Last Updated : Feb 21 2019 11:14PM     Screen Reader Access
News Highlights
India decides to stop its share of river waters which flow into Pakistan            PM Modi says terrorism, climate change two biggest threats to mankind            Govt approves air travel entitlement to CAPF personnel on Delhi-Srinagar-Delhi, Jammu-Srinagar-Jammu sectors            President promulgates 4 Ordinances including Muslim Women (Protection of Rights on Marriage) Second Ordinance            Russia warns US against deploying new missiles in Europe           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
11.02.2019
मुख्य समाचार:-
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऊर्जा की जरुरतों को पूरा करने के लिए तेल और गैस के पारदर्शी और लचीले बाजार की आवश्‍यकता पर जोर।
  • लोकसभा में अंतरिम बजट ध्‍वनिमत से पारित। वित्‍तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा-एन डी ए सरकार ने पिछले पांच वर्षों  में समाज के हर वर्ग के लिए अथक प्रयास किए।
  • मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा-विश्‍वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती को लेकर आरक्षण के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय में दायर समीक्षा याचिका के नामंजूर होने की स्थिति में केन्‍द्र सरकार अध्‍यादेश लाएगी।
  • केन्‍द्र ने पाकिस्‍तान में करतारपुर से जोड़ने वाली डेरा बाबा नानक भूमि जांच चौकी को आव्रजन जांच चौकी घोषित किया।
  • केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार में तीन हजार करोड़ रुपये से अधिक की ग्‍यारह सड़क और नदी विकास परियोजना की आधारशिला रखी।
  • भुवनेश्‍वर में गोल्‍डकप महिला फुटबाल टूर्नामेंट में भारत, नेपाल से एक-दो हार गया है।

-----


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि तेल और गैस के मूल्‍य इस तरह से निर्धारित किये जाने की जरूरत है, जिससे उत्‍पादक और उपभोक्‍ता दोनों के हितों का संतुलित संरक्षण हो सके। आज उत्‍तरप्रदेश में ग्रेटर नोएडा में 13वें अंतर्राष्‍ट्रीय तेल और गैस सम्‍मेलन-पेट्रो टेक-2019 का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने  समाज की ऊर्जा जरूरतों से निपटने के लिए तेल और गैस के पारदर्शी और लचीले बाजार की आवश्‍यकता पर जोर दिया।
 
We are also the third largest energy consumer in the world. With demand growing at more than 5 per cent annually, India remains an attractive market for energy companies with energy demand expected to more than double by 2040."
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया भर में ऊर्जा के क्षेत्र में परिवर्तन हो रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि सस्‍ती नवीकरणीय ऊर्जा, प्रौद्योगिकी और उसके डिजिटल उपयोग के बीच समावेश दिखने लगा है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए ऊर्जा एक महत्‍वपूर्ण स्रोत है।
केन्‍द्रीय पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि भारत ने बिना भेदभाव के सभी को ऊर्जा उपलब्‍ध कराने की दिशा में उल्‍लेखनीय काम किया है।

---


बाद में उत्‍तरप्रदेश में वृंदावन में अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा तीन अरब वीं भोजन थाली परोसे जाने के अवसर पर पट्टिका का अनावरण करते हुए श्री मोदी ने कहा है कि पौष्टिक आहार और स्‍वस्‍थ बचपन नये भारत की नींव है।  उन्‍होंने कहा कि सरकार ने राष्‍ट्रीय पोषाहार मिशन, मिशन इन्‍द्रधनुष और स्‍वच्‍छ भारत मिशन जैसी योजनाओं के जरिये बच्‍चों के पोषाहार, टीकाकरण और स्‍वच्‍छता पर विशेष ध्‍यान दिया है।
 
बचपन के ईद-गिर्द एक मजबूत सुरक्षा घेरा बनाने का प्रयास किया गया है। सुरक्षा के इस घेरे के तीन पहलू है। खान-पान, टीकाकरण और स्‍वच्‍छता। मुझे खुशी है कि अक्षय पात्र से जुड़े आप सभी साथी इस सुरक्षा कवच को मजबूत करने के लिए सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ा रहे हैं।

-----


लोकसभा ने आज शोर-शराबे के बीच अंतरिम बजट ध्‍वनि मत से पारित कर दिया। सदन ने लेखानुदान विधेयक 2019 और विनियोग विधेयक 2019 भी पारित कर दिया। अंतरिम बजट पर हुई चर्चा का उत्‍तर देते हुए वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जब से नरेन्‍द्र मोदी सरकार सत्‍ता में आई है, देश लगातार विकास के पथ पर अग्रसर है। उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार ने पिछले पांच वर्षों में समाज के प्रत्‍येक वर्ग के लिए अथक प्रयास किये हैं और उन सभी का ध्‍यान रखा है। आर्थिक उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए वित्‍त मंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार राजकोषीय घाटा तीन दशमलव चार प्रतिशत पर ले आई है। श्री गोयल ने कहा कि करों में राहत देकर सरकार ने मध्‍यवर्ग का भी ख्‍याल रखा है।
 
प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि का उल्‍लेख करते हुए श्री गोयल ने कहा कि इससे किसानों को खाद्य सुरक्षा मिलेगी। श्री गोयल ने कहा कि यूपीए सरकार ने अपने दस वर्षों के कार्यकाल में आम बजट में किसानों के लिए कोई विशेष प्रावधान नहीं किया।
 
और एक प्रकार से देश में जो काम प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्‍व में तेज गति से हो रहे हैं, उस पर इंसल्‍ट करके एक प्रकार से उन्‍होंने देश के गरीबों का इंसल्‍ट किया, देश के किसानों का इंसल्‍ट किया। उनके साथ जिस प्रकार से उन्‍होंने 10 वर्ष छल किया। वो चाहते हैं कि देश अभी भी गरीबी में रहे, वो चाहते है कि हमारी महिलाओं का सम्‍मान न हो, वो चाहते हैं कि लोगों तक बिजली न पहुंचे, शौचालय न पहुंचे, वो चाहते हैं कि स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं गरीब तक न पहुंचे।
श्री गोयल ने कहा कि एनडीए सरकार पिछले पांच वर्षों में किसानों के लिए अनेक योजनाएं लेकर आई है। वित्‍त मंत्री ने कहा कि सरकार ने 22 फसलों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में डेढ़ गुना वृद्धि की है।
 
बजट को ईमानदार बताते हुए श्री गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी चाहते हैं कि ईमानदार बजट देश की आदत बने। उन्‍होंने आरोप लगाया कि पहले की यूपीए सरकार ने बजट में अनेक वायदे किेये थे लेकिन उन्‍हें पूरा नहीं किया। उन्‍होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस इस बात को हजम नहीं कर पा रही कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था पिछले पांच वर्षों में पहले से मजबूत हुई है। श्री गोयल ने विपक्ष के इस आरोप को खारिज कर दिया कि यह एक पूर्ण बजट है। उन्‍होंने कहा कि यह केवल एक अंतरिम बजट ही है।
 
वित्‍त मंत्री जब उत्‍तर दे रहे थे, तेलुगुदेशम पार्टी और कांग्रेस के सदस्‍य सदन में शोर-शराबा कर रहे थे। टीडीपी के सदस्‍य आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जा देने की मांग कर रहे थे, जबकि कांग्रेस के सदस्‍य रफाल विमान सौदे पर जेपीसी के जांच की मांग कर रहे थे। बाद में कांग्रेस सदस्‍य सदन से उठकर चले गये।
 
इससे पहले, बहस में भाग लेते हुए ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी के एम थम्‍बीदुरई ने कहा कि बजट में किसानों की आमदनी में  मदद की जो घोषणा की गई है, वह काफी नहीं है।
कांग्रेस सांसद एम वीरप्‍पा मोइली ने कहा कि रक्षा क्षेत्र का बजट आवंटन पिछले वर्ष के मुकाबले कम है।
 
बहस में भाग लेते हुए केन्‍द्रीय मंत्री जयंत सिन्‍हा ने कहा कि एनडीए सरकार की प्रभावी नीतियों और आर्थिक सुधारों के कारण भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था अब विश्‍व की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक है।
 
तृणमूल कांग्रेस के प्रोफेसर सौगत राय ने बजट को लोक लुभावन बताते हुए उसकी आलोचना की।
तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के ए.पी.जितेन्‍द्र रेड्डी ने तेलंगाना के लिए और बजट की मांग की।

-----


विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज राज्‍यसभा में महत्‍वपूर्ण प्रवासी भारतीय विवाह पंजीकरण विधेयक पेश किया। यह‍ विधेयक विदेश मंत्रालय, महिला और बाल विकास मंत्रालय, गृह मंत्रालय तथा कानून और विधि मंत्रालय के संयुक्‍त प्रयास का फल है।
विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह विधेयक इसलिए जरूरी हो गया है‍ कि भारतीय नागरिकों और विशेष रूप से महिलाओं से बड़ी संख्‍या में शिकायतें प्राप्‍त हुई हैं। जिनमें जीवन साथी द्वारा परित्‍याग किए जाने या परेशान किए जाने की शिकायतें शामिल है।

-----


राज्‍यसभा में आज विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गई। सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के सदस्‍यों ने उत्‍तरप्रदेश में जहरीली शराब पीने से हुई मौत का मुद्दा उठाना चाहा लेकिन सभापति एम0 वैंकेयानायडू ने इसकी अनुमति नहीं दी। शोरशराबे के बीच सभापति ने सदन की कार्यवाही पहले दो बजे तक और फिर दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी।

-----


 
सरकार ने कहा है कि वह विश्‍वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती को लेकर आरक्षण के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय में दायर उसकी समीक्षा याचिका के नामंजूर किये जाने की स्थिति में अध्‍यादेश लाएगी। केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज लोकसभा में ये जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि शीर्ष न्‍यायालय द्वारा इस बारे में दायर विशेष अनुमति याचिका को खारिज किये जाने के बाद सरकार ने ये फैसला लिया। श्री जावड़ेकर ने कहा -

 
मोदी सरकार आरक्षण के पूरे पक्ष में है। सामाजिक न्‍याय देगी और इसलिए उच्‍चतम न्‍यायालय में जो इलाहाबाद में निर्णय दिया और बाद में सुप्रीम कोर्ट ने भी उसको अफेंड किया वो हमें मंजूर नहीं है। इसलिए हमने स्‍पेशल न्‍यू पि‍टीशन दायर किया। स्‍पेशल न्‍यू पि‍टीशन के बाद हमने वो भी डिसमिस हो गया तो हम रिव्‍यू पि‍टीशन डाल रहे हैं, लेकिन रिव्‍यू पि‍टीशन अगर खारिज होता है तो जरूरत पड़ने पर आर्डिनेंस भी निकालेंगे।

-----


केन्‍द्र ने आज पाकिस्‍तान में करतारपुर साहिब गुरूद्वारा जाने-आने के लिए पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक भूमि जांच चौकी को अधिकृत आव्रजन जांच चौकी घोषित किया। गृह मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि यह आदेश वैध यात्रा दस्‍तावेज वाले सभी वर्ग के यात्रियों पर लागू होगा। सरकार ने इस उद्देश्‍य के लिए मुख्‍य आव्रजन अधिकारी को सिविल अधिकारी के रूप में नियुक्‍त किया है जो तत्‍काल प्रभाव से लागू हो गया है।
 
पिछले साल 26 नवम्‍बर को उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने गुरदासपुर जिले के मानगांव में डेरा बाबा नानक -करतारपुर साहिब गलियारे की आधारशिला रखी थी। 28 नवम्‍बर को पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्‍तानी भाग में चार किलोमीटर लम्‍बे गलियारे का शिलान्‍यास किया था जिसके इस वर्ष तक पूरा हो जाने की आशा  है।

-----


केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज बिहार में तीन हजार चार सौ ग्‍यारह करोड़ रूपये से अधिक लागत की दो सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन किया और नौ अन्‍य सड़क तथा एक नदी विकास परियोजना की आधारशिला रखी। इस अवसर पर पश्चिम चम्‍पारण के बगहा में एक कार्यक्रम में श्री गडकरी ने कहा कि इन सड़क परियोजनाओं के पूरा हो जाने बाद पूर्व -पश्चिम गलियारा नेपाल में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सीमा से जुड़ जाएगा। श्री गडकरी ने बताया कि उत्‍तर प्रदेश और बिहार के बीच जलमार्ग सम्‍पर्क को बढ़ावा देने के लिए पानी पर उतरने वाले हवाई जहाज का भी ट्रायल किया जा चुका है।
 
अभी हवा-पानी पर उतरने वाला हवाई जहाज भी उसमें लाया थ। मैंने मुम्‍बई में उसकी ट्रायल  ली। मोदी जी ने उसकी साबरमती में गुजरात में पानी पर उतरने वाले हवाई जहाज की ट्रायल ली है। मैं राधामोहन सिंह जी को विश्‍वास देना चाहता हूं इंवेस्‍टर ढूढि़ये, छह महीने के अंदर आपको दिल्‍ली से, लखनऊ से, वाराणसी से आना होगा, तो एमपी-बीएसई प्‍लेन में उतरकर आप यहां नदी पर उतर सकेंगे, ऐसी हवाई सर्विस भी शुरू सकते है।

-----


मेघालय में शिलॉंग स्थित सीबीआई कार्यालय में कोलकाता के पुलिस कमिश्‍नर राजीव कुमार और तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद कुणाल घोष के साथ शारदा चिटफंड घोटाला मामले में पूछताछ आज तीसरे दिन भी जारी रही। कुणाल घोष के साथ पूछताछ आज पूरी हो गई जबकि राजीव कुमार के साथ कल चौथे दिन भी पूछताछ होगी। समझा जाता है कि उनसे रोज वैली घोटाला के बारे में पूछताछ की जायेगी।

-----


उच्‍चतम न्‍यायालय ने शारदा कंपनी समूह सहित विभिन्‍न चिटफंड घोटालों में चल रही सीबीआई जांच की निगरानी करने से इंकार कर दिया है। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई और न्‍यायमूर्ति संजीव खन्‍ना की वाली पीठ ने इस संबंध में कुछ निवेशकों द्वारा दायर याचिका यह कहकर नामंजूर कर दी कि शीर्ष न्‍यायालय के 2014 के आदेश के बावजूद जांच अभी पूरी नहीं हुई है।

-----


भुवनेश्‍वर में गोल्‍ड कप अन्‍तरराष्‍ट्रीय महिला फुटबाल टूर्नामेंट के दूसरे राउंड रोबिन मैच में भारत नेपाल से 1-2 से हार गया। हाफ टाइम तक नेपाल भारत से 2-0 से आगे था। शनिवार को भारत ने ईरान को 1-0 से हराया  था।  नेपाल शुक्रवार को पहले मैच में म्‍यामां से 0-3 से हार गया था।

-----


राष्‍ट्र आज पूर्व राष्‍ट्रपति फखरूद्दीन अली अहमद की 42वीं पुण्‍यतिथि पर उन्‍हें याद कर रहा है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से  नई दिल्‍ली में संसद मार्ग पर उनकी मजार पर माल्‍यार्पण किया गया।

-----


आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः किसान कल्याण के लिए सरकार की नीतियां और कार्यक्रम। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Feb) Midday News 21 (Feb) News at Nine 21 (Feb) Hourly 21 (Feb) (2300hrs)
समाचार प्रभात 21 (Feb) दोपहर समाचार 21 (Feb) समाचार संध्या 21 (Feb) प्रति घंटा समाचार 21 (Feb) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Feb) Khabrein(Day) 20 (Feb) Khabrein(Eve) 21 (Feb)
Aaj Savere 21 (Feb) Parikrama 21 (Feb) Lok Ruchi Samachar 17 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Feb) Samayki 21 (Feb) Sports Scan 21 (Feb) Spotlight/News Analysis 21 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 21 (Feb) Surkhiyon Mein 21 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Feb) Vaad-Samvaad 19 (Feb) Money Talk 19 (Feb) Current Affairs 8 (Feb)