A- A A+
Last Updated : Aug 25 2019 6:16AM     Screen Reader Access
News Highlights
Last rites of Former FM Arun Jaitley to be performed at Nigambodh Ghat tomorrow            India, Bahrain sign four agreements after delegation-level talks            PM holds talk with Crown Prince of Abu Dhabi; receives UAE's highest Civilian Honour            Janmashtami being celebrated in different parts of the country            PV Sindhu reaches women's singles final of World Badminton C'ships           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
23.01.2019
मुख्य समाचार
  • राष्‍ट्र आज नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस को उनकी 122वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दिल्‍ली के लाल किले में नेता जी से संबंधित संग्रहालय का उद्घाटन किया।
  • प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन आज वाराणसी में सम्‍पन्‍न होगा। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद समापन भाषण देंगे और प्रवासी भारतीय सम्‍मान प्रदान करेंगे।
  • बिहार सरकार सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमज़ोर  लोगों को दस प्रतिशत आरक्षण के लिए अलग से एक विधेयक लाएगी।
  • ऑस्‍कर नामांकन में फिल्‍म रोमा और द फेवरिट शीर्ष पर। लघु  वृत्‍तचित्र वर्ग में भारत की पीरियड - एंड ऑफ सनटेंस का नाम भी शामिल।
  • और खेलों में----नेपियर में एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला में भारत ने न्‍यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया।
  • मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस प्रतियोगिता में सात बार की विजेता सेरेना विलियम्‍स क्‍वार्टर फाइन में हारकर प्रतियोगिता से बाहर।

---


राष्ट्र आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी 122वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज नेताजी सुभाष चन्‍द बोस की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। श्री कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में उनके चित्र पर पुष्‍पांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में अनेक गणमान्य लोगों ने नेताजी को पुष्पांजलि अर्पित की। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी, कांग्रेस नेता गुलामनबी आजाद और संसदीय मामलों के राज्‍यमंत्री विजय गोयल श्रद्धांजलि देने वालों में शामिल थे।
नेताजी की जन्मस्थली ओडिसा के कटक में कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के लालकिले में नेताजी सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन किया।
नेताजी सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय में नेताजी और इंडियन नेशनल आर्मी से जुड़ी कई वस्तुएं रखी हुई हैं। इनमें नेताजी द्वारा इस्‍तेमाल की गई लकड़ी की कुर्सी और तलवार, पदक, वर्दी के अलावा अन्य प्राचीन वस्‍तुएं शामिल हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने याद-ए-जलियां संग्रहालय का भी उद्घाटन किया जिसमें 13 अप्रैल, 1919 में हुए जलियांवाला बाग नरसंहार का प्रामाणिक लेखा-जोखा मौजूद है। 1857 में हुए भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम पर बने संग्रहालय का भी उद्घाटन किया गया। इस संग्रहालय में 1857 के स्‍वतंत्रता संग्राम के दौरान भारतीयों के शौर्य और बलिदान को दर्शाने वाली सामग्री रखी गई है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने भारतीय कला पर बने दृश्‍यकला-संग्रहालय का भी उद्घाटन किया जहां 16वीं शताब्दी से लेकर भारत की स्वाधीनता तक के दौर की भारतीय कलाकृतियां मौजूद हैं। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।
प्रधानमंत्री ने ट्वीट संदेश में कहा है कि भारत के समृद्ध इतिहास और संस्कृति से संबंधित इन चार संग्रहालयों का उद्घाटन उनके लिये विनयपूर्ण है। उन्होंने कहा कि संग्रहालयों का समूचा परिसर क्रांति मंदिर के रूप में जाना जाएगा। श्री मोदी ने कहा कि नेताजी सुभाषचंद्र बोस और आज़ाद हिंद फौज इस क्रांति मंदिर के महत्वपूर्ण अंग हैं।

---


राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।
एक ट्वीट में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस राष्ट्र के सर्वप्रिय नायक और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अनन्य सेनानी के रूप में देशवासियों के मन में बसे रहेंगे। 
नेताजी को श्रद्धांजलि देते हुए उप-राष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू ने कहा कि वे नेताजी के नेतृत्व, दूरदृष्टि और देश के प्रति समर्पण को नमन करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस ऐसे महान व्यक्तित्व थे जिन्होंने भारत की स्वाधीनता और सम्मान के लिए स्वयं को समर्पित किया हुआ था।

---


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद विश्‍वभर से आये भारतीय मूल के तीस प्रवासियों को आज प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान करेंगे। सम्मेलन में पांच हजार से अधिक भारतीय मूल के प्रवासी भाग ले रहे हैं। राष्ट्रपति के समापन भाषण के साथ आज शाम प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन संपन्न हो जाएगा। एक रिपोर्ट-
आज विदेश मंत्रालय की ओर से विदेश में रोजगार के लिए जाने वाले प्रवासी कामगारों के लिए महत्‍वपूर्ण  जानकारी मुहैया कराने वाली एक हेल्‍पबुक जारी की गई। बड़ी संख्‍या में प्रवासियों ने चर्चा पत्रों में हिस्‍सा लिया जिसकी अध्‍यक्षता विदेश राज्‍यमंत्री रिटायर्ड जनरल डॉ. वी के सिंह ने की। संकट में फंसे प्रवासी भारतीयों के कल्‍याण में भारतीय सामुदायिक संस्‍थाओं का योगदान विषय पर आयोजित चर्चा के दौरान विदेश में मौजूद भारतीय संगठनों से जुड़े प्रवासियों ने अपने अनुभव साझा किए और बहुमूल्‍य सुझाव दिए कि कैसे मुश्किल में फंसे भारतीयों की मदद की जा सकती है। बड़ी संख्‍या में प्रवासियों ने 
कचरा प्रबंधन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में सरकारी नीतियों को सफलतापूर्वक लागू किए जाने के संबंध में अपने सुझाव भी दिए। आज दोपहर बाद भारत में साइबर सिक्‍युरिटी के विकास पर भी संवाद आयोजित किया जायेगा। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, वाराणसी।
समारोह संपन्न होने के बाद सभी प्रवासी भारतीय कल कुंभ मेले के लिए प्रयागराज जाएंगे और 26 जनवरी को नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड देखेंगे।

---


प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन के मौके पर आए अतिथियों के प्रयागराज कुंभ में कल स्‍वागत के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कुंभ के लिए प्रयागराज में विस्‍तृत ढांचागत विकास के लिए स्‍थानीय निवासी सरकार की सराहना कर रहे हैं।
पिछले दो प्रमुख स्‍नानों के दौरान देशभर से आए करोड़ों श्रद्धालु कुंभ के भव्‍य आयोजन को देखकर अभिभूत हैं। वहीं स्‍थानीय लोग एक नए प्रयागराज शहर को पाकर बेहद खुश हैं। उनका कहना है कि सरकार ने कुंभ के लिए प्रयागराज शहर में कई बुनियादी निर्माण कार्य किए हैं। आकाशवाणी से बातचीत में एक स्‍थानीय निवासी कमल कांती ने बताया कि दो सालों में एक नया प्रयागराज लोगों के सामने आया है।
बाइट-पिछले डेढ सालों में बदलाव हुआ है, जब से नई सरकार बनी है और इन डेढ़ सालों में तकरीबन दस पुल बने। दस-दस महीने में पुल तैयार हुआ है और इतने भीड़भाड़ वाले इलाके में यह सब हुआ है जिससे प्रयागराज में आवागमन में बहुत ही फेसिलिटी हो गई है। 
एक अन्‍य स्‍थानीय निवासी शिवसागर ने इस महा आयोजन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और राज्‍य के मुख्‍यमंत्री को धन्‍यवाद दिया।
बाइट-साल का जो कुंभ है और कुंभों से बहुत ही बढि़या तरीके से मनाया गया है। सारे इंतजाम बहुत अच्‍छे किए गए हैं। अभी मैं मोदी, योगी को धन्‍यवाद देना चाहता हूं। शशांक कुमार, कुंभ मेला शहर, प्रयागराज।

---


बिहार सरकार ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों  के लिये नौकरियों और शिक्षा में दस प्रतिशत आरक्षण के वास्ते विधानसभा के बजट सत्र में अलग से विधेयक लाने का फैसला किया है। यह सत्र अगले महीने की ग्यारह तारीख से शुरू होगा। मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने बताया कि दस प्रतिशत आरक्षण लागू करने के लिये विधायी प्रक्रिया फरवरी तक पूरी कर ली जाएगी।

---

कांग्रेस ने प्रियंका गांधी वाड्रा को पूर्वी उत्तर प्रदेश की महासचिव नियुक्त किया है। ज्योतिरादित्य सिंधिया को पश्चिमी उत्तर प्रदेश का महासचिव बनाया गया है। वरिष्ठ पार्टी नेता गुलाम नबी आज़ाद हरियाणा के महासचिव होंगे। के.सी. वेणुगोपाल को संगठन महासचिव का कार्यभार दिया गया है। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने ये नियुक्तियां की हैं।

---

भारतीय जनता पार्टी नेता संबित पात्रा ने प्रियंका गांधी को पूर्वी उत्‍तरप्रदेश का महासचिव नियुक्‍त किये जाने पर बधाई दी है। मीडिया के साथ बातचीत में श्री पात्रा ने कहा कि प्रियंका गांधी की नियुक्ति से ये संकेत मिलता है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी हर मोर्चे पर विफल रहे हैं।
कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी जी जो उनके वर्तमान के अध्‍यक्ष हैं उनकी नाकामी को घोषित किया है। इसलिए राहुल गांधी जी को अब प्रियंका जी जो उनके परिवार से ही है उनकी बैसाखी की आवश्‍यकता है।  हर जगह से महागठबंधन में नकारे जाने के पश्‍चात बैसाखी परिवार से ही ढूंढा जा रहा है।

---

निर्वाचन आयोग ने आम चुनावों के मद्देनजर असम में  कानून व्‍यवस्‍था सहित चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी मुकेश साहू ने बताया कि आयोग ने कल इस बारे में राज्‍य के वरिष्‍ठ अधिकारियों और पुलिस महानिदेशक की उपस्थिति में एक वीडियो कांफ्रेंस की। उन्‍होंने बताया कि आयोग ने असम के अलावा अन्‍य राज्‍यों में भी चुनाव तैयारियों का जायजा लिया।

---

असम में भारतीय जनता पार्टी ने उत्‍तरी कछार पर्वतीय स्वायत्त परिषद चुनाव में बहुमत हासिल कर लिया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि परिषद की 28 सीटों के लिए चुनाव हुआ था।
हाल ही में पंचायत चुनावों में मिली सफलता के बाद सत्‍तारूढ़ भाजपा ने असम में उत्‍तरी कछार पर्वतीय स्‍वायत्‍त  परिषद में जीत दर्ज की है। भाजपा को 19 सीटें मिलीं जबकि कांग्रेस को 2, असम गण परिषद को 1 और निर्दलीय उम्‍मीदवारों को 6 सीटों पर कामयाबी मिली। जीत के बाद प्रदेश भाजपा के अध्‍यक्ष रंजीत कुमार दास ने कहा कि यह केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा किए गए अच्‍छे कार्यों का परिणाम हैं। मानस प्रतिम सरमा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

---


भारत के इस वर्ष के पहले उपग्रह प्रक्षेपण की गिनती आज शाम शुरू होगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन--इसरो, विद्यार्थियों के उपग्रह कलामसैट और एक इमेजिंग उपग्रह माइक्रोसैट-आर का कल प्रक्षेपण करेगा। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इसरो का विश्‍वसनीय रॉकेट पीएसएलवी-सी 44, श्री हरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इनका प्रक्षेपण करेगा।
कल के प्रक्षेपण की खासियत, प्रक्षेपण यान का विन्‍यास और उसकी बहुउपयोगिता है। प्रक्षेपण यान को गति देने के लिए पहली बार सिर्फ दो स्‍ट्रेप ऑन मोटर्स लगाए गए हैं। इसके अलावा प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी44 की एक और विशेषता उसके चौथे और अंतिम ईंधन चरण की भूमिका है। दो उपग्रहों को निर्धारित कक्षा में स्‍थापित करने के बाद यह प्रक्षेपण यान आगे गोलाकार कक्षा में जायेगा और अंतरिक्ष में अनुसंधान के लिए नया मंच तैयार करेगा। यह प्रक्षेपण अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में देश की लगातार बढ़ती नई सोच का उदाहरण है। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।

---


ऑस्‍कर पुरस्‍कारों के नामांकन में मैक्सिको के फिल्‍म निर्माता अल्‍फोंजो क्‍यूआरोन की ब्‍लैक एंड व्‍हाइट फिल्‍म रोमा और योर्गोस लैंथिमोस की फिल्‍म द फेवरिट शीर्ष पर हैं। रोमा का सर्वोत्‍तम फिल्‍म, सर्वोत्‍तम निर्देशन, यालिट्जा एपारिसियो के सर्वोत्‍तम अभिनय और सर्वोत्‍तम विदेशी भाषा वाली फिल्‍म के रूप में नामांकन किया गया है। अब इस फिल्‍म का मुकाबला ब्‍लैक पैंथर, द फेवरिट और वाइस से होगा।
द फेवरिट 18वीं शताब्‍दी की ब्रिटिश महारानी एन्‍नी पर केंद्रित है।
लघु वृत्‍तचित्र वर्ग में भारत की पीरियड - एंड ऑफ सनटेंस का नामांकन हुआ है। यह वृत्‍तचित्र भारत में मासिक धर्म के सदियों पुराने अभिशाप के विरूद्ध महिलाओं के संघर्ष को लेकर है। इसका निर्देशन पुरस्कृत फिल्‍मकार रायका जेहताबची ने किया है और यह 26 मिनट की है। 

---

न्यूज़ीलैंड के साथ पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में भारत ने न्यूज़ीलैंड को आठ विकेट से हराकर 1-0 की बढ़त ले ली है। नेपियर में खेले जा गये इस मैच में मेज़बान न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। उसने 38 ओवर में केवल 157 रन बनाये। भारत ने दो विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल किया और जीत दर्ज की।

---

मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस प्रतियोगिता में सात बार की विजेता अमरीका की सेरेना विलियम्‍स आज क्वार्टर फाइनल में हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गईं हैं। उन्‍हें चेक गणराज्‍य की केरोलिना प्लिसकोवा ने 6-4,4-6,7-5 से हराया। प्लिसकोवा पहली बार इस प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंची है। जापान की नाओमी ओसाका ने भी पहली बार सेमीफाइनल में प्रवेश किया है।

---

दिल्ली मेट्रो की सेवाओं में शनिवार को गणतंत्र दिवस समारोहों के सिलसिले में सुरक्षा कारणों से  कुछ कटौती की जाएगी। इस दिन, केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन सवेरे छह बजे से दोपहर बारह बजे तक बंद रहेंगे।

---

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 24 (Aug) Midday News 24 (Aug) News at Nine 24 (Aug) Hourly 25 (Aug) (0605hrs)
समाचार प्रभात 24 (Aug) दोपहर समाचार 24 (Aug) समाचार संध्या 24 (Aug) प्रति घंटा समाचार 25 (Aug) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 24 (Aug) Khabrein(Day) 24 (Aug) Khabrein(Eve) 24 (Aug)
Aaj Savere 24 (Aug) Parikrama 24 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 24 (Aug) Samayki 24 (Aug) Sports Scan 24 (Aug) Spotlight/News Analysis 24 (Aug) Samachar Darshan 23 (Aug) Radio Newsreel 24 (Aug)
    Public Speak

    Country wide 22 (Aug) Surkhiyon Mein 22 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 21 (Aug) Vaad-Samvaad 20 (Aug) Money Talk 20 (Aug) Current Affairs 23 (Aug)