Last Updated : May 23 2019 12:33PM     Screen Reader Access
News Highlights
Maneka Gandhi leading from Sultanpur            Azam Khan leading from Rampur            Varun Gandhi leading from Pilibhit            Smriti Irani leading in Amethi            Rajyavardhan Rathore leading in Jaipur           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
19.11.2018
 

दिनांक : 19 नवम्‍बर, 2018

समाचार संध्‍या


2045


मुख्य समाचार:-
  • छत्‍तीसगढ़ में कल होने वाले विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान की सभी तैयारियां पूरी। 19 जिलों में 72 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कल।
  • राजस्‍थान और तेलंगाना में नामांकन पत्र भरने की समय सीमा समाप्‍त।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कारोबार सुगमता- एक बड़ी चुनौती कार्यक्रम का शुभारंभ किया। आम आदमी तक इसका लाभ पहुंचाने की आवश्‍यकता पर जोर दिया।
  • गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में नई दिल्‍ली में अमृतसर विस्‍फोट मामले में आज उच्‍च स्‍तरीय सुरक्षा बैठक हुई।
  • 49वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव कल से पणजी में शुरू।
  • नई दिल्‍ली में विश्‍व महिला चैंपियनशिप में सोनिया चहल सहित दो अन्‍य मुक्‍केबाज क्‍वार्टर फाइनल में पहुंची।

-----------

निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में कल होने वाला मतदान निष्पक्ष, स्वतंत्र और शातिपूर्वक कराने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस चरण में 19 ज़िलों के बहत्तर निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। मतदान सवेरे आठ बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा। अर्धसैनिक बलों की लगभग छह सौ कम्पनियां तैनात की गयी हैं।
 
छत्‍तीसगढ में विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में 119 महिलाओं सहित एक हजार 79 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस चरण के लिए कुल 19 हजार 336 मतदान केन्‍द्र बनाए गए हैं। इनमें से दो हजार से अधिक मतदान केन्‍द्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा रहेगी, जिससे निर्वाचन आयोग इन मतदान केन्‍द्रों पर सीधे नजर रख सकेगा। महिला मतदाताओं को मताधिकार का इस्‍तेमाल करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्‍य से 118 संगवारी पॉलिंग बूथ बनाए गए हैं, जिनमें सारा स्‍टाफ महिलाओं का होगा। वहीं युवा वर्ग अधिक से अधिक संख्‍या में वोट डाले इसके लिए हर मतदान केन्‍द्र में वोटर सेल्‍फी जोन भी बनाया गया है। विकल्‍प शुक्‍ला आकाशवाणी समाचार रायपुर।

----------

राजस्थान और तेलंगाना विधान सभा चुनाव के लिए नामांकन भरने का आज अंतिम दिन था। पर्चों की जांच कल  की जाएगी और बृहस्पतिवार तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।
 
निर्वाचन विभाग की ओर से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार तीन हजार 164 पुरूष 270 महिला तथा एक थर्ड जेंडर ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। नामांकन दाखिल करने वालों की सूची में 747 अनुसूचित जाति तथा 368 अनुसूचित जनजाति के प्रत्‍या‍शी शामिल हैं। एक हजार 447 लोगों ने निर्दलीय पर्चे दाखिल किए हैं। जितेन्‍द्र द्विवेदी आकाशवाणी समाचार जयपुर।
 
राजस्‍थान और तेलंगाना दोनों राज्यों में एक ही चरण में सात दिसम्‍बर को मतदान कराया जायेगा, जिसकी मतगणना  छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मिजोरम विधानसभा के चुनावों के साथ ही ग्यारह दिसम्‍बर को होगी।

-----------

मध्‍य प्रदेश में भोपाल में मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ.पी. रावत ने राज्‍य विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया।
 
मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा कि चुनाव आयोग मध्‍य प्रदेश में शराब मुक्‍त चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इस बीच मध्‍य प्रदेश में चुनाव प्रचार अपने चरम पर है। भारतीय जनता पार्टी अपने स्‍टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और पार्टी अध्‍यक्ष अमि‍त शाह के साथ-साथ कुछ वरिष्‍ठ मंत्रियों के सहारे है तो कांग्रेस राज्‍य के मतदाताओं को लुभाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह, रणदीप सिंह सुरजेवाला और कुछ अन्‍य नेताओं को ला रही है। कांग्रेस नेता कमलनाथ, ज्‍योदिरादित्‍य सिंधिया और दिग्विजय सिंह भी उम्‍मीदवारों के समर्थन में रैलियों को संबोधित कर रहे हैं। बहुजन समाज पार्टी की अध्‍यक्ष मायावती, समाजवादी पार्टी नेता अखिल यादव और मार्क्‍सवादी  नेता वृंदा करात भी प्रचार अभियान में शामिल हैं। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार भोपाल।
 
मध्‍यप्रदेश और मिजोरम में इस महीने की 28 तारीख को एक ही चरण में मतदान होगा।

-----------

जम्मू कश्मीर में कल होने वाले दूसरे चरण के पंचायत चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राज्य में जम्मू डिविजन के सात जिलों, कश्मीर घाटी के छह जिलों और लद्दाख क्षेत्र के दो जिलों में कल वोट डाले जाएंगे।
 
राज्‍यभर में कुल चालीस पंचायत ब्‍लॉकों में कल मतदान होगा। मतदान को शांतिपूर्ण एवं सुचारू तरीके से करवाने के लिए  सुरक्षा के भरपूर बंदोबस्‍त किए गए हैं। जिन क्षेत्रों में मतदान होना है, वहां भारी संख्‍या में बलों की तैनाती की गई है। मतदान का समय सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक होगा। राज्‍य में यह चुनाव गैर द‍लीय आधार पर करवाए जा रहे हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्‍मू से आर के रैना।

-----------


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में कारोबार सुगमता-एक बड़ी चुनौती कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कारोबार सुगमता का लाभ आम आदमी तक पहुंचाने की आवश्यकता पर बल दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में वृद्धि और विकास के लिए अधिक निवेश की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सरकार ने देश को 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य तय किया है।
 
हमारा देश लगातार सुधार के पथ पर चल रहा है। लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए रिफॉर्म कर रहे हैं। अब हमारा प्रयास भारत को जल्‍द से जल्‍द फाइव ट्रिलियन डॉलर के क्‍लब में पहुंचाने का है। इस लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए हमें अर्थव्‍यवस्‍था के हर सेक्‍टर को सुधारना होगा।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 से पहले नीतियों का अकाल था, लेकिन पिछले चार वर्षों में देश में पूर्ण बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि कारोबार सुगमता के मामले में भारत 142वें स्थान से बढ़कर 77वें स्थान पर आ गया है। श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार देश का काया कल्प करने के लिए राज्य सरकारों के साथ मिल कर काम कर रही है।

-----------

प्रधानमंत्री ने आज पश्चिमी पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे के कुंडली-मानेसर खंड का उद्घाटन किया। उन्होंने तीन किलोमीटर से अधिक लंबे दिल्ली मैट्रो के एस्कॉर्ट्स मुजेसर-बल्लभगढ़ कॉरिडोर का भी उद्घाटन किया। श्री मोदी ने पलवल में विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखी। हरियाणा के गुरुग्राम में मुख्य परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद श्री मोदी ने कहा कि दो ढांचागत योजनाओं से संपर्क व्यवस्था में नई क्रांति आएगी।
 
हमारी कोशिश है देश में रोड़ कनेक्टिविटी, रेल कनेक्टिविटी, वाटर कनेक्टिविटी, हाइवे कनेक्टिविटी और आइवे कनेक्टिविटी का ऐसा इंटिग्रेटिड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बने जो 21वीं सदी की आवश्‍यकताओं को पूरा करने वाला हो जो एक-दूसरे को स्‍पोर्ट करे।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि एक्सप्रेस-वे दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण कम करने में बड़ी भूमिका निभाएगा। श्री मोदी ने कहा कि संपर्क व्यवस्था बेहतर होने से रोजगार के नये अवसर मिलेंगे।

-----------

अमृतसर में ग्रेनेड हमले से उत्पन्न स्थिति पर विचार करने के लिए नई दिल्ली में आज गृह मंत्रालय में उच्च स्तरीय बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने की।
राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एन.आई.ए. ने कल अमृतसर जिले के राजासांसी में हुए ग्रेनेड हमले की जांच शुरू कर दी है। एन.आई.ए. की टीम ने सी.सी.टी.वी. फुटेज को खंगाला और स्थानीय लोगों से पूछताछ की ताकि हमलावरों के बारे में सुराग मिल सके।
 
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य में शांति और सांम्प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने की छूट किसी को नहीं दी जाएगी।
 
मुख्यमंत्री ने ऐसी जानकारी देने वाले व्यक्ति को 50 लाख रुपये का ईनाम देने की घोषणा की है, जिससे हमलावरों की गिरफ्तारी संभव हो सके। ऐसी जानकारी पुलिस हेल्पलाइन नम्बर 181 पर दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

----------

सी.बी.आई. निदेशक आलोक कुमार वर्मा ने अपने खिलाफ लगे भ्रष्टाचार के आरोपों पर केंद्रीय सतर्कता आयोग की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट के निष्कर्षों के बारे में अपना जवाब सीलबंद लिफाफे में उच्चतम न्यायालय में दाखिल किया है। इससे पहले, शीर्ष अदालत ने आज दिन में श्री वर्मा से कहा था कि वे यथाशीघ्र अपना जवाब दाखिल करें।

-----------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि वस्तु और सेवा कर-जीएसटी, ने इतिहास में पहली बार 130 करोड़ भारतीयों को एक राष्ट्र, एक कर और एक बाजार में तब्दील कर दिया है। वे आज वियतनाम के हनोई शहर में भारतीय व्यापार मंच और भारतीय समुदाय को संबोधित कर रहे थे।
 
राष्ट्रपति ने वियतनाम और भारतीय व्यापारियों से अपील की कि वे व्यापार और निवेश तथा प्रौद्योगिकी में भागीदारी निभाएं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारत अब वियतनाम के दस शीर्ष व्यापार भागीदारों में से एक है।
 
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि जी एस टी और अन्‍य पर्वतनीय सुधार की सफलता के कारण विश्‍व बैंक की डूइंग ईजी बिजनेस के सूचकांक में 142वें से 77वें स्‍थान पर आ गया है। राष्‍ट्रपति ने मेक इन इंडिया, क्‍लीन इंडिया, स्‍टैडअप इंडिया और डिजिटल इंडिया जैसी फ्लेगशिप योजनाओं में वियतनाम को भी सहयोगी बनाने की इच्‍छा जाहिर की। उन्‍होंने कहा कि वियतनाम की तरह भारत भी अर्थव्‍यवस्‍था, विकास दर में वृद्धि और युवा वर्ग की आकांक्षाओं पर अपना ध्‍यान केन्द्रित कर रहा है। राष्‍ट्रपति ने अगले साल जनवरी में वाराणसी में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्‍मेलन के लिए भारतीय समुदाय के लोगों को आमंत्रित भी किया। संजीव सुन्द्रियाल आकाशवाणी समाचार हनोई वियतनाम।

----------

49वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव कल से गोवा की राजधानी पणजी में शुरू होगा। नौ दिन के इस महोत्सव में 68 देशों की 212 फिल्में दिखाई जाएंगी। इसकी शुरुआत द एस्पेरन पेपर्स फिल्म से होगी। सबसे आख़िर में सील्ड लिप्स फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा। भारतीय पनोरमा में 26 फीचर फिल्में और 21 गैर फीचर फिल्में दिखाई जाएंगी।
 
विश्व पनोरमा में 67 फिल्में दिखाई जाएंगी। इनमें विभिन्न देशों की ऑस्कर नामांकित 15 फिल्में शामिल हैं।इस महोत्सव में इसराइल फोकस देश है और झारखंड फोकस राज्य है। अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा खंड में पंद्रह फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा, जिनमें तीन भारतीय फिल्में हैं।
 
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग इस महोत्सव पर विशेष राउंड अप का प्रसारण कर रहा है। इसे आज से इस महीने की 29 तारीख तक परिक्रमा और आज सवेरे कार्यक्रमों में प्रसारित किया जा रहा है।

-----------

केंद्र ने आज कर्नाटक को बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई के लिए राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से पांच सौ छियालीस करोड़ रुपये से अधिक की अतिरिक्त सहायता मंजूर की। यह फैसला गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में नई दिल्ली में हुई उच्च स्तरीय बैठक में किया गया।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को आज उनकी जयंती पर श्रृद्धांजलि दी है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी नई दिल्ली में शक्ति स्‍थल पर श्रीमती गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

-----------

आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता में सोनिया चहल ने 54 से 57 किलोग्राम फेदरवेट वर्ग में पूर्व चैंपियन बुल्गारिया की पेत्रोवा स्टेनिमिरा को 3-2 से हराकर के क्‍वार्टर फाइनल में जगह बनाई। सिमरनजीत कौर ने 64 किलोग्राम भार वर्ग में स्‍कॉटलैंड की मेगन रीड को 5-0 से शिकस्‍त देकर अंतिम आठ में जगह बनाई। इस तरह आठ भारतीय खिलाड़ी प्रतियोगिता के क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं।

-----------

 
आर्थिक जगत
बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 318 अंकों की उछाल से 35 हजार 775 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 81 अंकों की वृद्धि के साथ दस हजार 763 पर पहुंच गया। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया आज 26 पैसे मजबूत होकर 71 रूपये 67 पैसे प्रति डॉलर पर आ गया।

-----------

 
आकाशवाणी से आज प्रसारित होने वाले समाचार सेवा प्रभाग के साप्‍ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्‍पीक का विषय है -
डायबिटीज के प्रति जागरूकता और इसका उपचार।  यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों  पर रात साढ़े नौ बजे प्रसारित किया जायेगा।

----------

सरकार, शुक्रवार को सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानकदेवजी की 550वीं जयंती के सिलसिले में विश्व और देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में राष्ट्रीय कार्यान्वयन समिति ने आज इन कार्यक्रमों की शुरुआत की। उन्होंने स्मारक सिक्का और डाक टिकट जारी किया। गृह मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि सुलतानपुर लोधी को धरोहर शहर के रूप में विकसित किया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय पंजाब में राष्ट्रीय अंतर आस्था अध्ययन संस्थान स्थापित करेगा, जिसके लिये राज्य सरकार निशुल्क भूमि उपलब्ध कराएगी।

-----------


PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (May) Midday News 22 (May) News at Nine 22 (May) Hourly 23 (May) (0605hrs)
समाचार प्रभात 23 (May) दोपहर समाचार 22 (May) समाचार संध्या 22 (May) प्रति घंटा समाचार 23 (May) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (May) Khabrein(Day) 22 (May) Khabrein(Eve) 21 (May)
Aaj Savere 22 (May) Parikrama 22 (May) Lok Ruchi Samachar 19 (May)

Listen Programs

Market Mantra 22 (May) Samayki 22 (May) Sports Scan 22 (May) Spotlight/News Analysis 22 (May)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 15 (May) Vaad-Samvaad 7 (May) Money Talk 7 (May) Current Affairs 22 (Mar)