A- A A+
Last Updated : Jul 23 2019 1:26PM     Screen Reader Access
News Highlights
No request of mediation made by PM Modi to US President: S Jaishankar            Karnataka Assembly adjourned without holding trust vote            Govt asserts amendment to RTI Act does not compromise autonomy of Information Commission            World Media hails India's successful launch of Chandrayaan 2            Table Tennis: India tops medal tally with seven gold at Commonwealth C'ships           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
08.11.2018
मुख्य समाचारः-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि सरकार ने रक्षा क्षेत्र को मजबूती प्रदान करने के लिए कई कदम उठाए हैं।
  • निर्वाचन आयोग का उच्च स्तरीय दल मिजोरम के मुख्य चुनाव अधिकारी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन से उपजे गतिरोध को समाप्त करने के लिए कल आइजोल जाएगा।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने बुनियादी ढांचा निर्माण के लिए विदेश से ऋण लेने संबंधी नियमों को सरल किया।
  • श्रीलंका में तीन नए मंत्रियों को शपथ दिलाई गई।
  • और बैडमिंटन में किदाम्बी श्रीकांत और चिराग शेट्टी तथा सात्विक साईं राज रैंकी रेड्डी की जोड़ी चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे।

------------------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार ने रक्षा क्षेत्र को मजबूती प्रदान करने के लिए कई कदम उठाये हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत रक्षा क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रहा है।
प्रधानमंत्री ने उत्‍तराखंड में दूर-दराज की एक चौकी हर्षिल में भारतीय सेना और भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस के जवानों के साथ दीपावली मनाने के बाद ये बात कही।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने जवानों को बधाई देते हुए कहा कि दूरदराज की बर्फीली पहाडि़यों पर उनके निष्‍ठापूर्ण कार्य से देश मजबूत हो रहा है।
धरती के किसी भी हिस्‍से की सुरक्षा नहीं है, ये सवा सौ करोड़ देशवासियों की सुरक्षा है। ये सवा सौ करोड़ देशवासियों के सपनों की सुरक्षा है। ये सवा सौ करोड़ देशवासियों के उज्‍ज्‍वल भविष्‍य के लिए आपकी तपस्‍या है।
श्री मोदी ने कहा कि भारतीय सशस्‍त्र बलों को विश्‍वभर में  विशेष रूप से संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति रक्षक अभियान में काफी प्रशंसा और सराहना मिलती है। 
उन्‍होंने कल रूद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ धाम में भी पूजा अर्चना की।

------------------


रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने सेना के जवानों से कहा है कि वे सोशल मीडिया पर नाकारात्मक बातों पर विश्वास न करें। कल अरुणाचल प्रदेश में हायूलियांग में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जवानों से बातचीत में उन्होंने फेसबुक और ट्वीटर पर सेना के बारे में नकारात्मक खबरों से दूर रहने की सलाह दी।

------------------


संयुक्‍त राष्‍ट्र डाक प्रणाली ने दीपावली के अवसर पर प्रज्‍ज्‍वलित दीप के साथ डाक टिकट जारी किए हैं। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने इस सद्भाव के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र का आभार व्‍यक्‍त किया है। यह टिकट संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय के डाकघर के अलावा ऑनलाइन भी उपलब्‍ध हैं।

------------------


निर्वाचन आयोग का उच्च स्तरीय दल मिजोरम के मुख्य चुनाव अधिकारी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन से उपजे गतिरोध को समाप्त करने के लिए कल आइजोल जाएगा। चुनाव उपायुक्त सुदीप जैन आयोग के दल की अगुवाई करेंगे। पिछले दो दिन से यंग मिजो एसोसिएशन के नेतृत्‍व में गैर-सरकारी संगठनों की समन्‍वय समिति गृह वि‍भाग प्रमुख सचिव ललनुनमाविया चुआउंगो को हटाये जाने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही थी।  वह मुख्‍य चुनाव अधिकारी एस. बी. शशांक को हटाने की मांग कर रही थी। सूत्रों ने बताया कि समिति ने कल शाम फिलहाल विरोध प्रदर्शन रोक दिया था।
मिजोरम भेजे जा रहे आयोग के दल के सिलसिले में मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ पी रावत ने आकाशवाणी को बताया
इस टीम में डिप्टी इलेक्शन कमिशनर सुदीप जैन होंगे। एक एडिशनल सीईओ जो वहां पर मिजोरम में ही है, वो होंगी और जो हमारे सीईओ झारखंड ऑलरेडी वहां पर गये हुए थे वो भी होंगे। ये तीनों लोग वहां पर एनजीओ कोर्डिनेशन कमिटी से डिस्कशन करेंगे ताकि उनकी जो भी भ्रान्तिया हो वो और दूर हो जाए और जैसे मिजोरम में हमेशा की तरह बिलकुल पीसफुल इलेक्शन होते रहे हैं उसी तरह के इलेक्शन इस बार भी हो पाये।
मिजोरम में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में 28 नवंबर को कराए जाएंगे।

------------------


मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए पर्चे भरने का काम कल समाप्त हो जाएगा। 28 नवम्बर को होने वाले चुनाव के लिए अब तक 593 नामांकन भरे जा चुके हैं।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस में कुछ सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा को लेकर चर्चा जारी है।
दोनों ही राजनीतिक दलों में कुछ हाई प्रोफ़ाइल सीटों को लेकर  विचार-विमर्श अभी भी जारी है और  उम्मीद है कि भाजपा और कांग्रेस की ओर से आज कुछ और नामों की घोषणा हो सकती है। विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बुधवार देर रात 29 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की । इनमें 27 नए नाम हैं, जबकि पहले से घोषित दो प्रत्याशियों को बदला गया है । इस सूची में सबसे प्रमुख नाम मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साले संजय सिंह का है, जो हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं। उन्हें वारासिवनी सीट से टिकट दिया गया है 
कांग्रेस अब तक 211  नाम तय कर चुकी है। भाजपा की ओर से अभी 192 नाम सामने आयें हैं। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल

------------------


छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में माओवाद प्रभावित इलाकों के उम्मीदवार प्रचार के नए-नए तरीके अपना रहे हैं।
चुनाव के पहले चरण में राज्य के 18 निर्वाचन क्षेत्रों में 12 नवम्बर को वोट डाले जाएंगे। एक रिपोर्ट माओवाद प्रभावित बस्तर इलाके में उम्मीदवार परंपरागत चुनाव सभाएं करने के बजाये सप्ताहिक हाट बाजारों और गांव की चौपालों पर लोगों से मिलने को प्राथमिकता दे रहे हैं। माओवादियों के चुनाव बहिष्कार के आह्वान के मद्देनजर नेता और प्रत्याशी दूर दराज के अंदरूनी इलाकों में न जाकर बड़े कस्बों, गांवों और शहरी इलाकों में ही ज्यादातर प्रचार कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी पिछले पन्द्रह वर्षों के अपने शासनकाल के दौरान बस्तर में बुनियादी सुविधाओं के विकास को मुख्य चुनावी मुद्दा बना रही है। वहीं कांग्रेस और अन्य दल जल, जंगल और जमीन पर आदिवासियों के अधिकारों के साथ ही बेरोजगारी की समस्या को प्रमुख्ता से उठा रहे हैं। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

------------------


निर्वाचन आयोग ने ओ‍डीसा सरकार से कहा है कि वह छत्‍तीसगढ़ में स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव सु‍निश्चित करने के लिए छत्‍तीसगढ़ से जुड़ी अपनी सीमा सील कर दे।
------------------
भारतीय रिज़र्व बैंक ने बुनियादी ढांचा निर्माण के लिए विदेश से ऋण लेने संबंधी नियमों को सरल बना दिया है। रिज़र्व बैंक की अधिसूचना में कहा गया है कि बुनियादी ढांचा क्षेत्र में बाहरी वाणिज्यिक ऋण संबंधी न्यूनतम औसत परिपक्वता अवधि पांच वर्ष से घटाकर तीन वर्ष कर दी गई है। इसके अतिरिक्‍त  हेजिंग के लिए अनिवार्य अवधि दस वर्ष से घटाकर पांच वर्ष कर दी गई है। गैर बैंकिंग संस्थाओं से कर्ज़ लेने में आ रही कठिनाइयों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

------------------


प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, सिंचाई का दायरा बढ़ाने और पानी के इस्‍तेमाल से संबंधित दक्षता में सुधार की परिकल्‍पना के साथ तैयार की गई है। इस योजना से किसानों और खेतिहर मजदूरों को बहुत फायदा हुआ है। प्रस्तुत है हमारे पणजी संवाददाता की ये ग्राउंड रिपोर्ट-
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाईं योजना गोवा के भीतरी इलाकों में सिंचाईं सुविधाएं बढ़ाने में किसानों और कृषि मजदूरों के लिए काफी मददगार साबित हुई है। धारबन्दोरा तालुका के दाभल गांव के निवासी रमाकांत तिल गांवकर ने बताया कि इस योजना के तहत मिली सब्सि़डी से उन्हें काफी फायदा हुआ है। 
मेरा मुख्य व्यवसाय खनन कार्य था लेकिन वर्ष  2012 में यह बंद हो गया था। फिर मैंने अपना पारंपरिक व्यवसाय यानी कृषि कार्य करना शुरू कर दिया। हमें सरकार की प्रधानमंत्री कृषि सिंचाईं योजना से प्राप्त ऋण और सब्सिडी से सिंचाईं कार्य के लिए बहुत मदद मिली। हमें लगभग छह से साढे छह लाख की सब्सिडी मिली। हमने एक खुले कूएं का निर्माण किया, जिसके लिए हमें दो लाख रुपये की सब्सिडी मिली।
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाईं योजना के तहत मिल रहे लाभों से गोवा में लोग आजीविका के लिए कृषि गतिविधियां बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित हुए हैं। गोवा से सैकत सरकार की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं मनीषा खन्ना।

------------------


श्रीलंका में नई सरकार के स्‍थायित्‍व के मुद्दे पर शंकाओं के बीच कल शाम नए मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। नए प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्से के भाई और पूर्व स्‍पीकर चामल राजपक्‍से राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना द्वारा शपथ दिलाए गए तीन मंत्रियों में शामिल हैं।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि संसद में बहुमत साबित करने की तारीख को लेकर अभी अनिश्चिय बना हुआ है।
श्रीलंका में तेजी से बदलते राजनीतिक परिदृश्य में कल संसद भंग करने की भी अफवाह थी जिसे सरकार ने देर रात इंकार किया लेकिन संसद में बहुमत सिद्ध करने को लेकर उहापोह जारी है। नई सरकार के एक मंत्री ने कहा कि बुधवार को संसद के शुरुआत में ही बहुमत के लिए मतदान नहीं हो सकता। वहीं सभापति ने पहले ही दिन मतदान की वकालत की है। एक अमरीकी प्रवक्ता ने राजनीतिक गतिरोध खत्म करने के लिए राष्ट्रपति से संसद सत्र तुरंत बुलाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि सत्र में देरी से श्रीलंका में अनिश्चिता का दौर है और उसके अंतर्राष्ट्रीय छवि को खतरा है। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।
भारत के किदाम्बी श्रीकांत और चिराग शेट्टी तथा सात्विक साई राज रैंकीरेड्डी चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के प्री.क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। श्रीकांत ने पहले दौर में फ्रांस के लुकास कोरवी को 21-12, 21-16 से हराया।
पुरूष डब्‍लस में चिराग और सात्‍विक की जोड़ी ने डेनमार्क के मैड्स पिटलर कोल्डिंग और मैट कॉनराड-पीटरसन की जोड़ी को 23-21, 24-22 से पराजित कर अगले दौर में जगह बनाई।

------------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुजराती नववर्ष के अवसर पर लोगों को बधाई दी है। श्री मोदी ने ट्वीट संदेश में उम्मीद व्यक्त की है कि नववर्ष लोगों की अकांक्षाओं को पूरा करेगा। उन्होंने ये भी आशा की कि सभी लोग स्वस्थ और खुशहाल होंगे। 

------------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से
  • कल दीपावली का अवकाश होने के कारण आज अधिकतर अखबार प्रकाशित नहीं हुए हैं। अखबारों के ई-संस्करण और वेबसाईट ने उत्तराखंड में हर्षिल बॉर्डर पर जवानों के संग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दीपावाली मनाने और केदारनाथ धाम पहुंचने की खबर दी है। 
  • हिन्दुस्तान लिखता है- दिल्ली में तय समय-सीमा के बाद भी दीपावली की आतिशबाजी, हवा की गुणवत्ता बेहद खराब। नवभारत टाइम्स का कहना है कि कम फोड़े गए पटाखे, आबोहवा फिर भी रही खराब।
  • पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच दैनिक भास्कर की सुर्खी है-मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने कल रात 29 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की। इनमें 27 नए नाम, पहले से घोषित दो प्रत्याशियों को बदला गया है। उधर, दैनिक जागरण का कहना है कि मध्य प्रदेश में मंत्रियों के नामांकन में शामिल होने वाले सरकारी स्टाफ पर होगी कार्रवाई। अंग्रेजी दैनिक हिंदू लिखता है- तेलंगाना में चुनाव प्रचार अभियान के दौरान मुख्यमत्री के चंद्रशेखर राव खुद लिख रहे हैं प्रचार गीत।
  • नवभारत टाईम्स की सुर्खी है-चीन के कर्ज के जाल में नहीं फंसना चाहता बांग्लादेश, खुद बनाएगा सबसे बड़ा पुल। बांग्लादेश ने चीन से कर्ज नही लेने का निर्णय नेपाल, श्री लंका और मालदीव की स्थिति देखकर किया। चीन इन सभी देशों को अपने कर्ज के जाल में फंसाकर उनकी हालत खराब कर चुका है। बांग्लादेश ने अपने देश के सबसे बड़े इन्फ्रा प्रॉजेक्ट को खुद पूरा करने का फैसला लिया है।
  • अमरीका के मध्यावधि चुनाव परिणामों पर हिन्दुस्तान का शीर्षक है- सदन में पहुंची रिकॉर्डतोड़ महिलाएं, चार भारतवंशी भी जीते। विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी का कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में अपना नियंत्रण, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी ने उच्च सदन सीनेट में अपना बहुमत बरकरार रखा है।

------------------

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Jul) Midday News 22 (Jul) News at Nine 22 (Jul) Hourly 23 (Jul) (1300hrs)
समाचार प्रभात 23 (Jul) दोपहर समाचार 22 (Jul) समाचार संध्या 22 (Jul) प्रति घंटा समाचार 23 (Jul) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (Jul) Khabrein(Day) 22 (Jul) Khabrein(Eve) 22 (Jul)
Aaj Savere 23 (Jul) Parikrama 22 (Jul) Lok Ruchi Samachar 21 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Jul) Samayki 22 (Jul) Sports Scan 22 (Jul) Spotlight/News Analysis 22 (Jul) Samachar Darshan 21 (Jul) Radio Newsreel 20 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 18 (Jul) Surkhiyon Mein 18 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Jul) Vaad-Samvaad 16 (Jul) Money Talk 16 (Jul) Current Affairs 19 (Jul)