Last Updated : May 27 2019 5:18PM     Screen Reader Access
News Highlights
Govt will ensure sabka saath sabka vikaas: PM Modi            Prem Singh Golay takes oath as new Sikkim CM            Arunachal: BJP to hold its legislature party meet today            Delhi HC seeks Robert Vadra's response on ED's plea to cancel his anticipatory bail            Heatwave sweeps Telangana, Maharashtra and Rajasthan           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
07.12.2018
मुख्य समाचार
  • राजस्थान और तेलंगाना में शांतिपूर्वक मतदान जारी। एक बजे तक राजस्‍थान में 41 और तेलंगाना में 42 प्रतिशत मतदान की खबर।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और स्‍वच्‍छ भारत मिशन जैसे राष्ट्रव्यापी अभियान को जन आंदोलन का रूप देने के लिए मीडिया की भूमिका की सराहना की।
  • स्‍टरलाइट कंपनी के खिलाफ प्रदर्शनकारियों पर पुलिस गोलीबारी की जांच सीबीआई से कराने की मद्रास उच्‍च न्‍यायालय के आदेश पर रोक लगाने से उच्‍चतम न्‍यायालय का इन्‍कार।
  • संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद की समस्या से निपटने में समन्वय बनाए रखने के लिए नयी रूपरेखा तैयार की।
  • हॉकी विश्वकप में भुवनेश्वर में आज शाम पांच बजे ऑस्ट्रेलिया का सामना चीन से।
  • और भारत के साथ पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में सात विकेट पर 191 रन बनाए हैं। मेजबान टीम 59 रन से पीछे।

-------


राजस्‍थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। राजस्‍थान विधानसभा की कुल दो सौ सीटों में से 199 के लिए मतदान सुचारू रूप से जारी है। दिन में एक बजे तक करीब 41 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। बहुजन समाजपार्टी के उम्‍मीदवार के निधन के कारण रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र का चुनाव रद्द कर दिया गया है। 51 हजार 648 मतदान केन्‍द्र बनाए गये हैं। राज्‍य में चार करोड़ 74 लाख से अधिक मतदाता हैं। इन चुनावों में पहली बार ईवीएम के साथ मतदान पुष्टि पर्ची मशीनों का भी इस्‍तेमाल किया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पूरे राज्‍य में मतदान शांतिपूर्वक हो रहा है।
लोकतंत्र के इस उत्‍सव में मतदाता पूरे उत्‍साह और उमंग के साथ भाग ले रहे हैं। पूरे प्रदेश में मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है और कहीं से किसी अप्रिय घटना के समाचार नहीं मिले हैं। मतदान शुरू होने के बाद से ही मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें देखी जा रही हैं। हालांकि कुछ स्‍थानों पर ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों में तकनीकी दिक्‍कतों के कारण थोड़े समय के लिए मतदान बाधित होने के समाचार हैं। मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालावाड़ में, सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौर तथा प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष सचिन पायलट ने आज सुबह जयपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में वोट डाला। मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार, मुख्‍य सचिव डी वी गुप्‍ता और पुलिस महानिदेशक  ओ पी गहलोत्रा ने भी जयपुर में मतदान किया। जितेन्‍द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।
वोट डालने के बाद केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर ने कहा कि अच्‍छी सरकार चुनने का यह समय है और लोगों को लोकतंत्र की मजबूती के लिए अपने वोट का इस्‍तेमाल करना चाहिए।
एक-एक वोट की कीमत बहुत ज्‍यादा होती है। आज हमें मतदान करना है, अपने मन से यह सोचकर की कौन वाकई में सच्‍चे रूप में इस देश को आगे बढ़ा रहा है।
मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने जयपुर में मतदान के बाद कहा-
पार्टी में पूरी तरह से, छोटे से छोटे कार्यकर्ता से लेके बड़े से बड़े नेता तक सब लोगों ने मिल के अच्‍छा प्रयास कर के पूरे राजस्‍थान के अंदर उन्‍होंने भारतीय जनता पार्टी का परचम फहराने की कोशशि की है।
प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष सचिन पायलट ने लोगों से बड़ी संख्‍या में मतदान करने की अपील की।
अपने-अपने मत का प्रयोग करें और विशेष रूप से जो फर्स्‍ट टाइम वोटर्स हैं उनसे आग्रह करता हूं कि आ के इस लोकतांत्रिक प्रणाली में भागीदार बनें।

-------


तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्वक जारी है। राज्‍य चुनाव अधिकारियों ने बताया है कि दोपहर बाद एक बजे तक लगभग 42 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि आने वाले घंटों में मतदान में तेजी आएगी।
राज्‍यपाल ई. एस. एल. न‍रसिंहन ने हैदराबाद में जबकि टीआरएस प्रमुख और अंतरिम मुख्‍यमंत्री चन्‍द्रशेखर राव ने सिद्धिपैट में मतदान किया। ज्‍यादातर मंत्रियों, कांग्रेस और भाजपा के वरिष्‍ठ नेता सहित कई फिल्‍म हस्तियों और टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने भी वोट डाले। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से।
तेलंगाना में पहले विधानसभा चुनाव के लिए सुचारू मतदान जारी है। अब तक किसी भी बड़ी घटना की खबर नहीं है। शुरू में धीमे मतदान के बाद अब वोट डालने की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है। चुनाव अधिकारियों को कुछ ईवीएम मशीनों को तकनीकी खराबी के कारण बदलना पड़ा। सनत नगर सहित कुछ क्षेत्रों में कई लोग मतदाता पहचान पत्र होने के बावजूद वोट नहीं डाल सके। क्‍योंकि उनके नाम मतदाता सूची में नहीं थे। मुख्‍य चुनाव अधिकारी डॉ० रजत कुमार ने बताया है कि पूरे राज्‍य में स्थिति नियंत्रण में है। इस बीच, युवा मतदाताओं और दिव्‍यांगजनों ने मतदान केंद्रों पर किए गए प्रबंधों पर संतोष व्‍यक्‍त किया है। पहली बार वोट डालने आये अकरम ने कहा
यहां पर पूरा अच्‍छे तरीके से जो है इंतजाम करे है। बूढ़े लोग आने के लिए व्‍हीलचेयर्स, पानी का इंतजाम, हर चीज का भी अच्‍छा इंतजाम करे हैं। 
हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से शशांक कुमार।
राजस्‍थान और तेलंगाना में वोटों की गिनती 11 दिसम्‍बर को छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश और मिजोरम के साथ कराई जाएगी।

-------


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान और तेलंगाना के सभी मतदाताओं से लोकतंत्र के उत्सव में पूरे उत्साह के साथ भाग लेने और बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया है। श्री मोदी ने एक ट्वीट संदेश में लोगों, विशेष रूप से युवाओं से वोट डालने की अपील की है।

-------


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि मीडिया संस्थानों ने राष्ट्र निर्माण में एक मजबूत स्तम्भ के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभाई है। नई दिल्ली में आज जागरण मंच की विचार गोष्ठी में श्री मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और स्‍वच्‍छ भारत अभियान को राष्ट्रव्यापी जन आंदोलन का रूप देने के लिए मीडिया की भूमिका की सराहना की है।
बीते चार वर्षों में आपके समूह और देश के तमाम मीडिया संस्‍थानों ने राष्‍ट्र निर्माण के मजबूत स्‍तंभ के तौर पर अपने दायित्‍व का बखूबी निर्वाहन किया है। चाहे वह बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान हो। चाहे स्‍वच्‍छ भारत अभियान हो, यह अगर जन आंदोलन बने तो इसमें मीडिया की भी एक सकारात्‍मक भूमिका रही है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल क्रांति से मीडिया का विस्तार हुआ है और आने वाले दिनों में समाज में मीडिया की भूमिका और भी महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि नया मीडिया नये भारत की नींव को और ताकत देगा।
नए भारत की जब भी हम बात करते हैं, तो मिनिमम गवर्मेंट, मैक्सिमम गवर्नेंस और सबका साथ, सबका विकास इसके मूल में इसी मूलमंत्र को लेकर के हम बात करते हैं। हम एक ऐसी व्‍यवस्‍था की बात करते हैं जो जन भागीदारी से योजना का निर्माण भी हो और जन भागीदार से ही उन पर अमल भी हो। इसी सोच को हमने बीते चार वर्षों से आगे बढ़ाया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार पिछले साढ़े चार साल में इसी विचारधारा को लेकर आगे बढ़ी है।
सरकार के विकास कार्यों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हर क्षेत्र में बदलाव दिखाई दे रहा है और लोगों को बुनियादी सुविधाएं मिल रही हैं।

-------


उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने बेहतर चिकित्सा सुविधाओं को किफायती बनाने पर जोर दिया है। नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स में दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए श्री नायडू ने कहा कि गांवों में बड़े शहरों की तरह आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने की जरूरत है। सरकार के आयुष्मान भारत कार्यक्रम की सराहना करते हुए श्री नायडू ने कहा कि यह कार्यक्रम गरीबों के स्वास्थ्य की जरूरतों के हिसाब से बहुत ही उपयोगी साबित होगा।
दीक्षांत समारोह में स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने कहा कि आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना से पिछले दो महीनों में चार लाख पचास हजार मरीजों को फायदा पहुंचा है।

-------


भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस-टीएमसी सरकार पर अलोकतांत्रिक तरीके से काम करने का आरोप लगाया है। आज नई दिल्‍ली में पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी राज्‍य में भाजपा यात्रा की अनुमति न देकर लोकतांत्रिक प्रक्रिया में बाधा डालने की कोशिश कर रही हैं। श्री शाह ने कहा कि भाजपा ने कई बार यात्रा की अनुमति मांगी लेकिन अनुमति नहीं दी गई।

-------


उच्चतम न्यायालय ने तमिलनाडु में स्टरलाइट कंपनी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान गोलियां चलाने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ सीबीआई जांच के मद्रास उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है। उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया था। तमिलनाडु सरकार ने उच्च न्यायालय के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।
प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति एस.के. कौल की पीठ ने चुनौती याचिका पर सीबीआई को नोटिस जारी किया है।
इस वर्ष 22 मई को तमिलनाडु के तुतीकोरिन जिले में स्टरलाइट कंपनी के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के दौरान पुलिस की गोलीबारी में तेरह लोग मारे गए थे।

-------


उच्‍चतम न्‍यायालय ने शबरीमला मंदिर में सुरक्षा और अन्‍य गतिविधियों पर निगरानी के लिए तीन सदस्‍यीय समिति बनाने के उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली केरल सरकार की याचिका पर तुरंत सुनवाई से इंकार कर दिया है।
प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि राज्‍य सरकार की चुनौती याचिका पर अब दिवानी अदालत ही विचार करेगी।

-------


उच्‍चतम न्‍यायलय ने वित्‍तमंत्री अरूण जेटली के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक की आरक्षित पूंजी से सम्‍बद्ध ज‍नहित याचिका खारिज कर दी है। शीर्ष न्‍यायालय ने जनहित याचिका दायर करने वाले वकील एम एल शर्मा पर पचास हजार रूपये का जुर्माना भी लगाया है। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगाई और न्‍यायमूर्ति एस के कौल की पीठ ने कहा है कि याचिका पर सुनवाई के लिए कोई ठोस कारण नहीं है।

-------


उच्चतम न्यायालय ने उद्योगपति विजय माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने के लिए बंबई की विशेष अदालत में चल रही कार्यवाही को चुनौती देने वाली माल्या की याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी किया है। हालांकि शीर्ष न्यायालय ने अदालती कार्रवाई पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है।

-------


संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतरेश ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद की समस्या से निपटने और शांति, सुरक्षा, मानवता, मानवाधिकार तथा सतत विकास के क्षेत्रों के बीच समन्वय बनाए रखने के लिए नयी रूपरेखा तैयार की है। इसे ‘संयुक्त राष्ट्र वैश्विक आतंकवाद रोधी समन्वय प्रभाव’ नाम दिया गया है। यह संयुक्त राष्ट्र प्रमुख, 36 सांगठनिक निकायों, इंटरपोल और विश्व सीमाशुल्क संगठन के बीच समझौता है जो अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद की समस्या से निपटने के लिए सदस्य देशों की जरूरतों को पूरा करेगा।

-------


भारत ने अफगानिस्तान में हिंसा और विनाशकारी गतिविधियों को अंजाम देने वाले तालिबान के नये नेताओं पर प्रतिबंध लगाने में विफल रहने पर संयुक्त राष्ट्र की कड़ी आलोचना की है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा में भारत के स्थायी मिशन की दूत ऐनम गंभीर ने पड़ोसी देश अफगानिस्तान में हिंसा फैलाने वाले आतंकवादियों को सुरक्षित पनाह देने में पाकिस्तान का हाथ होने का भी जिक्र किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि अफगानिस्तान में हमला करने वाले आतंकवादियों की शांति में कोई दिलचस्पी नहीं है।

-------


23वां केरल अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव 2018 आज से तिरूवनंतपुरम में शुरू हो रहा है। मुख्‍यमंत्री पिनरई विजयन आज शाम फिल्‍म समारोह का उद्घाटन करेंगे। 13 दिसम्‍बर तक चलने वाले इस फिल्‍मोत्‍सव में 65 देशों की 190 फिल्‍में दिखाई जाएंगी।

-------


जाने-माने इस्‍लामी विद्वान और बिहार के किशनगंज से कांग्रेस के लोकसभा सांसद मौलाना असरारुल हक कासमी का आज सवेरे दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 76 वर्ष के थे।
उनके निधन पर दुख व्‍यक्‍त करते हुए मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने कहा कि श्री कासमी ने सामाजिक क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की। राज्‍य सरकार ने उनका अंतिम संस्‍कार राजकीय सम्‍मान के साथ करने की घोषणा की।

-------


आज सशस्त्र बल झंडा दिवस है। यह देश की रक्षा में प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों और रक्षाकर्मियों के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए हर साल सात दिसम्बर को मनाया जाता है।
रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने एक ट्वीट में कहा कि संकट की घड़ी में सेना बचाव के लिए हमेशा तत्पर रहती है। 

-------


भुवनेश्वर में हॉकी विश्वकप में आज शाम पांच बजे ऑस्ट्रेलिया का सामना चीन से होगा।  सात बजे आयरलैंड और इंग्लैंड आमने-सामने होंगे।

-------


एडिलेड में भारत के साथ पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में सात विकेट पर 191 रन बनाए हैं। मेजबान टीम पहली पारी में अब भी 59 रन से पीछे  है।

-------


PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 27 (May) Midday News 27 (May) News at Nine 26 (May) Hourly 27 (May) (1705hrs)
समाचार प्रभात 27 (May) दोपहर समाचार 27 (May) समाचार संध्या 26 (May) प्रति घंटा समाचार 27 (May) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 27 (May) Khabrein(Day) 27 (May) Khabrein(Eve) 26 (May)
Aaj Savere 27 (May) Parikrama 27 (May) Lok Ruchi Samachar 26 (May)

Listen Programs

Market Mantra 26 (May) Samayki 26 (May) Sports Scan 26 (May) Spotlight/News Analysis 26 (May)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 15 (May) Vaad-Samvaad 7 (May) Money Talk 7 (May) Current Affairs 22 (Mar)