Last Updated : Oct 18 2018 3:21PM     Screen Reader Access
News Highlights
Government clarifies that mobile numbers acquired through Aadhaar cards will not be disconnected            Kerala: Protest against the entry of women of all ages in the Ayyappa temple in Sabarimala intensifies            Bhutan: Polling is underway for third general elections            PM Modi to join a flag-hoisting ceremony at Red Fort on Sunday to mark 75th anniversary of Azad Hind government            Akash Malik becomes first Indian archer to clinch silver medal at Youth Olympic Games           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
20.09.2018

मुख्य समाचार -:

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आजशाम नई दिल्‍ली में इंडिया इंटरनेशनल कंवेंशन एंड एक्‍सपो सेंटरकी आधारशिला रखेंगे। 

  •  सरकार ने चालू वित्‍त वर्ष कीतीसरी तिमाही के लिए लघु बचत योजनाओं पर ब्‍याज दर तीस से चालीस आधार अंक तक बढ़ायी।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने एयरसेल-मैक्सिससौदा मामले की जांच पूरी करने की अंतिम समयसीमा और तीन महीने के लिए बढ़ायी।

  • ओड़ीशा के कई हिस्‍सों में भारीवर्षा। मौसम विभाग ने आज तूफान की चेतावनी जारी की।

  •  जापान में प्रधानमंत्री शिन्ज़ोआबे फिर से लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चुने गए। सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्रीरहेंगे। 

  •  चीन ओपन बैडमिंटन में पी वी सिंधूर्क्‍वाटर फाइनल में।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज नई दिल्‍लीके द्वारका में इंडिया इंटरनेशनल कंवेंशन एंड एक्‍स्‍पो सेंटरकी आधारशिला रखेंगे। आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है किसभी आधुनिक सुविधाओं वाला यह केन्‍द्र आकार और गुणवत्‍ता में विश्‍वस्‍तरीय होगा। बादमें प्रधानमंत्री समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे।  एक रिपोर्ट-

 

यह केंद्र विश्व के बेहतरीन केंद्रोंमें से एक होगा और इसमें अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कार्यक्रमों, सम्मेलनों और व्यापारप्रदर्शनी आयोजित किये जा सकेंगे। यह दुनिया के शीर्ष दस केंद्रों में शामिल होगा औरइसके अंदर बना प्रदर्शनी स्थल भारत में सबसे बड़ा होगा। इस परियोजना से पांच लाख सेअधिक रोगजार के अवसर सृजित होंगे। इस केंद्र के निर्माण पर 25 हजार सात सौ करोड़ रुपयेकी लागत आने का अनुमान है। इसका निर्माण दो चरणों में पूरा किया जायेगा। पहला चरण अगलेसाल दिसंबर तक और दूसरा चरण 2024 तक पूरा होगा। आनंद कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

------------

प्रधानमंत्री ने आज नई दिल्‍ली में देशभर सेआई 90 आशा कार्यकर्ताओं के समूह से मुलाकात की। श्री मोदी ने सरकारी संस्‍थाओं से समन्‍वयस्‍थापित करके ग्रामीणों के जीवन में गुणात्‍मक सुधार लाने के लिए उनका उत्‍साहवर्धनकिया। उन्‍होंने उनकी दक्षता और समर्पण की सराहना की और उन्‍हें याद दिलाया कि कालाजारजैसी बीमारियों के उन्‍मूलन में उनके द्वारा किये गये प्रयासों की सराहना बिल गेट्सऔर मेलिंडा गेट्स भी कर चुके है। आशा कार्यकर्ताओं ने हाल ही में अपने पारिश्रमिक भत्‍ताबढ़ाने और बीमा योजना का लाभ दिये जाने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की और इसके लिए प्रधानमंत्रीको धन्‍यवाद दिया। इस अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे. पी. नड्डा भी उपस्थित थे।

------------

सरकार ने विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याजदर बढ़ा दी है। बढ़ी दरें अगले महीने से लागू होंगी। एक से तीन वर्ष की लघु बचत जमापर 30 आधार अंक तक की वृद्धि की गई है। पांच वर्ष की लघु बचत जमा पर ब्याज दर में40 आधार अंक तक की वृद्धि की गई है। पांच वर्ष की आवर्ती जमा और वरिष्ठ नागरिकों केलिए बचत योजना पर भी 40 आधार अंक तक वृद्धि की गई है। पांच वर्ष के नेशनल सेविंग्‍ससर्टिफिकेट और पब्लिक प्रॉविडेंट फंड योजना पर ब्याज  की दर मौजूदा सात दशमलव छह प्रतिशत से बढ़ाकर आठप्रतिशत कर दी गई है। किसान विकास पत्र पर अब सालाना सात दशमलव सात प्रतिशत और सुकन्यासमृद्धि खाता योजना पर साढ़े आठ प्रतिशत ब्याज मिलेगा।

---------

कौशल भारत मिशन ने पुद्दुचेरी में लोगों कोजीने की एक नई राह दिखाई है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 जुलाई 2015 को इस योजनाकी शुरूआत की थी और इसका उद्देश्‍य विभिन्‍न विधाओं में 2022 तक 40 करोड़ लोगों कोप्रशिक्षित करना है। कौशल भारत शहरी और अर्ध शहरी नौकरियों पर निर्भरता को कम करनेमें मदद करता है। पेश है हमारे पुद्दुचेरी संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट ::-

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने15 जुलाई, 2015 को कौशल विकास कार्यक्रम का शुभारंभ किया था। इसका लक्ष्‍य 2022 तकलगभग 40 करोड़ लोगों को विभिन्‍न कौशलों में प्रशिक्षित करना हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजनाके तहत बेरोजगार पुरुषों और महिलाओं को प्रशिक्षण केंद्रों में अल्पकालिक प्रशिक्षणदिया जाता है। सरकार प्रशिक्षण शुल्क का पूरा भुगतान करती है।

पुद्दुचेरी में इंडियन बैंक स्किलट्रेनिंग सेंटर की एक लाभार्थी अबीरामी ने कहा कि प्रशिक्षण के बाद उनका आत्मविश्वासकाफी बढ़ गया है।

 

पहले मैं एक साधारण गृहिणी थी,लेकिन मुझे सिलाई के काम में दिलचस्पी है और मैंने एक निजी केंद्र में प्रशिक्षण भीलिया था। लेकिन मैं इससे संतुष्ट नहीं थी। फिर मुझे कौशल विकास कार्यक्रम के बारे मेंपता चला और मैंने प्रशिक्षण केंद्र में दाखिला ले लिया। वहां प्रशिक्षित शिक्षक आधुनिकतकनीकियों के साथ पढ़ाते हैं। उन्होंने मुझे धैर्यपूर्वक सिखाया। प्रशिक्षण के बादउन्होंने मुझे ऋण लेने के लिए बैंक में आवेदन करने के लिए प्रेरित किया। मुझे बिनाकिसी कठिनाई के पंद्रह दिनों में 70 हजार रुपये का ऋण मिल गया। अब मेरा अपना व्यवसायहै और मैं परिवार को चलाने के लिए पर्याप्त कमाई कर रही हूं।

कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षणप्राप्त करने के बाद अपना व्यवसाय शुरू करने से अबीरामी के जीवन स्तर में भी बहुत सुधारहुआ है। पुदुचेरी से चंद्र मोहन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से निखिल कुमार।

------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने एयरसेल-मैक्सिस सौदामामले की जांच पूरी करने की अंतिम समयसीमा और तीन महीने के लिए बढ़ा दी है। न्‍यायमूर्तिए. के. सीकरी और न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण की खंडपीठ ने कहा कि जांच तीन महीने के भीतरपूरी कर ली जानी चाहिए। प्रवर्तन निदेशालय की ओर से पेश हुए अतिरिक्‍तसॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने मामले की जांच पूरी करने के लिए दो या तीन महीने का औरसमय मांगा।  शीर्ष न्‍यायालय ने मार्च में प्रवर्तननिदेशालय को जांच पूरी करने के लिए छह महीने का समय दिया था। प्रवर्तन निदेशालय टूजी स्‍पेक्‍ट्रम मामले से सामने आए एयरसेल-मैक्सिससौदे में मनी लॉंडरिंग की जांच कर रहा है।

---------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीरमें नव नियुक्‍त कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह, संघ लोक सेवा आयोग का निर्णयआने तक पद पर बने रहेंगे। उन्‍हें एस पी वैद के स्‍थान पर कार्यवाहक पुलिस महानिदेशकबनाया गया है। न्‍यायमूर्ति दीपक मिश्रा की खंडपीठ ने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग चारसप्‍ताह के भीतर इस पद पर उपयुक्‍त पुलिस अधिकारी की नियुक्ति संबंध निर्णय लें। 

-----------

केरल में बाढ़ से हुए नुकसान का जायज़ा लेनेके लिए गृह मंत्रालय में विशेष सचिव, बी.आर. शर्मा के नेतृत्‍व में अंतर मंत्रालय दलआज से राज्‍य का दौरा करेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह दल बाढ़ प्रभावित इलाकोंमें जाकर यह भी पता लगाएगा कि राज्‍य को कितनी अतिरिक्‍त धनराशि की जरूरत है।

 

केन्‍द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालयके संयुक्‍त सचिव धर्मवीर झा कोझिकोड का दौरा करेंगे और कल कन्‍नूर भी जाएंगे। यह दलजिला कलेक्‍टर और संबंधित अन्‍य अधिकारियों से मुलाकात करेगा। दल बाढ़ प्रभावित इलाकोंका भी दौरा करेगा। केरल में मानसून के दौरानहुई बारिश और बाढ़ से राज्‍य के सभी जिले प्रभावित हुए और लगभग 488 लोगों की मौत हो गई थी। तिरुअनंतपुरम से शमिला की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्षसे मैं दिवाकर। 

 

केरल सरकार ने नुकसान की भरपाई के लिए केन्द्रसे चार हजार सात सौ करोड़ रुपए की मांग करते हुये विस्तृत ब्यौरा भेजा था।

----------

गृह मंत्री राजनाथ सिंह आज नई दिल्ली में,यौन अपराधियों के बारे में देश के पहले ऑनलाइन और केन्द्रीयकृत राष्ट्रीय डाटाबेस काशुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही भारत इस प्रकार के आंकड़े तैयार करने वाला दुनिया का नौवांदेश बन जाएगा। इसमें दोषी ठहराए गए यौन अपराधियों के नाम, पता, फोटोग्राफ, फिंगरप्रिंटऔर अन्य ब्यौरे होंगे। यह पहल, राष्ट्रीय महिला सुरक्षा मिशन के तहत की गई है।

-----------

नागर विमानन मंत्रालय ने जेट एयरवेज की एकउड़ान के दौरान हुई उस घटना पर संज्ञान लिया है, जिसमें केबिन में हवा का दबाव कम होनेके कारण कुछ यात्रियों के नाक से खून बहने लगा था। मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया है किनागर विमानन महानिदेशालय से इस बारे में जल्द रिपोर्ट देने को कहा गया है। विमान मुंबईसे जयपुर जा रहा था, लेकिन इस घटना के बाद बीच रास्ते से उसे वापस ले जाया गया। इसबीच, महानिदेशालय ने कहा है कि चालक दल को ड्यूटी से हटा दिया गया है और विमान दुर्घटनाजांच ब्यूरो ने जांच शुरू कर दी है।

-----------

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवतने संघ प्रमुख ने गौ रक्षा का समर्थन किया,लेकिन इसके नाम पर कानून हाथ में लेने वालों का विरोध किया। उन्होंने कहा कि कानूनहाथ में लेना एक अपराध है और इन मामलों के लिए कड़ी सज़ा होनी चाहिए। श्री भागवत कलनई दिल्ली में संघ के तीन दिन के व्याख्यान के अंतिम दिन विभिन्न मुद्दों पर पूछे गएसवालों पर अपनी राय दी। अर्न्‍तजातीय विवाह के बारे में श्री भागवत ने कहा कि वे इसकेपक्ष में हैं।  महिलाओं के प्रति अपराधों पररोष व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसा माहौल बनाया जाना चाहिए, जिसमें महिलाएं अपनेको सुरक्षित और स्वतंत्र महसूस कर सकें।

----------

मौसम विभाग ने दक्षिण ओडिसा और उत्‍तरी आंध्रप्रदेश के तटीय इलाकों में चक्रवात तूफान की चेतावनी जारी की है! मौसम विभाग ने बतायाहै कि बंगाल की खाड़ी के पश्चिमी मध्‍य और इससे जुड़े पूर्वी मध्‍य हिस्‍से में बनादबाव तेजी से आगे बढ़ रहा है और आज रात पारादीप और पुरी तट को पार कर सकता है।  मौसम विभाग ने सात जिलों गंजम, गजपति, पुरी, रायगढ़,कालाहांडी, कंधमाल और कोरापुट जिले में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। अन्‍य14 जिलों में भी भारी बारिश की संभावना व्‍यक्‍त की गई है। मछुआरों को सलाह दी गई हैकि वे समु्द्र के अंदर न जायें।

----------

जापान में प्रधानमंत्री शिन्ज़ो आबे फिर सेलिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चुने गए हैं। वे और तीन वर्ष तक पार्टी प्रमुख तथाप्रधानमंत्री बने रहेंगे। श्री आबे ने अपने एकमात्र प्रतिद्वंद्वी पूर्व रक्षा मंत्रीशिगेरू इशिबा को हराया। इसके साथ ही श्री आबे देश में सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्रीका पद संभालने वाले नेता बन गए हैं।

--------

पी.वी. सिंधु चीन ओपन बैडमिंटन के क्वार्टरफाइनलमें पहुंच गई हैं। प्री-क्वार्टरफाइनल में उन्होंने थाइलैंड की बुसानन ओंगबामरुंगफानको 21-23, 21-13, 21-18 से हराया। सायना नेहवाल पहले राउंड में ही प्रतियोगिता से बाहरहो गईं। पुरूष सिंगल्स प्री-क्वार्टरफाइनल में आज किदाम्बी श्रीकांत का मुकाबला थाइलैंडके सुप्पन्यू अविहिंगसानोन से होगा। इस बीच, पुरूष डबल्स में मनु अत्री तथा बी. सुमीतरेड्डी और मिक्सड डबल्स में एन. सिक्की रेड्डी तथा प्रणव जेरी चोपड़ा की जोड़ी अपने-अपनेमुकाबले हार गई है।

-----

एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंटमें आज अबूधाबी में बांग्‍लादेश का मुकाबला अफगानिस्‍तान से होगा। इससे पहले, दुबई में कल रात भारत ने पाकिस्‍तान को आठ विकेट से हरा दिया।

----------

कर्मचारी राज्य बीमा निगम- ईएसआईसी ने कर्मचारीराज्य बीमा अधिनियम के दायरे में आने वाले बीमित व्यक्तियों के लिए एक नई योजना- अटलबीमित व्यक्ति कल्याण योजना को मंजूरी दे दी है।

---------

Live Twitter Feed

Listen News

  • Morning News 18 (Oct)
  • Midday News 18 (Oct)
  • News at Nine 17 (Oct)
  • Hourly 18 (Oct) (1500hrs)
  • समाचार प्रभात 18 (Oct)
  • दोपहर समाचार 18 (Oct)
  • समाचार संध्या 17 (Oct)
  • प्रति घंटा समाचार 18 (Oct) (1305hrs)
  • Khabarnama (Mor) 18 (Oct)
  • Khabrein(Day) 18 (Oct)
  • Khabrein(Eve) 17 (Oct)
  • Aaj Savere 18 (Oct)
  • Parikrama 17 (Oct)
  • Lok Ruchi Samachar 14 (Oct)

Listen Programs

  • Market Mantra 17 (Oct)
  • Samayki 17 (Oct)
  • Sports Scan 17 (Oct)
  • Spotlight/News Analysis 17 (Oct)
  • Public Speak
  • Country wide 11 (Oct)
  • Surkhiyon Mein 11 (Oct)
  • Charcha Ka Vishai Ha 17 (Oct)
  • Vaad-Samvaad 16 (Oct)
  • Money Talk 16 (Oct)
  • Current Affairs 12 (Oct)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""