Last Updated : Feb 21 2019 11:14PM     Screen Reader Access
News Highlights
India decides to stop its share of river waters which flow into Pakistan            PM Modi says terrorism, climate change two biggest threats to mankind            Govt approves air travel entitlement to CAPF personnel on Delhi-Srinagar-Delhi, Jammu-Srinagar-Jammu sectors            President promulgates 4 Ordinances including Muslim Women (Protection of Rights on Marriage) Second Ordinance            Russia warns US against deploying new missiles in Europe           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
21.01.2019
मुख्य समाचारः
  • पंद्रहवां प्रवासी भारतीय दिवस समारोह आज से वाराणसी में शुरू।
  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण का कानून सभी वर्गों का विकास सुनिश्चित कराने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप।
  • सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डेटा कम्‍प्‍यूटिंग को रक्षा प्रणाली में शामिल करने पर बल दिया।
  • प्रयागराज में आज पौष पूर्णिमा पर कुम्‍भ का दूसरा मुख्य स्‍नान।
  • मिस्र में सिनाई प्रायद्वीप में सुरक्षा बलों ने 14 आतंकवादियों को मार गिराया।
  • भारत की अंकिता रैना ने सिंगापुर में अंतरराष्‍ट्रीय टेनिस परिसंघ का महिला टूर्नामेंट जीता।

-------------

प्रवासी भारतीय दिवस समारोह आज से उत्तर प्रदेश के वाराणसी में शुरु हो रहा है। तीन दिन के इस आयोजन में करीब छह हजार प्रवासी भारतीयों के शामिल होने की संभावना है। यह वाराणसी में पहली बार आयोजित किया जा रहा है। एक रिपोर्ट-

प्रवासी भारतीय दिवस- 2019 में शामिल होने के लिए दुनियाभर से पहुंचे अप्रवासी भारतीयों का स्‍वागत करने के लिए काशी सज चुकी है। कल ही सालाना सांस्‍कृतिक उत्‍सव, गंगा महोत्‍वस की शुरूआत की गई। तीन दिनों के कार्यक्रम के साथ तमाम सांस्‍कृतिक आयोजनों को भी समाहित किया गया है। आज दोपहर बाद युवा प्रसावी भारतीय बनारस हिन्‍दू विश्‍व विद्यालय जायेंगे जहां वे छात्रों के साथ संवाद करेंगे। इसके साथ ही सरकार की उपलब्धियों और भारत की विरासत को बयान करती विभिन्‍न प्रकार की प्रदर्शनियों का आयोजन कई स्‍थानों पर किया जा रहा है, जिसमें एक डिजिटल प्रदर्शनी भी शामिल है। सुशील चन्‍द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार, वाराणासी।  

इस वर्ष का विषय है- नए भारत के निर्माण में प्रवासी भारतीयों की भूमिका।
मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द कुमार जगनॉथ सहित भारतीय मूल के कई विश्व नेता इस समारोह में भाग लेंगे और इस वर्ष की थीम पर विचार प्रकट करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी औपचारिक रूप से कल इस समारोह का उद्घाटन करेंगे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री मुख्य अतिथि होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुधवार को समापन समारोह को सम्बोधित करेंगे और प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान करेंगे। सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौर ने कल एक भारत स्‍वच्‍छ भारत विषय पर डिजिटल प्रदर्शनी सहित कई प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा-

केन्द्र सरकार ने जिस तरह से काम करा है पूरे देश के अंदर, उसका एक छोटा सा रूप यहां पर एक एग्जिबिशन में लगाया गया है बीएचयू में। एक अनोखे ढंग से एक इंगेजमेंट के तहत, इंट्रस्टिंग तरीके से, अलग-अलग योजनाएं उसमें कितनी प्रगति हुई है, आंकड़ों सहित यहां पर दी गई है। हम यहीं चाहेंगे कि ज्‍यादा से ज्‍यादा स्‍टूडेंट इस पूरे क्षेत्र में जो रहने वाले लोग है आये और इस एग्जिबिशन को देखे।

आज ही युवा प्रवासी भारतीय दिवस और उत्तर प्रदेश प्रवासी भारतीय दिवस का भी आयोजन होगा। इसमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, सूचना और प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे। इस अवसर पर न्यूजीलैंड के सांसद कंवलजीत सिंह बख्शी और नार्वे के सांसद हिमांशु गुलाटी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहेंगे।

संयुक्‍त अरब अमारात-यूएई में रह रहे लगभग 300 से अधिक प्रवासी भारतीय भी इस समारोह में शामिल होंगे।

-------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों के गठबंधन द्वारा कोलकाता में आयोजित रैली की कड़ी आलोचना की। उन्‍होंने कहा है कि विपक्षी गठबंधन भ्रष्टाचार, घोटालों, नकारात्मकता, अस्थिरता और असमानता का गठजोड़ है। उन्‍होंने कहा कि विपक्ष को आगामी चुनावों में अपनी हार नजर आने लगी है और इसके डर से वह बहाने खोज रहा है तथा इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को लेकर सवाल खड़े कर रहा है। महाराष्ट्र और दक्षिण गोवा के विभिन्‍न संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के बूथ स्‍तर के भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करते हुए, श्री मोदी ने कहा कि विपक्षी दलों का संवैधानिक संस्थाओं पर से विश्वास उठ गया है इसीलिए वे इन्‍हें बदनाम करने में लगे हैं।

अग‍ड़ी जाति के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को सरकारी नौकरियों और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण देने के सरकार के फैसले का उल्लेख करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर यह निर्णय कारगर नहीं होता, तो विपक्षी दल आज इतने चिंतित नहीं होते। उन्होंने इन आरोपों को खारिज कर दिया कि आरक्षण देने का यह फैसला चुनाव के मद्देनजर किया गया।

केन्‍द्र की भाजपा सरकार ने इतनी बड़ी पहल की। संविधान में संशोसन करके सामान्‍य वर्ग के गरीबों को शैक्षणिक संस्‍थाओं और सरकारी सेवाओं में 10 प्रतिशत आरक्षण की व्‍यवस्‍था की गई है। किसी के साथ अन्‍याय नहीं होगा, एससी हो, एसटी हो या ओबीसी हो सबके आरक्षण वैसे के वैसे ही बने रहेंगे। 

-------------

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए सरकारी नौकरियों और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण का कानून सभी वर्गों का विकास सुनिश्चित कराने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। श्री सिंह कल महाराष्‍ट्र के नागपुर में भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जाति प्रकोष्‍ठ के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन के समापन पर जनसभा को संबोधित कर रहे थे। 

राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में भारत मात्र 55 महीनों में विश्‍व की सबसे तेज गति से विकसित हो रही अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश बन गया है।

आज हमारा भारत दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्‍यस्‍था के रूप में खड़ा हो गया है। इतना ही नहीं दुनिया के 10 देशों में जो भारत साढ़े चार वर्ष पहले नौवें स्‍थान पर था, अर्थव्‍यवस्‍था के आकार की दृष्टि से आज नौवें स्‍थान से उछलकर छठें स्‍थान पर आ गया है और अगले वित्‍तीय वर्ष में यह पांचवें स्‍थान पर पहुंचेगा। 2030 आते-आते भारत दुनिया के टॉप तीन देशों में आकर खडा हो जायेगा।  

-------------

सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने सशस्‍त्र बल व्‍यवस्‍था में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा कम्‍प्‍यूटिंग शामिल करने पर जोर दिया है। वे कल हैदराबाद में रक्षा विनिर्माण में आत्‍मनिर्भरता विषय पर राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे। जनरल विपिन रावत ने कहा कि भविष्‍य में युद्ध साइबर क्षेत्र में लड़े जाएंगे और इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डेटा कम्‍प्‍यूटिंग का महत्‍व समझना आवश्‍यक है।

हमें यह बात समझनी चाहि‍ए ‍कि उत्‍तरी सीमा पर आंशिक रूप से विवादित क्षेत्र है, पश्चिमी क्षेत्र में अनसुलझा सीमा विवाद है और पश्चिम में पड़ोसी देश पिछले 30 वर्षों से छद्मयुद्ध में लगा हुआ है। भविष्‍य में शांति की कोई संभावना नहीं है, इसलिए सशस्‍त्र बलो को नई प्रौद्योगिकी अपनाकर य़ुद्ध की तैयारी करनी चाहिए। 

-------------

उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में आज पौष पूर्णिमा पर कुम्‍भ का दूसरा मुख्‍य स्‍नान हो रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मेला प्रशासन ने स्‍नान पर्व सुचारू रूप से सम्‍पन्‍न कराने के लिए व्‍यापक सुरक्षा और अन्‍य प्रबंध किये हैं।

बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु सुबह से ही संगम और गंगा किनारे बने विभिन्‍न घाटों पर आस्‍था की डुबकी लगा रहे हैं। इसी के साथ पौष पूर्णिमा से माघी पूर्णिमा तक चलने वाले एक माह के कल्‍पवास भी शुरू हो गये हैं। इस दौरान श्रद्धालु यहां रहकर पूजा-पाठ के साथ-साथ पवित्र संगम में स्नान करेंगे। बड़ी संख्‍या में कल्‍पवासी और श्रद्धालु कल से ही मेला क्षेत्र में पहुंच रहे हैं। इस स्‍नान के लिए संगम के आठ किलोमीटर के क्षेत्र में 35 घाट बनाये गये हैं। शंशाक कुमार, कुंभमेला क्षेत्र, प्रयागराज। 

कुम्‍भ के दौरान तीन शाही स्‍नान सहित छह मुख्‍य स्‍नान तिथियां हैं। 49 दिन का कुम्‍भ मेला पिछले सप्‍ताह मंगलवार को शुरू हुआ था। यह चार मार्च को सम्‍पन्‍न होगा।

-------------

मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा आज स्‍थापना दिवस मना रहे हैं। वर्ष 1972 में आज ही के दिन तीनों राज्‍यों को उत्‍तर-पूर्व क्षेत्र (पुनर्गठन) अधिनियम 1971 के अन्‍तर्गत पूर्ण राज्‍य का दर्जा मिला था।  

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस अवसर पर तीनों राज्‍यों के लोगों को बधाई दी है। एक ट्वीट में श्री कोविंद ने इन राज्‍यों के सुन्‍दर और समृद्ध भविष्‍य की कामना की है।

-------------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले के साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है : प्रसारण और केबल सेवाओं के लिए नया नियामक ढांचा
कार्यक्रम एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।
श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। स्‍टूडियो में 0 1 1 - 2 3 3 1 - 4 4 4 4 पर भी कॉल किया जा सकता है।

-------------

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे आज ब्रेक्जिट के बारे में वैकल्पिक योजना प्लैन-बी संसद में पेश करेंगी। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के प्रधानमंत्री के समझौते के संसद में अस्वीकार होने के बाद संशोधित योजना पेश करना आवश्यक हो गया है। टेरिजा मे की सरकार बुधवार को विश्वासमत हासिल करने में सफल रही थी।

-------------

मिस्र में सिनाई प्रायद्वीप के उत्‍तरी क्षेत्र में सुरक्षा बलों ने 14 आतंकवादियों को मार गिराया है। सुरक्षा बलों ने बताया कि अल एरिश शहर के बाहर रेगिस्‍तानी इलाके में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ हुई। आतंकवादी अल एरिश तथा रफा और शेख ज़ुवैद शहरों के बीच सड़क किनारे बम लगा रहे थे। आतंकवादियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और विस्‍फोटक बरामद किये गए हैं।

-------------

माली में अज्ञात बंदूकधारियों ने किदाल के निकट एग्यूलहॉक ठिकाने पर संयुक्‍त राष्‍ट्र शिविर पर हमला कर दस शांति रक्षकों को मार दिया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रवक्‍ता स्‍टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा है कि कल हुए इस हमले में 25 अन्‍य लोग घायल हुए हैं। उन्‍होंने बताया कि माली में संयुक्‍त राष्‍ट्र के बहुआयामी एकीकृत स्थिरता मिशन के सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई में कई हमलावरों को मार गिराया।

-------------

विश्‍व के सबसे अधिक आयु के व्‍यक्ति जापान के मसाजो नोनाका का 113 वर्ष की आयु में निधन हो गया। समाचार एजेंसी क्‍योदो के अनुसार श्री नोनाका ने कल उत्‍तरी जापान के होकाइदो द्वीप स्थित अपने निवास पर अंतिम सांस ली। गिनीज़ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड ने अधिकारिक रूप से नोनाका को सबसे अधिक आयु के पुरुष के रूप में मान्‍यता दी थी। श्री नोनाका का जन्‍म 1905 में आशोरो कस्‍बे में हुआ था।

-------------

हिमाचल प्रदेश में पहाड़ी जनजातीय क्षेत्रों में फिर हिमपात और कुछ इलाकों में वर्षा के कारण कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

लाहौल स्पीति, किन्‍नोर, चंबा, कुल्‍लू और शिमला जिले के उपरी क्षेत्रों में बीती रात से हलका हिमपात हो रहा है। मौसम विभाग ने अगले 36 घंटों में राज्‍य के मध्‍यम और अधिक उंचाई वाले क्षेत्रों में भारी वर्षा व हिमपात की चेतावनी दी है। भारी हिमपात की संभावना के मद्देनजर कई जिलों में प्रशासन ने लोगों व पर्यटकों को एहतिहात बरतने और अधिक उंचाई वाले इलाकों में न जाने की  सलाह दी है। संजीव सुंदरियाल आकाशवणी समाचार शिमला।  

  -------------

भारत की अंकिता रैना ने सिंगापुर में अंतरराष्‍ट्रीय टेनिस फेडरेशन का 25 हजार डॉलर का महिला टूर्नामेंट खिताब जीत लिया है। अंकिता ने कल फाइनल में नीदरलैंड्स की अरांत्‍जा रस को 6-3, 6-2 से हराया। फेडरेशन कप टूर्नामेंट कजाकिस्‍तान के अस्‍ताना में अगले महीने के पहले हफ्ते में शुरू होगा। 

-------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के नेतृत्व वाली एन.डी.ए. सरकार के खिलाफ विपक्ष की एकजुटता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तंज को अधिकांश समाचार पत्रों ने पहली ख़बर बनाया है। नवभारत टाइम्स की सुर्ख़ी है--फिर चली मोदी गन, गठबंधन को बताया भ्रष्टाचार का संगम। जनसत्ता लिखता है-- भाजपा कार्यकर्ताओं से संवाद में मोदी ने कहा-- हमारा गठबंधन एक सौ पच्चीस करोड़ भारतीयों के सपनों के साथ। दैनिक ट्रिब्यून ने पीएम के शब्दों को दिया है-- उधर धनशक्ति, हमारे पास जनशक्ति।

कर्नाटक में चल रहे राजनीतिक घमासान के हिंसक रूप लेने का समाचार अधिकतर अख़बारों के पहले पन्ने पर है। दैनिक जागरण की सुर्ख़ी है-- विधायकों में मारपीट तक पहुंचा कर्नाटक का सियासी नाटक। देशबंधु ने इसे बॉक्स में देते हुए लिखा है-- आपस में भिड़े कांग्रेस के दो विधायक, अस्पताल में भर्ती।

नौकरियों में सवर्ण आरक्षण फरवरी से-- हिंदुस्तान की पहली ख़बर है। पत्र लिखता है-- सरकारी सेवाओं के लिये कार्मिक विभाग का आदेश जारी।

आस्था ही नहीं, आमदनी का ज़रिया भी है कुम्भ शीर्षक से दैनिक जागरण लिखता है-- कुम्भ मेले से उत्तर प्रदेश सरकार को मिलेंगे एक हज़ार दो सौ अरब रुपये। वहीं नवभारत टाइम्स ने भारतीय उद्योग परिसंघ-सी.आई.आई. के हवाले से लिखा है-- कुम्भ कमाई में भी विशाल, छह लाख रोज़गार मिलेंगे।

रेलवे स्टेशनों पर होगी कुल्हड़ों की वापसी--इस ख़बर को राष्ट्रीय सहारा ने बॉक्स में दिया है। पत्र के अनुसार--रेल मंत्री ने वाराणसी और रायबरेली स्टेशनों पर खान-पान का प्रबंध करने वालों को मिट्टी के कुल्हड़ इस्तेमाल करने का दिया निर्देश।

सच्चे मन से श्रमदान करके भी देश सेवा की जा सकती है। देशभक्ति का एक जज़्बा यह भी शीर्षक से राजस्थान पत्रिका की ख़बर है-- चीन सीमा पर वायुसेना की हवाई पट्टी बनाने के लिये उमड़े ग्यारह गांवों के लोग।

-------------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Feb) Midday News 21 (Feb) News at Nine 21 (Feb) Hourly 21 (Feb) (2300hrs)
समाचार प्रभात 21 (Feb) दोपहर समाचार 21 (Feb) समाचार संध्या 21 (Feb) प्रति घंटा समाचार 21 (Feb) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Feb) Khabrein(Day) 20 (Feb) Khabrein(Eve) 21 (Feb)
Aaj Savere 21 (Feb) Parikrama 21 (Feb) Lok Ruchi Samachar 17 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Feb) Samayki 21 (Feb) Sports Scan 21 (Feb) Spotlight/News Analysis 21 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 21 (Feb) Surkhiyon Mein 21 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Feb) Vaad-Samvaad 19 (Feb) Money Talk 19 (Feb) Current Affairs 8 (Feb)