Last Updated : Mar 25 2019 11:42AM     Screen Reader Access
News Highlights
Filing of nominations for first phase of LS polls ends this evening            President to leave for Croatia shortly on first leg of his three-nation visit            3 JeM terrorists arrested from outskirts of Srinagar            NITI Aayog's FinTech Conclave to be held in New Delhi today            Delhi Capitals beat Mumbai Indians by 37 runs in IPL           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
15.02.2019
मुख्‍य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की पाकिस्‍तान को चेतावनी-आतंकी हमलों से भारत कमजोर नहीं होगा। कहा- हालात से निपटने के लिए सुरक्षा बलों को पूरी आजादी।
  • भारत ने पाकिस्‍तान से सबसे अधिक तरजीह वाले व्‍यापारिक साझेदार देश का दर्जा वापस लिया।
  • पुलवामा आतंकी हमले के बाद हालात का जायजा लेने के लिए केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह आज श्रीनगर में।
  • अमरीका, रूस और फ्रांस सहित दुनियाभर के देशों ने इस आतंकी हमले की निन्‍दा की। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव ने कहा- हमले के दोषियों को कानून के कटघरे में लाया जाये।
  • पी वी सिंधु, वैष्‍णवी भाले और अस्मिता चालिहा सीनियर नेशनल बेडमिंटन चैम्पियनशिप के महिला सिंगल्‍स सेमीफाइनल में।

-----------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पाकिस्‍तान को चेतावनी दी है कि पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हमले जैसी हरकतों से भारत कभी कमजोर नहीं होगा और इसके लिए जिम्‍मेदार लोगों को बड़ी भारी कीमत चुकानी होगी।
मैं आतंकी संगठनों को और उनके सरपरस्‍तों को कहना चाहता हूं कि वह बहुत बड़ी गलती कर चुके हैं। बहुत बड़ी कीमत उनको चुकानी पडेगी। मैं देश को भरोसा देता हूं कि हमले के पीछे जो ताकतें हैं इस हमले के पीछे जो भी गुनहगार हैं उन्‍हें उनके किए की सजा अवश्‍य मिलेगी।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सुरक्षाबलों को कोई भी कार्रवाई करने की पूरी छूट दी गई है और ऐसी घिनौनी आतंकी हरकत के लिए पक्‍के तौर पर सजा दी जाएगी।
इस हमले की वजह से देश में जितना आक्रोश है, लोगों का खून खौल रहा है। यह मैं भली-भांति समझ पा रहा हूं। इस समय जो देश की अपेक्षाएं हैं, कुछ कर गुजरने की भावनाएं हैं,  वो भी स्‍वाभाविक है। हमारे सुरक्षाबलों को पूर्ण स्‍वतंत्रता दे दी गई है। हमें अपने सैनिकों के शौर्य पर, उनकी बहादुरी पर पूरा भरोसा है। मुझे पूरा भरोसा है कि देशभक्ति के रंग में रंगे लोग सही जानकारियां भी हमारी एजेंसियों तक पहुंचाएंगे ताकि आतंक को कुचलने में हमारी लड़ाई और तेज हो सके।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने यह बात आज नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर पहली सेमी हाई स्‍पीड श्रेणी की तेज रफ्तार वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना करते समय कही।
प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्‍व समुदाय में पूरी तरह अलग-थलग पड़ चुका भारत का पड़ोसी अगर सोचता है कि वह ऐसी साजिशों से भारत को अस्थिर कर सकता है तो यह उसकी बहुत बड़ी भूल है। श्री मोदी ने आतंक के मुद्दे पर भारत का साथ दे रहे दुनिया के तमाम देशों के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया। प्रधानमंत्री ने राजनीतिक दलों से आग्रह किया कि वे आपसी छींटाकशी को छोड़ कर एक जुट हों।
सभी साथियों से अनुरोध है कि ये वक्‍त बहुत ही संवेदनशील और भावुक पल है। पक्ष में या विपक्ष में हम सब राजनीतिक छींटाकशी से दूर रहें। इस हमले का देश एकजुट हो कर के मुकाबला कर रहा है। देश एक साथ है। देश का एक ही स्‍वर है, और यही विश्‍व में सुनाई देना चाहिए क्‍योंकि लड़ाई हम जीतने के लिए लड़ रहे हैं।

-----------


कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि पुलवामा आतंकी हमले के बारे में उनकी पार्टी पूरी तरह सरकार और देश के सुरक्षाबलों के साथ है। नई दिल्‍ली में श्री गांधी ने कहा कि इस प्रकार की हिंसा अत्‍यंत घृणित है।
पूरा का पूरा अपोजिशन एक साथ हमारी सिक्‍युरिटी फोर्सिस के साथ और सरकार के साथ खड़ा है। ये हिन्‍दुस्‍तान की आत्‍मा पर हमला हुआ है। हमारे जो सबसे जरूरी लोग हैं सिक्‍युरिटी फोर्सिस के उनके खिलाफ हुआ है और हम उनके साथ खड़े हैं। जिन लोगों ने यह किया है उनको ये नहीं लगना चाहिए कि वे इस देश को इतनी सी भी चोट पहुंचा सकता है। उनको मालूम होना चाहिए कि ये देश इन चीजों को भूलता नहीं।
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने कहा है कि भारत आतंकवाद से एकजुट होकर निपटेगा और आतंकी ताकतों को बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा।
हम आतंकी ताकतों के साथ कभी समझौता नहीं करेंगे। देश को जैसी भी जरूरत होगी उसके अनुसार इस प्रकार के आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए हम एक राष्‍ट्र के तौर पर एकजुट होकर काम करेंगे।  

-----------


भारत ने आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्‍तान का सबसे अधिक वरीयता वाले व्‍यापारिक साझेदार देश का दर्जा वापस ले लिया है। आज सुबह नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी मामलों की समिति की बैठक में यह फैसला किया गया। केन्‍द्रीय मंत्री अरुण जेटली ने बैठक के बाद यह जानकारी दी।
इस घिनौने कृत्‍य में पाकिस्‍तानी हाथ होने के पक्‍के सबूत हैं। प्रधानमंत्री ने सीसीएस को अवगत कराया है कि पाकिस्‍तान को भारत की ओर से वर्षों पहले दिए गए 'सबसे अनुकूल देश' का दर्जा वापस ले लिया गया है।
श्री अरूण जेटली ने कहा विदेश मंत्रालय पाकिस्‍तान को अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय में पूरी तरह अलग-थलग करने के लिए हर संभव राजनयिक कदम उठाएगा। बैठक में आतंकी हमले और उसके बाद की सुरक्षा स्थिति का विस्‍तार से जायजा लिया गया। उन्‍होंने कहा कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह के श्रीनगर से लौटने के बाद सर्वदलीय बैठक बुलाई जायेगी।

-----------


केन्द्रीय गृहमंत्री श्रीनगर के लिए रवाना हो गये हैं। वे वरिष्ठ सुरक्षा और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और अगली रणनीति की समीक्षा करेंगे। मंत्रालय ने घातक हमले की जांच के लिये राष्ट्रीय जांच एजेंसी - एनआईए और फॉरेंसिक विशेषज्ञों की टीम भेजी है।

-----------


पुलवामा हमले के बाद देशभर में शोक की लहर है।  उत्‍तर प्रदेश में आज विधानसभा सदस्‍यों ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद जवानों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की।  शहीद जवानों में से 12 उत्‍तर प्रदेश से थे।  
बिहार और पंजाब विधानसभा में भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के.चंद्रशेखर राव, कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एच डी कुमारस्‍वामी और विधानसभा में विपक्ष के नेता वी एस येदियुरप्‍पा ने शहीदों के परिवारों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है।

-----------


विश्‍वभर के देशों ने जम्‍मू-कश्‍मीर में पुलवामा के हुए आतंकी हमले की निंदा की है। अमरीका, रूस और फ्रांस ने ज़ोर देकर कहा है कि वे आतंकवाद की चुनौती से निपटने में भारत के साथ हैं। अमरीका के शीर्ष सांसदों ने भारत के साथ एकजुटता दिखाते हुए संवेदनाएं व्‍यक्‍त की हैं और आतंकवाद से लड़ाई में समर्थन व्‍यक्‍त किया है। भारत में अमरीकी राजदूत केनेथ जस्‍टर ने भी भारत को अमरीका का समर्थन व्‍यक्‍त किया है।
रूस के दूतावास ने इस तरह की अमानवीय गतिविधियों से, निर्णायक और सामूहिक तौर पर निपटने की आवश्‍यकता पर बल दिया है।
फ्रांस, जर्मनी, ऑस्‍ट्रेलिया, तुर्की, कनाडा और चेक गणराज्‍य ने भी हमले की निंदा की है।
संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरस ने हमले की कड़ी निंदा करते हुए दोषियों पर कानूनी कार्रवाई की अपील की है।
पड़ोसी देशों -नेपाल, बांग्‍लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव ने भारत के साथ एकजुटता दिखाते हुए आतंकवाद  से  संयुक्‍त संघर्ष का संकल्‍प लिया है।
संयुक्‍त अरब अमारात ने वैश्‍विक सुरक्षा और स्‍थायित्‍व के लिए चुनौती बन चुके उग्रवाद और आतंकवाद से लड़ाई में अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय से एकजुट प्रयासों का आह्वान किया है।

-----------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज उत्‍तर प्रदेश के झांसी में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। श्री मोदी ने झांसी में रक्षा गलियारे की आधारशिला रखी। झांसी उत्‍तर प्रदेश रक्षा गलियारे के छह प्रमुख केन्‍द्रों में से एक है। प्रधानमंत्री ने सवा चार सौ किलोमीटर लंबी झांसी-मानिकपुर और भीमसेन-खैरार रेललाइनों को दोहरा करने के कार्य की आधारशिला भी रखी।
प्रधानमंत्री ने 297 किलोमीटर लंबी झांसी-खैरार रेललाइन के विद्युतीकरण के कार्य का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने पहाड़ी बांध आधुनिकीकरण परियोजना का भी उद्घाटन किया। 

-----------


वंदे भारत एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी नई दिल्‍ली और वाराणसी के बीच कानपुर तथा इलाहाबाद होकर चलेगी। यह नई दिल्‍ली से वाराणसी की दूरी आठ घंटे में तय करेगी और सोमवार तथा बृहस्‍पतिवार को छोड़कर बाकी सभी दिन चलेगी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आज प्रधानमंत्री ने वंदे भारत रेलगाड़ी में यात्रियों के लिए विभिन्‍न सुविधाओं का निरीक्षण किया। 
गति, सुरक्षा और सुविधा इस नई ट्रेन की पहचान है। वन्‍दे भारत एक्‍सप्रैस 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। जिसमें कुल 16 वातानुकूलित डिब्‍बे होंगे। इसके सभी डिब्‍बों में स्‍वचालित दरवाजे, मनोरंजन के लिए वाई-फाई सेवा के अलावा आरामदायक सीटें लगाई गई हैं। सभी डिब्‍बों में पेन्‍ट्री सुविधा उपलब्‍ध कराई गई है। इस ट्रेन में कुल एक हजार एक सौ 28 यात्री सफर कर सकते हैं। नई दिल्‍ली से वाराणसी जाने के लिए लोगों को चेयर कार के लिए एक हजार सात सौ साठ रुपए देने होंगे वहीं एक्‍जीक्‍यूटिव श्रेणी के लिए तीन हजार तीन सौ दस रुपए खर्च करना होगा। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

-----------


उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र सरकार को निर्देश दिया है कि वह केन्‍द्रीय सूचना आयोग में सूचना आयुक्‍तों की नियुक्ति की प्रक्रिया, पद खाली होने से दो महीने पहले शुरू करे। न्‍यायमूर्ति ए के सीकरी, न्‍यायमूर्ति अब्‍दुल नजीर और न्‍यायमूर्ति सुभाष रेड्डी की पीठ ने यह भी निर्देश दिया कि मुख्‍य सूचना आयुक्‍त की नियुक्ति की प्रक्रिया, मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त की नियुक्ति की प्रक्रिया के समान होनी चाहिए। पीठ ने केन्‍द्र से यह भी कहा है कि इस पद पर नौकरशाहों के अलावा प्रतिष्ठित नागरिकों की नियुक्ति पर भी विचार करे।

-----------


गुवाहाटी में सीनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में ओलिम्पिक रजत पदक विजेता पी वी सिन्धू सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। नागपुर की वैष्णवी भाले और असम की अस्मिता चालिहा ने भी पहली बार सेमीफाइनल में जगह बनाई।

-----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 25 (Mar) Midday News 24 (Mar) News at Nine 24 (Mar) Hourly 25 (Mar) (1005hrs)
समाचार प्रभात 25 (Mar) दोपहर समाचार 24 (Mar) समाचार संध्या 24 (Mar) प्रति घंटा समाचार 25 (Mar) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 25 (Mar) Khabrein(Day) 24 (Mar) Khabrein(Eve) 24 (Mar)
Aaj Savere 25 (Mar) Parikrama 24 (Mar) Lok Ruchi Samachar 24 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 24 (Mar) Samayki 24 (Mar) Sports Scan 24 (Mar) Spotlight/News Analysis 24 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 21 (Mar) Surkhiyon Mein 21 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Mar) Vaad-Samvaad 19 (Mar) Money Talk 19 (Mar) Current Affairs 22 (Mar)