Last Updated : May 23 2019 12:33PM     Screen Reader Access
News Highlights
Maneka Gandhi leading from Sultanpur            Azam Khan leading from Rampur            Varun Gandhi leading from Pilibhit            Smriti Irani leading in Amethi            Rajyavardhan Rathore leading in Jaipur           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
06.12.2018

06/12/2018



समाचार संध्या



2045


मुख्य समाचार:-

  • तेलंगाना और राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी।

  • उच्चतम न्यायालय ने केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो के निदेशक आलोक वर्मा को सभी अधिकारों से वंचित करने के केन्द्र के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर अपना निर्णय सुरक्षित रखा।

  • जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम के उल्लंघन में सुरक्षाबलों के दो जवान शहीद।

  • बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर के 63वें महापरिनिर्वाण दिवस पर कृतज्ञ राष्ट्र की श्रद्धांजलि।

  • एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के साथ पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने नौ विकेट पर 250 रन बनाए।

  • विश्व कप हॉकी के पूल-ए में स्पेन तथा न्यूजीलैंड के बीच मैच दो-दो की बराबरी पर। एक अन्य मैच में फ्रांस ने अर्जेन्टीना को 5-3 से हराया।

-------------------------

तेलंगाना और राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।


तेलंगाना में कल सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा। तेलंगाना के मुख्‍य चुनाव अधिकारी डॉ0 रजत कुमार ने बताया है कि सतर्कता दलों से कहा गया है कि वे सतर्क रहें, क्‍योंकि राज्‍य में अब तक 135 करोड़ रुपये की राशि जब्‍त की गई है। ये रकम पिछले चुनाव से अस्‍सी प्रतिशत अधिक है।


राज्‍यभर में चार हजार से भी ज्‍यादा संवेदनशील स्‍थानों की पहचान करने के बाद पुलिस ने सुरक्षा के विशेष प्रबंध किये हैं। मतदान से पहले ही चुनाव आचार संहिता उल्‍लंघन के 1300 से भी ज्‍यादा मामले सामने आये हैं। तेलंगाना के पहले चुनाव में दिव्‍यांगों की सुविधा के लिए कई कदम उठाये गए हैं। दूसरी ओर निर्वाचन आयोग पहली बार पूर्ण स्‍तर पर वीवीपैट का इस्‍तेमाल कर रहा है। इसके जरिये मतदाता को पता चल सकेगा कि उसने वास्‍तव में किसको वोट दिया है। अब तक बिना हिसाब किताब के  पांच लाख लीटर अवैध शराब जब्‍त की जा चुकी है। हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से सौरभ अग्रवाल।


119 चुनाव क्षेत्रों के लिए 32 हजार 815 मतदान केन्‍द्रों पर  वोट डाले जाएंगे।

-------------------------

उधर, राजस्‍थान में विधानसभा की दो सौ में से एक सौ 99 सीटों के लिए भी कल वोट डाले जाएंगे। इस चुनाव में दो हजार दो सौ 74 उम्‍मीदवार मैदान में हैं, जिनमें एक सौ 87 महिलाएं हैं। अलवर जिले के रामगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में बहुजन समाज पार्टी के उम्‍मीदवार का निधन हो जाने से वहां मतदान स्‍थगित कर दिया गया है।


मतदान के लिए पांच हजार दो सौ मतदान केन्‍द्र बनाए गए हैं। हर निर्वाचन क्षेत्र में कम से कम एक महिला मतदान केन्‍द्र बनाया गया है, जहां सभी मतदान कर्मी महिलाएं होंगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस बार दिव्‍यांग मतदाताओं के लिए भी विशेष प्रबंध किये गये है।


मतदान कल सुबह आठ बजे से शुरू होगा, जो शाम पांच बजे तक चलेगा। प्रदेश के 4 लाख 36 हजार से ज्यादा दिव्यांग मतदाताओं के लिए इस बार विशेष प्रबंध किये गये हैं। दिव्यांगों के लिए मतदान केंद्रों पर रैम्प, व्हील चेयर्स और स्वयंसेवकों की व्यवस्था की गयी है। राज्य में पहली बार नागौर में एक और उदयपुर में दो मतदान केंद्र पूरी तरह दिव्यांगों द्वारा संचालित किये जायेंगे। 13 हजार से ज्यादा संवेदनशील मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर्स नियुक्त किये गये हैं, वहीं तीन हजार से ज्यादा मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग के जरिये निगरानी की जायेगी। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।


राज्‍य के पुलिस महानिदेशक ओ.पी.मलहोत्रा ने बताया कि राज्‍य में स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किये गये हैं। उन्‍होंने बताया कि राज्‍य की सीमाओं को सील कर दिया गया है और एक लाख 44 हजार पुलिस तथा अर्द्धसैनिक बल को तैनात किया गया है।


राजस्‍थान और तेलंगाना में वोटों की गिनती 11 दिसम्‍बर को छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश और मिजोरम के साथ कराई जाएगी।

-------------------------


उच्‍चतम न्‍यायालय ने केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो के निदेशक आलोक वर्मा को सभी अधिकारों से वंचित करने तथा छुट्टी पर भेजे जाने के केंद्र के फैसले के खिलाफ उनके द्वारा दायर याचिका पर अपना निर्णय सुरक्षित रखा है। प्रधान न्‍यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने आलोक वर्मा, केंद्र सरकार, केंद्रीय सतर्कता आयोग और इस मामले से जुडे अन्‍य सभी पक्षों की दलीलें सुनने का काम आज पूरा कर लिया।

-------------------------

भारत ने आज कहा है कि करतारपुर गलियारे की घोषणा से सिख समुदाय की लम्‍बे समय से चली आ रही मांग पूरी हो गई है। नई दिल्‍ली में आज मीडिया के प्रश्‍न के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा -


करतारपुर कॉरिडोर बनाने की सिक्‍ख समुदाय की लंबे अर्से से आ रही मांग पूरी हो गई है। हालांकि यह दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि सिक्‍ख समुदाय की धार्मिक भावनाओं का पाकिस्‍तान ने राजनीतिकरण करने की कोशिश की। हम उम्‍मीद करते है कि करतारपुर साहेब कॉरिडोर के बारे में की गई घोषणाओं को पाकिस्‍तान लागू करेगा।


अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड वी०वी०आई०पी० हेलीकॉप्‍टर सौदे में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्‍यर्पण के बारे में श्री  कुमार ने कहा कि विदेश मंत्रालय को उसके प्रत्‍यर्पण के लिए सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय से अनुरोध प्राप्‍त हुए थे। लम्‍बी कानूनी प्रक्रिया के बाद उसे भारत लाया गया।

-------------------------

जम्‍मू-कश्‍मीर में उत्‍तरी कश्‍मीर के कुपवाड़ा जिले की अग्रिम चौकी पर आज सुबह पाकिस्‍तानी रेंजरों ने संघर्ष विराम का उल्‍लंघन करते हुए गोलीबारी की। इस घटना में सेना का एक जवान शहीद हो गया।


रक्षा सूत्रों ने बताया है कि पाकिस्‍तानी सेना ने कुपवाड़ा जिले के माछिल सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा के पास गोलीबारी शुरू कर दी। उन्‍होंने बताया कि भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया।

-------------------------

आज ही जम्‍मू क्षेत्र के राजौरी जिले के सूरनकोट सेक्‍टर में पाकिस्‍तान द्वारा संघर्ष विराम के उल्‍लंघन की एक अन्‍य घटना में सीमा सुरक्षा बल का एक जवान शहीद हो गया। बी एस एफ सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि पाकिस्‍तानी सेना ने भारत की अग्रिम चौकियों पर बिना उकसावे के गोलीबारी शुरू कर दी।

-------------------------

गृह राज्‍य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि पिछले साढ़े चार वर्षों में एन.डी.ए. सरकार ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एक मज़बूत सुरक्षा तंत्र विकसित किया है। आकाशवाणी के साथ एक विशेष भेंटवार्ता में उन्‍होंने कहा कि देश पूरी तरह से सुरक्षित है। हालांकि सीमावर्ती क्षेत्रों में कुछ घटनाएं इसका अपवाद हैं।


स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। उरी और पठानकोट जैसे सीमावर्ती इलाकों में कुछ घटनाओं को छोड़कर देश पूरी तरह सुरक्षित है। सीमा के निकट क्षेत्रों में ये दोनों ही घटनाएं बहुत ही दुर्भाग्‍यपूर्ण थीं। पिछले साढ़े चार वर्ष में देश भर में पूरी तरह शांति का माहौल है।


श्री रिजिजू का पूरा साक्षात्‍कार आज रात साढ़े नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड चैनल पर सुना जा सकता है।

-------------------------

केन्‍द्र सरकार ने केरल में हाल ही में आई भीषण बाढ़ के मद्देनजर राज्‍य के लिए तीन हजार 48 करोड़ रुपये से अधिक की अतिरिक्‍त सहायता राशि मंजूर की है। सरकार ने समुद्री तूफान से प्रभावित आंध्र प्रदेश के लिए पांच सौ 39 करोड़ रुपये से अधिक और भूस्‍खलन प्रभावित नगालैंड के लिए 131 करोड़ रुपये से अधिक की सहायता राशि को भी मंजूरी दी है। नई दिल्‍ली में आज गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में हुई उच्‍च स्‍तरीय समिति की बैठक में यह मंजूरी दी गई।

-------------------------

भारत रत्‍न बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव आम्‍बेडकर के 63वें महापरिनिर्वाण दिवस पर कृतज्ञ राष्‍ट्र आज उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। भारतीय संविधान के जनक डॉक्टर आम्बेडकर न्यायवादी, अर्थशास्त्री, राजनेता और समाज सुधारक थे, जिन्होंने दलितों, महिलाओं और श्रमिकों के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया। उनका निधन आज ही के दिन 1956 में हुआ था। तब से ही यह दिन प्रति वर्ष महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद भवन परिसर में बाबा साहेब की मूर्ति पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य जाने-माने लोगों ने डॉक्टर आम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी।

-------------------------

महापरिनिर्वाण दिवस पर आज लाखों लोगों ने भारत रत्‍न आंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की। देश के विभिन्‍न भागों से लोगों ने मुंबई पहुंचकर अपने नेता को भावभींनी श्रद्धांजलि अर्पित की। महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल सी विद्यासागर राव, मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस और शिक्षामंत्री विनोद तावड़े ने भी मध्‍य मुंबई स्थि‍त दादर में चैत्‍यभूमि पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की।


पिछले तीन दिनों से शहर में लाखों लोग अपने नेता को महापरिनिर्वाण दिन के मौके पर श्रद्धांजलि अर्पण करने के लिए मुम्‍बई में इकट्ठा हो रहे हैं। दादर के शिवाजी पार्क क्षेत्र में डॉ. आंबेडकर से संबंधित पुस्‍तक प्रदर्शनी आयोजित की गई। लोगों की सुरक्षा के लिए कमांड सेन्‍टर स्‍थापित किया गया और डॉक्‍टर, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड और आपदा प्रबंधन इकाइयों को नियुक्‍त किया गया था। रेलवे स्‍टेशनों की निगरानी के लिए आरपीएफ और जीआरपी को तैनात किया गया है। सोनाली घड़ियाल पाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुम्‍बई।

-------------------------

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने अनुसूचित जाति और जनजाति के युवाओं को मीडिया के क्षेत्र में प्रशिक्षण देने के लिए आज नई दिल्‍ली में डॉक्‍टर भीम राव आम्‍बेडकर स्‍कूल ऑफ मीडिया एम्‍पावरमेंट में राष्‍ट्रव्‍यापी दाखिले की शुरूआत की। भारतीय जनसंचार संस्‍थान दिल्‍ली के सहयोग से चलने वाले इस पहले मीडिया स्‍कूल की शाखाएं - पुणे, असम, अरूणाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड और देश के अन्‍य भागों में खोली जाएंगी।


श्री गहलोत ने कहा कि मीडिया स्‍कूल वंचित वर्ग के युवाओं को प्रोत्‍साहित करने का प्रयास है ताकि वे पत्रकारिता के जरिये समाज में अपना उचित स्‍थान बना सकें।


आंबेडकर जी की सोच को साकार रूप देने के लिए और मीडिया के क्षेत्र में अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के लोगों को सशक्‍त बनाने की दृष्टि से मीडिया स्‍कूल का मेरे हाथों से उसका शुभारंभ करवाया है। मैं इस अवसर पर आपको इस काम के लिए बधाई देता हूं, शुभकामनाएं देता हूं।

-------------------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार से पांच दिन की यात्रा पर म्‍यांमा जाएंगे। यह जानकारी देते हुए विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि यात्रा के दौरान श्री कोविंद ने पी डा और यांगोन जाएंगे और वहां के राष्‍ट्रपति यू विन मिइन्‍त तथा सरकार की सलाहकार आंग सांग सू ची के साथ विचार-विमर्श करेंगे। श्री गोखले ने बताया कि इस अवसर पर कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए जाने की संभावना है।

-------------------------

भारत ने ईरान के बंदरगाह शहर चाबहार में आज हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की है। पुलिस मुख्‍यालय के बाहर हुए इस हमले में कम से कम दो पुलिसकर्मी मारे गये और कई अन्‍य घायल हो गये हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि इस कायरतापूर्ण हमले के लिए जिम्‍मेदार लोगों को जल्‍दी से न्‍याय के कटघरे में खड़ा किया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि किसी भी आतंकी कार्रवाई का कोई भी औचित्‍य नहीं है।

-------------------------

भारत की पूर्व वरिष्‍ठ राजनयिक प्रीति सरन संयुक्‍त राष्‍ट्र की आर्थिक, सामाजिक और सांस्‍कृतिक अधिकार परिषद की एशिया प्रशांत सीट के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं। उनका कार्यकाल पहली जनवरी से चार वर्ष के लिए होगा। परिषद का मुख्‍यालय जिनेवा में है और इसकी वर्ष में दो बैठकें होती हैं।

-------------------------

तेल निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक की बैठक वियेना में चल रही है, जिसमें अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में गिरावट को रोकने के उपायों पर विचार किया जा रहा है। समाचार एजेंसी रॉयटर ने बताया है कि संगठन के सदस्‍य देश तेल के उत्‍पादन में कटौती करने पर सहमत हो गये हैं।

-------------------------

देशभर में कल सशस्‍त्र बल झंडा दिवस मनाया जाएगा। यह दिवस प्रत्‍येक वर्ष सात दिसम्‍बर को देश के सम्‍मान और क्षेत्रीय अ‍खंडता की सुरक्षा के लिए अपना सब कुछ न्‍यौछावर करने वाले सशस्‍त्र बल के पुरूष और महिला सैनिकों के सम्‍मान में मनाया जाता है।


रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने ट्वीट संदेश में कहा कि जहां भी विपदा की स्थिति पैदा होती है वहां सशस्‍त्र बल बचाव के लिए पहुंच जाता है।

-------------------------

एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के साथ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने आज पहली पारी में 9 विकेट पर 250 रन बना लिए थे। चेतेश्वर पुजारा 123 रन बनाकर आउट हुए। यह उनका 16वां टेस्ट शतक है।


-------------------------

भुवनेश्वर में हॉकी विश्वकप के ग्रुप-ए में आज स्पेन और न्यूजीलैंड का मैच दो-दो से ड्रॉ रहा। उधर, एक अन्य मैच में फ्रांस ने अर्जेंटीना को 5-3 से हराया। हार के बावजूद अर्जेंटीना तीन मैचों में दो जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुका है। फ्रांस ने क्रॉसओवर में जगह बना ली है।

-------------------------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (May) Midday News 22 (May) News at Nine 22 (May) Hourly 23 (May) (0605hrs)
समाचार प्रभात 23 (May) दोपहर समाचार 22 (May) समाचार संध्या 22 (May) प्रति घंटा समाचार 23 (May) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (May) Khabrein(Day) 22 (May) Khabrein(Eve) 21 (May)
Aaj Savere 22 (May) Parikrama 22 (May) Lok Ruchi Samachar 19 (May)

Listen Programs

Market Mantra 22 (May) Samayki 22 (May) Sports Scan 22 (May) Spotlight/News Analysis 22 (May)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 15 (May) Vaad-Samvaad 7 (May) Money Talk 7 (May) Current Affairs 22 (Mar)