Last Updated : Jun 25 2019 11:36AM     Screen Reader Access
News Highlights
US Secy of State Mike Pompeo to be on 3-day visit to India            Centre to provide CNG, PNG infrastructure in 406 districts            Government to launch Universal Smart Card Driving License            US President Trump signs order to impose fresh sanctions on Iran            ICC Cricket World Cup: Bangladesh beat Afghanistan by 62 runs           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
20.09.2018

20/09/2018


समाचार संध्या


2045


मुख्य समाचार:-
  • प्रधानमंत्री ने कहा - सरकार 2022 तक सुदृढ आर्थिक बुनियाद पर देश को पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने के लक्ष्‍य पर काम कर रही है। 

  • विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज न्‍यूयार्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा बैठक से अलग पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मिलेगीं।
  • जम्‍मू कश्‍मीर के बांडीपोरा जिले में सुरक्षा बलों के अभियान में दो आतंकवादी ढेर।

  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने यौन अपराधियों के मुकदमें तेजी से निपटाने के लिए आज नई दिल्‍ली में पहले ऑनलाइन केन्‍द्रीयकृत राष्‍ट्रीय डेटाबेस का उद्घाटन किया।

  • मौसम विभाग ने ओडि़सा के तटीय जिलों के लिए चेतावनी जारी की, बंगाल की खाड़ी में बना हवा का कम दबाव चक्रवाती तूफान में बदला।

  • एशिया कप क्रिकेट में अफगानिस्तान नेबंगलादेश को जीत के लिए 256 रन का लक्ष्‍य दिया।

-----------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत वर्ष 2022 तक 50 खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने के लक्ष्‍य की ओर बढ़ रहा है। श्री मोदी ने आज नई दिल्‍ली में इंडिया इंटरनेशनल कन्‍वेंशन एण्‍ड एक्‍सपो सेंटर के शिलान्‍यास समारोह में कहा कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था के मूल आधार मजबूत हैं और विनिर्माण तथा कृषि क्षेत्र अर्थव्‍यवस्‍था में दस-दस खरब डॉलर का योगदान करेंगे। श्री मोदी ने कहा -


वो अर्थव्यवस्था जो आठ प्रतिशत से अधिक की गति से विकास कर रही है। जो आने वाले पांच-सात वर्षों में फाइव ट्रिलियन तो अगले एक-डेढ़ दशक में टेन ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य को लेकर के तेज़गति से आगे बढ़ रही है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष के अप्रैल 2018 के विश्‍व आर्थिक परिदृश्‍य के अनुसार 26 खरब डॉलर के साथ भारत, दुनिया की छठीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था है।


श्री मोदी ने कहा कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था आठ प्रतिशत की आर्थिक वृद्धिदर से विकसित होगी और सूचना प्रौद्योगिकी तथा खुदरा कारोबार क्षेत्र में व्‍यापक स्‍तर पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे। 


श्री मोदी ने कहा कि देश पिछले चार साल के दौरान समग्र विकास का प्रत्‍यक्षदर्शी बना है। यह इसलिए संभव हुआ है कि सरकार ने देशहित को सर्वोपरि रखा है। उन्‍होंने कहा कि पुराने संसाधनों का देशहित में  इस्‍तेमाल किया गया है और उन्‍हें सही दिशा दी गई है। उन्‍होंने कहा कि  केन्‍द्र में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक  गठबंधन सरकार ने ईमानदार और पारदर्शी शासन व्‍यवस्‍था स्‍थापित की है।


देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बनाने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों का विलय करने के सरकार के फैसले का उल्‍लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा कि सरकार राष्‍ट्रहित में कड़े फैसले लेने में नहीं हिचकेगी। श्री मोदी ने कहा -


लेकिन बीते पचास महीने इसके गवाह हैं कि एनडीए की यह राष्ट्र सरकार राष्ट्र हित में लिए जाने वाले कठिन फैसले लेने में कभी पीछे नहीं रहती। जो वर्षों से लटके फैसले थे उनको पूरी शक्ति के साथ ज़मीन पर उतारा गया है।

-----------------------------------

प्रधानमंत्री ने आज नई दिल्‍ली में देशभर से आई 90 आशा कार्यकर्ताओं के समूह से मुलाकात की। श्री मोदी ने सरकारी संस्‍थाओं से समन्‍वय स्‍थापित करके ग्रामीणों के जीवन में गुणात्‍मक सुधार लाने के लिए उनका उत्‍साहवर्धन किया।

-----------------------------------

केन्‍द्र सरकार के मिशन इन्‍द्रधनुष के तहत गर्भवती महिलाओं और बच्‍चों को बीमारियों से बचाने के लिए सात टीके लगाये जाते हैं। इस योजना में प्रतिवर्ष लगभग 12 लाख गर्भवती महिलाओं और 11 लाख नवजात शिशुओं को टीके लगाने का लक्ष्‍य तय किया गया है। हमारे चेन्‍नई संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट -


पहले चरण में तमिलनाडू ने इस टीकाकरण कार्यक्रम को कोयम्बटूर, कांचीपुरम, मदुरई, तिरुची, तिरुवल्लूर और वेल्लूर सहित आठ राज्यों में शुरू किया है। चेन्नई, नीलगिरी और सालेम समेत 16 अन्य स्वास्थ्य जिला इकाइयों में भी मिशन इन्द्रधनुष सफलतापूर्वक लागू हो गया है। सालेम जिले की जिला स्वास्थ्य अधिकारी विजयलक्ष्मी ने बताया कि मेट्टूर में यह मिशन तीन चरणों में शुरू किया गया है।


टीकाकरण कार्यक्रम यहां नवजात शिशुओं और गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू हुआ है। आशा कार्यकर्ताओं ने लाभार्थियों की पहचान की है। यह कार्यक्रम जिले के 7 मंडलों में लागू किया गया है। आशा कार्यकर्ताओं ने इसके लिए 17 गाँवों को चुना। नवजात शिशुओं औऱ गर्भवती महिलाओं में बीमारी का मुख्य कारण कुपोषण था।


देशभर के 201 अति-जोखिम वाले इलाकों में शुरू हुए इस कार्यक्रम का लक्ष्य 2020 तक उन सभी बच्चों का टीकाकरण है, जिन्हें या तो टीके लगाए नहीं गए हैं या आंशिक रूप से लगाए गए हैं, चेन्नई से जॉय की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्द्र कौशिक।

-----------------------------------

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात करेंगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि दोनों विदेशमंत्री उचित समय और तिथि पर मुलाकात करेंगे। एक प्रश्न के उत्तर में प्रवक्ता ने बताया कि इस बैठक को दोनों पक्षों के बीच आपसी संवाद और बातचीत की बहाली न समझा जाए। उन्होंने कहा कि यह बैठक पाकिस्तान के अनुरोध पर होने जा रही है। श्री रवीश कुमार का कहना था कि इस बैठक का फिलहाल कोई एजेंडा तय नहीं है।


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की आगामी बैठक से अलग विदेशमंत्री और पाकिस्तान के विदेशमंत्री के बीच बैठक के लिए बार-बार आग्रह किया। मैं पुष्टि कर सकता हूं कि पाकिस्तान की ओर से बैठक के लिए किए गए अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र महासभा के अलावा दोनों देशों की सुविधानुसार तारीख़ और समय निश्चित करके बैठक की जाएगी।

-----------------------------------

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि रोमानिया और भारत के राजनीतिक नेतृत्‍व की बढ़ती निकटता से आर्थिक विकास की उपजाऊ जमीन तैयार हुई है।


श्री नायडू ने रोमानिया के शहर प्राहोवा में आज प्रहोवा चैम्‍बर ऑफ कॉमर्स एण्‍ड इंडस्‍ट्रीज के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच सतत प्रयास दिवपक्षीय संबंधों को अगले स्‍तर तक ले जायेंगे। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि रोमानिया में भारतीय निवेश बढ़ रहा है और सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है।


"India is the fastest growing, major economy in the world, with a growth rate of around 8.2 per cent in the latest quarter. It is somewhere around seven plus percent, this is the report of the world bank, International Monetary Fund, World Economic Forum and also Asian Development Bank, Moody's ratings. All are confirming the same."

-----------------------------------

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने यौन अपराधियों पर आज देश के पहले ऑनलाइन और केन्‍द्रीयकृत राष्‍ट्रीय डाटाबेस-एन डी एस ओ का नई दिल्‍ली में उद्घाटन किया। इसके साथ ही इस तरह की सूचनाएं और आंकड़े रखने वाला भारत नौवां देश बन गया है। इस डाटाबेस में दोषी करार दिये गये यौन अपराधियों के नाम, फोटो, पता, अंगुलियों के निशान तथा अन्‍य जानकारियां होंगी।


मैं आशा करता हूं कि इसके बाद उपलब्ध की जा रही सर्विसेज़ एलर्ट्स, फोटो ग्राफ्स और फिंगर प्रिंट्स आपको इलस्ट्रेशन में निश्चित रूप से सहयोग प्रदान करेंगे। आपसे मैं यह भी अनुरोध करना चाहूंगा अपना डाटा बेस अप टू डेट रखें जिससे कोई भी एक स्टेट से दूसरे स्टेट में भी जाकर क्राइम करने की कोशिश करे, उसे पकड़ा जा सके।

-----------------------------------

जम्मू-कश्मीर में उत्तरी कश्मीर के बांडीपोरा जिले में सेना, सी आर पी एफ और राज्य पुलिस के विशेष कार्रवाई दल की आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई में दो आतंकवादी मारे गए। सुरक्षाबलों ने बताया है कि मारे गए आतंकवादियों का संबंध लश्कर-ए-तैयबा से हो सकता है। 

-----------------------------------

बंगाल की खाड़ी पर बना गहरा दबाव चक्रवाती तूफान में बदल गया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुमानों के आधार पर राज्‍य के मुख्‍य सचिव आदित्‍य प्रसाद पाढ़ी ने कहा कि आज रात चक्रवाती तूफान गोपालपुर को पार करेगा। उन्‍होंने कहा कि गंजम, गजपति, पुरी, नयागढ़ और खुर्दा जिलों में 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। हवा की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटा तक जा सकती है।


भुवनेश्‍वर मौसम कार्यालय ने मछुआरों को अगले चौबीस घंटे के दौरान समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी दी है।

-----------------------------------

संयुक्‍त अरब अमारात में एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप बी में अफगानिस्‍तान ने बांगलादेश को 256 रन का लक्ष्‍य दिया है। टॉस जीत कर बल्‍लेबाजी करते हुए अफगानिस्‍तान ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 255 रन बनाए। दोनों ही टीमों एक-एक मैच जीतकर पहले ही सुपर फोर के लिए क्‍वालिफाई कर चुकी हैं।

-----------------------------------

क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू को देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न प्रदान किया जाएगा।


एशियाई खेलों में भारतीय ध्वजवाहक और भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा तथा राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में टेबल टेनिस खिलाड़ी मणिका बत्रा सहित 20 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में राष्ट्रीय खेल पुरस्कार प्रदान करेंगे।

-----------------------------------

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ  ने ओडिसा के बालेश्वर में स्‍वदेशी तकनीक से निर्मित जमीन से जमीन पर मार करने वाले प्रक्षेपास्त्र प्रहार का आज सफल परीक्षण किया। प्रहार आधुनिक समय की शस्‍त्र प्रणाली है जो कई तरह के हथियार ले जा सकती है और विभिन्‍न लक्ष्‍यों को भेद सकती है।


रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ, सेना, उद्योग तथा पूरे दल के सदस्‍यों को बधाई दी है। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत और डीआरडीओ प्रमुख डाक्‍टर जी सतीश रेड्डी इस परीक्षण के प्रत्‍यक्षदर्शी रहे। उन्‍होंने पूरे दल को बधाई भी दी।

-----------------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 25 (Jun) Midday News 24 (Jun) News at Nine 24 (Jun) Hourly 25 (Jun) (1005hrs)
समाचार प्रभात 25 (Jun) दोपहर समाचार 24 (Jun) समाचार संध्या 24 (Jun) प्रति घंटा समाचार 25 (Jun) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 25 (Jun) Khabrein(Day) 24 (Jun) Khabrein(Eve) 24 (Jun)
Aaj Savere 25 (Jun) Parikrama 24 (Jun) Lok Ruchi Samachar 23 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 24 (Jun) Samayki 24 (Jun) Sports Scan 24 (Jun) Spotlight/News Analysis 24 (Jun) Samachar Darshan 23 (Jun) Radio Newsreel 24 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 20 (Jun) Surkhiyon Mein 20 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 19 (Jun) Vaad-Samvaad 18 (Jun) Money Talk 18 (Jun) Current Affairs 21 (Jun)