Last Updated : Nov 19 2018 11:14PM     Screen Reader Access
News Highlights
49th International Film Festival of India begins in Panaji tomorrow.            Home Minister Rajnath Singh chairs high-level security meeting in New Delhi over Amritsar blast            All arrangements in place for final phase of Chhattisgarh Assembly polls            Deadline for filing of nominations ends in Rajasthan, Telangana            PM Modi launches grand challenge for improving Ease of Doing Business           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
18.10.2018
मुख्य समाचार
  • सरकार ने आधार कार्ड के जरिए लिए गए मोबाइल नम्बरों को काटे जाने की खबरों का खंडन किया।
  • शबरीमला मंदिर और आसपास के इलाके में सुरक्षा के विशेष प्रबंध। 
  • भूटान में तीसरे आम चुनाव के लिए मतदान जारी।
  • तीरंदाजी में आकाश मलिक ने अर्जेंटीना के ब्‍यूनस आयरस में युवा ओलम्पिक खेलों में रजत पदक जीता। 
  • और, एशियाई पुरूष हॉकी चैम्पियंस ट्रॉफी आज से मस्कट में शुरू। पहले राउंड रोबिन मैच में भारत का मुकाबला मेज़बान ओमान से।

....................


सरकार ने मीडिया की इन रिर्पोटों का खंडन किया है कि पचास करोड़ मोबाइल नम्‍बरों के कट जाने का खतरा है। दूर संचार विभाग और भारत के विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण-यूआईडीएआई ने आज नई दिल्‍ली में एक संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में कहा कि ये खबरें निराधार हैं। वक्‍तव्‍य में यह भी कहा गया है कि मोबाइल का इस्‍तेमाल करने वालों के बीच अनावश्‍यक रूप से डर की भावना पैदा की गई है। यह भी स्‍पष्‍ट किया गया है कि उच्‍चतम न्‍यायालय ने अपने फैसले में यह नहीं कहा है कि आधार कार्ड के जरिए लिए गए मोबाइल नम्‍बरों को काटना होगा।
वक्‍तव्‍य में आगे कहा गया है कि दूरसंचार विभाग और यूआईडीएआई एक मोबाइल ऐप के जरिए नये सिम कार्ड जारी करने के लिए बाधा रहित डिजिटल व्‍यवस्‍था तैयार कर रहे हैं और यह आधार मामले में उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के पूरी तरह अनुकूल होगा।

....................


केरल में, शबरीमला अयप्‍पा मंदिर में हर उम्र की महिलाओं के प्रवेश की अनुमति दिए जाने के विरोध में प्रदर्शन जारी हैं। सन्निदानम, इलअ्वुंकल, निलक्‍कल और पम्‍पा इलाके में आज सवेरे से धारा-144 लगा दी गई है।  शबरीमला मंदिर में और आस-पास के इलाकों में सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी कर दी गई है। पुलिस मंदिर पहुंचने वाली श्रद्धालुओं की गाडि़यों को नियंत्रित कर रही है।
उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के विरोध में विभिन्‍न धार्मिक संगठनों ने आज एक दिन की हड़ताल का आह्वान किया है। पुलिस ने कहा है कि राज्‍य के कुछ हिस्‍सों में राज्‍य परिवहन की बसों पर पथराव की खबर है।
भारतीय जनता पार्टी और एनडीए के सहयोगी दलों ने इस हड़ताल का समर्थन किया है। कांग्रेस ने कहा है कि वह हड़ताल में शामिल नहीं होगी लेकिन राज्‍यभर में विरोध प्रदर्शन करेगी।
मंदिर आज सवेरे फिर खुला। झड़पों के बावजूद बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु मंदिर पहुंच रहे हैं।

....................


राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने आज कहा कि सरकार को उचित और जरूरी कानून बनाकर अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्‍त करना चाहिए। नागपुर में विजयदशमी के अवसर पर अपने वार्षिक संबोधन में श्री भागवत ने कहा कि आत्‍मसम्‍मान की दृष्टि से मंदिर का निर्माण जरूरी है और इसके बनने से आपसी सद्भाव और मेलजोल का माहौल बनेगा।
राष्‍ट्रीय सुरक्षा पर श्री भागवत ने कहा कि देश को रक्षा के क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनने की जरूरत है।
शबरीमला में हो रहे विरोध पर राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ प्रमुख ने कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय का फैसला प्रकृति और परंपराओं के आधार पर नहीं किया गया जो समाज को स्‍वीकार्य हो।

....................


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 31 अक्‍तूबर को लौह पुरूष सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। यह विश्‍व की सबसे बड़ी प्रतिमा है और इसे स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी नाम दिया गया है। 31 अक्‍तूबर को सरदार पटेल की जयंती है। इस प्रतिमा को गुजरात में नर्मदा नदी पर स्थित साधु बेट द्वीप पर बनाया गया है।
गुजरात के उपमुख्‍यमंत्री नीतिन पटेल ने गांधीनगर में बताया कि राज्‍य सरकार इस ऐतिहासिक आयोजन को बड़े पैमाने पर मनाने की तैयारी कर रही है।
हमारे संवाददाता ने स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी परियोजना स्‍थल से खबर दी है कि मुख्‍यमंत्री विजय रूपानी ने आज अनावरण कार्यक्रम से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा की।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जब गुजरात के मुख्‍यमंत्री थे, जब 31 अक्‍तूबर, 2013 को इस परियोजना की आधारशिला रखी थी। विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी लगभग चौबीसों करोड़ों रूपए की लागत से तैयार की गई है। प्रतिमा का मूलभूत ढांचा प्र‍बलित कांकरीट से बना है, जबकि ऊपरी सतह में 553 कांस्‍य पेनलों का प्रयोग किया गया है। नर्मदा बांध से तीन किलोमीटर की दूरी पर साधु बेट द्वीप पर यह प्रतिमा खड़ी की गई है। प्रतिमा के साथ 193 मीटर की ऊंचाई पर 200 पर्यटकों की क्षमता वाली एक दर्शक गैलेरी बनाई गई है। भूतल पर सरदार पटेल के जीवन पर आधारित एक प्रदर्शनी है, जहां से दो हाईस्‍पीड लिफ्ट द्वारा पर्यटक दर्शक गैलेरी पर जा सकते हैं। योगेश पंडया, आकाशवाणी समाचार।

....................


नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की आजाद हिंद सरकार की 75वीं वर्षगांठ की स्‍मृति में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी रविवार को लालकिले में ध्‍वजारोहण समारोह में शामिल होंगे। श्री मोदी ने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत करते हुए यह जानकारी दी।
हम सभी का सम्‍मान करने वाले लोग है। जिसने देश की सेवा की उनका सम्‍मान होना चाहिए। 21 अक्‍तूबर को लाल किले की प्राचीर से होने वाले झंडारोहण समारोह में शामिल होने का भी मुझे सौभाग्‍य मिले। इस दिन का महत्‍व क्‍या है? 21 अक्‍तूबर का तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि 21 अक्‍तूबर, 2018 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा गठित आजाद हिंद फौज ने स्‍वतंत्र भारत की सरकार की स्‍थापना के 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं। 

....................


उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु आज शाम एशिया यूरोप बैठक की शिखर वार्ता के आरंभिक कार्यक्रम में भाग लेंगे जो ब्रसेल्‍स में आयोजित की जा रही है। इसके बाद वे विभिन्‍न संबंध पक्षों के साथ विशेष सत्र में हिस्‍सा लेंगे।
उपराष्‍ट्रपति ए एस इ एम की 12वीं शिखर बैठक में भाग लेने के लिए कल शाम बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्‍स पहुंचे।
व्‍यापार, निवेश, सुरक्षा और पर्यटन के क्षेत्रों में एशिया और यूरोप के बीच संवाद और सहयोग के लिए यह द्विवार्षिक सम्‍मेलन सर्वोच्‍च मंच है। इसका विषय है--वैश्विक चुनौतियों के लिए वैश्विक भागीदारी।
श्री नायडु शिखर बैठक के दूसरे दिन पूर्ण अधिवेशन में भाग लेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ब्रसल्‍स का अपना दौरा सम्‍पन्‍न करने से पहले वे बेल्जियम में भारतीय मूल के प्रमुख व्‍यक्तियों और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ वार्ता करेंगे।
उपराष्‍ट्रपति एम वैंकेया नायडू दो दिवसीय शिखर सम्‍मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व कर रहे हैं। जिसका उद्घाटन आज शाम ब्रसेल्‍स में होगा। शिखर सम्‍मेलन के हाशिये पर वे आस्ट्रिया, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड के अलावा कई और देशों के प्रमुखों के साथ द्वि‍पक्षीय बैठकें करेंगे। शिखर सम्‍मेलन में 30 यूरोपी और 21 एशियाई देशों के प्रमुख भाग ले रहे हैं। तारिक राथेर, आकाशवाणी समाचार, ब्रसेल्‍स।

....................


विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज नई दिल्‍ली में बेलारूस के उप विदेश मंत्री आन्‍द्रेइ दापकिनास से मुलाकात की। बैठक के दौरान श्रीमती स्‍वराज ने दोनों देशों के बीच आपसी विश्‍वास और भरोसे की बात दोहराई। दोनों ने भारत और बेलारूस के बीच संबंधों की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की। उन्‍होंने परस्‍पर सहयोग में चहुमुखी प्रगति को मजबूत करने के लिए सभी स्‍तरों पर विचार विमर्श का स्‍वागत किया।

....................


श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे भारत की तीन दिन की यात्रा पर आज शाम नई दिल्‍ली पहुंच रहे हैं। वे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ आपसी हित के मुद्दों पर व्यापक विचार-विमर्श करेंगे। आशा है कि दोनों नेता श्रीलंका के जाफना में भारत की सहायता से चल रही आवासीय परियोजनाओं की स्थिति की समीक्षा करेंगे। गृहमंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी श्री विक्रमसिंघे से मिलेंगे।  

....................


प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एक मातृत्‍व लाभ योजना है, जैसे राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत देश के सभी जिलों में लागू किया गया है। यह गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को प्रसव और शिशु की देखभाल करने के दौरान आंशिक रूप से मुआवजा प्रदान करता है। इस योजना से सुरक्षित प्रसव और अच्‍छी देखभाल में मदद मिलती हैं। पेश है हमारे संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट-
पूर्वोत्‍तर राज्‍य मिजोरम को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सफलतापूर्वक लागू करने के लिए पुरस्‍कार प्रदान किया गया है। पहली बार मां बनी श्रीमती तानपुई ने बताया कि वो बहुत खुश हैं और इस सरकारी योजना से उन्‍हें बहुत फायदा हुआ है। उन्‍होंने मां बनने वाली महिलाओं के लिए इसे सबसे उत्‍तम योजना बताया।
मुझे विश्‍वास ही नहीं हो रहा है कि समाज कल्‍याण विभाग की यह योजना इतनी अच्‍छी होगी। इस योजना के तहत मिलने वाली वित्‍तीय सहायता से मैं बहुत खुश हूं। दरअसल, नकद राशि मिलने से मैंने पोष्टिक आहार लेना शुरू कर दिया है।
मातृत्‍व लाभ योजना हजारों महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है। यह योजना राज्‍य के ग्रामीण इलाकों खासकर गरीब परिवारों के लिए बहुत लाभकारी है। आइजॉल से आईरीन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्‍द्र कौशिक।

....................


मानव संसाधन विकास मं‍त्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि स्‍कूलों को मान्‍यता देने संबंधी केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई के नियमों में सुधार किया गया है। इससे सीबीएसई के कामकाज में पारदर्शिता और प्रक्रिया आसान हो जाएगी। नई दिल्‍ली में श्री जावडेकर ने कहा कि सीबीएसई ने स्‍कूलों को मान्‍यता देने और राज्‍यस्‍तरीय अनापत्ति प्रमाण पत्र देने के नियमों में बदलाव किया है ताकि गैर जरूरी चीजों की पुनरावृत्ति न हो।

....................


भूटान में संसद के तीसरे आम चुनाव के लिए मतदान जारी है। देश के सभी 20 जिलों में नेशनल असेम्‍बली की 47 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि साढे बारह बजे तक 45 प्रतिशत लोग वोट डाल चुके हैं।
भूटान के लोग संसदीय चुनाव में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। अनेक स्‍थानों पर बड़ी संख्‍या में पुरूष और महिला मतदाता चुनाव के निर्धारित समय से बहुत पहले ही मतदान केन्‍द्रों पर पहुंच गए थे। भूटान में चार लाख 38 हजार से अधिक पंजीकृत मतदाता है। इनमें महिला मतदाताओं की संख्‍या पुरूषों के मुकाबले थोड़ी ज्‍यादा है। आम चुनाव के अंतिम चरण में ड्रक न्‍यामरुप त्‍सोग्‍पा (डी एन टी) और ड्रक फुएनसुम त्सोग्पा (डी पी टी) के 47-47 उम्‍मीदवारों समेत कुल 94 प्रत्‍याशी अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं। भूटान ने 2008 में लोकतंत्र अपनाया था। इसके बाद से यहां लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था काफी विकसित हुई है। राजकुमार, आकाशवाणी समाचार, थिम्‍फू, भूटान। 

....................


राजस्‍थान में जयपुर में जीका वायरस से संक्रमित व्‍यक्तियों की संख्‍या बढ़कर 94 हो गई है। पिछले 24 घंटों में 14 और संक्रमित व्‍यक्तियों का पता चला है। हमारे सवांददाता ने बताया है कि शास्‍त्रीनगर, विद्याधरनगर और सिंधी कैम्‍प इलाके अधिक प्रभावित हैं।
अब तक, 23 गर्भवती महिलाओं में जीका वायरस की पुष्टि हो चुकी है, जो स्वास्थ्य विभाग के लिए सर्वाधिक चिंता का कारण है। अब तक 5 सौ 50 गर्भवती महिलाओं के सैंपल लिये गये हैं, जिनमें से 380 ऐसी महिलाएं हैं, जिनकी गर्भावस्था का पहला तिमाही अभी पूरा नहीं हुआ है। इन महिलाओं के स्वास्थ्य की विशेष निगरानी की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने अब तक 1200 से अधिक जीका संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिये हैं। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

....................


भारत के आकाश मलिक ने अर्जेंटीना के ब्‍यूनस आयरस में युवा ओलम्पिक खेलों में रजत पदक जीत‍ लिया है। भारत की ओर से तीरंदाजी में पहली बार रजत पदक जीतने वाले 15 वर्षीय आकाश मलिक एक किसान के पुत्र हैं। फाइनल में आकाश को अमरीका के ट्रेंटन कोल्स से हार का सामना करना पड़ा और यह मुकाबला एकतरफा रहा।

....................


एशियाई पुरुष हॉकी चैम्पियंस ट्रॉफी आज से ओमान की राजधानी मस्कट में शुरु हो रही है। पहले राउंड रोबिन मैच में वर्तमान चैंपियन भारत का मुकाबला मेजबान ओमान से होगा। यह मैच भारतीय समय के अनुसार रात दस बजकर चालीस मिनट पर शुरू होगा।

....................



Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Nov) Midday News 19 (Nov) News at Nine 19 (Nov) Hourly 19 (Nov) (2300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Nov) दोपहर समाचार 19 (Nov) समाचार संध्या 19 (Nov) प्रति घंटा समाचार 19 (Nov) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Nov) Khabrein(Day) 19 (Nov) Khabrein(Eve) 19 (Nov)
Aaj Savere 19 (Nov) Parikrama 19 (Nov) Lok Ruchi Samachar 18 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Nov) Samayki 19 (Nov) Sports Scan 19 (Nov) Spotlight/News Analysis 19 (Nov)
    Public Speak Country wide 15 (Nov) Surkhiyon Mein 15 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 14 (Nov) Vaad-Samvaad 13 (Nov) Money Talk 13 (Nov) Current Affairs 16 (Nov)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""