A- A A+
Last Updated : Aug 21 2019 5:15PM     Screen Reader Access
News Highlights
India, Zambia sign 6 MoUs following delegation level talks between PM Modi & Zambian President            Senior Congress leader P Chidambaram fails to get any immediate relief from SC; his plea seeking protection from arrest, to be put before CJI            Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath expands his cabinet            J&K: One terrorist killed in encounter with security forces in Baramulla            Indian men's hockey team win Olympic Test event beating New Zealand 5-0 in Tokyo           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
18.01.2019
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौवें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्‍मेलन का गांधीनगर में उद्घाटन किया। कहा-भारत कारोबार के लिए पहले की अपेक्षा अधिक अनुकूल है।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने भारतीय प्रशासनिक सेवा की वरिष्‍ठ अधिकारी बी. चन्‍द्रकला और कुछ अन्‍य लोगों को उत्‍तर प्रदेश खनन घोटाला मामले में सम्‍मन भेजा। 
  • निर्वाचन आयोग ने बिहार सरकार को तीन वर्षों से लगातार एक ही स्‍थान पर तैनात अधिकारियों के स्‍थानांतरण का निर्देश दिया।
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन 2020 और 2021 में दो मानव रहित अंतरिक्ष अभियान भेजेगा।
  • लद्दाख में खरदुंग-ला पास में हिमस्‍खलन से तीन व्‍यक्तियों की मौत, नौ लापता।
  • और--मेलबर्न में तीसरे तथा अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में यजुवेन्‍द्र चहल के सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन से भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 230 रनों पर समेटा। 

----------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज गांधीनगर के महात्‍मा मंदिर में नौवें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। सम्‍मेलन का मुख्‍य थीम है 'नए भारत को आकार देना'।
सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह आयोजन सच्‍चे अर्थों में एक अंतर्राष्‍ट्रीय आयोजन है। उन्‍होंने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात सम्‍मेलन का सबसे बड़ा योगदान वैश्विक व्‍यापार और उद्योग जगत के बीच विश्‍वास कायम करना है। उन्‍होंने कहा भारत कारोबार के लिए पहले की अपेक्षा अधिक अनुकूल है।
श्री मोदी ने कहा कि विभिन्‍न देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों और शासनाध्‍यक्षों तथा अन्‍य विशिष्‍ट प्रतिनिधियों की उपस्थिति देश के लिए गौरव और सम्‍मान का विषय है। यह इस बात का प्रमाण है कि अंतर्राष्‍ट्रीय द्विपक्षीय सहयोग अब केवल देश की राजधानी तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह राज्‍य की राजधानी तक भी विस्‍तारित हुआ है। उन्‍होंने कहा कि विकास का लाभ उन क्षेत्रों और समुदायों तक पहुंचाना एक चुनौती है जो पीछे रह गए हैं। साथ ही जीवन की गुणवत्‍ता और बुनियादी सुविधाओं की गुणवत्‍ता की बढ़ती आकांक्षाओं को पूरा करने की चुनौती भी सामने है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले साढे चार वर्ष के दौरान भारत व्‍यापार सुगमता की वैश्विक रैंकिंग में आगे बढ़कर 65वें स्‍थान पर आ गया है। उन्‍होंने कहा कि हमारा लक्ष्‍य अगले वर्ष भारत को इस रैंकिंग में शीर्ष 50 देशों में लाना है।
इससे पहले, सम्‍मेलन में देश विदेश के प्रतिनिधियों का स्‍वागत करते हुए गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि वैश्विक व्‍यापार प्रमुखों की उपस्थिति गुजरात के निवेश अनुकूल माहौल में उनके भरोसे और विश्‍वास का प्रतीक है।
सम्‍मेलन में भाग लेते हुए विभिन्‍न देशों, अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों और व्‍यापार जगत के प्रमुखों ने तेज वृद्धि और विकास के लिए भारत के महत्‍वाकांक्षी नेतृत्‍व की सराहना की।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उजबेकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति के साथ अलग से मुलाकात भी की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंध विशेष रूप से व्‍यापार और निवेश, स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, औषधि, कृषि और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में संबंध बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी विश्‍व की प्रमुख कंपनियों के कार्यकारी अधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे।
पांच देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों सहित तीस हजार से अधिक अंतर्राष्‍ट्रीय और भारतीय प्रतिनिधि सम्‍मेलन में भाग ले रहे हैं।  इनके अलावा 11 अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन भी सम्‍मेलन में भागीदार संगठनों के रूप में शामिल हैं।   

----------


प्रवर्तन निदेशालय ने उत्‍तर प्रदेश खनन घोटाला मामले में भारतीय प्रशासनिक सेवा की वरिष्‍ठ अधिकारी बी. चन्‍द्रकला और कुछ अन्‍य लोगों को आज सम्‍मन भेजा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि अगले सप्‍ताह इन लोगों से पूछताछ की जाएगी। और ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-
सीबीआई की ओर से अवैध खनन मामले में दर्ज केस के मुताबिक तब हमीरपुर की जिलाधिकारी के तौर पर तैनात रही बी. चन्‍द्रकला ने ई-टेन्‍डर नीति के खिलाफ जाकर कई खनन पट्टे जारी किए। कुछ दिन पहले सीबीआई ने चन्‍द्रकला के लखनऊ और नोएडा के घरों पर छापे मारकर दो बैंक खाते और एक लॉकर सील करने के साथ ही कुछ दस्‍तावेज भी बरामद किए थे। उस दौरान कानपुर में समाजवादी पार्टी के विधानपरिषद सदस्‍य रमेश मिश्रा के घर पर भी छापे मारे गए थे। इन छापों के बाद सीबीआई ने 11 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। सीबीआई की ओर से दर्ज किए केस के मुताबिक 2012 से 2017 तक प्रदेश की कमान संभालने वाले पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव की भूमिका भी जांच के दायरे में है जिनके पास  खनन मंत्रालय 2012 से 2013 के बीच था। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

----------


निर्वाचन आयोग ने बिहार सरकार को उन अधिकारियों के स्‍थानांतरण का निर्देश दिया है जो पिछले तीन वर्षों से लगातार एक ही स्‍थान पर तैनात हैं। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा के नेतृत्‍व में आयोग के 11 सदस्‍यों का दल लोकसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए राज्‍य के दो दिन के दौरे पर है।आयोग ने कल एक बैठक में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। और ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से।
चुनाव आयोग ने गृह जिलों में तैनात अधिकारियों को दूसरे जिलों में भेजने का आदेश दिया है। आयोग ने चुनाव के दौरान मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए धन-बल के दुरूपयोग को रोकने और इस पर नज़र रखने का निर्देश दिया है। आयोग ने शराब समेत नशा के अन्‍य साधनों पर रोक के लिए विभाग को आवश्‍यक कार्यवाही करने को कहा है। चुनाव प्रक्रिया के दौरान एयरपोर्ट और रेलवे स्‍टेशनों पर जांच की पुख्‍ता व्‍यवस्‍था करने का भी आयोग ने निर्देश दिया है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।
आयोग का दल आज राज्‍य के मुख्‍य सचिव और गृह सचिव के अलावा पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक करेगा। राज्‍य के सभी जिलों के मजिस्‍ट्रेट और पुलिस अधीक्षकों के साथ भी आयोग की बैठक होगी। 

----------


बिहार सरकार ने राजधानी पटना में जिंदा मछलियों की बिक्री पर लगा प्रतिबंध हटा लिया गया है। राज्य सरकार ने तीन दिन पहले पटना में हर तरह की जीवित और मृत मछलियों की बिक्री, आपूर्ति और भंडारण पर 15 दिन के लिए रोक लगा दी थी। मछुआरों और विक्रेताओँ के बढ़ते विरोध को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया गया। हालांकि राजधानी पटना में आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल से आई मछलियों की बिक्री, भंडारण और आपूर्ति पर रोक जारी रहेगी। यह रोक इन मछलियों में फॉर्मेलिन, सीसा और कैडमियम की काफी अधिक मात्रा होने के कारण लगाई गई है।  फॉर्मेलिन को कैंसर के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

----------


डीएमके पार्टी ने सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को दस प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के खिलाफ मद्रास उच्‍च न्‍यायालय में याचिका दायर की है। पार्टी के संगठन सचिव और राज्‍यसभा सदस्‍य आर. एस. भारती द्वारा दायर याचिका में दलील दी गई है कि आर्थिक स्थिति आरक्षण का आधार नहीं बन सकती। उन्‍होंने यह भी कहा कि दस प्रतिशत का अतिरिक्‍त आरक्षण उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा निर्धारित 50 प्रतिशत तक के आरक्षण के खिलाफ है।

----------


तेलंगाना में राज्‍य के पूर्व कृषि मंत्री और तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के वरिष्‍ठ नेता पी श्रीनिवास रेड्डी को आज राज्‍य की नवनिर्वाचित विधानसभा का सर्वसम्‍मति से अध्‍यक्ष चुन लिया गया। अस्‍थाई स्‍पीकर मुमताज अहमद खान ने श्री रेड्डी को विधानसभा अध्‍यक्ष नियुक्ति की घोषणा की।

----------


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने घोषणा की है कि वह अगले वर्ष दिसम्‍बर में और जुलाई 2021 में अं‍तरिक्ष में दो मानवरहित मिशन भेजेगा। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से आज बातचीत में इसरो के अध्‍यक्ष डॉ. के. सिवन ने बताया कि नवाचार और सृजनात्‍मकता को बढ़ावा देने तथा अंतरिक्ष यान उद्योग को सशक्‍त करने के लिए इसरो ने इस वर्ष कई योजनाएं बनाई हैं। उन्‍होंने कहा कि दिसम्‍बर 2021 में देश के पहले मानवचलित अंतरिक्षयान गगनयान में तीन अंतरिक्ष यात्रियों को सात दिनों के लिए अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। डॉ. सिवन ने बताया कि 2021 में गगनयान के मानवरहित परीक्षण मिशन में जानवरों की बजाय हिमोनॉयड्स यानी मानवाभ मशीन भेजी जाएगी।

----------

लद्दाख में आज सुबह खरदुंग-ला पास में हिमस्‍खलन से  कार में सवार तीन व्‍यक्ति की मौत हो गई और नौ लोग लापता हैं। सत्रह हजार पांच सौ फीट ऊंचे इस पर्वतीय दर्रे पर हुई इस दुर्घटना से प्रभावित लोगों के बचाव का काम जारी है। इसी दर्रे पर दुनिया का सबसे ऊंचा सड़क मार्ग है। जिला प्रशासन, पुलिस और राज्‍य आपदा मोचन बल बचाव कार्य में लगे हुए हैं।

----------


अमरीका द्विपक्षीय सामरिक भागीदारी मजबूत करने के प्रयासों के त‍हत भारत के साथ मिसाइल रक्षा सहयोग पर विचार कर रहा है। अमरीकी रक्षा मंत्रालय ने राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप द्वारा जारी  81 पृष्‍ठ की मिसाइल रक्षा समीक्षा रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। रूस से पांच अरब डॉलर की वायु रक्षा प्रणाली खरीदने के भारत के ऑर्डर को देखते हुए अमरीका का यह बयान महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। रूस से इस सौदे पर अमरीका ने सार्वजनिक रूप से अप्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की थी।
अमरीकी रक्षा मंत्रालय ने रिपोर्ट में कहा है कि भारत, अमरीका की भारत-प्रशांत रणनीति का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है।

----------


मेलबर्न में तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 231 रन का लक्ष्‍य दिया है। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया की पूरी टीम 49वें ओवर में 230 रन पर आउट हो गई। भारत की तरफ से युजवेन्‍द्र चहल ने कैरियर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए सबसे ज्‍यादा छह विकेट लिए। भुवनेश्‍वर कुमार और मोहम्‍मद शमी ने दो-दो खिलाडि़यों को आउट किया। जीत के लिए 231 रन के जवाब में भारत ने 29 ओवर में 2 विकेट पर 111 रन बना लिये हैं।
तीन मैचों की श्रृंखला में दोनों टीमें एक-एक मैच जीत कर बराबरी पर है।

----------


पुणे में खेलो इंडिया युवा खेलों में आज का पहला स्‍वर्ण पदक गुजरात के देव जाविया को मिला। पदक तालिका में महाराष्‍ट्र शीर्ष पर कायम है। एक रिपोर्ट -
गुजरात के देव जाविया ने खेलो इंडिया युवा प्रतियोगिता का आज का पहला स्‍वर्ण पदक जीता। अंडर-17 टेनिस में महाराष्‍ट्र के आर्यन भारतिया को हराया। अंडर-17 लड़कियों में महाराष्‍ट्र की गार्गी पंवार ने आंध्रप्रदेश की लक्ष्‍मी रेड्डी को हराकर कांस्‍य पदक जीता। पंजाब के अंडर-17 लड़कों और लड़कियों की टीम ने बॉस्‍केटबॉल फाइनल्‍स में प्रवेश किया है। खेलो इंडिया गेम्‍स में आज कबड्डी और  टेनिस के फाइनल्‍स तथा बॉस्‍केटबॉल, टेबल टेनिस, हॉकी और बॉलीबॉल के सेमीफाइनल्‍स होंगे। तीरंदाजी के प्रारंभिक और बॉक्सिंग के फाइनल मुकाबले भी आज नियोजित हैं। नितिन केलकर, आकाशवाणी समाचार के लिए पुणे।

----------


बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स दोपहर के कारोबार में अब से कुछ देर पहले 50 अंक घटकर 36 हजार 324 पर था। सेंसेक्‍स आज 79 अंक की गिरावट के साथ 36 हजार 294 पर खुला था। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 20 अंक की गिरावट के साथ 10 हजार 884 पर पहुंच गया।
अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया 19 पैसे कमजोर हुआ। एक डालर 71 रूपये 23 पैसे का बोला गया।

----------



Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Aug) Midday News 21 (Aug) News at Nine 20 (Aug) Hourly 21 (Aug) (1705hrs)
समाचार प्रभात 21 (Aug) दोपहर समाचार 21 (Aug) समाचार संध्या 20 (Aug) प्रति घंटा समाचार 21 (Aug) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Aug) Khabrein(Day) 21 (Aug) Khabrein(Eve) 20 (Aug)
Aaj Savere 21 (Aug) Parikrama 20 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Aug) Samayki 20 (Aug) Sports Scan 20 (Aug) Spotlight/News Analysis 20 (Aug) Samachar Darshan 18 (Aug) Radio Newsreel 20 (Aug)
    Public Speak

    Country wide 1 (Aug) Surkhiyon Mein 1 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 14 (Aug) Vaad-Samvaad 20 (Aug) Money Talk 20 (Aug) Current Affairs 16 (Aug)