Last Updated : Apr 25 2019 10:24AM     Screen Reader Access
News Highlights
Campaigning in full swing for the fourth phase of Lok Sabha elections            Two terrorists killed in encounter in Anantnag district of J&K            Kim Jong-un & Vladimir Putin to hold first summit talks in Vladivostok            Asian Athletics C’hips: India bag four medals on final day; finish fourth            IPL: Royal Challengers Bangalore register 17-run win over Kings Eleven Punjab           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
20.01.2019

दिनांक : 20.1.2019

समाचार प्रभात

0800

मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज वीडियो कान्‍फ्रेंन्सिंग के जरिए दक्षिण गोवा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के बूथ स्‍तर के भाजपा कार्यकर्ताओं से बातचीत करेंगे।
  • प्रधानमंत्री ने कहा-भाजपा का एकमात्र लक्ष्‍य देश और जनता के विकास के लिए कार्य करना। विपक्षी गठबंधन का मजाक उड़ाते हुए कहा-लोकतंत्र का गला घोंटने वाले ही अब उसे बचाने की बात कर रहे हैं।
  • रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन आज तिरूचिरापल्‍ली में देश के दूसरे रक्षा औद्योगिक गलियारे का शुभारम्‍भ करेंगी।
  • वाणिज्‍य मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा-भारत ने अगले सात-आठ वर्ष में पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थ-व्‍यवस्‍था बनने की क्षमता।
  • खेलो इंडिया युवा खेल आज पुणे में सम्‍पन्‍न होंगे। 83 स्‍वर्ण, 60 रजत और 79 कांस्‍य पदकों के साथ महाराष्‍ट्र पदक तालिका में पहले स्‍थान पर।

 ------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दक्षिण गोआ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के बूथ स्तर के भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ संवाद करेंगे। इस क्षेत्र के लोकसभा सदस्य नरेंद्र सवाईकर ने आकाशवाणी को बताया कि मड़गांव के बोर्डा में बहु-उद्देशीय हाई स्कूल में आयोजित इस कार्यक्रम में बूथ स्‍तर के लगभग पांच हजार कार्यकर्ता भाग लेंगे। दक्षिण गोआ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में आठ सौ बूथ हैं।

------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में कल विपक्षी दलों  की रैली को जन विरोधी बताया है। दादरा और नगर हवेली में सिलवासा में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्षी पार्टियों का गठबंधन उनके खिलाफ नहीं बल्कि देश की जनता के विरुद्ध है।
ये लोग एक महागठबंधन बनाने की कोशिश कर रहे हैं। हालत यह है कि जो पहले कांग्रेस को पानी पी पी कर कोसते थे वो भी एक मंच पर आ गए हैं। साथियों यह महागठबंधन सिर्फ मोदी के खिलाफ ही नहीं यह देश की जनता के भी खिलाफ है।
प्रधानमंत्री ने विपक्षी दलों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वे सभी सही मायने में एक नहीं हुए, लेकिन उन्होंने सीटों के बंटवारे के लिए खींचतान शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ उनके अभियान से कई लोग गुस्से में हैं, लेकिन इस बात की उन्हें कोई चिंता नहीं है, क्योंकि सार्वजनिक राशि की लूट को रोकने का काम किया गया है।
उन्‍होंने लोकतंत्र का गला घोंटने वालों पर उपहास करते हुए कहा कि ये लोग अब लोकतंत्र बचाने की बात कर रहे हैं।
जिस पश्चिम बंगाल में पॉलिटिकल पार्टी को उसका कार्यक्रम करने के लिए रोक लगा दी जाती हो लोकतंत्र का गला घोंट दिया जाता हो ये वहां इक्ट्ठे हो करके लोकतंत्र के बचाने के भाषण देते हैं तब मुझे इतना ही कहा है कि जब पूरे पश्चिम बंगाल का चित्र देखता हूं तो मैं तो इतना ही कहूंगा कि लोकतंत्र का गला घोंटने वाले जब लोकतंत्र बचाने की बात करते है तब देश के मुंह से निकलता है वाह! क्या सीन हैं।
प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि भारतीय जनता पार्टी का एकमात्र लक्ष्य देश और जनता के विकास का कार्य करना है।

...........

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारतीय फिल्‍मों ने संवेदनशील क्षमताओं की सशक्‍त अभिव्‍यक्ति से पूरे विश्‍व में भारतीय सिनेमा की पहचान बनाई है। उन्‍होंने कहा कि देश के मनोरंजन उद्योग ने मानवीय भावनाओं के सभी पहलुओं को सफलतापूर्वक सामने रखा है। मुम्‍बई में कल फिल्‍म प्रभाग के परिसर में देश के पहले राष्‍ट्रीय भारतीय सिनेमा संग्रहालय का उद्घाटन करते हुए श्री मोदी ने विख्‍यात फिल्‍म निर्माता-निर्देशक और अभिनेता राजकपूर का उदाहरण दिया, जिनकी फिल्‍में पूरे विश्‍व में सराही गईं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज की फिल्‍में नए भारत का आशावादी पक्ष प्रस्‍तुत करती हैं। नई सोच को सामने लाने में सिनेमा की मौन शक्ति का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने महिला सशक्तिकरण, खेल-कूद और शौचालय जैसे विभिन्‍न सामाजिक विषयों पर बनी हाल की सफल फिल्‍मों का उल्‍लेख किया।
टॉयलेट जैसा विषय हो, वुमन एमपॉवरमेंट जैसा विषय हो, स्पोर्ट हो, बच्चों के समस्या से जुड़े पहलू हो या फिर हमारे सैनिकों के शौर्य। आज एक से एक बेहतरीन फिल्में आप सबके माध्यम से देश तक पहुंच रही हैं। इन फिल्मों की सफलता ने सिद्ध किया है कि सामाजिक विषयों को लेकर भी अगर बेहतर विजन के साथ फिल्म बने तो वो बॉक्स ऑफिस में भी सफल हो और नेशन बिल्डिंग में अपना योगदान भी दे सकते हैं। 
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार फिल्‍मों की पाइरेसी रोकने के लिए 1952 के सिनेमेटोग्राफी अधिनियम में संशोधन पर विचार कर रही है। इस संशोधन के ज़रिए फिल्‍म रिकॉर्डिंग में कैमकॉर्डर के इस्‍तेमाल को दण्‍डनीय अपराध बनाया जाएगा।
इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने कहा कि देश में शूटिंग की अनुमति मांगने वाले विदेशी फिल्‍म निदेशकों के लिए सारी प्रक्रिया एक ही स्‍थान पर जल्‍द निपटाने के उद्देश्‍य से फिल्‍म सुविधा केन्‍द्र शुरू किया गया है।
देश-विदेश के निर्माता है उनको एक सहुलियत हो, आसानी हो उनके सिंगल विंडो से ताकि जितनी भी पर्मिशन्स है वो एक जगह मिल सके। 2016 और 2017 में हमने सेंटर और एक्सलेंस फॉर गेमिंग, एनिमेशन एण्ड विजुवल इफेक्ट का एक रूप रखा और उसके लिए महाराष्ट्र सरकार ने हमें यहीं मुंबई में जगह दी थी। अभी हाल ही में कुछ हफ्ते पहले आप से कुछ लोग फिल्म जगत से जो लोग थे जो प्रधानमंत्री से मिले और उन्होंने आग्रह किया और प्रधानमंत्री ने तुरन्त जी एस टी को बदला और जो फिल्म की जो टिकट है 28 प्रतिशत से से घटाकर 18 प्रति किया और जो 100 रूपये से कम है वो तो सिर्फ 12 प्रतिशत।

...........

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन आज तिरुचिरापल्ली में तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारे का औपचारिक शुभारंभ करेंगी। यह देश का दूसरा रक्षा औद्योगिक गलियारा होगा। इससे पहले, अगस्त 2018 में अलीगढ़ में पहले गलियारे का उद्घाटन किया गया था।  स्वदेशी रक्षा विनिर्माण का वातावरण विकसित करने के लिए दोनों गलियारों की पिछले केंद्रीय बजट में घोषणा की गई थी।
रक्षा मंत्री की उपस्थिति में रक्षा से संबंधित तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। रक्षा मंत्री त्रिचि से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोयम्बतूर रक्षा नवाचार केंद्र का उद्घाटन भी करेंगी।

...........

वाणिज्‍य और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि भारत में अगले सात से आठ वर्ष में पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने की क्षमता है। वाइब्रैंट गुजरात सम्‍मेलन में कल गांधी नगर में निर्यात पर एक संगोष्ठी में श्री प्रभु ने कहा कि उनके मंत्रालय ने विनिर्माण, सेवा क्षेत्र और कृषि को महत्‍व देते हुए इसे संभव बनाने के लिए एक रूपरेखा तैयार की है।

...........

वाइब्रैंट गुजरात वैश्विक निवेशक शिखर सम्‍मेलन 2019 आज गांधी नगर में सम्‍पन्‍न होगा। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू आज दोपहर आयोजित समापन समारोह के मुख्‍य अतिथि होंगे। श्री नायडू पहले नर्मदा जिले में स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी जाएंगे। वह करमसाड में सरदार वल्‍लभ भाई पटेल स्‍मारक भी जाएंगे।

...........

मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगनॉथ एक सप्‍ताह की भारत यात्रा पर आज नई दिल्‍ली पहुंचेंगे। कल वे प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन के लिए वाराणसी रवाना होंगे। वे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मिलेंगे और गंगा आरती के बाद नौका विहार करेंगे।

...........

कुंभ मेला प्रशासन प्रयागराज में कल पौष पूर्णिमा के अवसर पर दूसरे शाही स्‍नान के लिए आज सुबह से यातायात के मार्गों में परिवर्तन करेगा। पौष पूर्णिमा से एक माह के कल्‍पवास की शुरूआत होती है। ब्‍यौरे के साथ हमारे संवाददाता -
कल पौष के दौरान लाखों लोग संगम तट के किनारे बने तम्बू में रहेंगे और दिन में तीन बार स्नान और एक बार भोजन करेंगे। मान्यता है कि कल उपवास से आत्मा की शुद्धि होती है। इस बीच प्रशासन पौष पूर्णिमा के स्नान के लिए भारी भीड़ को देखते हुए आज सुबह 10 बजे से मेला क्षेत्र में गाड़ियों के प्रवेश में प्रतिबंध लगा देगा। इस दौरान सिर्फ कल्पवासियों, आपातकालीन और प्रशासन सहित कुछ वाहनों को ही मेले में प्रवेश की अनुमति होगी। साथ ही मेला प्रशासन ने मेला क्षेत्र में धारा 144 भी लागू कर दी है। शशांक कुमार, कुंभ मेला क्षेत्र, प्रयागराज। 

...........

खेलो इंडिया युवा खेल आज पुणे में सम्‍पन्‍न हो जाएंगे। ब्यौरे के साथ हमारे संवाददाता -
कल हरियाणा में बॉक्सिंग में 10 और स्वर्ण पदकों की कमाई की। साथ में आठ रजत, दो कास्यं पदक भी जीते। महाराष्ट्र के मुक्केबाजों ने भी चार स्वर्ण, एक रजत और दो कास्यं पदक जीतकर अपनी छाप छोड़ी। लगभग सभी खेलों में स्वर्ण पदकों की कमाई करते हुए महाराष्ट्र ने अपने कुल स्वर्ण पदकों की संख्या 83 पर पहुंचा दी। हरियाणा 59 और दिल्ली 47 स्वर्ण पदकों के साथ दूसरे तथा तीसरे स्थान पर हैं। बॉस्केटबाल में पंजाब और तमिलनाडु को दो-दो स्वर्ण पदक मिले। फुटबॉल में मिजोरम, मणिपुर, कर्नाटक और झारखंड स्वर्ण पदकों के विजेता रहे। टेबल-टेनिस में दो स्वर्ण पदक महाराष्ट्र को मिले। गुजरात और पश्चिम बंगाल ने एक-एक स्वर्ण पदक जीता। टेनिस में गुजरात ने दो तथा महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने एक-एक स्वर्ण पदक हासिल किया। आज खेलों का आखिरी दिन है सुबह को हॉकी, टेबल-टेनिस, बॉलिबाल और तीरंदाजी के अंतिम मुकाबले होंगे। दोपहर 12 बजे समापन समारोह होगा। नितिन केलकर आकाशवाणी समाचार पुणे।

...........

लिएंडर पेस ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में भारतीय पक्ष की एकमात्र आशा हैं। उन्‍होंने कल मिश्रित युगल मैच का पहला दौर जीत लिया।
पिछले वर्ष के उप विजेता रोहन बोपन्‍ना पहले ही दौर में बाहर हो गए।

...........

समाचार पत्रों की सुर्खियों से
गुजरात के हजीरा में स्वदेशी तोप निर्माण इकाई देश को सौंपने के समाचार को अधिकांश अखबारों ने सुर्खियों में दिया है। ये देश की ऐसी पहली इकाई होगी जहां 43 किलोमीटर तक मार करने और 15 सैकेंड में तीन गोले दागने वाली होवित्जर तोपों का निर्माण किया जाएगा। हिन्दुस्तान लिखता है-करगिल युद्ध के समय से ही ऐसे तोपों की आवश्यकता महसूस की गई थी। जनसत्ता, हिन्दुस्तान, दैनिक जागरण, दैनिक ट्रिब्यून और पंजाब केसरी ने टैंक का मुआयना करते प्रधानमंत्री के चित्र को मुख पृष्ठ पर दिया है।
विपक्ष की महारैली भी कई अखबारों ने विस्तार से दी है। नवभारत टाइम्स ने इसे विपक्ष का महाकुंभ बताते हुए लिखा है-15 दलों के 20 से ज्यादा बड़े नेता ममता के मंच पर। दैनिक ट्रिब्यून ने खबर का शीर्षक दिया है-23 दलों की हुंकार। हरिभूमि ने इसे विपक्षी दलों का शक्ति प्रदर्शन बताया है।
राष्ट्रीय सहारा के शब्द हैं- प्रधानमंत्री ने निशाना साधते हुए कहा- लूटने से रोका, तो महागठबंधन।
दैनिक भास्कर और देशबंधु ने नीरव मोदी मामले में सरकारी बैंक के दो कार्यकारी निदेशकों को बर्खास्त करने की खबर दी है।
दैनिक जागरण लिखता है-नगालैंड के सभी सश्स्त्र संगठनों से जल्द ही सरकार का शांति समझौता हो सकता है। अखबार ने इसे कानूनी ढांचे के भीतर होने वाला अहम समझौता कहा है।
हिन्दू संगठनों से जुड़े लोगों पर हमले की साजिश में तीन लोगों की गिरफ्तारी जनसत्ता, नवभारत टाइम्स और हिन्दुस्तान की बड़ी खबर है।
अगले हफ्ते पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश का अनुमान दैनिक ट्रिब्यून की खबर है।
हिन्दुस्तान ने बॉक्स में गोरखपुर वर्कशॉप ने बनाए जाने वाले अत्याधुनिक रेल यान के चित्र के साथ लिखा है-रेल पटरियों की निगरानी अब उच्च क्षमता वाले कैमरों से की जाएगी, इससे स्क्रीन पर रेल पटरी पर आई खामी देखी जा सकेगी। बिना इंजन का यह यान 15 मार्च को तैयार होगा।
देशबंधु और वीर अर्जुन लेह जिले के खरदुंगला में तूफान में फंसे सभी लोगों के शव बरामद होने की खबर दी है।
हरिभूमि और दैनिक भास्कर ने सिख समुदाय द्वारा पहने जाने वाली पगड़ी को लेकर अमरीका की नीति में परिवर्तन करवाने वाले उद्यमी गुरिंदर सिंह को सम्मानित किए जाने की खबर दी है।

------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 25 (Apr) Midday News 24 (Apr) News at Nine 24 (Apr) Hourly 25 (Apr) (1005hrs)
समाचार प्रभात 25 (Apr) दोपहर समाचार 24 (Apr) समाचार संध्या 24 (Apr) प्रति घंटा समाचार 25 (Apr) (1000hrs)
Khabarnama (Mor) 25 (Apr) Khabrein(Day) 24 (Apr) Khabrein(Eve) 24 (Apr)
Aaj Savere 25 (Apr) Parikrama 24 (Apr) Lok Ruchi Samachar 21 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 24 (Apr) Samayki 24 (Apr) Sports Scan 24 (Apr) Spotlight/News Analysis 24 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 24 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)