Last Updated : Dec 14 2018 11:09PM     Screen Reader Access
News Highlights
Jaitley rules out JPC on Rafale deal; says it protects country's security and commercial interests            SC dismisses petitions seeking court-monitored probe into Rafale deal            Ashok Gehlot to be new Rajasthan CM; Sachin Pilot deputy CM            PM Modi says, his govt launched several connectivity projects for development of southern India            Noted English writer Amitav Ghosh honoured with Jnanpith Award           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
14.11.2018

14-11-2018


समाचार संध्या


2045



मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर शिखर सम्‍मेलन में व्‍यापक और संतुलित क्षेत्रीय आर्थिक भागीदारी समझौते को अंतिम रूप देने के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।

  • श्री मोदी ने सिंगापुर, ऑस्‍ट्रेलिया और थाईलैंड के प्रधानमंत्रियों से द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए बातचीत की।

  • मध्‍यप्रदेश और मिजोरम में नाम वापसी की समयसीमा समाप्‍त होने के साथ ही चुनाव प्रचार में तेजी।

  • निर्वाचन आयोग ने मध्‍यप्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर संतोष व्‍यक्‍त किया।

  • संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसम्‍बर से आठ जनवरी तक।

  • संचार उपग्रह जीसैट-29 का श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक प्रक्षेपण।

  • पी.वी.सिंधु, समीर वर्मा और किदाम्‍बी श्रीकांत हांगकांग बैडमिंटन के प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंचे।

-------------------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्‍यापक और संतुलित क्षेत्रीय आर्थिक भागीदारी समझौते को अंतिम रूप देने के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई है। आज सिंगापुर में क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक भागीदारी - आर सी ई पी शिखर सम्‍मेलन में श्री मोदी ने सभी नेताओं से अपने व्‍यापार मंत्रियों को वांछित अधिकार देने का आग्रह किया ताकि वार्ता शीघ्र संपन्‍न हो सके। प्रधानमंत्री ने कहा कि अंतिम समझौता आधुनिक, व्‍यापक, संतुलित और परस्‍पर लाभदायी होना चाहिए। ये बातचीत आसियान के दस सदस्‍य देशों और एशिया प्रशांत क्षेत्र के छह देशों के बीच हो रही है जिनके साथ आसियान देशों का मुक्‍त व्‍यापार समझौता है। ये छह देश हैं - भारत, चीन, ऑस्‍ट्रेलिया, जापान, दक्षिण कोरिया और न्‍यूजीलैंड।


वाणिज्‍य मंत्रालय में अपर सचिव सुधांशु पांडे ने सम्‍मेलन के बाद पत्रकारों को बताया कि प्रधानमंत्री ने आपसी और विभिन्‍न पक्षों से बातचीत में तेज़ी लाकर समझौते को शीघ्र ही पूरा करने पर ज़ोर दिया है। उन्होंने कहा -


प्रधानमंत्री ने व्यापार मंत्रियों और वार्ताकारों को 2018 में उल्लेखनीय प्रगति के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि वस्तुओं को बाजार तक पहुंचाने के संबंध में बातचीत में काफी प्रगति हुई है। उन्होंने सेवा क्षेत्र में भी ऐसी ही प्रगति की आवश्यकता पर जोर दिया।


इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सिंगापुर में अमरीका के उपराष्‍ट्रपति माइक पेंस से मुलाकात की उन्‍होंने अमरीका को भारत में रक्षा उपकरण बनाने के लिए आमंत्रित किया। श्री मोदी ने कहा कि भारत अन्‍य क्षेत्रों में निर्यात का प्रमुख केन्‍द्र बन सकता है।


विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि श्री पेन्‍स ने यह स्‍वीकार किया कि भारत ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय मामलों में आर्थिक और राजनयिक रूप से अच्‍छी प्रगति की है। उन्‍होंने प्रधानमंत्री मोदी के दृढ़ नेतृत्‍व की सराहना भी की।


फिनटेक उत्‍सव में अपने प्रमुख भाषण में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि प्रौद्योगिकी से लोगों के जीवन में बदलाव लाने के अपार अवसर मिल रहे हैं।


"Fintech festival is also a celebration of belief. Belief in the spirit of innovation and the power of imagination. Belief in the energy of youth and their passion for change. Belief in making the world a better place. And it is no surprise that in just its third year, this festival is already the world's largest festival."

प्रधानमंत्री के साथ गए हमारे संवाददाता की एक रिपोर्ट -


आज दिनभर सिंगापुर के आसमान में बादल छाये रहे मगर भारत का नजरिया हर मुद्दे पर सूरज की किरणों की तरह साफ था। आर सी ई पी शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने दो टूक कहा कि जब समझौता हो तो यह सबके फायदे का हो। अमरीकी उपराष्ट्रपति से उन्होंने कहा कि आतंकवाद का स्रोत पाकिस्तान तक ही जाता है। सुबह हजारों लोगों ने श्री मोदी का भाषण सुनने के लिए बेसब्री से इंतजार किया और हॉल समय से कफी पहले ही खचाखच भर गया। जब उन्होंने भारत की विकास यात्रा की बात की तो वातावरण तालियों से गूंठ उठा। जब उन्होंने सबके विकास की बात की और अन्य देशों के साथ अपनी महारथ साझा करने की बात की तो एक संवाददाता ने नॉर्वे के एक पत्रकार को यह कहते सुना कि मोदी विकास को समर्पित हैं।  आकाशवाणी समाचार के लिए सिंगापुर से नसीम नकवी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सिंगापुर में पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन की बैठक के मौके पर ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन, थाईलैंड के प्रधानमंत्री जनरल प्रयुत चान-ओ-चा और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लुंग से अलग-अलग मुलाकात की।


श्री मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लुंग के साथ मुलाकात में वित्‍तीय प्रौद्योगिकी, विस्‍तारित संपर्क सुविधा और क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण के क्षेत्रों में सहयोग के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया।


प्रधानमंत्री ने ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन के साथ बातचीत के दौरान व्‍यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा तथा द्विपक्षीय सहयोग के अन्‍य मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।


प्रमुख क्षेत्रीय भागीदारों के साथ संबंधों को बढ़ावा देने की भारत की एक्‍ट ईस्‍ट नीति के तहत श्री मोदी ने थाईलैंड के प्रधानमंत्री जनरल प्रयुत चान-ओ-चा से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने व्‍यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा तथा संपर्क सुविधाओं के बारे में चर्चा की।

-------------------------------

मध्‍यप्रदेश और मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए नाम वापसी का आज अंतिम दिन था। दोनों राज्‍यों में 28 नवम्‍बर को वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 11 दिसम्‍बर को की जाएगी। मध्‍यप्रदेश में नाम वापस लिए जाने के बाद अब कुल तीन हजार 583 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। मिजोरम में तीन उम्‍मीदवारों द्वारा नाम वापस लिए जाने के बाद अब 209 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं।

-------------------------------

निर्वाचन आयोग ने मध्‍य प्रदेश में चुनाव की तैयारियों पर संतोष व्‍यक्‍त किया है। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ.पी. रावत ने राज्‍य के दो दिन के दौरे के बाद आज भोपाल में संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि आयोग स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है।


मध्य प्रदेश के इंदौर और भोपाल में चुनाव प्रक्रिया से जुड़े कलेक्टर, पुलिस अधीक्षकों और अधिकारियों के साथ बैठकों के दौरान चुनाव आयोग ने जिलावार तैयारियों की समीक्षा की। आयोग ने राजनीतिक दलों द्वारा उठाये गये तमाम मुद्दों को हल करने के लिए राज्य चुनाव मशीनरी को प्रभावी कदम उठाने के निर्देश भी दिए। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ. पी. रावत और चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और अशोक लवासा ने दिव्यांग व्यक्तियों की सुविधा के लिए सुगम्य पोर्टल ऐप भी लॉन्च किया। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

-------------------------------

छत्‍तीसगढ़ में 20 नवम्‍बर को दूसरे चरण के तहत 72 निर्वाचन क्षेत्रों में होने वाले चुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विभिन्‍न पार्टियों के स्‍टार प्रचारक अपने-अपने उम्‍मीदवारों के पक्ष में लोगों से समर्थन मांग रहे हैं।


छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार ने गति पकड़ ली है। आज केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भारतीय जनता पार्टी की स्टार प्रचारक तथा अभिनेत्री हेमा मालिनी ने राज्य के विभिन्न स्थानों पर सभाएं लीं। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी ने भी कोरबा, बिलासपुर, कवर्था, और भिलाई में आम सभाओं को संबोधित किया। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

-------------------------------

राजस्‍थान में विधानसभा चुनाव के नामांकन के आज तीसरे दिन भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के उम्‍मीदवार सहित कुल 119 उम्‍मीदवारों ने 145 नामांकन दाखिल किए।


इस बीच, भारतीय जनता पार्टी ने आज अपने 31 उम्‍मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी। इस सूची में पार्टी के छह निवर्तमान विधायक और कुछ मंत्रियों के नाम शामिल हैं।


उधर, तेलंगाना में, कार्यवाहक मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और उनके कई मंत्रिमंडलीय सहयोगियों ने आज नामंकन पत्र भरा। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता सी रामचंद्र रेड्डी ने भी आज खैराताबाद से नामांकन पत्र भरा है।

-------------------------------

संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसम्‍बर से शुरू होगा और 8 जनवरी तक चलेगा। आज नई दिल्ली में गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में संसदीय मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया। संसदीय कार्य राज्‍यमंत्री विजय गोयल ने कहा कि सरकार हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। उन्होंने बताया कि सत्र के दौरान कई महत्‍वपूर्ण विधेयक दोनों सदनों में पारित कराये जायेंगे।

-------------------------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद एक दिन के दौरे पर कल बिहार जायेंगे। वे पटना और समस्‍तीपुर में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेंगे। श्री कोविंद समस्‍तीपुर के पूसा में राजेन्‍द्र प्रसाद केन्‍द्रीय कृषि विश्‍वविद्यालय के पहले और पटना में राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान के आठवें दीक्षान्‍त समारोह को सम्‍बोधित करेंगे।

-------------------------------

उच्‍चतम न्‍यायलय ने फ्रांस से 36 रफाल लड़ाकू विमानों की खरीद की जांच न्‍यायालय की निगरानी में कराए जाने की मांग से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई पूरी कर ली है। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई, न्‍यायमूर्ति एस के कौल और न्‍यायमूर्ति के एम जोसफ की खंडपीठ ने विभिन्‍न पक्षों द्वारा पेश की गई दलीलों को सुना और अपना निर्णय सुरक्षित रख लिया।

-------------------------------

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो ने आज संचार उपग्रह जी सैट-29 का सफल प्रक्षेपण किया। शाम पांच बजकर आठ मिनट पर आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से इसे अंतरिक्ष में भेजा गया। अब तक के सबसे भारी उपग्रह ले जाने वाले प्रक्षेपण-यान जी एस एल वी मार्क थ्री ने लगभग सोलह मिनट में चार उपग्रह जी सैट-29 को भू-स्थिर कक्षा में स्‍थापित कर दिया।


इसरो के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर सिवन ने इस सफलता के लिए वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा कि जी एस एल वी मार्क थ्री बड़ी शान से आज सफल प्रक्षेपण यानों की सूची में शामिल हो गया है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-सैट 29 के अंतरिक्ष में सफल प्रक्षेपण पर वैज्ञानिकों को बधाई दी है। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि सबसे भारी उपग्रह को एक भारतीय प्रक्षेपण-यान द्वारा अंतरिक्ष में भेजा जाना न केवल दोहरी सफलता है बल्कि एक नया रिकॉर्ड भी है।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि जी सैट-29 उपग्रह सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।


जीएसएलवी मार्क-3 मिशन की आज की सफलता इसरो की आने वाली परियोजनाओं को और मजबूती देगा। यह राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी के मनोबल को बढ़ाने के साथ-साथ चन्द्रयान-2 मिशन की ओर और करीब ले गया है। अब भारत के पास एक भरोसेमंद और शक्तिशाली रॉकेट है, जो चार टन के सेटेलाइट को सफलतापूर्वक भू-स्थिर कक्षा में पहुंचा सकता है। पीएसएलवी और जीएसएलवी मार्क-2 ने पहले ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रखी है। आज जीएसएलवी मार्क-3 की सफलता ने विदेशी प्रक्षेपण सुविधाओं पर भारत की निर्भरता को बहुत हद तक कम किया है। श्रीहरिकोटा से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शशांक कुमार।

-------------------------------

श्रीलंका में संसद द्वारा नए प्रधानमंत्री महिन्‍दा राजपक्‍से के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पारित किए जाने के बाद राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने आज शाम राजपक्‍से के समर्थक सांसदों से मुलाकात की। स्थिति के बारे में चर्चा करने के लिए वे छोटे दलों के नेताओं से मुलाकात करेंगे।

-------------------------------

पी वी सिंधु, किदाम्‍बी श्रीकांत और समीर वर्मा हाँगकांग ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता के प्री-क्‍वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं। महिला सिंगल्‍स में सिंधु ने पहले दौर में थाइलैंड की निनचाओन को 21-15, 13-21 और 21-17 से हराया। एक अन्‍य मैच में सायना नेहवाल, जापान की यामागुची अकाने से हार गई।


पुरुष सिंगल्‍स में किदाम्‍बी श्रीकांत और समीर वर्मा भी प्री क्‍वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं। पारुपल्ली कश्यप और बी साई प्रणीत को पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा।

-------------------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्‍ताहिक कार्यक्रम चर्चा का विषय है के अंतर्गत ‘‘बच्‍चा गोद लेने के कानूनी प्रावधान और सामाजिक आयाम’’ पर चर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से आकाशवाणी के एफ एम गोल्ड , इन्द्रप्रस्थ और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

-------------------------------

बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज तीन अंक की गिरावट के साथ 35 हजार एक सौ 42 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी छह अंक गिरकर 10 हजार पांच सौ 76 पर आ गया।

-------------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 14 (Dec) Midday News 14 (Dec) News at Nine 14 (Dec) Hourly 14 (Dec) (2300hrs)
समाचार प्रभात 14 (Dec) दोपहर समाचार 14 (Dec) समाचार संध्या 14 (Dec) प्रति घंटा समाचार 14 (Dec) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 14 (Dec) Khabrein(Day) 14 (Dec) Khabrein(Eve) 14 (Dec)
Aaj Savere 14 (Dec) Parikrama 14 (Dec) Lok Ruchi Samachar 9 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 14 (Dec) Samayki 14 (Dec) Sports Scan 14 (Dec) Spotlight/News Analysis 14 (Dec)
    Public Speak Country wide 13 (Dec) Surkhiyon Mein 13 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 12 (Dec) Vaad-Samvaad 4 (Dec) Money Talk 4 (Dec) Current Affairs 14 (Dec)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""