Last Updated : May 23 2019 12:33PM     Screen Reader Access
News Highlights
Maneka Gandhi leading from Sultanpur            Azam Khan leading from Rampur            Varun Gandhi leading from Pilibhit            Smriti Irani leading in Amethi            Rajyavardhan Rathore leading in Jaipur           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
13.11.2018
मुख्य समाचारः-
  • छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में भारी मतदान, दूसरे और अंतिम चरण का प्रचार जोरों पर।
  • मध्यप्रदेश में निर्वाचन आयोग की पूरी टीम आज चुनावी तैयारियों की समीक्षा करेगी।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 13वें पूर्व एशिया सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए आज रात सिंगापुर रवाना होंगे।
  • केन्‍द्रीय मंत्री अनंत कुमार की आज बेंगलुरू में पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ अंत्‍येष्टि।
  • सरकार ने ट्विटर से आपत्तिजनक सामग्री तुरंत हटाने के लिए चौबीसों घंटे सक्रिय तंत्र सुनिश्चित करने को कहा।
  • हांगकांग ओपन बैडमिन्‍टन टूर्नामेंट में आज से शुरू, पी. वी. सिंधू भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगी।

-------

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कल भारी मतदान हुआ। इस चरण में आठ जिलों के 10 माओवाद प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों सहित 18 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले गए। शाम पांच बजे तक 70 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया। निर्वाचन उपायुक्त उमेश सिन्हा ने नई दिल्ली में बताया कि 2013 के विधानसभा चुनाव में 75 दशमलव छह प्रतिशत मतदान हुआ था।

अभी तक मिली जानकारी के अनुसार लगभग 70 प्रतिशत मतदान हुआ है और हमें उम्मीद है कि यह पिछली बार हुए मतदान के बराबर है, या हो सकता है इस बार उससे ज्यादा हो। कई मतदान केंद्रों पर जहां मतदान बहुत कम था या नहीं के बराबर था, इस बार कई जिलों जैसे दंतेवाड़ा और कांकेर में मतदान बढ़ा है। दूरदराज के क्षेत्रों में इस बार मतदान के प्रति लोगों में बढ़-चढ़ कर उत्साह दिखा।

कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्वक रहा। इस चरण में एक सौ नब्बे उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्वक मतदान के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए थे।

दूसरे और अंतिम चरण में विधानसभा की शेष 72 सीटों के चुनाव के लिए इस महीने की 20 तारीख को वोट डाले जाएंगे।

-------

भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह आज छत्तीसगढ़ के घारघोड़ा, जैजेपुर, तख्तपुर और साजा में चुनाव रैलियों को संबोधित करेंगे।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी महासमंद, बलोदा बाजार, जांजगीर-चंपा और रायगढ़ में चुनाव प्रचार करेंगे।

------- 

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के नामांकन पत्रों की कल जांच की गई। जांच के दौरान 415 पर्चों को खारिज कर दिया गया। चुनाव अधिसूचना जारी होने के बाद राज्य में कुल चार हजार 157 नामांकन पत्र भरे गये थे। नाम वापसी की अंतिम तारीख कल है। मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए 28 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और मतगणना 11 दिसंबर को होगी। निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अऩुसार छिंदवाड़ा में सबसे अधिक 27 नामांकन पत्र खारिज किए गये जबकि उमरिया, राजगढ़ और उज्जैन से एक-एक पर्चा खारिज किया गया। इस बीच, निर्वाचन आयोग की पूरी टीम चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए आज मध्यप्रदेश पहुंच रहा है।

-------

मिजोरम में विधानसभा चुनाव प्रचार तेज हो रहा है। विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता अपने प्रत्याशियों के लिए प्रचार में लगे हैं। चंफई उत्तर निर्वाचन क्षेत्र में नामांकन पत्रों की जांच आज फिर की जाएगी। कल कुछ तकनीकी कारणों से इसे रोक दिया गया था। शेष 39 निर्वाचन क्षेत्रों के नामांकन पत्रों की जांच कल पूरी हो गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कल नाम वापस लेने का अंतिम दिन है। मतदान इस महीने की 28 तारीख को होगा।

कल नामांकन वापस लेने का अंतिम दिन है और उसके बाद ही उम्मीदवारों की कुल संख्या का पता चलेगा। इस चुनाव में 40 विधानसभा सीटों के लिए दौ सौ 12 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हैं जिनमें 15 महिलाएं हैं। दूसरी ओर जिला निर्वाचन अधिकारी दिव्यांगों के मतदान के लिए अपनाये जाने वाले उपायों की समीक्षा बैठक कर रहे हैं। चुनाव आयोग के इस साल की थीम मतदान तक सबके पहुंच को लागू करने के लिए चुनाव आयोग मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए रैम्प की सुविधा के साथ-साथ व्हील चेयर की व्यवस्था भी कर रहा है। बूथ स्तर के अधिकारी राज्य के दिव्यांग मतदाताओं के बारे में जानकारी भी प्राप्त कर रहे हैं। आईजॉल से आइरीन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्द्र कौशिक ।

-------

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 65 और तेलगु देशम पार्टी-टीडीपी ने 9 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। कांग्रेस ने टीडीपी, तेलंगाना जनसमिति और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के साथ महागठबंधन-(महाकुटमी) बनाया है और 94 सीटों पर चुनाव लड़ने और बाकी 25 सीट सहयोगी दलों के लिए छोड़ने की घोषणा की है। तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कुल 119 सीटें हैं। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की कल शाम नई दिल्ली में जारी पहली सूची में 10 महिलाएं, 12 अनुसूचित जाति और 6 अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार शामिल हैं।

-------

सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म-ट्विटर से प्रवर्तन एजेंसियों की अपेक्षाओं के अनुरूप आपत्तिजनक सामग्री तुरंत हटाने के लिए चौबीस घंटे सक्रिय तंत्र सुनिश्चित करने को कहा है। गृह सचिव राजीव गौबा ने ऐसी सामग्री के खिलाफ तुरंत कार्रवाई के लिए कल नई दिल्ली में ट्विटर अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्हें इस दिशा में तुरंत कार्रवाई करने और भारत में ऐसे शिकायत अधिकारी नियुक्त करने की भी सलाह  दी जो दिन-रात उपलब्ध रहें।  

-------

राष्ट्रीय पोषण मिशन यानी पोषण अभियान महिला और बाल विकास मंत्रालय का मुख्य कार्यक्रम है। इस अभियान  का लक्ष्‍य आंगनवाड़ी सेवा, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, स्वच्छ भारत मिशन  और कई अऩ्य सरकारी कार्यक्रमों का लाभ सुनिश्चित करना है। उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में महिलाएं, किशोर लड़कियां और बच्चे इस मिशन का लाभ ले रहे हैं। प्रस्तुत है हमारे लखनऊ संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट-

पोषण अभियान का मकसद तय समयावधि के भीतर किशोर युवतियों, गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माओं के साथ ही शून्य से छह साल की उम्र के बच्चों में पोषण का स्तर बढ़ाना है। इस अभियान की लाभार्थी और गोंडा जिले के पंडरी कृपाल ब्लाक के आंगनवाड़ी केन्द्र पर आयी महिला कुसुम ने बताया-

नमकीन रहता है , पनीर रहता है, हां दलिया, हां टीवा-वीका लगाते हैं। यहां आकर लगवा जाते हैं। बच्चन की दवाई पिलवाई देत है। टीका लगवाई देत है। दलिया लेई जाईत है।

आंगनवाड़ी केन्द्र की सुपरवाइजर शकुंतला ने आकाशवाणी को बताया कि वो लोग इन केन्द्रों पर बच्चों को बेहतर भोजन कराने से जुड़ी आवश्यक सलाह भी माता-पिता को देते हैं।

हम आंगनवाड़ी कार्यकर्तियों से बच्चों का वजन करवाते हैं। ग्रोथ चार्ट बनवाते हैं। ग्रोथ चार्ट से पता चलता है कि यह बच्चा लाल में है या पीले में है। फिर जो अति कुपोषित बच्चे होते हैं उनको एमपीआरसी यहां जिला अस्पताल में बना हुआ है उसमें रेफर करते हैं और जो पीले बच्चे हैं उनको पोषाहार देते हैं। उसके मां-बाप को समझाते हैं कि उनका पालन-पोषण सही से करिये।

पोषण अभियान उत्तर प्रदेश में इस अभियान में अब तक तीन करोड़ अस्सी लाख से अधिक लोग शामिल हो चुके हैं, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं औऱ बच्चे शामिल हैं। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ

-------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13वें पूर्व एशिया शिखर बैठक, क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी और आसियान से संबंधित अन्य शिखर बैठकों में हिस्सा लेने के लिए आज शाम सिंगापुर के लिए रवाना होंगे। ये बैठकें सिंगापुर में चल रही हैं। श्री मोदी फिनटेक सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। विदेश मंत्रालय में पूर्वी मामलों के सचिव विजय ठाकुर सिंह ने कल शाम नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री आसियान देशों के वित्तीय संस्थाओं को एक प्लेटफार्म पर रखने से संबंधित एक डिजीटल प्लेटफार्म एपिक्स की शुरूआत भी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15वें भारत आसियान शिखर बैठक और 13वें पूर्व एशिया शिखर बैठक में भी शामिल होंगे, जहां सभी नेता क्षेत्रीय और वैश्विक स्थिति में अब तक हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे।

प्रधानमंत्री अमरीका के उप-राष्ट्रपति माइक पेंस सहित कई द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

-------

एशियाई आर्थिक समुदाय परिषद (ए.ई.सी.) की 17वीं बैठक कल सिंगापुर में संपन्न हुई। यह बैठक 33वें आसियान शिखर सम्‍मेलन और इससे संबंधित शिखर बैठकों के हिस्से के रूप में हुई। बैठक में वर्ष के दौरान क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण की स्थिति का जायजा लेने के अलावा स्वतंत्र और मुक्त व्यापार की आसियान देशों की प्रतिबद्धता दोहराई गई। साथ ही ए.ई.सी. ब्लू प्रिंट 2025 जारी करने की भी प्रतिबद्धता व्यक्त की गई।

इस बैठक में आसियान देशों के आर्थिक और ए.ई.सी. के मंत्री शामिल हुए। 

-------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पर्यावरण में मानव और पशु स्वास्थ्य के अध्ययन का महत्व बढ़ाने और दमा, श्वसन तथा कैंसर जैसी बीमारियों का इलाज तलाशने पर जोर दिया है। राष्ट्रपति कल नई दिल्ली में जैव प्रौद्योगिकी विभाग और वेल्कम ट्रस्ट के बीच भागीदारी की दसवीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मधुमेह, उच्‍च रक्तचाप और हृद्य संबंधी बीमारियां बढ़ रही हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि मधुमेह से पीड़ित भारतीयों की  संख्या पिछले 25 वर्षों में दो करोड़ साठ लाख से बढ़कर साढ़े छह करोड़ हो गई है।

-------

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार का आज कर्नाटक के बेंगलुरू में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनका पार्थिव शरीर आज सवेरे प्रदेश भाजपा कार्यालय में रखा जाएगा जहां पार्टी कार्यकर्ता अंतिम दर्शन कर सकेंगे। इसके बाद पार्थिव शरीर नेशनल कॉलेज ग्राउंड ले जाया जाएगा, जहां लोग अपने प्रिय नेता को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। अंतिम संस्कार दोपहर बाद होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल बासवनागुडी में दिवंगत नेता के निवास पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलि अर्पित की।

-------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने छठ पूजा के अवसर पर लोगों को बधाई दी है। श्री कोविंद ने अपने संदेश में कहा है कि छठ पूजा देश के प्राचीनतम महापर्वों में से एक है जिसमें श्रद्धालु भगवान सूर्य की आराधना करते हैं और प्रकृति के उपहार नदियों, झीलों और तालाबों के प्रति सम्मान व्‍यक्‍त करते हैं।

-------

बिहार में छठ महापर्व धार्मिक आस्था और श्रद्धा से मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया कि चारों तरफ छठ के पारंपरिक गीत गूंज रहे हैं।

औरंगाबाद, नालंदा और पालीगंज के सूर्य मंदिरों में इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु एकत्र हैं।

-------

दिल्‍ली सरकार ने आज छठ पूजा के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। राज्‍य सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि मंगलवार को दिल्‍ली सरकार के सभी कार्यालय बंद रहेंगे।

-------

पी वी सिंधू और किदाम्‍बी श्रीकांत आज से शुरू हो रहे हांगकांग ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी। पिछले साल सिंधू को इस टूर्नामेंट में उप विजेता बनकर संतोष करना पड़ा था। मौजूदा व्यस्त सत्र में सिंधू राष्ट्रमंडल खेल, विश्व चैंपियनशिप और एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने में सफल रही। वह इंडिया ओपन और थाईलैंड ओपन के फाइनल में भी पहुंची। सिंधू अपने पहले मुकाबले में थाईलैंड की निचाउन जिंदापोल से खेलेंगी।

-------

अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने सऊदी अरब और पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक से तेल उत्पादन में कटौती न करने का अनुरोध किया है। कल रात ट्वीट संदेश में राष्ट्रपति ट्रम्प ने उम्मीद जताई कि सऊदी अरब और ओपेक तेल उत्पादन में कटौती नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि तेल की कीमतें आपूर्ति के आधार पर काफी कम होनी चाहिए।

-------

पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बने चक्रवाती तूफान-गाजा के अगले 24 घंटों में और तेज होने की आशंका है। मौसम विभाग ने बताया है कि तूफान अभी चेन्नई के 70 किलोमीटर पूर्व और तटवर्ती नगर नागपत्तनम से 70 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में है और 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिमी दिशा में बढ़ रहा है। इसके असर से आज शाम से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। बाद में तूफान कमजोर होकर 15 नवंबर को दोपहर से पहले रामेश्वरम और कडलूर के निकट पामबन पहुंचेगा। प्रशासन ने सुरक्षा प्रबंध तेज कर दिए हैं।  

-------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के वाराणसी में पहला मल्‍टी मॉडल टर्मिनल देश को समर्पित करने की खबर सभी अखबारों में है। हिन्‍दुस्‍तान का शीर्षक है-वाराणसी-हल्दिया के बीच पहला बंदरगाह शुरू। जनसत्‍ता के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा-वोट बैंक की नहीं, विकास की राजनीति चाहती है जनता। देशबंधु लिखता है-देश को मिला पहला मल्‍टी मॉडल टर्मिनल, प्रधानमंत्री ने कहा जो काम पहले होना था, वो अब हुआ। दैनिक ट्रिब्‍यून की सुर्खी है-अब काशी से गंगा के रास्‍ते चलेंगे जहाज। पंजाब केसरी के मुताबिक मोदी सरकार ने पानी में रचा इतिहास।

छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 75 प्रतिशत से ज्‍यादा मतदान पर पंजाब केसरी लिखता है-गणतंत्र पर भारी जनतंत्र। नवभारत टाइम्‍स लिखता है-नक्‍सलियों ने हाथ काटने की धमकी दी थी, ठेंगा दिखाया। अमर उजाला की सुर्खी है-नक्‍सलियों को मतदाताओं का मुंहतोड़ जवाब, छत्‍तीसगढ़ में बुलेट पर भारी बेलैट।

केन्‍द्र सरकार के रफाल लड़ाकू विमान सौदे की जानकारी उच्‍चतम न्‍यायालय को देने पर नवभारत टाइम्‍स लिखता है-रफाल की कीमत का राज आखिर खोला सरकार ने। देशबंधु का शीर्षक है-केन्‍द्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताई रफाल विमान की कीमत। जनसत्‍ता लिखता है-केन्‍द्र ने कहा रफाल पर रक्षा खरीद प्रक्रिया का पूरा पालन किया गया।
राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में बढ़ते प्रदूषण पर हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है-प्रदूषण बढ़ा तो पैट्रोल डीजल वाहन बंद होंगे।
इकनॉमिक टाइम्‍स ने अक्‍टूबर में खुदरा महंगाई दर 13 महीनों में सबसे कम रहने पर लिखा है- साल में सबसे कम रही महंगाई, नहीं बढ़ेंगी दिसम्‍बर में ब्‍याज दर।
हरिभूमि के अनुसार भारतवंशी अमरीकी सांसद तुलसी गेबार्ड 2020 में होने वाले अमरीकी राष्‍ट्रपति पद के चुनाव के लिए प्रबल दावेदार।

  -------

 
 
 

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (May) Midday News 22 (May) News at Nine 22 (May) Hourly 23 (May) (0605hrs)
समाचार प्रभात 23 (May) दोपहर समाचार 22 (May) समाचार संध्या 22 (May) प्रति घंटा समाचार 23 (May) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (May) Khabrein(Day) 22 (May) Khabrein(Eve) 21 (May)
Aaj Savere 22 (May) Parikrama 22 (May) Lok Ruchi Samachar 19 (May)

Listen Programs

Market Mantra 22 (May) Samayki 22 (May) Sports Scan 22 (May) Spotlight/News Analysis 22 (May)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 15 (May) Vaad-Samvaad 7 (May) Money Talk 7 (May) Current Affairs 22 (Mar)