Last Updated : Mar 21 2019 5:52PM     Screen Reader Access
News Highlights
Social Media platforms to prevent violation of Code of Ethics during polls            Army Jawan martyred as Pakistan violates ceasefire along LoC            China has responsibility to not shield Pakistan: US            Holi being celebrated across the country            India wins 368 medals at Special Olympics World Summer Games           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
09.11.2018

दिनांक : 9 नवम्‍बर, 2018


समाचार संध्‍या


2045


मुख्य समाचार:-
  • छत्‍तीसगढ़ में भाजपा और कांग्रेस ने चुनाव प्रचार तेज किया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने  जनसभाओं को सम्‍बोधित किया।
  • मध्‍य प्रदेश और मिजोरम में विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया समाप्‍त।
  • सेना में के-9 वज्र और एम-777 होवित्‍जर तोपें शामिल।
  • जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया।
  • कुवैत में एशियन एयरगन चैम्पियनशिप में मिक्‍स्‍ड टीम जूनियर इवेंट में भारतीय निशानेबाजों मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्‍टल में स्‍वर्ण पदक जीता।

--------


छत्‍तीसगढ में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के चुनाव प्रचार में तेजी आ गई है। आज जगदलपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार छत्‍तीसगढ़ के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार राज्‍य का तेजी से विकास सुनिश्चित करने के लिए रात-दिन काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी सरकार समावेशी विकास करने में विश्‍वास रखती है।
 
अपना पराया नहीं, मेरा तेरा नहीं, मेरी जाति, तेरी जाति भेदभाव नहीं। शहर और गांव में भेदभाव नहीं। दलित, पीडि़त, शोषित, वंचित, आदिवासी में भेदभाव नहीं। पुरूष और स्‍त्री में भेदभाव नहीं, युवा और बुजुर्ग में भेदभाव नहीं। इन भेदभाव की दीवारों को खत्‍म करके एक ही मंत्र ले करके हम चले हैं। सबका साथ, सबका विकास।
 
कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधीन ने सरकार द्वारा नोटबंदी किए जाने की आलोचना की। वे कांकेर में एक चुनाव रैली को सम्‍बोधित कर रहे थे।
 
छत्‍तीसगढ़ के बस्‍तर इलाके में अब तक थोड़ा धीमा चल रहा चुनाव प्रचार प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्‍यक्ष की आम सभाओं के बाद अपने चरम पर पहुंच गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जगदलपुर में हुई अपनी सभा में जहां विकास और आदिवासी जनों के जीवन स्‍तर में बदलाव लाने की बात कही। वहीं कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार द्वारा दो साल पहले की गई नोटबंदी की आलोचना करने के साथ ही भाजपा सरकार पर चुनिंदा उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया। छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के तहत जिन 18 विधानसभा क्षेत्रों में 12 नवंबर को मत‍दान होना है वहां चुनाव प्रचार का कल अंतिम दिन है। विकल्‍प शुक्‍ल, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

--------


कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज शाम राज्य के वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में राजनांदगांव में पार्टी का जन घोषणा पत्र जारी किया।

--------


मध्‍यप्रदेश में  विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के आज आखिरी दिन सभी राजनीतिक दलों के उम्‍मीदवारों ने अपने पर्चे भरे। बड़ी संख्‍या मे निर्दलीय उम्‍मीदवारों ने भी नामांकन-पत्र दाखिल किये। कुल मिलाकर दो हजार आठ सौ उम्‍मीदवारों ने पर्चे भरे। रीवा जिले में सबसे अधिक 162 और सतना में 157 नामांकन पत्र दाखिल किये गये। बारह नवम्‍बर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 14 नवम्‍बर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे।

--------


निर्वाचन आयोग के उच्‍चस्‍तरीय दल ने मिजोरम दौरे के दौरान आज राजधानी आयज़ोल में गैर सरकारी संगठन समन्वय समिति की मांग के अनुसार मुख्‍य चुनाव अधिकारी एस बी शशांक को हटाने और मौजूदा गतिरोध को समाप्‍त करने के बारे में बातचीत की। निर्वाचन उपायुक्‍त सुदीप जैन के नेतृत्‍व में आयोग के दल ने समिति के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्‍होंने राज्‍य में स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव के उपायों पर भी चर्चा की। उन्‍होंने यह भी बताया कि त्रिपुरा के राहत शिविरों में रह रहे ब्रू मतदाताओं के मतदान के लिए मिजोरम में मतदान केन्‍द्रों की व्‍यवस्‍था की जायेगी। निर्वाचन आयोग के दल ने गिरिजाघरों के पादरियों के साथ भी बैठक की।
गैर सरकारी संगठन समन्वय समिति ने, राज्‍य गृह विभाग के मुख्‍य सचिव को हटाये जाने के विरोध में इस सप्‍ताह के शुरू में आंदोलन किया था। समिति मुख्‍य चुनाव अधिकारी को हटाने की मांग भी कर रही है। निर्वाचन आयोग इन्‍हीं मुद्दों के मद्देनजर राज्‍य का दौरा कर रहा है।

--------


इस महीने की 28 तारिख को होने वाले चुनाव के लिए राज्‍य में नामांकन पत्र दाखिल करने का आज अंतिम दिन था।
 
अब तक कांग्रेस, मिजो नेशनल फ्रंट-एमएनएफ, भाजपा, जेडपीएम और अन्‍य दलों सहित विभिन्‍न पार्टियों के 208 उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हैं। मुख्‍यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष लाल थनहावला ने चम्‍फाई और सर्छिप विधानसभा क्षेत्र से नामांकन भरा है। अन्‍य उम्‍मीदवारों में भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष जेवी हलूना, एम एन एफ अध्‍यक्ष जोराम थंगा और जोराम पीपुल्‍स मूवमेंट पार्टी के अध्‍यक्ष लालदुहमां ने अपने नामांकन पत्र भरे हैं। इसके साथ ही राज्‍य भर में चुनाव प्रचार जोर पकड़ने लगा है। आइजल से आइरिन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं मनीषा खन्‍ना।

--------


सेना ने आज के-9 वज्र और एम777 होवित्‍जर तोपों सहित नई बंदूकें और उपकरण महाराष्‍ट्र में नासिक जिले के देवलाली आर्टिलरी सेन्‍टर में शामिल किये। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन और सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत की उपस्थिति में इन अस्‍त्र-शस्‍त्रों को शामिल करने का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

--------


भारतीय जनता पार्टी ने एन.डी.ए. सरकार के नोटबंदी के कदम का विरोध करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की है। पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में इस विरोध को बनावटी करार दिया। उन्होंने कहा कि इस फैसले से भारतीय अर्थव्यवस्था और अधिक औपचारिक हुई है और इसके वांछित परिणाम आए हैं।
 
इससे पहले, एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी के बारे में कहा कि सरकार का एकमात्र लक्ष्य गरीबों की जेब से धन निकालना है।

--------


सरकार ने कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक को, उसे धनराशि हस्‍तांतरित करने के लिए कहने का सरकार का कोई प्रस्‍ताव नहीं है।-
 
मीडिया में ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि सरकार रिजर्व बैंक को तीन लाख साठ हजार करोड़ या एक लाख करोड़ रूपये हस्‍तांतरित करने पर विचार कर रही है। आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव एस सी गर्ग ने कहा है कि इस प्रकार की खबरें निराधार हैं। उन्‍होंने कहा कि केवल, रिजर्व बैंक की समुचित आर्थिक पूंजी संरचना तय किए जाने संबंधी प्रस्‍ताव पर विचार किया जा रहा है। श्री गर्ग ने संकेत दिया कि सरकार 2013-14 के पांच दशमलव एक प्रतिशत के वित्तीय घाटे से 2014-15 में कम करने में सफल रही है। समाचार कक्ष से नईम अखतर।

--------


गृह मंत्रालय के अतिरिक्‍त सचिव ज्ञानेश कुमार के नेतृत्‍व में केन्‍द्र सरकार के अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल ने आज जम्‍मू कश्‍मीर में, राजभवन में राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक से मुलाकात की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उन्‍होंने कानून-व्‍यवस्‍था प्रभावी बनाये रखने, आंतरिक सुरक्षा और अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा, नियंत्रण रेखा तथा वास्‍तविक नियंत्रण रेखा की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर बातचीत की।
राज्‍यपाल ने राज्‍य भर में कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति समीक्षा की तथा चौकसी बढ़ाने की आवश्‍यकता पर बल देने के साथ-साथ उन व्‍यक्तियों और प्रतिष्‍ठानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी कहा जिन्‍हें सुरक्षा मुहैया करवाई गई है। बैठक में आगामी पंचायती चुनाव को सुचारू तरीके से करवाने के लिए किए गए प्रबंधों और चुनाव के लिए सुरक्षित माहौल बनाने के लिए आवश्‍यकता पर भी चर्चा की गई। राज्‍यपाल ने हाल की में हुए स्‍थानीय निकाय के चुनाव को शांतिपूर्वक तरीके से करवाने में नागरिक, प्रशासन और सुरक्षा बलों की भूमिका की सराहना भी की। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्‍मू से आर के रैना।

--------


इस बीच, केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव अंजू निगम ने आज जम्‍मू में सूचना और जन संपर्क विभाग, दूरदर्शन और आकाशवाणी के कामकाज की समीक्षा की।

--------


केंद्र सरकार के 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान का उद्देश्य बालक और बालिकाओं की संख्‍या में अंतर को कम करना, बालिकाओं के अस्तित्व, संरक्षण और सशक्तिकरण को सुनिश्चित करना है। इसका लक्ष्‍य बालिकाओं के प्रति जागरूकता पैदा करना तथा उनके लिए कल्याणकारी योजनाओं को और बेहतर बनाना है। प्रस्‍‍तुत है हमारे शिलंग संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट :-
 
मेघालय में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान रीभोई जिले में केंद्रीत है। जहां बालिकाओं की संख्‍या लड़कों के मुकाबले कम है।  ये योजना बालिकाओं की भ्रूण हत्‍या की रोकथाम कर रही है। रीभोई जिले के नोंगवाह गांव की भालंग सिकली ने बातचीत में कहा कि
 
जब से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना हमारे जिले में शुरू की गई है बच्‍चों के जन्‍म दर में उल्‍लेखनीय सुधार हो रहा है। इससे हम बच्चियों को भी लड़को जितनी अहमियत देने के लिए प्रोत्‍साहित हुए हैं। मुझे आशा है आने वाले दिनों में यह योजना बच्चियों को अच्‍छी शिक्षा देकर उनका भविष्‍य बेहतर बनाएगी, जिससे वो समाज में बराबरी का स्‍थान हासिल कर सकें।
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ शिक्षा, कौ‍शल, व्‍यवसायिक तथा परामर्श और उद्यमशीलता पर केंद्रीत है, जिससे लड़कियों को सहारा मिले और वो अपने पैरों पर खड़ी हो सकें। शिलंग से रूस्‍तम सिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्‍द्र कौशिक।

--------


 
कुवैत सिटी में 11वीं एशियाई एयरगन चैंपियनशिप में भारत के युवा निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने दस मीटर एयर पिस्टल मिक्सड टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। टूर्नामेंट के अंतिम दिन भारतीय जोड़ी ने फाइनल में 485 दशमलव चार अंक अर्जित कर जूनियर विश्व रिकॉर्ड भी बनाया।
भारत की जूनियर निशानेबाजी टीम ने चैंपियनशिप में चार स्वर्ण सहित कुल 11 पदक जीते।

--------


वेस्टइंडीज में महिला ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट विश्व कप आज से शुरू हो गया है। गयाना में भारत और न्यूजीलैंड के बीच उद्घाटन मैच खेला जा रहा है। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने ताजा समाचार मिलने तक 5 ओवर में 2. विकेट पर 37 रन बना लिए थे।
आज ही ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला पाकिस्तान से होगा।

--------


गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज लैंड पोर्टस अथारिटी ऑफ इंडिया और बार्डर मैनेजमेंट डिविजन द्वारा क्रियान्वित परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। नई दिल्‍ली में बैठक के दौरान श्री सिंह ने संबंधित परियोजनाओं के कार्य की प्रगति पर संतोष व्‍यक्‍त किया और अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे शेष कार्य भी जल्‍द से जल्‍द पूरा कर लें।

--------


भारत ने कहा है कि वह अमरीका के प्रतिबंधों के बावजूद ईरान से भारत में कच्‍चे तेल के आयात की छूट संबंधी ब्‍यौरे की पड़ताल कर रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने मीडिया के सवालों के जवाब में अमरीका के इस फैसले की प्रशंसा की।
 
चाबहार बंदरगाह के लिए प्रतिबंधों से छूट पर भारत ने कहा है कि अमरीका ने इस बात को समझा है कि यह बंदरगाह, अफगानिस्‍तान की रणनीतिक और दीर्घकालिक हितों की दृष्टि से बहुत महत्‍वपूर्ण है। उसने कहा है कि इससे अफगानिस्‍तान का दुनिया के साथ संपर्क बढ़ेगा।

--------



Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Mar) Midday News 21 (Mar) News at Nine 20 (Mar) Hourly 21 (Mar) (1705hrs)
समाचार प्रभात 21 (Mar) दोपहर समाचार 21 (Mar) समाचार संध्या 20 (Mar) प्रति घंटा समाचार 21 (Mar) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Mar) Khabrein(Day) 21 (Mar) Khabrein(Eve) 20 (Mar)
Aaj Savere 21 (Mar) Parikrama 21 (Mar) Lok Ruchi Samachar 17 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Mar) Samayki 20 (Mar) Sports Scan 20 (Mar) Spotlight/News Analysis 20 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 14 (Mar) Surkhiyon Mein 14 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Mar) Vaad-Samvaad 19 (Mar) Money Talk 19 (Mar) Current Affairs 15 (Mar)