Last Updated : May 23 2019 12:33PM     Screen Reader Access
News Highlights
Maneka Gandhi leading from Sultanpur            Azam Khan leading from Rampur            Varun Gandhi leading from Pilibhit            Smriti Irani leading in Amethi            Rajyavardhan Rathore leading in Jaipur           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
19.11.2018
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पश्चिमी पेरिफेरल एक्‍सप्रेस-वे के कुंडली-मानेसर पलवल खंड और बल्‍लभगढ़-मुजेसर मैट्रो लाइन का उद्घाटन किया। पलवल में पहले श्रीविश्‍वकर्मा कौशल विकास विश्‍वविद्यालय की आधारशिला भी रखी।
  • गृहमंत्री राजनाथ सिह पंजाब में कल के ग्रेनेड हमले के मद्देनजर सम्‍पूर्ण सुरक्षा स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। विस्‍फोट की जांच के लिए एन आई ए का दल अमृतसर पहुंचा।
  • छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण में 72 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान कल।
  • रिजर्व बैंक की मुम्‍बई में महत्वपूर्ण बैठक जारी। लघु उद्योग क्षेत्र में नकदी की समस्‍याओं और सुधारात्‍मक उपायों पर चर्चा।
  • आज विश्‍व शौचालय दिवस है।

-----------


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पश्चिमी पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे के कुंडली-मानेसर खंड का उद्घाटन किया। उन्होंने तीन किलोमीटर से अधिक लंबे दिल्ली मैट्रो के एस्कॉर्ट्स मुजेसर-बल्लभगढ़ कॉरिडोर का भी उद्घाटन किया। श्री मोदी ने पलवल में पहले विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखी। हरियाणा के गुरुग्राम में मुख्य परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद श्री मोदी ने कहा कि दो ढांचागत योजनाओं से संपर्क व्यवस्था में नई क्रांति आएगी। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय से इस क्षेत्र के युवाओं को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। श्री मोदी ने कहा कि एक्सप्रेस-वे दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण कम करने में बड़ी भूमिका निभाएगा।
इस एक्‍सप्रेस वे की वजह से अब दिल्‍ली में दाखिल होने वाली गाडि़यों की संख्‍या में काफी कमी आएगी। ये एक्‍सप्रेस वे दिल्‍ली और आसपास के इलाके में प्रदूषण को कम करने में बड़ी भूमिका निभाएगा। एक तरह से देखे तो यह एक्‍सप्रेस वे इक्‍कोनॉमी, एनवायरमेंट, इज ऑफ लिविंग के साथ ही इज ऑफ लिविंग की सोच को भी, इज ऑफ ट्रेवलिंग की सोच को भी यह गति देने वाला है।
श्री मोदी ने कहा कि संपर्क व्यवस्था बेहतर होने से रोजगार के नये अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि मैट्रो और रेलवे तथा जलमार्गों से एक ऐसी व्यवस्था विकसित होती है, जिससे निर्माण और विनिर्माण जैसे क्षेत्रों को फायदा पहुंच सकता है।
हमारी सरकार कनेक्टिविटी को सिर्फ एक जरूरत नहीं बल्कि देश की समृद्धि, सुगमता और सशक्तिकरण का माध्‍यम मानते हैं। हमारी कोशिश है कि देश में  रोड़  कनेक्टिविटी, रेल कनेक्टिविटी, वाटर कनेक्टिविटी, हाइवे कनेक्टिविटी और हाइवे कनेक्टिविटी का ऐसा इंटिग्रेटिड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बने जो 21वीं सदी की आवश्‍यकताओं को पूरा करने वाला हो जो एक दूसरे को स्‍पोर्ट करे।
पश्चिमी पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे को के.एम.पी. एक्सप्रेस-वे के नाम से भी जाना जाता है। छह लेन वाले एक सौ 36 किलोमीटर लंबे इस मार्ग के निर्माण पर छह हजार चार सौ करोड़ रुपए से अधिक लागत आई है। दिल्ली मैट्रो के स्कॉर्ट्स मुजेसर-बल्लभगढ़ कॉरिडोर के खुल जाने से दो लाख से अधिक लोगों का आना-जाना आसान हो जाएगा। फरीदाबाद, बहादुरगढ़ और गुरुग्राम के बाद बल्लभगढ़ हरियाणा का चौथा शहर है, जो मैट्रो से जुड़ गया है। इससे राज्य में मैट्रो का कुल मार्ग 29 किलोमीटर हो गया है।

-----------


अमृतसर में कल ग्रेनेड हमले के मुद्दे पर विचार विमर्श के लिए नई दिल्ली में आज गृह मंत्रालय में सुरक्षा संबंधी एक उच्च स्तरीय बैठक चल रही है। बैठक की अध्यक्षता गृह मंत्री राजनाथ सिंह कर रहे हैं।
राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एनआईए के तीन सदस्यों का दल देर रात अमृतसर में उस स्थान पर पहुंचा, जहां धमाका हुआ था। इस दल में विस्फोटकों के विशेषज्ञ भी शामिल हैं। एनआईए के दल ने पंजाब के पुलिस महानिदेशक और खुफिया विभाग के महानिदेशक के साथ बैठक की।
पंजाब के मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि राजासांसी विस्फोट मामले में संदिग्धों के बारे में जानकारी देने वाले को 50 लाख रुपये का ईनाम दिया जाएगा। यह सूचना पुलिस हेल्पलाइन नम्बर 181 पर दी जा सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि जानकारी देने वालों की पहचान गुप्‍त रखी जाएगी। इस बीच, राज्य में निरंकारी भवनों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

-----------


संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि सरकार सुरक्षा बलों के लिए स्पेक्ट्रम आवंटन को सरल बनाएगी। वे आज पुलिस संचार व्यवस्था के आधुनिकीकरण और उसकी चुनौतियों के बारे में एक सम्मेलन में बोल रहे थे। श्री सिन्हा ने कहा कि उनका मंत्रालय सुरक्षा बलों और पुलिस के लिए संचार प्रणाली उपलब्ध कराने की आवश्यकता को देखते हुए स्पेक्ट्रम आवंटन में तेजी लाएगा।

-----------


छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों के दूसरे और अंतिम चरण में कल 72 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। इस चरण में महिला मतदाताओं की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। निर्वाचन  आयोग ने महिलाओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में एक सौ 18 संगवारी मतदान केन्द्र बनाए हैं। इनमें सभी महिला कर्मचारी तैनात होंगी। ब्यौरा हमारे संवाददाता से -
छत्‍तीसगढ़ में लगभग 49 प्रतिशत आबादी महिलाओं की है। राज्‍य के 27 में से 15 जिलों में और 90 में से 33 विधानसभा क्षेत्रों में महिला मतदाताओं की संख्‍या पुरूषों के मुकाबले ज्‍यादा है। इस बार दूसरे चरण में जिन 72 विधानसभा क्षेत्रों में कल मतदान होना है, वहां कुल एक हजार 79 उम्‍मीवारों में से एक सौ 19 महिला प्रत्‍याशी हैं। 72 में से 18 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं जिनमें कोई भी महिला उम्‍मीदवार नहीं है। छत्‍तीसगढ़ में सरकार बनाने में महिला उम्‍मीदवार महिला मतदाताओं की भूमिका हमेशा से महत्‍वपूर्ण रही हैं। विकल्‍प शुक्‍ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।  

-----------


मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ.पी. रावत ने मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों की तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया है। श्री रावत ने भोपाल में बताया कि निर्वाचन आयोग इस बार राज्य में शराब मुक्त चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। 
और यदि हम ही बाटेंगे तो उसको पकड़ा जाएगा। कोई रोकता है तो उसको अपराधिक प्रकरण कायम होगा प्राइमरी का और प्रोस्‍क्‍यूशन होगा और कमीशन इस बात को मॉनीटर करती है कि जितने भी प्रोस्‍क्‍यूशन केशिस लॉच किए गए हैं वो सजा तक पहुंचे।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि मध्‍य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया है।
मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ओ.पी. रावत अब से कुछ देर बाद मप्र के मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ चुनाव तैयारियों पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा श्री रावत राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय भोपाल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। इसी बीच, मप्र में चुनाव प्रचार शवाब पर पहुँच गया है। विभिन्न पार्टियों के नेता मतदाताओं का मन जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित कई वरिष्ठ भाजपा नेता विभिन्न स्थानों पर आज पार्टी के लिए प्रचार कर रहे हैं। इसके अलावा, समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव, कांग्रेस नेता कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह भी अपनी -अपनी पार्टियों के उम्मीदवारों के समर्थन में रैलियों को संबोधित कर रहे हैं। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

-----------


राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन-पत्र भरने का काम आज समाप्त हो जाएगा। अब तक लगभग एक हजार आठ सौ पर्चे भरे गए हैं। पर्चों की जांच का काम कल किया जाएगा और बृहस्पतिवार तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। हमारे संवाददाता से -
भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के प्रत्याशियों द्वारा आज अंतिम दिन बडी संख्या में नामांकन दाखिल किये जा रहे हैं, क्योंकि दोनों पार्टियों द्वारा कई सीटों पर कल देर रात और आज सुबह तक प्रत्याशी घोषित किये गये। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी और भारत वाहिनी पार्टी के अधिकतर प्रत्याशियों द्वारा भी आज पर्चे भरे जा रहे हैं, क्योंकि इन पार्टियों ने कल देर रात अपने प्रत्याशियों की सूचियां जारी की हैं। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज जोधपुर की सरदारपुरा सीट से अपनी नामदजगी का पर्चा दाखिल किया है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट और राज्य के सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनूस खान टोंक से नामांकन दाखिल कर रहे हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री गिरिजा व्यास उदयपुर सीट से अपना पर्चा दाखिल कर रहीं हैं। वसुंधरा राजे सरकार के कई अन्य मंत्री भी आज राज्य की विभिन्न सीटों से नामांकन पत्र जमा करा रहे हैं। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-----------


तेलंगाना में भी नामांकन दाखिल करने का आज अंतिम दिन है। विधानसभा की 119 सीटों के लिए अब तक एक हजार चार सौ नब्बे से अधिक उम्मीदवारों ने पर्चें भरे हैं। पर्चों की जांच कल होगी और प्रत्याशी बृहस्पतिवार तक नाम वापस ले सकते हैं। पांचों राज्‍यों- छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश, मिजोरम, राजस्‍थान और तेलंगाना की मतगणना 11 दिसम्‍बर को होगी। 

-----------


रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के नेतृत्व में बैंक के बोर्ड की महत्वपूर्ण बैठक मुंबई में शुरू हो गई है। यह बैठक  ऐसे समय में हो रही है जब सरकार ने बैंक के कामकाज और समुचित पूंजीगत संरचना को लेकर विचार-विमर्श की मांग की है। सरकार यह भी चाहती है कि बैंक द्वारा निर्णय लेने में सलाह-मशविरे की प्रक्रिया अपनाई जाए ताकि इसे संपूर्ण आर्थिक नीति के ढांचे के साथ जोड़ा जा सके। रिजर्व बैंक के केन्द्रीय बोर्ड द्वारा ऐसे मुद्दों के समाधान के लिए व्यवस्था किए जाने की आशा है, जिन पर सुधार के उपाय तत्काल करने होते हैं। इस बैठक में लघु और मझोले उद्यमों तथा गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के लिए नकदी से सम्बद्ध समस्याओं के समाधान पर भी विचार किए जाने की संभावना है।

-----------


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वियतनाम की यात्रा पर राजधानी हनोई पहुंच गए हैं। वियतनामी राष्ट्रपति के कार्यालय के अध्यक्ष दाओ वियेत ट्रंग और दोनों देशों के दूतों ने हनोई हवाई अड्डे पर श्री कोविंद की अगवानी की। राष्ट्रपति आज वियतनाम-भारत व्यापारिक मंच के प्रतिनिधिमंडल और भारतीय कारोबारियों को संबोधित करेंगे।

-----------


उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत को  उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र में अमरीका और चीन के बाद तीसरा स्‍थान प्राप्‍त है। वे आज दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। श्री नायडू ने कहा कि दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय की दृष्टि और मिशन, राष्‍ट्र निर्माण तथा वैश्विक मानवीय मूल्‍यों के प्रति कटिबद्धता को प्रतिबिंबित करता है। उन्‍होंने कहा कि वे आज भारत के कुशाग्र युवाओं के बीच आकर बहुत प्रसन्‍न हैं।

-----------


आज विश्‍व शौचालय दिवस है। यह वैश्विक स्‍वच्‍छता संकट के समाधान के लिए जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्‍य से मनाया जाता है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के सहस्राब्दि विकास लक्ष्‍य संख्‍या-6 का उद्देश्‍य वर्ष 2030 तक सभी के लिए स्‍वच्‍छता, जल की उपलब्‍धता और सतत प्रबंधन सुनिश्चित करना है।
भारत में स्‍वच्‍छ भारत मिशन- ग्रामीण के अंतर्गत सभी राज्‍यों और जिलों में आज यह दिन जन-जागरूकता और प्रेरक गतिविधियों के साथ मनाया जा रहा है। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार शौचालयों के उपयोग पर जोर देने वाली यह योजना अगले वर्ष अक्‍तूबर तक स्‍वच्‍छ भारत का लक्ष्‍य हासिल करने के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आह्वान से सीधे जुड़ी है।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस अवसर पर पूरे देश में सफाई और स्‍वच्‍छता बढ़ाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि पिछले चार वर्षों में जिस तेजी से स्‍वच्‍छता अभियान चलाया गया है, भारत के लोगों को उस पर गर्व है। उन्‍होंने कहा कि स्‍वच्‍छ और स्‍वस्‍थ भारत अभियान जन अभियान है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस अभियान में एक सौ तीस करोड़ भारतीयों विशेषकर महिलाओं और युवाओं का अधिक योगदान है।

-----------


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को आज उनकी जयंती पर श्रृद्धांजलि दी है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी नई दिल्ली में शक्ति स्थल पर श्रीमती गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

-----------


आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग गोवा में होने जा रहे 49वें भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव पर विशेष राउंड अप प्रसारित करेगा। इसे आज से 29 नवंबर तक परिक्रमा और आज सवेरे कार्यक्रम में सुना जा सकेगा। फिल्‍मोत्‍सव के बारे में ताजा जानकारी के लिए आप एफएम गोल्‍ड चैनल पर सुबह साढ़े सात बजे आज सवेरे और शाम साढ़े चार बजे परिक्रमा कार्यक्रम सुन सकते हैं। 

-----------


आकाशवाणी से आज प्रसारित होने वाले समाचार सेवा प्रभाग के साप्‍ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्‍पीक का विषय है - डायबिटीज के प्रति जागरूकता और इसका उपचार। कार्यक्रम एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। स्‍टूडियो में 011-2331-4444 पर भी कॉल कर सकते हैं।

-----------


पश्चिम बंगाल के पर्यटन विभाग ने अगले महीने एक मोबाइल ऐप शुरू करने का फैसला किया है, जिसमें कोलकाता और राज्य के अन्य स्थानों में अच्छे रेस्रां की सूची होगी। ये कदम इसलिए उठाया जा रहा है क्योंकि पर्यटक रेस्टोरेंटों की जानकारी लेने के लिए विभाग की वेबसाइट की सहायता लेते हैं।

-----------



PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (May) Midday News 22 (May) News at Nine 22 (May) Hourly 23 (May) (0605hrs)
समाचार प्रभात 23 (May) दोपहर समाचार 22 (May) समाचार संध्या 22 (May) प्रति घंटा समाचार 23 (May) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (May) Khabrein(Day) 22 (May) Khabrein(Eve) 21 (May)
Aaj Savere 22 (May) Parikrama 22 (May) Lok Ruchi Samachar 19 (May)

Listen Programs

Market Mantra 22 (May) Samayki 22 (May) Sports Scan 22 (May) Spotlight/News Analysis 22 (May)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 15 (May) Vaad-Samvaad 7 (May) Money Talk 7 (May) Current Affairs 22 (Mar)