Last Updated : Jan 19 2019 2:16PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi dedicates to nation Armoured Systems Complex at Hazira, Gujarat to produce Howitzer artillery guns under make in India Programme            Women to get 20% jobs in Military Police, says Defence Minister Nirmala Sitharaman            EAM Sushma Swaraj says terrorism is most serious challenge towards international peace, security            Mexico: 21 people killed in fuel pipeline explosion in central Hidalgo state            Indian Challenge ends at Malaysia Masters as Saina Nehwal loses to Carolina Marin of Spain in semifinal           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
11.01.2019

11-01-2019


समाचार संध्या


2045



मुख्य समाचार:-

  • भारतीय जनता पार्टी का राष्‍ट्रीय अधिवेशन नई दिल्‍ली में शुरू। पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा--भाजपा, राम जन्‍मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले को उच्‍चतम न्‍यायालय में शीघ्रता से निपटाने के लिए प्रयत्‍नशील। 

  • केन्‍द्र और छह राज्‍यों ने रेणुकाजी बांध बहुद्देश्‍यीय परियोजना के निर्माण के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए।

  • सीबीआई की एक अदालत ने पत्रकार राम चंदर छत्रपति हत्‍या मामले में गुरमीत राम रहीम और अन्‍य तीन को दोषी करार दिया। 

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के० सिवन ने कहा--इसरो, दिसम्‍बर 2021 तक गगनयान को अंतरिक्ष में छोड़ने के लिए पूरी तरह तैयार।

  • क्रिकेट खिलाड़ी हार्दिक पांडया और के०एल० राहुल एक टी०वी० शो में महिलाओं के खिलाफ टिप्‍पणि‍यों के मामले की जांच पूरा होने तक टीम से निलंबित।

------------------------

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने पार्टी कार्यकर्ताओं से आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तैयार रहने का आह्वान किया है। आज नई दिल्‍ली में पार्टी के दो दिन के राष्‍ट्रीय अधिवेशन को संबोधित करते हुए श्री शाह ने भाजपा कार्यकर्ताओं से कहा कि वे सरकार के विकास कार्यक्रमों को मतदाताओं के पास लेकर जाएं और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की विकास यात्रा को आगे बढ़ाएं। श्री शाह ने विपक्षी दलों के प्रस्‍तावित महागठबंधन को मृगमरीचिका करार दिया और कहा कि केन्‍द्र में भाजपा के वापस आने में इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।


भारतीय जनता पार्टी की विजय को शंका के बादलों में घेरने का प्रयास है। गठबंधन-गठबंधन-गठबंधन। क्‍या है गठबंधन। मैं आपको बताना चाहता हूं ये गठबंधन ढकोसला है कुछ नहीं। ये सारे अपने-अपने राज्‍य के नेता एकत्रित हैं और ये सारे नेताओं को 2014 के चुनाव में आपने पराक्रम करके चुनाव के मैदान में हराया है। आज फिर से एक बार हराने का समय है।


राममंदिर के बारे में अमित शाह ने कहा कि भाजपा ऐसे प्रयास कर रही है जिससे उच्‍चतम न्‍यायालय में मामला जल्‍द से जल्‍द निपट जाए।


2014 के चुनाव घोषणा पत्र के अंदर हमने रामजन्‍म भूमि के लिए एक वादा किया। भारतीय जनता पार्टी चाहती है कि उसी स्‍थान पर जल्‍द से जल्‍द  भव्‍य राम मन्‍दिर का निर्माण हो उसमें कोई दुविधा नहीं। सुप्रीम कोर्ट में केस चल रहा है, हम प्रयास कर रहे हैं कि जल्‍द से जल्‍द केस का निपटारा हो। हमने कहा है कि संवैधानिक रूप से राम मन्‍दिर का निर्माण होगा।


श्री अमित शाह ने कांग्रेस पर इस मामले के शीघ्र निपटान के रास्‍ते में रोड़े अटकाने का आरोप लगाया।


अधिवेशन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी, भाजपा शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री, पार्टी सांसद और वरिष्‍ठ नेता भाग ले रहे हैं।


देशभर से करीब 12 हजार प्रतिनिधि राष्‍ट्रीय परिषद के अधिवेशन में भाग लेने पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल समापन सत्र को संबोधित करेंगे।


आगामी आम चुनाव को देखते हुए पार्टी के इस अधिवेशन का विशेष महत्‍व है। इसके अंत में आर्थिक और राजनीतिक प्रस्‍ताव पारित किए जाने की संभावना है।

------------------------

रेणुकाजी बांध बहुउद्देश्‍यीय परियोजना के लिए केन्‍द्र और उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्‍थान और उत्‍तराखंड के बीच एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं। नई दिल्‍ली में आज जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी और इन छह राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रि‍यों की उपस्थिति में इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए।


समझौते के तहत उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में यमुना नदी और इसकी दो सहायक नदियों-टोन्‍स तथा गिरि पर तीन भण्‍डारण परियोजनाओं के निर्माण किया जायेगा। इन परियोजनाओं का अधिकांश खर्च केन्‍द्र सरकार वहन करेगी। समझौते पर हस्‍ताक्षर के बाद जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि रेणुकाजी बांध परियोजना से खासतौर से राजस्‍थान और दिल्‍ली की पेयजल की समस्‍या हल हो जायेगी और राज्‍यों के बीच जल विवाद भी समाप्‍त हो जाएगा।


पेयजल की जो समस्‍या है विशेष रूप से राजस्‍थान और दिल्‍ली इनके लिए बहुत बड़ी राहत मिल जाएगी।  दिल्‍ली में आने वाले 50 साल तक पीने के पानी की कोई समस्‍या नहीं रहेगी और राजस्‍थान जो टेलएंड पर है उनको काफी बड़े प्रमाण पर पीने के पानी की समस्‍या भी सुलझाई जाएगी और खेती के लिए भी पानी मिलेगा। देरी से क्‍यों न हो सभी राज्‍य सरकार के सहयोग से एक अच्‍छी एचीवमेंट आज हुई है।

------------------------

वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णो को दस प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने का संविधान संशोधन विधेयक, संविधान के मूल ढांचे के विरूद्ध नहीं है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के लिए आरक्षण शीर्षक से लिखे अपने फेसबुक पोस्‍ट में श्री जेटली ने इसे गरीबी उन्‍मूलन और सामान्‍य वर्ग के गरीबों के हित में सबसे बड़ा कदम बताया है। श्री जेटली ने कांग्रेस पर इस मामले में झूठी तसल्‍ली देने का आरोप लगाया और यह भी कहा कि संसद द्वारा पारित संविधान संशोधन विधेयक को उसने मन से समर्थन नहीं दिया। श्री जेटली ने मूल संविधान की प्रस्‍तावना में राजनीतिक, सामाजिक या आर्थिक आधार पर सभी के लिए सरकार द्वारा समान अवसर और न्‍याय सुनिश्चित करने का उल्‍लेख किया गया है।

------------------------

पंचकुला की विशेष सीबीआई अदालत ने पत्रकार रामचन्‍द्र छत्रपति की 2002 में हुई हत्‍या के मामले में चार अभियुक्‍तों को दोषी पाया है। सीबीआई के विशेष न्‍यायाधीश जगदीप सिंह ने डेरा सच्‍चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह, किशन लाल, निर्मल और कुलदीप सिंह को भारतीय दंड संहिता की धारा 302 और 120-बी के अंतर्गत दोषी पाया है। दोषियों को सज़ा 17 जनवरी को सुनाई जाएगी।

------------------------

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई के पूर्व प्रमुख आलोक वर्मा ने सरकारी सेवा से त्‍याग-पत्र दे दिया है। भारतीय पुलिस सेवा के एगमुट यानी अरूणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम, केन्‍द्रशासित प्रदेश काडर के 1979 बैच के अधिकारी वर्मा का कल सीबीआई के निदेशक पद से नागरिक सुरक्षा और होमगार्ड में अग्निशमन सेवा के महानिदेशक के पद पर तबादला कर दिया गया था। 20 दिन बाद 31 जनवरी को वर्मा का कार्यकल समाप्‍त हो रहा था।

------------------------

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने आज सी.बी.आई. के विशेष निदेशक राकेश अस्‍थाना के खिलाफ घूसखोरी के आरोपों के सिलसिले में लिखाई गयी प्रथम सूचना रिपोर्ट रद्द करने से इंकार कर दिया है। न्‍यायमूर्ति नज़मी वज़ीरी ने सीबीआई के उपाधीक्षक देवेन्‍द्र कुमार और कथित बिचौलिए मनोज प्रसाद की लिखाई गई। प्रथम सूचना रिपोर्ट को रद्द करने से भी इनकार कर दिया।  उच्‍च न्‍यायालय ने सीबीआई को निर्देश दिया कि वह अस्‍थाना और कुछ अन्‍य अभियुक्‍तों के खिलाफ मामले की छानबीन दस सप्‍ताह के भीतर पूरी करे।

 

उच्‍च न्‍यायालय ने अस्‍थाना, कुमार और प्रसाद द्वारा दायर याचिकाओं को भी खारिज कर दिया जिनमें अपने खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट को चुनौती दी गई थी।


अस्‍थाना पर आपराधिक षडयंत्र, भ्रष्‍टाचार और कदाचार के आरोप में भ्रष्‍टाचार रोकथाम अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था।

------------------------

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत ने पिछले महीने संयुक्‍त अरब अमारात- यूएई से लाये गये ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चिएन मिशेल को उनके उच्‍चायोग से संपर्क करने की अनुमति दे दी है। मिशेल का प्रत्‍यर्पण अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर सौदा घोटाला मामले में किया गया था। इस समय वह नई दिल्‍ली के तिहाड़ जेल में बंद हैं।

------------------------

जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने आज कहा कि पंचायती राज संस्‍थाएं जनता की विकास संबंधी आकांक्षाओं का सही अर्थों में प्रतिनिधित्‍व करती हैं और उन्‍हें पूरा भी कर सकती हैं। आज जम्‍मू में नवनिर्वाचित सरपंचों के शपथ ग्रहण समारोह में उन्‍होंने कहा कि आम लोगों के सीधे संपर्क होने के कारण पंचायती राज संस्‍थाएं जनता की जरूरतों के अनुसार योजनाएं बनाने और उन्‍हें लागू करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। जम्‍मू-कश्‍मीर में पंचायती चुनाव सात वर्ष के अंतराल पर हाल ही में आयोजित किए थे जिनमें करीब 75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग किया।

------------------------

मतदान से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार और डिजिटल मीडिया के उपयोग पर पाबंदी लगाने के बारे में विचार के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्‍त समिति ने अपनी रिपोर्ट मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा को सौंप दी है। इस समिति का गठन वरिष्‍ठ निर्वाचन उपायुक्‍त उमेश सिन्‍हा के नेतृत्‍व में किया गया था। समिति को मतदान से 48 घंटे पहले प्रचार पर रोक लगाने संबंधी जनप्रतिधित्‍व अधिनियम की धारा-126 के प्रावधानों की समीक्षा करने और इसमें संशोधनों का सुझाव देने की जिम्‍मेदारी सौंपी गयी थी।

------------------------

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने कहा है कि वह दिसम्‍बर 2021 तक बाह्य अंतरिक्ष में मानव मिशन- गगनयान शुरू करने के लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है। संगठन के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के सिवन ने बंगलूरू में बताया कि इस अभियान के लिए तीन अंतरिक्ष यात्रियों को सात दिन के लिए बाह्य अंतरिक्ष में भेजने की योजना है। इसरो अध्‍यक्ष ने बताया कि इस वर्ष 332 प्रक्षेपणों की योजना है।


अप्रैल में भारत विश्‍व का पहला राष्‍ट्र बन जाएगाजिसने चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव में रोवर यंत्र उतारा।  छह चक्र वाला रोवर चंद्रमा के परत पर  चलते हुए यहां की मिट्टी की जानकारी वैज्ञानिकों को दे पाएगा। इसरो द्वारा लिए जाने वाले प्रमुख योजनाओं में गगनयान एक है। भारत इस योजना द्वारा अंतरिक्ष को अपना गगनयानी भेजने वाला है। इसके लिए एस्‍ट्रोनॉट का चयन  और प्रशिक्षण के लिए  इंडियन एयरफोर्स और रुस का सहयोग पाया जा रहा है। इसरो जीसैट 20  उपग्रह की तैयारी भी कर रहा है।  सुधींद्र आकाशवाणी समाचार बेंगलुरु।

------------------------

जम्‍मू कश्‍मीर के राजौरी इलाके में एक देशी बम के विस्‍फोट में सेना के एक मेजर और एक सैनिक शहीद हो गए।  ब्‍यौरे की प्रतीक्षा है।

------------------------

एक टीवी शो में महिलाओं को लेकर विवादास्‍पद टिप्पणी करने के मामले में फंसे आलराउंडर हार्दिक पांड्या और बल्लेबाज लोकेश राहुल को भारतीय टीम से निलंबित कर दिया गया है। जांच पूरी होने तक यह दोनों खिलाड़ी टीम इंडिया का हिस्‍सा नहीं बन पायेंगे। इन दोनों को स्‍वदेश वापस बुलाया गया है।


भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीन एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच कल सिडनी में खेला जाएगा। टेस्‍ट श्रृंखला में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम बढ़े हुए मनोबल के साथ मैदान में उतरेगी।

------------------------

खेलो इंडिया - युवा खेलों के आज तीसरे दिन आज भारोत्‍तोलन में अंड‍र-17 वर्ग में 55 किलोग्राम की श्रेणी में उत्‍तर प्रदेश की सृष्टि ने स्‍वर्ण पदक हासिल किया।


तेलंगाना के धनुष श्रीकांत ने पुरुषों के अंडर-21 वर्ग की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया। फाइनल दौर में धनुष ने दो बार के जूनियर विश्वकप विजेता अर्जुन बबुता को शिकस्त दी।

------------------------

उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने किसानों के हित में यूरिया खाद के मूल्‍यों में लगभग 11 प्रतिशत की कटौती कर दी है, जो कल से लागू हो जायेगी। यूरिया के मूल्‍यों में कमी प्राकृतिक गैस पर लागू अतिरिक्‍त वैट में कटौती की वजह से हुई है। अब 45 किलोग्राम यूरिया का बोरा 299 रुपये के बजाय 266 रुपये पचास पैसे में उपलब्‍ध होगा और पचास किलोग्राम यूरिया का बोरा 295 रुपये में मिलेगा।

 

किसानों की आमदनी 2021 तक दोगुनी करने के सरकार के प्रयास की दिशा में यह एक महत्‍वपूर्ण कदम है।

------------------------

अब आर्थिक जगत की खबरों के साथ मनोज पाठक:-


बाम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 97 अंक घटकर 36 हज़ार 10 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी  27 अंक कम होकर 10 हज़ार 795 पर आ गया।अन्‍तर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया नौ पैसे कमजोर होकर 70 रूपए 50 पैसे दर्ज हुआ।

------------------------

भारत ने एक बार फिर कहा है कि अफगानिस्‍तान में शांति और सुलह की प्रक्रिया अफगानिस्‍तान के नेतृत्‍व में और उसी के नियंत्रण में होनी चाहिए। अफगानिस्‍तान पर भारत की नीति में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।


विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने अफगानिस्‍तान  में सौहार्द के लिए विशेष अमरीकी प्रतिनिधि ज़ालमे खलीलजाद से कल मुलाकात की।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया कि दोनों पक्षों ने अफगानिस्‍तान में शांति और सुलह की प्रक्रिया पर अपना-अपना दृष्‍टिकोण रखा।

------------------------

गोआ के सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रोहन खांटी ने कहा है कि राज्‍य के 12 कस्‍बों में आई टी पार्क बनाए जाएंगे। वे आज गोआ में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Jan) Midday News 18 (Jan) News at Nine 18 (Jan) Hourly 19 (Jan) (1300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Jan) दोपहर समाचार 18 (Jan) समाचार संध्या 18 (Jan) प्रति घंटा समाचार 19 (Jan) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Jan) Khabrein(Day) 19 (Jan) Khabrein(Eve) 18 (Jan)
Aaj Savere 19 (Jan) Parikrama 18 (Jan) Lok Ruchi Samachar 13 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Jan) Samayki 18 (Jan) Sports Scan 18 (Jan) Spotlight/News Analysis 18 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 17 (Jan) Surkhiyon Mein 17 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Jan) Vaad-Samvaad 15 (Jan) Money Talk 15 (Jan) Current Affairs 18 (Jan)