Last Updated : Jun 27 2019 4:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi holds first bilateral meeting with his Japanese counterpart            HM Amit Shah reviews overall law & order & security situation in J&K            Govt will look into matter related to imposing tax on Disability pension for military personnel: Rajnath Singh            Govt will extend deadline for comments & suggestions on draft National Education Policy 2019 by one month            ICC World Cup: India win toss, opt to bat against West Indies           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
13.01.2019

दिनांक : 13.01.2019

समाचार प्रभात

0800

मुख्य समाचारः
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को नौकरी और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण विधेयक को मंजूरी दी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा दस प्रतिशत आरक्षण नए भारत के प्रति विश्वास बढ़ाएगा।
  • विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और उजबेकिस्तान के विदेशमंत्री अब्दुल अज़ीज कामिलोफ के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा।
  • अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने मैक्सिको दीवार बनाने को लेकर सरकारी कामबंदी खत्म करने के लिए विपक्षी सांसदों को वार्ता के लिए व्हाइट हाउस आने का निमंत्रण दिया।
  • और खेलों में पुणे में खेलो इंडिया युवा खेलों में 37 स्वर्ण पदक लेकर महाराष्ट्र शीर्ष पर।

---------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को नौकरी और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण के विधेयक को स्‍वीकृति दे दी है। इस सप्‍ताह संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान पारित होने के बाद 124वां संविधान संशोधन विधेयक 2019 राष्‍ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा गया था। यह अधिनियम सरकार द्वारा बाद में घोषित तिथि से लागू होगा।
यह संविधान की धारा 15 और 16 में संशोधन करके राज्‍यों को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विकास के लिए विशेष प्रावधान की अनुमति देता है।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए शिक्षा और सरकारी नौकरियों में दस प्रतिशत आरक्षण दिए जाने से नए भारत के प्रति विश्वास बढ़ेगा। नई दिल्ली में कल रामलीला मैदान में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा -
अन्य श्रेणी के ग़रीब युवाओं को शिक्षा और सरकारी सेवाओं में दस प्रतिशत आरक्षण नये भारत के आत्मविश्वास को और बढ़ाने वाला है। ये मेरे उन भाइयो-बहनों को समानता देने की ऐतिहासिक कोशिश थी, जिनके साथ जाति के आधार पर भेदभाव किया जाता रहा है। ये व्‍यवस्‍था आज भी उतनी ही मजबूत है जितनी पहले थी।
प्रधानमंत्री मोदी ने जोर दिया कि इस नए आरक्षण से समाज के अन्य वर्गों के वर्तमान आरक्षण कोटे में कोई कमी नहीं आएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि सबका साथ सबका विकास और एक भारत श्रेष्ठ भारत उनकी सरकार के ध्येय हैं।
हमें विकास की शक्ति पर विश्वास है। हमें देश के सामर्थ्य, संसाधनों पर विश्वास है। विकास चौतरफा, विकास- सबका साथ, सबका विकास ये हमारा लक्ष्य है। विकास से ही प्रगति की पहचान होगी। विकास से ही देश की शान बढ़ेगी। हमें मिलकर नया भारत बनाना है।
प्रधानमंत्री मोदी ने समाज के विभिन्न वर्गों के लिए सरकार के कल्याण कार्यों का भी उल्लेख किया और बताया कि पहले की सरकारें किसानों को वोट बैंक मानती थी, जबकि उनकी सरकार किसानों की कठिनाइयों का समाधान करने के लिए निरंतर कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुना करने के लिए दिन-रात काम कर रही है।
प्रधानमंत्री ने विपक्षी दलों के प्रस्तावित महागठबंधन को एक असफल प्रयास बताया और आरोप लगाया कि ये दल भाई- भतीजावाद और भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूर सरकार के गठन के लिए गठजोड़ कर रहे हैं।

---------

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि उत्‍तर प्रदेश में उनकी पार्टी पूरी ताकत से चुनाव लड़ेगी। इस वर्ष लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस को शामिल किये बिना समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन किए जाने की घोषणा के बाद राहुल गांधी ने दुबई में यह बात कही।
समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए उत्‍तर प्रदेश में 38-38 सीटें पर उम्‍मीदवार खड़े करने की घोषणा की है और दो सीटों पर चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज नई दिल्‍ली में श्री गुरू गोविन्‍द सिंह जी की जयंती के उपलक्ष्‍य में स्‍मारक सिक्‍का जारी करेंगे। वे इस अवसर पर वे जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
प्रधानमंत्री ने पिछले महीने की 30 तारीख को आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में समाज के कमजोर वर्गों के लिए गुरू गोविन्‍द सिंह जी के संघर्ष और सेवाओं का उल्‍लेख किया था।

---------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने श्री गुरू गोबिन्‍द सिंह जी की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की हैं। श्री कोविन्‍द ने एक ट्वीट संदेश में कहा है कि गुरू गोबिन्‍द सिंह जी ने अपना जीवन लोगों की सेवा तथा सत्‍य, न्‍याय और करूणा के आदर्शो के लिए समर्पित कर दिया। उनकी शिक्षाएं हमेशा लोगों को प्रेरित करती रहेंगी।  

---------

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने उजबेकिस्तान के विदेशमंत्री अब्दुल अज़ीज कामिलोफ के साथ मुलाकात में व्यापार, अर्थव्यवस्था, रक्षा और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में परस्पर सहयोग बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की। श्रीमती स्वराज भारत-मध्य एशिया वार्ता में हिस्सा लेने के लिए उजेबेकिस्तान की दो दिन की यात्रा पर कल समरकंद पहुंची।
बैठक में युद्ध से तहस-नहस हुए अफगानिस्तान से संपर्क बढ़ाने सहित कई क्षेत्रीय मुद्दों पर प्रमुखता से बातचीत हो सकती है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा कि दोनों नेताओं के बीच व्यापार, अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य, शिक्षा, रक्षा, अंतरिक्ष, सूचना प्रौद्योगिकी और दोनों देशों के लोगों में परस्पर सम्बंध बढ़ाने जैसे विषयों पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की भागीदारी के साथ भारत-मध्य एशिया वार्ता से इस क्षेत्र में भारत की पहुंच को नई ऊंचाईयां मिलेंगी। दोनों देशों के विदेशमंत्री इस वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत और मध्य एशिया के राष्ट्रों का साझा इतिहास और सांस्कृतिक सम्बंध रहे हैं। यह वार्ता इन देशों के बीच विविध क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण पहल है। समाचार कक्ष से अलका सिंह।

---------

मैक्सिको दीवार निर्माण का खर्च उठाने के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के प्रस्ताव पर बने गतिरोध के बाद अमरीका में सरकारी कामबंदी का कल 22वां दिन था। ट्रम्प ने अमरीका-मैक्सिको सीमा पर अवैध आवागमन और तस्करी रोकने के लिए कंकरीट की दीवार या लोहे की बाड़ लगाने के लिए कांग्रेस के समक्ष पांच अरब, सत्तर करोड़ डॉलर की मांग की है। राष्ट्रपति ट्रम्प ने ट्वीट संदेश के माध्यम से कामबंदी खत्म करने के लिए विपक्षी डेमोक्रेट सांसदों को वार्ता के लिए आमंत्रित किया है। डेमोक्रेटिक पार्टी का कहना है कि वे इस प्रस्ताव को किसी भी हाल में मंजूर नहीं करेंगे।

---------

चीन के उत्‍तर पश्चिमी शांक्‍सी प्रांत में कोयले की एक खदान में उपरी हिस्‍सा ढह जाने से 19 खनिक मारे गये हैं। स्‍थानीय अधिकारियों ने बताया कि दो खनिक अब भी खदान में फंसे हैं। खदान की छत ढहते समय 87 खनिक वहां काम कर रहे थे। समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ ने खबर दी है कि 66 को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

---------

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन, अंडमान निकोबार कमान के दो दिन के दौरे पर आज पोर्ट ब्लेयर जा रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अपने प्रवास के दौरान वे सैन्य इकाइयों की प्रचालन तैयारियों और बुनियादी ढांचागत विकास की समीक्षा करेंगी।
ये दूसरा अवसर है जब रक्षामंत्री अण्डमान निकोबार कमा का दौरा करेंगी। आज शाम को तट पहुंचने के बाद वे अण्डमान निकोबार कमान की संचालन तैयारियों और ढांचागत विकास कार्यों की समीक्षा करेंगी। कल रक्षामंत्री कैम्पबेल बे के निकट कमान की सभी सेनाओं की ओर से किये जाने वाले अभ्यास को देखेंगी और पोर्ट ब्लेयर में ब्रिस्बेन सेना छावनी में जवानों से मुलाकात करने के अलावा अण्डमान निकोबार कमान की ओर से तैयार दूसरे चरण की वैवाहिक आवासीय परियोजना का उद्घाटन करेंगी। आकाशवाणी समाचार के लिए एम. मोहसिन के साथ पोर्ट ब्लेटर से मैं राकेश चंद्र लाल।

---------

जम्‍मू-कश्‍मीर में कुलगाम जिले के काटापोरा-यारीपोरा इलाके में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गये हैं। इनमें शोपियां का कुख्‍यात आतंकवादी ज़ीनत-उल-इस्‍लाम भी है, जो 2015 में एक आतंकी संगठन में शामिल हो गया था। विशेष सुराग मिलने पर कल शाम सुरक्षाबलों ने कार्रवाई की। इसके बाद दोनों ओर से गोलीबारी हुई। मुठभेड़ स्‍थल से हथियार और विस्‍फोटक बरामद किए गये।   

---------

उत्‍तर प्रदेश के प्रयाग राज में विश्‍व के सबसे बड़े धार्मिक और सांस्‍कृतिक समागम के आयोजन की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है। इसके शुरू होने में अब केवल दो दिन शेष हैं। इस महीने की पन्‍द्रह तारीख को मकर सक्रांति के दिन से शाही स्‍नान शुरू होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्रद्धालु अंतिम समय में असुविधा से बचने के लिए पहले ही कुंभ पहुंच रहे हैं।
मेला प्रशासन ने आज रात से यातायात संचालन का मार्ग बदलने का फैसला किया है। ड्यूटी पर वाहनों को छोड़कर कुंभ क्षेत्र में किसी भी वाहन को अनुमति नहीं दी जाएगी। यह प्रतिबंध दो पहिया वाहनों पर भी लागू होगा। अन्य जनपदों से आने वाले वाहनों के लिये प्रयागराज की परिधि पर सात प्रवेश बिंदू बनाये गये हैं। इन वाहनों को 95 पार्किंग स्थलों पर पार्क किया जाएगा और तीर्थ यात्रियों को चलाई गई शटल बसों और ई-रिक्शा द्वारा कुंभ क्षेत्र में भेजा जाएगा। एम.एस. यादव, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

---------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने लोहड़ी की बधाई दी है। उन्‍होंने मकर संक्रांति, पोंगल, भोगाली बिहू, उत्‍तरायण और पौष पर्वों की भी बधाई दी है। श्री कोविन्‍द ने एक संदेश में कहा कि देशभर में विविध ढंग से लेकिन सामान उद्देश्‍य से मनाये जाने वाले ये त्‍यौहार किसानों के कठिन परिश्रम और धैर्य का सम्‍मान है। उन्‍होंने इस अवसर पर लोगों के जीवन में खुशहाली और भाईचारे की कामना की है।

---------

पुणे में 'खेलो इंडिया युवा खेल' में महाराष्‍ट्र 37 स्‍वर्ण पदक लेकर शीर्ष पर है। महाराष्‍ट्र को 37 स्‍वर्ण, 33 रजत और 46 कांस्‍य के साथ कुल एक सौ 16 पदक मिले हैं। दिल्‍ली दूसरे और हरियाणा तीसरे नंबर पर है। 
दिल्ली के जूडोकार और तैराक तथा हरियाणा के कुश्तीगीर कल छा गये। जलतरण में लगातार तीसरे दिन महाराष्ट्र, दिल्ली तथा कर्नाटक के तैराकों ने 33 में से 21 पदक बटोरे। तमिलनाडु की लांग जम्पर शेरिंग गफूर ने 6 मीटर से अधिक छलांग लगाकर स्वर्ण पदक प्राप्त किया। उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों ने ट्रैक एण्ड फील्ड प्रतियोगिताओं में तीन स्वर्ण जीतें। पश्चिम बंगाल की जिमनास्ट ने विभिन्न श्रेत्रिणों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया जबकि त्रिपुरा को आरटिस्टिक जिमनास्टिक्स में पहला स्वर्ण मिला। पंजाब के वेट लिफ्टर्स ने कल छह में से तीन स्वर्ण अपने नाम कर लिये। महाराष्ट्र 37 स्वर्ण के साथ पहले, दिल्ली 35 स्वर्ण के साथ दूसरे तथा हरियाणा 29 स्वर्ण के साथ तीसरे स्थान पर कायम है। आकाशवाणी समाचार के लिए मनोज क्षीर सागर, पुणे।

---------

आकाशवाणी के महानिदेशक फैय्याज़ शहरयार ने कल आकाशवाणी के चेन्‍नई केन्‍द्र में नवीनीकृत ड्यूटी रूम का उद्घाटन किया। उन्‍होंने सर्वोत्‍तम एफ. एम. चैनल का पुरस्‍कार जीतने और चेन्‍नई में वार्षिक राष्‍ट्रीय कवि गोष्‍ठी के सफल आयोजन के लिए कर्मचारियों को सम्‍मानित भी किया। यह पुरस्‍कार प्रतिष्ठित तमिल पत्रिका आनन्‍द विकटन द्वारा दिया गया है।

---------

जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम को देखते हुए श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए आज बंद कर दिया गया है। मौसम विज्ञान विभाग ने बारिश और बर्फबारी की संभावना व्यक्त की है।

---------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से
उत्तर प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का गठबंधन अखबारों की बड़ी खबर है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है - दुश्मनी भूल एसपी और बीएसपी के बीच 25 साल बाद फिप्टी-फिप्टी। हिन्दुस्तान के शब्द हैं - कांग्रेस से किया किनारा। उधर, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय परिषद के अधिवेशन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान को पंजाब केसरी ने धार दी है - बोलो कैसा सेवक चाहिए, मजबूर सरकार या मजबूत सरकार।
सामान्य श्रेणी में आर्थिक आधार पर दस प्रतिशत आरक्षण के विधेयक पर राष्ट्रपति की मंजूरी पर नवभारत टाइम्स का शीर्षक है - दस फीसदी आरक्षण अब बन गया सौ फीसदी कानून, सुप्रीम कोर्ट पर निगाहें। दैनिक भास्कर पड़ताल शीर्षक से लिखता है - रसूखदार परिवार तीन-तीन पीढ़ी से ले रहे हैं आरक्षण का लाभ।
अमर उजाला दाखिले की दौर शीर्षक से लिखा है - दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में आर्थिक पिछड़ा वर्ग ई-डब्ल्यूएस और वंचित वर्ग की सीटों पर दाखिले का इंतजार खत्म, 15 जनवरी से आवेदन की प्रक्रिया। डोनेशन मांगने पर दस गुना जुर्माना।
दैनिक जागरण ने वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु के हवाले से लिखा है - जिला स्तर पर ध्यान देने से तेज होगा देश का आर्थिक विकास। सकल घरेलू उत्पाद बढ़ाने में आईआईएम जैसी विशेषज्ञ संस्थाओं से लिया जायेगा सुझाव।
महाराष्ट्र के पालघर जिले में एक बुजुर्ग की पीट कर हत्या करने की खबर अखबारों के मुख पृष्ठ पर है।
दुनिया भर में बढ़ रहे इलेक्ट्रोनिक कचरे के खिलाफ अमरीका में राइट टू रिपेयर आंदोलन पर राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है - इस्तेमाल करो और फेको नहीं, हमे चाहिए मरम्मत का अधिकार।
अमरीका और यूरोप से उठी आवाज, कंप्यूटर, स्क्रीन, स्मार्टफोन, टेबलेट और फ्रीज से जमा हो रहा कचरों का अंबार, भारत पांचवां देश।

---------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 27 (Jun) Midday News 27 (Jun) News at Nine 26 (Jun) Hourly 27 (Jun) (1600hrs)
समाचार प्रभात 27 (Jun) दोपहर समाचार 27 (Jun) समाचार संध्या 26 (Jun) प्रति घंटा समाचार 27 (Jun) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 27 (Jun) Khabrein(Day) 27 (Jun) Khabrein(Eve) 26 (Jun)
Aaj Savere 27 (Jun) Parikrama 26 (Jun) Lok Ruchi Samachar 23 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 26 (Jun) Samayki 26 (Jun) Sports Scan 26 (Jun) Spotlight/News Analysis 26 (Jun) Samachar Darshan 26 (Jun) Radio Newsreel 25 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 20 (Jun) Surkhiyon Mein 20 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 26 (Jun) Vaad-Samvaad 18 (Jun) Money Talk 18 (Jun) Current Affairs 21 (Jun)