Last Updated : Apr 19 2019 10:06PM     Screen Reader Access
News Highlights
Electioneering reaches its peak for 3rd phase of LS polls            PM says GST brings transparency in business; Rahul Gandhi terms it example of failed policy            Sushma Swaraj urges Indians to leave war-torn Tripoli            Saudi Arabia increases India's Haj Quota to 2 lakh            Santosh Trophy Football: Punjab reaches in finals           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
23.01.2019
मुख्य समाचार
  • भारत और मॉरशिस में स्‍वास्‍थ्‍य, आपदा प्रबंधन और ऊर्जा क्षेत्रों में महत्‍वपूर्ण भागीदारी पर सहमति।
  • राष्ट्र नेताजी सुभाष चंद्र बोस को आज उनकी 122वीं जयंती पर श्रद्दांजलि दे रहा है। प्रधानमंत्री दिल्ली के लालकिले में नेताजी सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे।
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वाराणसी में प्रवासी भारतीय सम्‍मेलन के समापन कार्यक्रम में प्रवासी भारतीय पुरस्‍कार प्रदान करेंगे।
  • उत्‍तराखंड में इस मौसम के भारी हिमपात से जन-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त। मौसम विभाग ने आज उत्‍तरी क्षेत्र में बारिश और हिमपात का अनुमान व्‍यक्‍त किया। 
  • क्रिकेट में, भारत के साथ नेपियर में श्रृंखला का पहला मैच खेलते हुए न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया।

------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगनॉथ ने कल द्वीपक्षीय वार्ता की। दोनों नेताओं ने पंद्रहवें प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर वाराणसी में अलग से बैठक की। उन्होंने स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन और ऊर्जा क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भागीदारी परियोजनाओं के लिए नए प्रस्तावों पर भी सहमति व्यक्त की।

दोनो नेताओं ने व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते को अंतिम रूप देने सहित आपसी व्यापार और निवेश बढ़ाने के तौर-तरीकों पर भी चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने परस्पर सहयोग मजबूत करने के प्रयासों सहित आपसी संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की। उन्होंने समुद्री संसाधनों के सतत उपयोग के लिए ब्लू इकोनॉमी के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर भी विचार-विमर्श किया।

दोनों नेताओं ने अफ्रीका में सहयोग पर भी विचार-विमर्श किया।

------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के समापन भाषण के साथ आज शाम प्रवासी भारतीय दिवस संपन्न हो जाएगा। राष्ट्रपति विश्‍वभर से आये भारतीय मूल के तीस प्रवासियों को प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान करेंगे। सम्मेलन में पांच हजार से अधिक भारतीय मूल के प्रवासी भाग ले रहे हैं।

समारोह संपन्न होने के बाद सभी प्रतिभागी कल कुंभ मेले के लिए प्रयागराज जाएंगे। और 26 जनवरी को नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड देखेंगे। एक रिपोर्ट :-

आज राष्‍ट्रपति के समापन भाषण से पहले चर्चा सत्रों का आयोजन होगा जिसमें विभिन्‍न मुद्दों जैसे संकट की घड़ी में भारतीय सामाजिक संगठनों की भूमिका, कचरा प्रबंधन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में भारतीय प्रवासियों के रोल पर चर्चा होगी। इसके साथ ही दोपहर बाद एक विशेष सत्र में भारत में साइबर सिक्‍युरिटी के विकास पर भी संवाद आयोजित किया जाएगा। सुशील चन्‍द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार, वाराणसी।

------------

इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सीरिल रामाफोसा 25 जनवरी को भारत यात्रा पर आ रहे हैं। राष्‍ट्रपति रामाफोसा के साथ उनकी पत्‍नी तथा उच्‍च अधिकारियों का एक शिष्‍टमंडल भी आ रहा है विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्‍ट्राध्‍यक्ष के रूप में राष्‍ट्रपति रामाफोसा की यह पहली भारत यात्रा है। 

------------

गणतंत्र दिवस परेड का पूर्वाभ्यास आज होगा। दिल्‍ली पुलिस ने यातायात के व्‍यापक प्रबंध किये हैं। पूर्वाभ्यास सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर विजय चौक से शुरू होकर लालकिले की ओर बढ़ेगा।

दिल्‍ली मेट्रो के सभी स्‍टेशन यात्रियों के लिए उपलब्‍ध रहेंगे लेकिन सुबह पांच बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक केंद्रीय सचिवालय तथा उद्योग भवन स्‍टेशनों पर गाडि़यों से उतरने और चढ़ने की सुविधा नहीं है।   

------------

भारत ने अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा के समीप करतारपुर कॉरिडोर के क्रॉसिंग प्‍वाइंट के समन्‍वय कार्य को पाकिस्‍तान के साथ साझा किया है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि तौर- तरीकों पर विचार-विमर्श करने और अंतिम रूप देने के लिए पाकिस्‍तान के शिष्‍टमंडल को नयी दिल्‍ली बुलाने के लिए दो ति‍थियां - 26 फरवरी और सात मार्च प्रस्‍तावित की गई हैं ताकि भारतीय तीर्थयात्री जल्‍द से जल्‍द कॉरिडोर का इस्‍तेमाल करके पवित्र गुरूद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन कर सकें।

------------

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा तीन दिन के दौरे पर आज अंडमान निकोबार द्वीप समूह पहुंचेंगे। एडमिरल सुनील लांबा अंडमान निकोबार द्वीप समूह के सुदूर दक्षिणी हिस्से में स्थित नौसेना वायु केंद्र शिबपुर में आई एन एस कोहासा को नौसेना के बेड़े में शामिल करेंगे। 

------------

राष्ट्र आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी 122वीं जयंती पर श्रद्दांजलि दे रहा है। इस अवसर पर संसद के केन्द्रीय कक्ष में अनेक गण्यमान्य नेताजी को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।
नेताजी के जन्म स्थल ओडिसा के कटक में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अवसर पर दिल्ली में लालकिले पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे।

इस संग्रहालय में नेताजी और आजाद हिंद फौज से जुड़ी कई महत्‍वपूर्ण वस्‍तुएं रखीं गई हैं। प्रधानमंत्री याद-ए-जलियां संग्रहालय में भी जाएंगे, जहां 13 अप्रैल, 1919 में हुए जलियांवाला बाग हत्‍याकांड का प्रामाणिक लेखा-जोखा मौजूद है। प्रधानमंत्री 1857 के भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम के संग्रहालय भी जाएंगे। श्री मोदी दृश्य कला संग्रहालय का भी दौरा करेंगे, जहां 16वीं शताब्दी से लेकर स्वाधीनता तक के दौर की भारतीय कलाकृतियां मौजूद हैं। नेताजी के सम्‍मान में केन्‍द्र ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह में रॉस आयलैंड को नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस द्वीप के रूप में नामित किया है। अनुपम मिश्र आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। अपने संदेश में राष्ट्रपति कोविंद ने कहा है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस राष्ट्र के सर्वप्रिय नायक और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अनन्य सेनानी के रूप में देशवासियों के मन में बसे रहेंगे। राष्ट्रपति ने कहा कि आज भी देशभर में हरेक व्यक्ति नेताजी को याद करता है। 

------------

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज आगरा और मथुरा में नमामी गंगे की छह परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। मथुरा में पांच अरब 11 करोड़ 74 लाख रूपए की लागत की चार परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। इनमें दो सीवेज परियोजनाएं शामिल हैं। मथुरा रिफायनरी में हाईब्रिड एन्यूटी मोड के साथ वन सिटी-वन ऑपरेटर दृष्टिकोण तथा उपचारित सीवेज पानी के पुन: इस्तेमाल संबंधी समेकित सीवेज बुनियादी ढांचा परियोजना लागू की जाएगी जो शहर की पहली ऐसी परियोजना होगी।

आगरा में दो परियोजाओं पर 8 अरब 57 करोड़ 26 लाख रुपए खर्च होंगे। इनमें शहर के लिए व्यापक सीवेज परियोजना शामिल हैं।

------------

इसरो के पीएसएलवी-सी 44 रॉकेट के जरिए कल के उपग्रह प्रक्षेपण की उलटी गिनती आज शाम शुरू होगी। इसरो सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि गिनती की अवधि और समय का फैसला दोपहर बाद किया जाएगा। यह इसरो का इस वर्ष का पहला प्रक्षेपण होगा।

------------

असम में लुमडिंग डिविजन के रेलवे सुरक्षा बल ने पूर्वोत्‍तर में महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम उठाते हुए महिला सब-इंस्‍पेक्‍टर और कांस्‍टेबलों को दस्‍ते में शामिल किया गया है।  कल गुवाहाटी के काम्‍ख्‍या रेलवे स्‍टेशन रेलवे पुलिस बल जोयमति बाहिनी के रूप से इसे लांच किया। इसका मुख्‍य उद्देश गुवाहटी क्षेत्र में रेलवे परिसर और रेलगाड़ियों में महिलाओं की सुरक्षा को मजबूत करना है।

------------

मंत्रि‍मंडल की सुरक्षा संबंधी मामलों की समिति ने भारत और नेपाल में रहने वाले असम राइफल्‍स के पेंशनरों और उनके आश्रितों के लिए पूर्व सैनिक अंशदायी स्‍वास्‍थ्‍य योजना- ई सी एच एस की सदस्‍यता देने की मंजूरी दे दी है। इस फैसले से तीन लाख से अधिक सैनिकों और उनके आश्रितों को लाभ होगा। 

------------

रूसी समुद्री सीमा में आग लगने से दुर्घटनाग्रस्त हुए दो समुद्री जहाजों में सवार भारतीय नाविक सुरक्षित हैं। जहाजरानी महानिदेशालय ने बताया है कि दुर्घटना में जीवित बचे लोगों की सही जानकारी अभी मौजूद नहीं है, क्योंकि दुर्घटनास्थल से सीमित समाचार आ रहे हैं। जहाजरानी महानिदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दुर्घटनास्थल पर सुरक्षित लोगों की तलाश के लिए अनेक पोत लगाए गए हैं।

------------

दिल्‍ली में कल पिछले साल अक्‍टूबर के बाद से सबसे कम प्रदूषण स्‍तर दर्ज कि‍या गया। अधिकारियों ने बताया कि शहर में भारी वर्षा और तेज हवाओं ने प्रदूषक तत्‍वों को साफ कर दिया, जिससे हवा स्‍वच्‍छ हो गई और वायु की गुणवत्‍ता संतोषजनक श्रेणी में आ गई।

------------

उत्‍तराखंड में भारी हिमपात से ऊंचाई वाले क्षेत्र बर्फ से ढक गये हैं। मौसम विभाग ने आज उत्तरी क्षेत्र में बारिश और हिमपात का अनुमान व्यक्त किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मौसम के इस रूप से जहां एक  तरफ परेशानियां बढ़ गई हैं वहीं दूसरी ओर पर्यटक बहुत खुश हैं।

बर्फबारी के बाद प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में चोटियां सफेद चादर से ढकी नज़र आ रही हैं, जबकि राज्‍य के अन्‍य हिस्‍सों में बूंदाबांदी हो रही है जिससे लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। कुछ जि़लों में स्‍कूल भी बंद कर दिए गये हैं। हालांकि बर्फबारी से पर्यटक खुश नजर आ रहे हैं, ज‍बकि किसानों और फल की अंचल में फल उत्‍पादन करने वाले लोग भी बारिश और बर्फबारी से प्रसन्‍न नज़र आ रहे हैं। राघवेश पांडे आकाशवाणी समाचार, देहरादून।

------------

उत्तर प्रदेश में बारिश के बाद ज्यादातर इलाकों में ठंड बढ गई है। अधिकतम तापमान सामान्य से कई डिग्री नीचे चला गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुजफ्फरनगर, मेरठ, बरेली, आगरा, बदायूं, मुरादाबाद, बिजनौर, लखनऊ, गोरखपुर, और महाराजगंज सहित अनेक जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश हुई।

कुछ स्‍थानों पर वर्षा का क्रम अभी भी जारी है। कई क्षेत्रों में बारिश और ठंड ने लोगों की सामान्‍य दिनचर्या को बाधित कर दिया है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार यह बारिश फसलों विशेष रूप से गेहूं और चने की फसलों के लिए बहुत उपयोगी बतायी जा रही है। मौसम विभाग ने उत्‍तर प्रदेश के अलग-अलग स्‍थानों पर आज राज्‍य के पूर्वी भाग में कुछ स्‍थानों पर कल भी ओलावृष्टि और आंधी की संभावनाएं जताई हैं। एम एस यादव आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

------------

हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात तथा निचले इलाकों में वर्षा के बाद कड़ाके की ठंड पड़ रही है। शिमला, मनाली, कुफरी, नारकंडा, कल्पा और डलहौजी में जबरदस्त हिमपात हुआ है।

------------

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। ताजा समाचार मिलने तक न्यूजीलैंड ने आठ ओवर में दो विकेट पर 32 रन बना लिए थे।

------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

ईवीएम हैकिंग पर कांग्रेस और भाजपा के बीच जुबानी जंग आज लगभग सभी अखबारों की बड़ी खबर बनी है। वीर अर्जुन और दैनिक जागरण ने लिखा है- निर्वाचन आयोग के ईवीएम की विश्वसनीयता पर भरोसा व्यक्त करते हुए कहा तथाकथित विशेषज्ञ के कथित दावे सच्चाई से परे। दैनिक ट्रिब्यून ने मुद्दे पर सियासत गरमाने पर भारतीय जनता पार्टी का आरोप दिया है, कि कांग्रेस हार के और कितने बहाने खोजेगी। पत्र ने साथ ही कांग्रेस की टिप्पणी दी है- सवाल लोकतंत्र के अस्तित्व का, जांच हो। जबकि नवभारत टाइम्स ने लिखा है - लंदन में बैठे हैकर के खिलाफ दिल्ली में एफआईआर दर्ज।

प्रवासी भारतीय दिवस की खबरें भी अखबारों के पहले पन्ने पर हैं। अमर उजाला के शब्द हैं- आने वालों को आसान वीज़ा, जाने वालों को ई-पासपोर्ट की सौगात।
जम्मू कश्मीर में शोपियां में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों के ढेर होने की खबर हरिभूमि, दैनिक जागरण, देशबंधु, और राष्ट्रीय सहारा में है।
अमर उजाला ने बाक्स में खबर दी है - किसानों का राहत पैकेज तैयार, सरकार ने किया सवा लाख करोड़ का प्रावधान।
प्रसिद्ध साहित्यकार सीतांषु यशश्चंद्र को सरस्वती सम्मान से अलंकृत करने का समाचार कुछ अखबारों के मुखपृष्ठ पर है।

------------


PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Apr) Midday News 19 (Apr) News at Nine 19 (Apr) Hourly 19 (Apr) (2000hrs)
समाचार प्रभात 19 (Apr) दोपहर समाचार 19 (Apr) समाचार संध्या 19 (Apr) प्रति घंटा समाचार 19 (Apr) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Apr) Khabrein(Day) 19 (Apr) Khabrein(Eve) 19 (Apr)
Aaj Savere 19 (Apr) Parikrama 19 (Apr) Lok Ruchi Samachar 14 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Apr) Samayki 19 (Apr) Sports Scan 19 (Apr) Spotlight/News Analysis 19 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)