Last Updated : May 23 2019 1:21PM     Screen Reader Access
News Highlights
Mallikarjun Kharge trailing from Gulbarga            Maneka Gandhi leading from Sultanpur            Azam Khan leading from Rampur            Varun Gandhi leading from Pilibhit            Smriti Irani leading in Amethi           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
07.12.2018

7/12/2018

समाचार संध्या

2045



मुख्य समाचार:-

  • राजस्‍थान विधानसभा चुनाव में लगभग 74 प्रतिशत और तेलंगाना में 67 प्रतिशत मतदान।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि आर्थिक अपराधियों को विदेशों में सुरक्षित पनाह नहीं मिल पाने के लिए भारत के प्रयास सफल होंगे।

  • सरकार ने डॉ.कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम को मुख्‍य आर्थिक सलाहकार नियुक्‍त किया।

  • हॉकी विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया की चीन पर 11-शून्‍य की बड़ी जीत। इंगलैंड ने ऑयरलैंड को चार-दो से हराया।

  • एडिलेड में पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्‍त होने तक मेजबान ऑस्ट्रेलिया भारत से अभी उनसठ रन पीछे।

-------------------------------

राजस्‍थान विधानसभा के चुनाव में आज शाम पांच बजे तक लगभग 74 प्रतिशत मतदान की खबर है। पिछले विधानसभा चुनाव में 75 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था। नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत में निर्वाचन उपायुक्‍त संदीप सक्‍सेना ने कहा कि कुछ मामूली घटनाओं को छोड़कर पूरे राज्‍य में शांतिपूर्ण मतदान सम्‍पन्‍न हुआ।


श्री सक्‍‍सेना ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ सकता है, क्‍योंकि अंतिम समाचार मिलने तक बहुत से लोग मतदान केन्‍द्रों पर कतार में खड़े थे।


अब सबकी निगाहें 11 दिसम्बर को होने वाली मतगणना पर टिकी है। कुछ विधानसभा सीटें ऐसी हैं जहां वरिष्ठ नेताओं की साख दाव पर लगी हैं। इनमें झालरापाटन सीट प्रमुख है, जहां मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और जनसंघ के संस्थापक सदस्य और पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंत सिंह के पुत्र मानवेन्द्र सिंह के बीच मुख्य मुकाबला है। टोंक सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट  और भाजपा नेता युनुस खान की प्रमुख दावेदारी है। सरदारपुरा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और भाजपा के शंभु सिंह खेतासर के बीच मुख्य मुकाबला है। इसके अलावा उदयपुर, सांगानेर, खिंसर और नाथद्वारा सीटों पर भी सबकी नज़र है। यहां वरिष्ठ नेता घनश्याम तिवारी, सी. पी. जोशी, गिरिजा व्यास, गुलाबचन्द्र कटारिया और हनुमान बेनीवाल के भाग्य का फैसला होना है। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।


इस बीच, जयपुर में मीडिया से बातचीत में मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि  डाक और सेना से प्राप्‍त वोटों को मतदान प्रतिशत शामिल किये जाने के बाद आंकड़ा बढ़ सकता है।


उधर, तेलंगाना विधानसभा के चुनाव में लगभग 67 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि पिछले चुनाव में लगभग 69 प्रतिशत वोट पडे थे। इस बीच, निर्वाचन उपायुक्‍त उमेश सिन्‍हा ने कहा कि कुछ मामूली घटनाओं को छोड़कर तेलंगाना में भी मतदान शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न हो गया।


राजस्‍थान और तेलंगाना में वोटों की गिनती 11 दिसम्‍बर को छत्‍तीसगढ़, मध्‍यप्रदेश और मिजोरम के साथ कराई जाएगी।

-------------------------------

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर राजस्‍थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए पेड न्‍यूज के इस्‍तेमाल का आरोप लगाते हुए निर्वाचन आयोग से शिकायत की है। पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने आयोग से श्री राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। भाजपा के श्री जे पी नडडा और श्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी सहित कई नेताओं ने इस सिलसिले में आज नई दिल्‍ली में निर्वाचन आयोग के कार्यालय जाकर शिकायत की। बाद में श्री नकवी ने संवाददाताओं को बताया कि श्री राहुल गांधी ने मतदान समाप्‍त होने से 48 घंटे पहले हैदराबाद के एक समाचार पत्र को साक्षात्‍कार दिया। इसमें उन्‍होंने कुछ चुनाव सर्वेक्षणों का हवाला देते हुए तेलंगाना और अन्‍य राज्‍यों में पार्टी की जीत का दावा किया। श्री नकवी ने आरोप लगाया कि श्री राहुल गांधी ने स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष मतदान को प्रभावित करने की कोशिश कर नियमों का उल्‍लंघन किया। श्री नकवी ने यह भी बताया कि भाजपा ने राजस्‍थान के कुछ क्षेत्रों में कुछ मतदान केन्‍द्रों पर कब्‍जा किए जाने की भी शिकायत की और वहां फिर से मतदान की मांग की है।

-------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि आर्थिक अपराधियों को विदेशों में सुरक्षित पनाह नहीं मिल पाने के लिए भारत के प्रयास सफल होंगे। नई दिल्ली में जागरण मंच की विचार गोष्ठी में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने इसके लिए अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय के सामने कुछ सुझाव रखे हैं।


जो आर्थिक अपराध करने वाले हैं, भगौड़े हैं, उनको दुनिया में कहीं भी सुरक्षित पनाहगाह न मिले इसके लिए भारत ने कुछ सुझाव अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के बीच रखे हैं। मुझे विश्वास है कि हमारी ये मुहिम आज नहीं तो कल कभी न कभी रंग लायेगी।


श्री मोदी ने कहा कि हाल में अर्जेन्टीना में जी-20 देशों की बैठक में उन्‍होंने बड़ी आर्थिक शक्तियों के सामने भारत का यह रुख प्रस्‍तुत किया था। उन्‍होंने कहा कि सरकार विजय मल्‍या, मेहुल चोकसी  और नीरव मोदी जैसे भगोड़े अपराधियों को वापस लाने की कोशिश कर रही है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि मीडिया संस्थानों ने राष्ट्र निर्माण में एक मजबूत स्तम्भ के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभाई है। 


श्री मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को राष्ट्रव्यापी आंदोलन का रूप देने के लिए मीडिया की भूमिका की सराहना की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल क्रांति से मीडिया का विस्तार हुआ है और आने वाले दिनों में समाज में मीडिया की भूमिका और भी महत्वपूर्ण होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि न्यूनतम सरकार - अधिकतम शासन तथा सबका साथ सबका विकास नये भारत का मूल मंत्र है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार पिछले साढ़े चार साल में इसी विचारधारा को लेकर आगे बढ़ी है।

-------------------------------

वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि नोटबंदी से अर्थव्‍यवस्‍था को औपचारिक शक्‍ल देने में सफलता मिली है और कर आधार में बढ़ोतरी हुई। नई दिल्‍ली में आज जागरण सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि एन डी ए सरकार के साढ़े चार साल में आयकर रिटर्न भरने वालों की संख्‍या 2014 के तीन करोड़ अस्‍सी लाख से बढ़कर छह करोड़ 86 लाख हो गई।

-------------------------------

केन्‍द्रीय वाणिज्‍य-उद्योग और नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि देश के छोटे कृषि जोतों ने प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल कर उत्‍पादन बढ़ाने के तरीकों का पता लगाने में स्‍टार्टअप के लिए अनूठे अवसर उपलब्‍ध कराये हैं। पणजी में स्‍टार्टअप भारत वैश्विक उद्यम पूंजी शिखर सम्‍मेलन में श्री प्रभु ने कहा कि भारत में विकास के वाहक स्‍टार्टअप के लिए कई मौके हैं। उन्‍होंने कहा कि सरकार विकास दर में बढ़ोतरी के लिए नये स्‍तर पर सभी प्रयास कर रही है।

-------------------------------

डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम को नया मुख्‍य आर्थिक सलाहकार नियुक्‍त किया गया है। उनका कार्यकाल तीन साल का होगा। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति की आज नई दिल्‍ली में हुई बैठक में उनकी नियुक्ति को मंजूरी दी गई। डॉ. सुब्रमण्यम इस समय हैदराबाद के इंडियन स्‍कूल ऑफ बिजनेस में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं।

-------------------------------

लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा है कि मीडिया को जिम्‍मेदारी के साथ खबरें देनी चाहिए। वे आज दिल्‍ली में भारतीय जनसंचार संस्‍थान के 51वें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रही थी। लोकसभा अध्‍यक्ष ने कहा कि जिम्‍मेदार मीडिया लोकतंत्र के विकास में सहायक होता है।

-------------------------------

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने बेहतर चिकित्सा सुविधाओं को किफायती बनाने पर जोर दिया है। नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स में दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए श्री नायडू ने कहा कि गांवों में बड़े शहरों की तरह आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने की जरूरत है। सरकार के आयुष्मान भारत कार्यक्रम की सराहना करते हुए श्री नायडू ने कहा कि यह कार्यक्रम गरीबों के स्वास्थ्य की जरूरतों के हिसाब से बहुत ही उपयोगी साबित होगा।

-------------------------------

उच्‍चतम न्‍यायलय ने उस जनहित याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें वित्‍तमंत्री अरूण जेटली के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक की आरक्षित पूंजी से सम्‍बद्ध आरोप लगाए गए हैं। शीर्ष न्‍यायालय ने जनहित याचिका दायर करने वाले वकील एम एल शर्मा पर पचास हजार रूपये का जुर्माना भी लगाया है। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगाई और न्‍यायमूर्ति एस के कौल की पीठ ने कहा है कि इस याचिका पर सुनवाई के लिए अदालत को कोई ठोस कारण नहीं मिला है। न्‍यायालय को यह भी आदेश दिया है कि पचास हजार रूपये जमा करने तक अधिवक्‍ता शर्मा की अन्‍य जनहित याचिका की अनुमति न दी जाए।

-------------------------------

आज सशस्‍त्र बल झंडा दिवस है। यह दिवस हर साल 7 दिसंबर को मनाया जाता है। आज का दिन, देश की आन-बान के लिए अपने प्राण न्‍योछावर करने वाले सैनिकों के साथ-साथ सेवारत सैनिकों के प्रति कृतज्ञता प्रकट करने का अवसर प्रदान करता है। आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के साथ विशेष मुलाकात में केन्‍द्रीय सैनिक बोर्ड सचिवालय के सचिव ब्रिगेडियर मृगेन्‍द्र कुमार ने कहा कि सैनिकों के परिवारों की देखभाल जनता की जिम्‍मेदारी है।


हर दिन कोई न कोई शहीद होता है। हर दिन कोई न कोई अपंग होता है। हर दिन किसी न किसी परिवार का चूल्हा बंद होता है। ऐसी परिस्थिति में बहुत जरूरी है कि हरेक नागरिक देश के इस कोष में अपना अंश दान करें और अनेक माध्यम है जैसे की डाइरेक्ट बैंक ट्रांसफर है - चेक के द्वारा, ड्राफ्ट के द्वारा ऑनलाइन पेमेंट के द्वारा इसमें दान कर सकते हैं।


ब्रिगेडियर मृगेन्‍द्र कुमार के साथ भेंटवार्ता आज रात नौ बजकर 15 मिनट पर आकाशवाणी के एफ एम गोल्‍ड चैनल पर सुना जा सकता है।

-------------------------------

भुवनेश्‍वर में हॉकी विश्‍व कप के पूल-बी में ऑस्‍ट्रेलिया ने चीन को 11-0 से हराकर क्‍वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। प्रतियोगिता के पूल-बी में ही इंग्‍लैंड ने आयरलैंड को 4-2 से हरा दिया है। इसके साथ ही इंग्‍लैंड तालिका में दूसरे स्‍थान पर पहुंच गया है। चीन पूल में तीसरे और आयरलैंड चौथे स्थान पर हैं।

-------------------------------

एडिलेड में भारत के साथ पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में सात विकेट पर 191 रन बना लिये थे। मेजबान टीम पहली पारी में मेहमान टीम से अभी 59 रन से पीछे है। इससे पहले भारतीय टीम कल के स्कोर 250 रन में बिना किसी बढोत्तरी के ऑल आउट हो गई थी।

-------------------------------

जम्‍मू-कश्‍मीर में राजौरी के सुंदरबानी सेक्‍टर में कल संघर्षविराम के उल्‍लंघन की घटना में शहीद हुए सीमा सुरक्षा बल के जवान प्रोसेनजित बिस्‍वास को आज जम्‍मू में सुरक्षा बल के मुख्‍यालय में श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

-------------------------------

जाने-माने इस्‍लामी विद्वान और बिहार के किशनगंज से कांग्रेस के लोकसभा सांसद मौलाना असरारुल हक कासमी का आज सवेरे दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 76 वर्ष के थे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्री कासमी के निधन पर गहरा शोक व्‍यक्‍त किया है। 

-------------------------------

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज तीन सौ इकसठ अंक बढ़कर 35 हजार छह सौ तिहतर पर बंद हुआ। निफ्टी 93 अंक की बढत से दस हजार छह सौ 94 पर पहुंच गया। 

-------------------------------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (May) Midday News 22 (May) News at Nine 22 (May) Hourly 23 (May) (1300hrs)
समाचार प्रभात 23 (May) दोपहर समाचार 22 (May) समाचार संध्या 22 (May) प्रति घंटा समाचार 23 (May) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (May) Khabrein(Day) 22 (May) Khabrein(Eve) 21 (May)
Aaj Savere 22 (May) Parikrama 22 (May) Lok Ruchi Samachar 19 (May)

Listen Programs

Market Mantra 22 (May) Samayki 22 (May) Sports Scan 22 (May) Spotlight/News Analysis 22 (May)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 15 (May) Vaad-Samvaad 7 (May) Money Talk 7 (May) Current Affairs 22 (Mar)