Last Updated : May 20 2019 11:05PM     Screen Reader Access
News Highlights
Hectic parleys on to discuss post poll scenario            Counting of votes for Lok Sabha, 4 state assemblies to take place on May 23            Domestic stocks register biggest single day gain in 10 years            Indian women's Hockey team defeat hosts South Korea 2-1            2nd India Open International Boxing Tournament begins in Assam           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
20.02.2019
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज़ अल सऊद के बीच आज नई दिल्‍ली में बैठक हुई। ऊर्जा और पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में पांच समझौतों पर हस्ताक्षर।
  • रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन का निवेशकों को भारत के एयरो स्‍पेस और अन्‍य रक्षा क्षेत्रों में पूंजी लगाने के लिए आम‍ंत्रण। कहा, रक्षा सामग्री के निर्माण के मामले में भारत एक बड़ा बाजार।  
  • प्रवर्तन निदेशालय की रॉबर्ट वाड्रा से धन शोधन मामले में नई दिल्ली में फिर पूछताछ।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने रिलायंस कम्‍युनिकेशन्‍स-आर कॉम के अध्‍यक्ष अनिल अंबानी को टेलीकॉम उपकरण निर्माता एरिक्‍सन का बकाया अदा नहीं करने पर अदालती अवमानना का दोषी ठहराया।
  • और, सरकार द्वारा स्कूलों में बेहतर डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरूआत।

.................


भारत और सऊदी अरब ने पर्यटन ऊर्जा और आवास सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में पांच समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये हैं। आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज़ अल सऊद के बीच बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये गये।
संयुक्‍त वक्‍तव्‍य जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत और सऊदी अरब के बीच सदियों पुराने ऐतिहासिक, सामाजिक और आर्थिक संबंध हैं। उन्‍होंने कहा कि सऊदी अरब भारत का अधिक महत्‍वपूर्ण सामरिक भागीदार है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और सऊदी अरब रक्षा क्षेत्र में आपसी सहयोग को बढ़ाने के इच्‍छूक हैं और आर्थिक संबंध को और बेहतर बनाना चाहते हैं। 
आज हमने द्विपक्षीय संबंधों के सभी विषयों पर व्‍यापक और सार्थक चर्चा की है। हमने अपने आर्थिक सहयोग को नई ऊचाईयों पर ले जाना का निश्‍चय किया है। हमारे अर्थतंत्र में साऊदी अरब से संस्‍थागत निवेश को सुविधाजनक बनाने के लिए हम एक ढांचा स्‍थापित करने पर सहमत हुए हैं। 
आज सुबह राष्‍ट्रपति भवन में सऊदी युवराज का समारोहपूर्वक स्‍वागत किया गया। मीडिया से बातचीत में युवराज ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि दोनों देशों के नेता एक ऐसा माहौल का सृजन करेंगे, जिससे सऊदी अरब और भारत दोनों को ही लाभ पहुंचेगा।
विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने भी सऊदी अरब के युवराज से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने व्‍यापार, निवेश, रक्षा, सुरक्षा और क्षेत्रीय सहयोग सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में संबंधों में तेजी लाने के विभिन्‍न उपायों पर चर्चा की। 
सऊदी अरब के युवराज आज शाम राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे।

.................


प्रधानमंत्री आज रात दक्षिण कोरिया की दो दिन की यात्रा पर रवाना होंगे। वहां वे कोरियाई नेतृत्‍व और अन्‍य पक्षों के साथ वार्ता में भाग लेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री को अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग, वैश्विक और मानवीय विकास के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए सियोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा।
भारत के आर्थिक आधुनिकीकरण में दक्षिण कोरिया एक बहुत ही महत्‍वपूर्ण भागीदार है। दोनों देशों के बीच व्‍यापार और निवेश के क्षेत्र में सहयोग काफी बढ़ा है। पिछले दो साल में द्विप‍क्षीय व्‍यापार 15 से बढ़कर 21 अरब डॉलर हो गया है और 2030 तक इसे 50 अरब डॉलर करने का लक्ष्‍य है। कई कोरियाई कंपनियां भारत में काम कर रही है और मेक इन इंडिया जैसी राष्‍ट्रीय पहल में शामिल हो रही हैं। दोनों देशों के बीच सूचना प्रौद्योगिकी तथा भावी तकनीक जैसे नए क्षेत्रों में साझेदारी की शुरूआत भी हो रही है। साथ ही, भारत और कोरिया के बीच रक्षा क्षेत्र में सहयोग भी बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री की यात्रा से दोनों देशों के बीच विशेष सामरिक साझेदारी और मजबूत होने की उम्‍मीद है। सियोल से अंशुमान मिश्रा के साथ राजकुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली। 

.................


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि तेजी से हो रहे तकनीकी विकास के वर्तमान युग में ऊर्जा और पर्यावरण दोनों ही चिंता के विषय है। वे आज नई दिल्‍ली में ऊर्जा और पर्यावरण के बारे में एक अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन और प्रदर्शनी में बोल रहे थे। श्री कोविंद ने नीति निर्माताओं से कहा कि वे पर्यावरण से सबद्ध मुद्दों पर व्‍यावहारिक विचार सामने लेकर आएं। राष्‍ट्रपति ने कहा कि सरकार वहन करने योग्‍य दरों पर नागरिकों को बिजली उपलब्‍ध कराने के लिए वचनबद्ध है।
इससे पहले, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने सम्‍मेलन में कहा कि सरकार स्‍वच्‍छ ऊर्जा को सबसे अधिक महत्‍व दे रही है क्‍योंकि टिकाऊ ऊर्जा के लिए इसकी सबसे अधिक आवश्‍यकता है।

.................


रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने निवेशकों को भारत के एयरो स्‍पेस के अंतर्गत इको प्रणाली और अन्‍य क्षेत्रों में पूंजी लगाने के लिए आम‍ंत्रित किया है। उन्‍होंने कहा कि रक्षा सामग्री के निर्माण के मामले में भारत एक बड़ा बाजार है। बंगलूरू के येलहंका वायुसेना केंद्र में एयरो इंडिया-2019 के शुभारंभ के अवसर पर श्रीमती सीतारामन ने मेक इन इंडिया पर विशेष जोर दिया।
रक्षा मंत्री ने रक्षा - निर्माण के क्षेत्र में शत-प्रतिशत प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति देने सहित सरकार द्वारा की गईं कई पहल का जिक्र किया। रक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान सशस्‍त्र सेनाओं के लिए रक्षा उपकरण खरीदने के लिए निवेशकों ने भारत के व्‍यापारियों के साथ एक लाख 27 हजार पांच सौ करोड़ रूपये के डेढ़ सौ अनुबंधों पर हस्‍ताक्षर किए।
इस अवसर पर नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने बताया कि पिछले चार वर्षो में देश में विमानन क्षेत्र में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
इस मौके पर कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एच डी कुमारस्‍वामी,  रक्षा बलों के तीनों अंगों के प्रमुख और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे। और ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -
बेंगलुरू में आरंभ हुआ एयर इंडिया शो में सूर्य किरण के चालक विंग कमांडर साहिल गांधी को श्रद्धांजलि दी गई। आज उद्घाटन समारोह में राफेल, एफ-16, सुखोई, मिराज, डेकोटा और भारत में ही विकसित हो रहे हैं एडवांड लाइट हेलिकॉप्‍टर, लाइट यूटीलिटी हेलिकॉप्‍टर, लाइट कॉम्‍बैट हेलिकॉप्‍टर, एचटीटी 40 एयरक्राफ्ट विमान ने अद्भुत प्रदर्शन दिया। देश-विदेश के 7 विमान एयर शो में भाग ले रहे हैं। लगभग 400 कंपनियों ने यहा विमान यंत्र से जुड़े उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई है। सुधीन्‍द्रा, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरू।

.................


जम्‍मू शहर में स्थिति में सुधार को देखते हुए अधिकारियों ने आज कर्फ्यू में ढ़ील दी। लेकिन कानून और व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए निषेधाज्ञा लागू रही। जम्‍मू के जिलाधिकारी रमेश कुमार ने पहले कर्फ्यू में सवेरे आठ बजे से दोपहर 11 बजे तक ढ़ील दी थी और किसी भी स्‍थान में कोई अप्रिय घटना न होने के कारण फिर कर्फ्यू में ढ़ील की अवधि दोपहर बाद तीन बजे तक बढ़ा दी। 

.................


वस्‍तु और सेवाकर परिषद की आज नई दिल्‍ली में बैठक हो रही है। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए जीएसटी परिषद की 33वीं बैठक की अध्‍यक्षता कर रहे हैं। रियल एस्‍टेट और लॉटरी से संबंधित जीएसटी दरों को तर्कसंगत बनाने पर विचार-विमर्श बैठक की कार्यसूची में शामिल है।

.................


करोबारी रॉबर्ट वाड्रा धन शोधन मामले में आज फिर से प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हुए। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पति श्री वाड्रा के खिलाफ यह मामला  कथित रूप से लंदन स्थित 19 लाख पाउंड मूल्‍य वाली संपत्ति की खरीद से संबंधित है।

.................


उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज रिलायंस कम्‍युनिकेशन्‍स- आर कॉम के अध्‍यक्ष अनिल अंबानी को अदालती अवमानना का दोषी करार देते हुए कहा है कि उन्‍होंने जान बूझकर उसके आदेश का उल्‍लंघन किया है और टेलीकॉम उपकरण निर्माता एरिक्‍सन को उसका 550 करोड़ रूपये का बकाया अदा नहीं कर रहे हैं।
न्‍यायालय ने कहा कि आर कॉम के अध्‍यक्ष और अन्‍य लोग, चार सप्‍ताह के भीतर एरिक्‍सन को 453 करोड़ रूपये अदा करके इस अवमानना से निजात पा सकते हैं।

.................


सरकार ने स्‍कूलों में बेहतर डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरूआत की है। यह व्‍यवस्‍था ऑपरेशन ब्‍लैक बोर्ड की ही भांति होगी।
मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुए श्री जावड़ेकर ने बताया कि इससे शिक्षा की गुणवत्‍ता में सुधार आएगा।

.................


प्रख्यात हिंदी साहित्यकार और आलोचक प्रोफेसर नामवर सिंह का कल रात निधन हो गया। वे 92 वर्ष के थे और लम्बे समय से बीमार थे। उनका इलाज अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स में चल रहा था। उनका अंतिम संस्‍कार आज दिल्‍ली में किया जाएगा। एक श्रद्धांजलि-
साहित्य जगत की नामचीन हस्ती नामवर सिंह का जन्म 28 जुलाई 1926 को वाराणसी के एक गांव में हुआ। हिंदी साहित्य में स्नातकोत्तर और पीएचडी करने के बाद उन्होंने काशी हिंदू विश्वविद्यालय में अध्यापन आरंभ किया। हिन्दी के शीर्षस्थ शोधकार-समालोचक और निबंधकार के रूप में उनकी ख्याति बढ़ती गई और वे प्रगतिशील आलोचना के सशक्त हस्ताक्षर के रूप में स्थापित हो गए। उनकी प्रमुख कृतियों में आलोचना और संवाद, छायावाद, पूर्व रंग तथा वाद-विवाद और संवाद शामिल हैं। कविता के नए प्रतिमान के लिए उन्हें 1971 के साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त वे शलाका सम्मान, साहित्य भूषण सम्मान, शब्द साधक शिखर सम्मान और महावीर प्रसाद द्विवेदी सम्मान से भी अलंकृत किए गए।

.................


बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 250 अंक की बढ़त के साथ 35 हजार छह सौ 22 पर खुला।

.................


PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (May) Midday News 20 (May) News at Nine 20 (May) Hourly 20 (May) (2300hrs)
समाचार प्रभात 20 (May) दोपहर समाचार 20 (May) समाचार संध्या 20 (May) प्रति घंटा समाचार 20 (May) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (May) Khabrein(Day) 20 (May) Khabrein(Eve) 20 (May)
Aaj Savere 20 (May) Parikrama 20 (May) Lok Ruchi Samachar 19 (May)

Listen Programs

Market Mantra 20 (May) Samayki 20 (May) Sports Scan 20 (May) Spotlight/News Analysis 20 (May)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 15 (May) Vaad-Samvaad 7 (May) Money Talk 7 (May) Current Affairs 22 (Mar)