Last Updated : Apr 19 2019 10:06PM     Screen Reader Access
News Highlights
Electioneering reaches its peak for 3rd phase of LS polls            PM says GST brings transparency in business; Rahul Gandhi terms it example of failed policy            Sushma Swaraj urges Indians to leave war-torn Tripoli            Saudi Arabia increases India's Haj Quota to 2 lakh            Santosh Trophy Football: Punjab reaches in finals           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
11.02.2019
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा--उत्‍पादक और उपभोक्‍ता के हितों के संतुलित संरक्षण के लिए तेल और गैस के मूल्‍य  निर्धारित किये जाने की जरूरत।
  • प्रधानमंत्री ने कहा--पौष्टिक आहार और स्‍वस्‍थ बचपन ही नये भारत की नींव। श्री मोदी ने वृंदावन में अक्षय पात्र फाउंडेशन की तीन अरब वीं भोजन थाली परोसे जाने के अवसर पर पट्टिका का अनावरण किया।
  • लोकसभा में अंतरिम बजट पर फिर चर्चा शुरू। राज्‍यसभा की कार्यवाही विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण दिन भर के लिए स्‍थगित।
  • सरकार विश्‍वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती को लेकर आरक्षण के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय में दायर समीक्षा याचिका के नामंजूर किये जाने की स्थिति में अध्‍यादेश लाएगी।
  • शिलांग में सीबीआई के कार्यालय में कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार और तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद कुणाल घोष से शारदा चिटफंड मामले में पूछताछ जारी।
  • और---महिला फुटबॉल में, आज भुवनेश्वर में गोल्ड कप इंटरनेशनल टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने के लिए भारत का सामना नेपाल से।

---


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि तेल और गैस के मूल्‍य इस तरह से निर्धारित किये जाने की जरूरत है, जिससे उत्‍पादक और उपभोक्‍ता दोनों के हितों का संतुलित संरक्षण हो सके। आज उत्‍तरप्रदेश में ग्रेटर नोएडा में 13वें अंतर्राष्‍ट्रीय तेल और गैस सम्‍मेलन-पेट्रो टेक-2019 का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने  समाज की ऊर्जा जरूरतों से निपटने के लिए तेल और गैस के पारदर्शी और लचीले बाजार की आवश्‍यकता पर जोर दिया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया भर में ऊर्जा के क्षेत्र में परिवर्तन हो रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि ऊर्जा की आपूर्ति, उसके स्रोत और उसकी खपत के तरीको में तेजी से बदलाव हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि सस्‍ती नवीकरणीय ऊर्जा, प्रौद्योगिकी और उसके डिजिटल उपयोग के बीच समावेश दिखने लगा है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए ऊर्जा एक महत्‍वपूर्ण स्रोत है। उन्‍होंने कहा कि सभी को बिना भेदभाव के ऊर्जा उपलब्‍ध कराना देश की सर्वोच्‍च प्राथमि‍कता है।
केन्‍द्रीय पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने इस अवसर पर कहा कि भारत ने सभी को बिना भेदभाव के ऊर्जा उपलब्‍ध कराने की दिशा में उल्‍लेखनीय काम किया है। उन्‍होंने कहा कि उज्‍जवला योजना और शहरों में रसोई गैस की आपूर्ति की व्‍यवस्‍था के जरिये लोगों तक स्‍वच्‍छ ईंधन पहुंचाने में मदद मिली है।

---


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि पौष्टिक आहार और स्‍वस्‍थ बचपन नये भारत की नींव है। वे आज उत्‍तरप्रदेश में वृंदावन में अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा तीन अरब वीं भोजन थाली परोसे जाने के अवसर पर पट्टिका का अनावरण कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने राष्‍ट्रीय पोषाहार मिशन, मिशन इन्‍द्रधनुष और स्‍वच्‍छ भारत मिशन जैसी योजनाओं के जरिये बच्‍चों के पोषाहार, टीकाकरण और स्‍वच्‍छता पर विशेष ध्‍यान दिया है।
बचपन के ईद-गिर्द एक मजबूत सुरक्षा घेरा बनाने का प्रयास किया गया है। सुरक्षा के इस घेरे के तीन पहलू है। खान-पान, टीकाकरण और स्‍वच्‍छता। मुझे खुशी है कि अक्षय पात्र से जुड़े आप सभी साथी इस सुरक्षा कवच को मजबूत करने के लिए सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ा रहे हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी माताओं और बच्‍चों तक राष्‍ट्रीय पोषाहार मिशन पहुंचने से बड़ी संख्‍या में जीवन बचाये जा सकेंगे।
यदि देश का बचपन कमजोर रहेगा तो उसके विकास की गति धीमी हो जाएगी। यदि जन्‍म से पहले और जन्‍म के फौरन बाद बच्‍चों के खाने-पीने पर ध्‍यान दिया जाए और बीमारियों से लड़ने की शक्ति को बढ़ाया जाए तो भविष्‍य में स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर परेशानियां कम होंगी।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर तीन अरब वीं थाली भी परोसी।
मध्‍याह्न भोजन योजना को विश्‍व में अपनी तरह का सबसे बड़ा कार्यक्रम माना जाता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य स्‍कूलों में छह से चौदह वर्ष की आयु के बच्‍चों के नामांकन और उपस्थिति को बढ़ावा देने के साथ-साथ बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार लाना है। अक्षय पात्र फाउंडेशन मानव संसाधन विकास मंत्रालय और राज्‍य सरकारों के साथ बच्‍चों को पोषक और गुणवत्‍तापूर्ण भोजन उपलब्‍ध करा रहा है। अपनी 19 वर्ष की सेवा के दौरान फाउंडेशन ने 12 राज्‍यों के 17 लाख से अधिक बच्‍चों को दोपहर का भोजन उपलब्‍ध कराया है। वृंदावन से सौभाग्‍यकार की रिपोर्ट के साथ दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार। 

---


वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट पर लोकसभा में चर्चा फिर शुरू हो गई है। चर्चा में भाग लेते हुए ऑल इंडिया अन्‍ना  डीएमके के तंबि दुरई ने कहा कि किसानों के लिए बजट में की गई घोषणाएं बहुत कम हैं और इसमें देश में रोजगार की स्थिति के बारे में कुछ नहीं कहा गया है। उन्‍होंने बजट को भारतीय जनता पार्टी का चुनाव घोषणापत्र बताया और कहा कि नोटबंदी से छोटे व्‍यापारियों को नुकसान हुआ है। कांग्रेस के वीरप्‍पा मोइली ने कहा कि रक्षा क्षेत्र के लिए बजट आवंटन पिछले वर्ष से कम है। उन्‍होंने कहा कि नोटबंदी की वजह से औद्योगिक उत्‍पादन घटा है और मध्‍यम तथा लघु उद्योगों को नुकसान हुआ है। श्री मोइली ने पूछा कि सरकार देश में बढ़ती बेरोजगारी के बावजूद सकल घरेलू उत्‍पाद में वृद्धि का दावा कैसे कर रही है।
वीरप्‍पा मोइली के भाषण के बाद तेलगूदेशम पार्टी के सदस्‍यों द्वारा आंध्रप्रदेश को विशेष दर्जा दिये जाने की मांग को लेकर शोर-शराबा किये जाने पर लोकसभा की कार्यवाही आधे घंटे के लिए फिर स्‍थगित कर दी गई।

---


इससे पहले कांग्रेस ने कर्नाटक में कांग्रेस-जनता दल-एस सरकार को अस्थिर करने के भारतीय जनता पार्टी के प्रयास का आरोप लगाते हुए आज लोकसभा में जबरदस्त हंगामा किया। सदन की कार्यवाही इस समय जारी है।

---


उधर, राज्‍यसभा की कार्यवाही भी विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण पहले दो बजे तक फिर दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के सदस्‍यों ने उत्‍तरप्रदेश में जहरीली शराब पीने से हुई मौतों का मुद्दा उठाना चाहा लेकिन सभापति एम0 वैंकेयानायडू ने इसकी अनुमति नहीं दी। जिसके बाद ये सदस्‍य शोर-शराबा करने लगे।
तेलगुदेशम पार्टी के सदस्‍यों ने भी आन्‍ध्रप्रदेश को विशेष वित्‍तीय पैकेज की मांग करते हुए हंगामा किया। शोरशराबे के बीच सभापति ने सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी। सदन की कार्यवाही फिर शुरू होने पर हंगामा जारी रहा। सभापति ने राज्‍यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी।

---


आन्‍ध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री एन0 चन्‍द्रबाबू नायडू राज्‍य को विशेष दर्जा दिये जाने की मांग को लेकर आज नई दिल्‍ली में एक दिन के अनशन पर बैठे हैं। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह और नेशनल कांफ्रेंस के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर फारूख अब्‍दुल्‍ला ने श्री नायडू की मांग का समर्थन किया है।

---


सरकार ने कहा है कि वह विश्‍वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती को लेकर आरक्षण के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय में दायर उसकी समीक्षा याचिका के नामंजूर किये जाने की स्थिति में अध्‍यादेश लाएगी। केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज लोकसभा में ये जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि शीर्ष न्‍यायालय द्वारा इस बारे में दायर विशेष अनुमति याचिका को खारिज किये जाने के बाद सरकार ने ये फैसला लिया। श्री जावड़ेकर ने कहा-
मोदी सरकार आरक्षण के पूरे पक्ष में है। सामाजिक न्‍याय देगी और इसलिए उच्‍चतम न्‍यायालय में जो इलाहाबाद में निर्णय दिया और बाद में सुप्रीम कोर्ट ने भी उसको अफेंड किया वो हमें मंजूर नहीं है। इसलिए हमने स्‍पेशल न्‍यू पि‍टीशन दायर किया। स्‍पेशल न्‍यू पि‍टीशन के बाद हमने वो भी डिसमिस हो गया तो हम रिव्‍यू पि‍टीशन डाल रहे हैं, लेकिन रिव्‍यू पि‍टीशन अगर खारिज होता है तो जरूरत पड़ने पर आर्डिनेंस भी निकालेंगे।

---


कांग्रेस की नवनिर्वाचित महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी और महासचिव ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के साथ आज लखनऊ पहुंची। उनका लखनऊ हवाई अड्डे से पार्टी मुख्‍यालय तक एक रोड शो और लाल बाग में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

---


मेघालय की राजधानी शिलांग में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई के कार्यालय में कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार और तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद कुणाल घोष से सारदा चिटफंड मामले में पूछताछ आज तीसरे दिन भी जारी है। श्री कुमार पर विशेष जांच दल की अगुवाई करते हुए इस मामले से जुड़े महत्वपूर्ण साक्ष्यों के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप है।

---


राजस्थान में गुर्जर समुदाय ने आज दौसा जिले के सिकंदरा में आगरा-जयपुर-बिकानेर राष्ट्रीय राजमार्ग-11 को जाम कर दिया है। आंदोलनकारियों ने एक राष्ट्रीय राजमार्ग और एक राजकीय राजमार्ग तथा इससे लगी दो अन्य मार्गों को बंद कर दिया है।
आन्‍दोलनकारियों ने सवाई माधोपुर जिले में मलारना डुंगर में दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग को भी अवरूद्ध कर दिया है।

---


भुवनेश्‍वर में गोल्‍ड कप अन्‍तरराष्‍ट्रीय महिला फुटबाल टूर्नामेंट में आज दूसरे राउंड रोबिन मैच में भारत का मुकाबला नेपाल से होगा। इस मैच से भारत टूर्नामेंट के फाइनल में जगह पक्‍की करने का प्रयास करेगा। भारत ने शनिवार को ईरान को 1-0 से हराकर अपना अभियान शुरू किया था।

---


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी के विचारक पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय की पुण्‍यतिथि पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि मानवता के प्रति पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय के संदेश हमेशा लोगों को प्रेरणा देते रहेंगे।  श्री मोदी ने कहा कि उनकी पुण्‍यतिथि पर भारतीय जनता पार्टी समर्पण दिवस के रूप में राजनीति में शुचिता और पारदर्शिता के लिए अभियान शुरू कर रही है।

---



PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Apr) Midday News 19 (Apr) News at Nine 19 (Apr) Hourly 19 (Apr) (2000hrs)
समाचार प्रभात 19 (Apr) दोपहर समाचार 19 (Apr) समाचार संध्या 19 (Apr) प्रति घंटा समाचार 19 (Apr) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Apr) Khabrein(Day) 19 (Apr) Khabrein(Eve) 19 (Apr)
Aaj Savere 19 (Apr) Parikrama 19 (Apr) Lok Ruchi Samachar 14 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Apr) Samayki 19 (Apr) Sports Scan 19 (Apr) Spotlight/News Analysis 19 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)