feb) Khabrein(Eve) 22 (Feb)
Aaj Savere 22 (Feb) Parikrama 22 (Feb) Lok Ruchi Samachar 17 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Feb) Samayki 22 (Feb) Sports Scan 22 (Feb) Spotlight/News Analysis 22 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 21 (Feb) Surkhiyon Mein 21 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Feb) Vaad-Samvaad 19 (Feb) Money Talk 19 (Feb) Current Affairs 22 (Feb)