Last Updated : Nov 19 2018 11:14PM     Screen Reader Access
News Highlights
49th International Film Festival of India begins in Panaji tomorrow.            Home Minister Rajnath Singh chairs high-level security meeting in New Delhi over Amritsar blast            All arrangements in place for final phase of Chhattisgarh Assembly polls            Deadline for filing of nominations ends in Rajasthan, Telangana            PM Modi launches grand challenge for improving Ease of Doing Business           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
17.10.2018

17-10-2018



समाचार संध्या



2045



मुख्य समाचार:-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा--पांच राज्‍यों के आगामी विधानसभा चुनावों में उठाने के लिए विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं।

  • विदेश राज्‍यमंत्री एम०जे०अकबर ने इस्‍तीफा दिया।

  • जम्‍मू कश्‍मीर में श्रीनगर में एक मुठभेड़ में लश्‍कर-ए-तैयबा के एक सरगना सहित तीन आतंकवादी मारे गये। पुलिस का एक जवान भी शहीद।

  • मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ०पी०रावत ने मिजोरम में विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।

  • शबरीमाला मंदिर के कपाट आज शाम खोले गये। कल से धारा-144 के तहत निषेधात्‍मक आदेश लागू होंगे।

  • आयरलैंड की लेखिका अन्‍ना बर्न्‍स को उनके उपन्‍यास 'मिल्‍कमैन' के लिए 2018 का मैन बुकर पुरस्‍कार।

------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों में उठाने के लिए विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है। वे आज चतरा, गाजीपुर, होशंगाबाद, पाली और मुम्बई-उत्तर लोकसभा क्षेत्रों के भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ नरेन्द्र मोदी ऐप के जरिए बातचीत कर रहे थे। श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस शासन के दौरान मध्य प्रदेश की गिनती बीमारू राज्यों में होती थी, लेकिन अब शिवराज सिंह चौहान सरकार के शानदार कार्यों से यह एक अनुकरणीय राज्य बन गया है।


मध्‍य प्रदेश कृषि के क्षेत्र में काफी आगे निकल गया है। जन कल्‍याण सम्‍बल योजना से गरीबों को नई ताकत मिली है। साथ ही, सस्‍ता राशन, पक्‍के मकान, निशुल्‍क इलाज, सस्‍ती बिजली, गरीबों की सामाजिक सुरक्षा भी मध्‍यप्रदेश सरकार ने सुनिश्चित की है। आप सब उस मध्‍यप्रदेश को भी देख चुके है, जिसे दुनिया ने बीमारू राज्‍य कहा, लेकिन भाजपा की सरकार ने उसे बेमिसाल राज्‍य में परिवर्तन कर दिया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र में विश्वास करती है।


सरकार ने देश में 115 एसपीरेशनल डिस्‍ट्रीक की पहचान की और उसी भावना के अनुरूप उन्‍हें उनका उचित सम्‍मान दिलाने की ठानी है। हमारा ध्‍येय ये ही है कि जो जिन्‍हें पहले पिछड़े होने का दाग झेलते आये थे, वो विकास की यात्रा में गर्व से सहभागी बन सकें। यहां के लोग अपनी आकांक्षाओं के अनुसार खुद को आगे लेकर बढ़े।


सरदार पटेल की विशाल प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने कहा कि सरदार पटेल के महान विचार, उनका संघर्ष और सोच आने वाली पीढ़ियों की हमेशा प्रेरणा बनी रहेगी।


श्री मोदी ने कहा कि अपेक्षाओं को पूरा करने में विफल रहने के कारण कांग्रेस और वामदलों ने लोगों को निराश किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा का गठन न केवल सरकार बनाने और सत्ता प्राप्त करने के लिए किया गया था, बल्कि इसका गठन भारत माता की सेवा और राष्ट्र के विकास में योगदान देने के लिए किया गया था।


श्री मोदी ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना, स्वच्छ भारत मिशन, उज्ज्वला योजना और सौभाग्य जैसे केंद्र सरकार के कार्यक्रमों का उल्लेख करते हुए कहा कि इन योजनाओं के कारण लोगों के जीवन में काफी बदलाव आया है।

------------------------------

विदेश राज्‍यमंत्री एम.जे. अकबर ने अपने पद से त्‍याग-पत्र दे दिया है। ट्विटर पर अपने संदेश में श्री अकबर ने कहा कि चूंकि उन्‍होंने एक व्‍यक्ति की हैसियत से अदालत से न्‍याय के लिए गुहार लगाने का फैसला किया है, इसलिए उनके लिए यही उचित है कि पद से इस्‍तीफा दे दें और अपने खिलाफ लगाए गए झूठे आरोपों को चुनौती दें।


श्री अकबर का त्‍याग-पत्र उनके खिलाफ लगे यौन-उत्‍पीड़न के आरोपों के बाद आया है। श्री अकबर ने मंत्री के रूप में देश-सेवा का मौका दिए जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और विदेश-मंत्री सुषमा स्‍वराज के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया है।

------------------------------

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने देश में ऊर्जा का पर्याप्‍त भंडार बनाए जाने का आह्वान किया है। आज नई दिल्‍ली में उन्‍होंने कहा कि भारत दुनिया में ऊर्जा का उपयोग और कच्‍चे तेल का आयात करने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है। श्री प्रधान ने कहा कि भारत बड़ी तेजी से विकास कर रहा है और देश को ऐसी ऊर्जा की आवश्‍यकता है जो किफायती और पर्यावरण की दृष्टि से व्‍यावहारिक हो। श्री प्रधान ने कहा कि उनका मंत्रालय ऊर्जा तक पहुंच, ऊर्जा दक्षता, ऊर्जा निरंतरता और ऊर्जा सुरक्षा की प्रधानमंत्री की धारणा के प्रति वचनबद्ध है।

------------------------------

जम्मू-कश्मीर में आज सुबह श्रीनगर के फतह कदल इलाके में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा का एक सरगना और उसके दो साथी मारे गए। इस मुठभेड में पुलिस का एक जवान शहीद हो गया।


राज्‍य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने श्रीनगर में संवाददाताओं को बताया कि मारे गए आतंकवादी, सुरक्षाबलों पर अनेक हमलों और हथियार छीनने के मामलों में शामिल रहे थे।


इलाके की तलाशी ली उसमें तीन डेडबॉडीज वहां से मिली। एक मिराजुद्दीन बांगडु, जो 2015-16 से एक्टिव थे और उसके साथ फहदवाजा काफी अरसे से वो भी एक्टिव था तीसरा जिसकी शिनाक्‍त अभी बाकी है, जो इनका एक्टिव साथी है मौके के ऊपर इनके साथ था काफी बड़ी तादाद में असला और एमीनेशन भी वहां से पकड़ा गया है।

------------------------------

मिजोरम में 28 नवम्‍बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां पूरे ज़ोरों पर हैं। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ.पी. रावत ने आज आइजोल में विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। बाद में संवाददाताओं को उन्‍होंने बताया कि राज्‍य में चुनाव की तैयारियां संतोषजनक हैं। श्री रावत ने कहा कि राज्‍य में पिछले चुनाव की तरह इस बार भी स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव होगा जो सारे देश के लिए मिसाल बनेगा।


मुख्‍य चुनाव आयुकत ने राज्‍य निर्वाचन अधिकारियों के साथ कल चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। इस बैठक में मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी और राज्‍य पुलिस के शीर्ष अधिकारी, जिला चुनाव अधिकारी सहित कई लोग शामिल हुये। श्री रावत ने विभिन्‍न राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की। श्री रावत ने मीडिया को बताया कि राजनीतिक पार्टियों, सिविल सोसाइटिज और अधिकारियों की राहत शिविरों में रह रहे ब्रू मतदाताओं के लिए चिंता और ईवीएम की विश्‍वसनीयता तथा चुनाव खर्च की सीमा पर सभी की राय सुनी गई। उन्‍होंने कहा कि इन सभी मुद्दों को उचित तरीकें हल किया जाएगा। आइजोल से आइरिन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शशांक कुमार।


इस बीच, राज्‍य में विभिन्‍न राजनैतिक दलों का चुनाव प्रचार धीरे-धीरे तेज होता जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज मिजोरम में आइजोल में अपनी पार्टी के चुनाव प्रचार की शुरूआत की। उन्‍होंने कहा कि भाजपा राज्‍य में सभी 40 निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ेगी और अन्य पार्टी के साथ किसी तरह का गठबंधन नहीं करेगी।


उन्‍होंने आरोप लगाया कि राज्‍य में कांग्रेस सरकार ने केंद्र की नरेन्‍द्र मोदी सरकार की कई विकास और कल्‍याण योजनाओं पर अमल नहीं किया है।


मिजोरम में जितना विकास होना चाहिए, उतना नहीं हुआ है, क्‍योंकि मोदी जी ने जो 44,000 करोड़ रूपया दिया है, वो यहां के कांग्रेस के भ्रष्‍टाचारी शासन के कारण भ्रष्‍टाचार की भेट चढ़ गया है।


उधर, राजस्‍थान में भारतीय जनता पार्टी के विधायक मानवेन्‍द्र सिंह आज कांग्रेस में शामिल हो गए। इस अवसर पर अशोक गहलोत और सचिन पायलट सहित कांग्रेस के कई नेता मौजूद थे।


इस पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए केंद्रीय मंत्री राज्‍यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने कहा है कि मानवेन्‍द्र सिंह के कांग्रेस पार्टी में शामिल होने से भाजपा और राजस्‍थान पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

------------------------------

केंद्रीय सतर्कता आयोग ने देश में बैंकों के साथ धोखा-धड़ी के एक सौ मामलों की विश्‍लेषण रिपोर्ट आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह को सौंप दी।


रिपोर्ट के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय सतर्कता आयुक्‍त टी एम भसीन ने कहा कि इसे हाल में बैंकों में धोखा-धड़ी के मामले में बढ़ोतरी को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है।

------------------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्‍ताहिक कार्यक्रम 'चर्चा का विषय है' के अंतर्गत ''केन्‍द्रीय सतर्कता आयोग के बैंकिंग क्षेत्र में सुधार संबंधी सुझावों पर'' चर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से आकाशवाणी से एफ एम गोल्ड चैनल, इन्द्रप्रस्थ और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

------------------------------

प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को रसोई गैस उपलब्‍ध कराने की एक महत्‍वाकांक्षी समाज कल्‍याण योजना है। इस योजना से उत्‍तराखंड में महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य की सुरक्षा के साथ-साथ उनके सशक्‍तीकरण में भी मदद मिली है। हमारे देहरादून संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट:

 

महिलाओं की सेहत और सहूलियत को सध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत की। उत्तराखंड में भी इस योजना से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में गैस सुविधा से वंचित परिवारों को गैस कनेक्शन मिल रहे हैं। ग्राम सैंकुड़ा की गीता मेहरा का कहना है कि गैस कनेक्शन मिलने से अब खाना जल्दी बन जाता है।


शाम को खेतों से आते थे, लकड़ी में खाना बनाते थे, उससे धुआं होता था, अनेक बीमारियां होती थी, बहुत परेशानियां होती थी इन कामों को लेकर। अब जो प्रधानमंत्री ने योजना चलाई है, बहुत अच्‍छी योजना है। इससे हमें बहुत सुविधा मिली है, बहुत लाभ मिला है। हम बच्‍चों के लिए जल्‍दी खाना बना पा रहे हैं। बच्‍चों के लिए हमें टाइम मिल रहा है बात करने का।


प्रधानमंत्री उज्जवला योजना न सिर्फ स्वच्छ ईंधन को बढ़ावा दे रही है बल्कि वायु प्रदूषण को रोकने में भी सहायक साबित हो रही है। वर्ष 2019 तक 5 करोड़ परिवारों, विशेषकर गरीबी रेखा से नीचे रह रही महिलाओं को इस योजना के तहत लाभांवित करने का लक्ष्य रखा गया है। राघवेश पांडेय, आकाशवाणी समाचार, देहरादून।

------------------------------

केरल में शबरीमला स्थित सुप्रसिद्ध अय्यप्पा मंदिर विरोध प्रदर्शन और झड़पों के बीच आज शाम दर्शन के लिए खोल दिया गया। सभी उम्र की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति देने के उच्चतम न्यायालय के फैसले का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर हल्का लाठीचार्ज करना पड़ा।

------------------------------

उत्‍तरी आयरलैण्‍ड की एन्‍ना बर्न्‍स को उनके उपन्‍यास मिल्‍कमैन के लिए मैन बुकर पुरस्‍कार दिया जायेगा। 2013 के बाद यह पुरस्‍कार जीतने वाली वे पहली महिला लेखक हैं। मिल्‍कमैन उपन्‍यास में उत्‍तरी आयरलैण्‍ड में तीस वर्ष की जातीय हिंसा की कहानी एक युवती की जुबानी है।

------------------------------

पंजाब में भी प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना लागू करने वाले राज्‍यों में शामिल हो गया है। आकाशवाणी के साथ विशेष भेंट में नीति आयोग के सदस्‍य डा. वी के पॉल ने बताया कि इस वर्ष 23 सितम्‍बर से लागू इस योजना का नब्‍बे हजार रोगी लाभ उठा रहे हैं।

------------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Nov) Midday News 19 (Nov) News at Nine 19 (Nov) Hourly 19 (Nov) (2300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Nov) दोपहर समाचार 19 (Nov) समाचार संध्या 19 (Nov) प्रति घंटा समाचार 19 (Nov) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Nov) Khabrein(Day) 19 (Nov) Khabrein(Eve) 19 (Nov)
Aaj Savere 19 (Nov) Parikrama 19 (Nov) Lok Ruchi Samachar 18 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Nov) Samayki 19 (Nov) Sports Scan 19 (Nov) Spotlight/News Analysis 19 (Nov)
    Public Speak Country wide 15 (Nov) Surkhiyon Mein 15 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 14 (Nov) Vaad-Samvaad 13 (Nov) Money Talk 13 (Nov) Current Affairs 16 (Nov)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""