Last Updated : May 20 2019 11:05PM     Screen Reader Access
News Highlights
Hectic parleys on to discuss post poll scenario            Counting of votes for Lok Sabha, 4 state assemblies to take place on May 23            Domestic stocks register biggest single day gain in 10 years            Indian women's Hockey team defeat hosts South Korea 2-1            2nd India Open International Boxing Tournament begins in Assam           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
21.02.2019

मुख्यसमाचारः-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन की यात्रा पर दक्षिण कोरिया की राजधानी सोलपहुंचे। वे राष्ट्रपति मून-जे इन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और सोल शांतिपुरस्कार ग्रहण करेंगे।

  • सऊदी अरब के युवराज ने वहां की जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों की रिहाई केआदेश दिए। भारत ने सऊदी अरब के नागरिको के लिए ई-वीजा की सुविधा प्रदान की।

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, आतंकवाद मानवता के लिए सबसे गंभीर खतरा है, इसे जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए एकजुट होने की आवश्यकता।

  • जम्मू-कश्मीर सरकार ने 18 और हुर्रियत नेताओं की सुरक्षा वापस ली।

  • सरकार, उत्तर प्रदेश में यमुना नदी में शीघ्र ही जल परिवहन की शुरुआत करेगी।

  • खेलमंत्री राज्य़वर्धन राठौड़ आज नई दिल्ली में आई एस एस एफ निशानेबाजी विश्वकपका उद्घाटन करेंगे।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी दो दिन की यात्रा पर दक्षिण कोरियाकी राजधानी सोल पहुंच गए हैं। पिछले कुछ वर्षों में दौरान दोनों देशों के बीच उच्‍चस्‍तर पर हुई यात्राओं से आपसी संबंध विशेष महत्‍व के हो गए हैं। अंतरराष्ट्रीय सहयोग,वैश्विक वृद्धि तथा मानव विकास में योगदान के प्रति समर्पण के लिए श्री मोदी को सोलशांति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। ब्यौरा हमारे संवाददाता सेः-

सोल एयरवेस पर दक्षिण कोरिया के विज्ञान औरआई सी टी मंत्री यू यांग मिन तथा भारतीय राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन ने प्रधानमंत्रीकी अगुवानी की। होटल पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने श्री मोदी का जोरदार स्वागतकिया। अब से करीब तीन घंटे बाद प्रधानमंत्री मोदी भारत-कोरिया व्यापार संगोष्ठी कोसंबोधित करेंगे और इंडिया-कोरिया स्‍टार्ट-अप हब की शुरुआत करेंगे। इसके बाद वे महात्मागांधी की 150वीं जयंती समारोह के सिलसिले में योनसेई विश्वविद्यालय में बापू की प्रतिमाका अनावरण करेंगे। शाम में उनका भारतीय समुदाय के लोगों से संवाद का कार्यक्रम है।प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मून के बीच द्विपक्षीय वार्ता कलसुबह होगी। अंशुमान मिश्रा के साथ राजकुमार, आकाशवाणी समाचार,सोल।

--------

सऊदी अरब के युवराज मोहम्‍मद बिन सलमान बिन अब्‍दुल अज़ीज़ अलसौऊद ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के अनुरोध पर सऊदी अरब की जेलों में बंद 850 भारतीयकैदियों की रिहाई के आदेश दिए हैं। दोनों नेताओं के बीच कल नई दिल्‍ली में विस्‍तृतबातचीत हुई। विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत में सऊदी नागरिकों को ई-वीज़ा सुविधा देनेका निर्णय लिया है। युवराज ने भी भारतीय हज यात्रियों का कोटा बढ़ाकर दो लाख करने कीघोषणा की है। एक रिपोर्टः-

बातचीत के बाद जारी संयुक्‍त वक्‍तव्‍य मेंदोनों पक्षों ने नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में न केवल निवेश के बारे में, बल्कि अनुसंधानऔर विकास के क्षेत्र में सहयोग की क्षमताओं का भी उल्लेख किया। प्रधानमंत्री और सऊदीअरब युवराज ने 14 फरवरी को जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में भारतीय सुरक्षाबलों पर आतंकीहमले की कड़े शब्‍दों में निंदा की। दोनों देशों ने भारत और पाकिस्‍तान के बीच विस्‍तृतबातचीत दोबारा शुरू करने के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करने की आवश्‍यकता पर बल दिया।इसके अतिरिक्त दोनों देशों ने समुद्री सुरक्षा और कानून प्रवर्तनके साथ धनशोधन, मादक पदार्थों की तस्‍करी, मानव तस्‍करी, अवैध आव्रजन और अन्‍य अंतरराष्‍ट्रीयसंगठित अपराधों के विरुद्ध कदम उठाने सहित सुरक्षा से संबंधित विभिन्‍न मुद्दों परमौजूदा घनिष्‍ठ सहयोग जारी रखने की प्रतिबद्धता दोहराई। समाचार कक्ष से अलका सिंह।

--------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है किआतंकवाद मानवता के लिए सबसे गंभीर खतरा है। उऩ्होंने कहा कि  आतंकवाद को समाप्‍त करने के लिए भारत, सऊदी अरब और विश्‍व समुदाय को एकजुट होकरकाम करना चाहिए। श्री कोविंद कल शाम राष्ट्रपति भवन में सऊदी अरब के युवराज मोहम्‍मदबिन सलमान के सम्मान में आयोजित भोज के अवसर पर बोल रहे थे। राष्ट्रपति ने कहा किभारतीय कंपनियों ने सऊदी अरब में निवेश किया है जिससे वहां रोजगार के अवसर बढ़ेहैं।

--------

जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन ने एक महत्‍वपूर्ण निर्णय लेते हुए कलराज्‍य में 18 हुर्रियत नेताओं की सुरक्षा हटा ली। गृहविभाग के प्रवक्‍ता ने कहा कियह महसूस किया गया कि अलगाववादी नेताओं को सुरक्षा उपलब्‍ध कराना राज्‍य के सीमित संसाधनोंकी बर्बादी है और इन संसाधनों का कहीं और बेहतर उपयोग किया जा सकता है।

इससे पहले रविवार को चार व्‍यक्तियों को दी गई सुरक्षा वापसले ली गई थी। एक सौ 55 राजनेताओं और कार्यकर्ताओं को दी गई सुरक्षा उनके खतरे और गतिविधियोंके आकलन के आधार पर हटा ली गई। इस निर्णय से अब एक हजार से अधिक पुलिसकर्मी और सौ सेअधिक वाहन पुलिस के नियमित कामकाज के लिए उपलब्‍ध हो गए हैं।                    

--------

उत्‍तर प्रदेश में यमुना नदी में जल परिवहन शीघ्र शुरू हो जाएगा।सड़क परिवहन, राजमार्ग तथा गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने यह घोषणा की। उत्‍तरप्रदेश की दो दिन के दौर के पहले दिन कल श्री गडकरी ने कहा कि इसकेलिए बागपत जिले में अंतर्देशीय जल परिवहन केन्‍द्र बनाया जाएगा। श्री गडकरी नेमेरठ, बागपत और मुरादाबाद में कई राजमार्ग परियोजनाओं काउद्घाटन किया और आधारशिला रखी।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि उत्‍तरप्रदेश की यात्रा के दूसरे दिन श्री गडकरी आज मुजफ्फरनगर और बुलंदशहर में विभिन्‍नसड़क निर्माण और जल-मल उपचार संयंत्रों की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे औरआधारशिलाएं रखेंगे।

राष्ट्रीय राजमार्ग 334 बी सेजुड़े सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास करते हुए बागपत में केंद्रीय मंत्री नितिनगडकरी ने कहा कि सरकार की योजना यमुना में जल परिवहन शुरू करा कर पश्चिमी उत्तरप्रदेश में पैदा होने वाली चीनी को बांगलादेश तक सीधे निर्यात करने की है। इसकेलिए यमुना में शुरू होने वाला जल परिवहन इलाहाबाद से जोड़ दिया जाएगा, जिसके लिए प्रोजेक्टरिपोर्ट भी तैयार हो चुकी है। आज लगातार दूसरे दिन श्री गडकरी पश्चिमी उत्तरप्रदेश के दौरे पर होंगे जहां वे 331 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग और नमानीगंगे परियोजना से जुड़े कई कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास मुजफ्फरनगर औरबुलंदशहर जिलों में करेंगे। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणीसमाचार लखनऊ।

--------

भारत ने पाकिस्तान के कुख्यात सैन्य अदालतके कामकाज पर सवाल उठाते हुए हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय अदालत से (आईसीजे) से अपीलकी है कि वह कुलभूषण जाधव की मृत्युदंड की सजा को समाप्त कराए, क्योंकि यह उनकी कांट-छांट की गई स्वीकारोक्तिपर आधारित है। विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव दीपक मित्तल ने कल अंतर्राष्ट्रीयअदालत से  पाकिस्तान की सैन्य अदालत केफैसले को खत्म कराने का आग्रह किया और जाधव को मृत्यु दंड देने से रोकने की पेशकशकी।

भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारीजाधव को पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने अप्रैल 2017 में सुनवाई के बाद जासूसी औरआतंकवाद के आरोप के मद्देनजर मृत्यु दंड की सजा सुनाई थी।

--------

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के पुरानेहिस्से में स्थित एक इमारत में आग लगने से कम से कम 45 लोग मारे गये। इसइमारत को रसायनों के भंडार घर के रूप में प्रयोग किया जा रहा था। बांग्लादेशके  प्रमुख अग्निशमन  अधिकारी अली अहमद ने समाचार एजेंसी को बताया किअब तक 45 शव निकाले जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि यह संख्या बढ़ भी सकतीहै। बचाव कार्य जारी है।

--------

अंतर्राष्‍ट्रीय मातृभाषा दिवस आज मनाया जा रहा है। भाषायी औरसांस्‍कृतिक विविधता को प्रोत्‍साहित करने के लिए हर वर्ष 21 फरवरी को यह दिवस मनायाजाता है। 2019 को मूल भाषाओं के अंतर्राष्‍ट्रीय वर्ष के रूप में भी मनाया जा रहा है।इसे देखते हुए विकास, शांति और समन्‍वय में स्‍थानीय भाषाओं के योगदान को मातृभाषादिवस का विषय बनाया गया है।

--------

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडु ने अंतरराष्‍ट्रीय मातृभाषा दिवसके अवसर पर अपने संदेश में कहा कि केवल मातृभाषा के माध्‍यम से ही लोग अपनी भावनाओंको स‍ही अर्थों में व्‍यक्‍त कर सकते हैं।

--------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोंविद आज से तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश केदो दिन के दौरे पर रहेंगे। वे तमिलनाडु में चेन्‍नई में दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभामें महात्‍मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

श्री कोविंद कल आंध्र प्रदेश के नेल्‍लोर जिले में वेंकटाचलममें स्‍वर्ण भारत ट्रस्‍ट के 18वें वार्षिक समारोह में शामिल होंगे। वे वेंकटाचलम मेंअक्षर विद्यालय भी जाएंगे। 

--------

खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ आजअंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी  खेल परिसंघ (आई.एस.एस.एफ) की विश्‍व कप प्रतियोगिता का उद्घाटन करेंगे। विश्वकप प्रतियोगिता के मुकाबले 23 फरवरीसे शुरू होकर 27 फरवरी तक चलेंगे।

आई.एस.एस.एफ विश्वकप प्रतियोगिता भारतीय निशानेबाजों के लिएकाफी चुनौतीपूर्ण है क्योंकि टोकियों में 2020 में होने वाले  ओलंपिक खेलों के लिए 16 नि‍शानेबाजों का कोटा इसकेआधार पर तय होगा।

--------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

सऊदीअरबके युवराज के साथ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का बयान अखबारों की अहम खबर है। हिन्‍दुस्‍तानकी सुर्खी है -आतंक की जंग में सऊदी का साथ। खुफिया सूचनाएं साझा करने पर सऊदी अरबराजी। मसूद अजहर के खिलाफ प्रस्‍ताव का भी विरोध नहीं करेगा।

दैनिकभास्‍कर की बड़ी सुर्खी है-18 अलगाववादियों और 155 नेताओं की सुरक्षासे एक हजार जवान और 100 गाडि़यां हटाई गईं। पुलवामा हमले के बाद कश्‍मीर में पाकिस्‍तानपरस्‍तों से सुरक्षा और सुविधा छीनने की दूसरी कार्रवाई।

अंतर्राष्‍ट्रीयन्‍यायालय में कुलभूषण मामले पर राजस्‍थान पत्रिका का शीर्षक है, जाधवमामला सिविल अदालत कोसौंपा जाए। उधर दैनिक भास्‍कर की टिप्‍पणी है आई सीजे में पाकिस्‍तानी वकील बदतमीजी पर उतरा, भारत ने कहा-कोर्ट लक्ष्‍मण रेखा खींचे,पाकिस्‍तानीवकील के अभद्र भाषा पर भारतीय वकील हरीश साल्‍वे बोले-मेरी संस्‍कृतिमुझे ऐसी भाषा से रोकती है।

बेंगलूरूके येलाहंका हवाई अडडे पर एयरो इंडिया प्रदर्शनी के पहले दिन विमानों का प्रदर्शनअखबारों की बड़ी सुर्खिंयां हैं। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है-पहले ही शो मेंछा गया राफाल। साहसिक हवाई करतब से लोगों का दिल जीता। दैनिक जागरण की सुखी है भारत में एफ-21 बनानाचाहती है लॉकहीड मार्टिन। मेक इन इंडिया के तहत 110 लड़ाकू विमानों के लिए अरबोंडॉलर के सौदों की लगी होड़।

एरिक्‍सनका बकाया न चुकाने पर आर कॉम के चेयरमैन अनिल अंबानी को अदालत की अवमानना के दोषी करारदिए जाने पर राजस्‍थान पत्रिका लिखता है-अनिल को सुप्रीम कोर्ट ने कहा-चार हफ्तेमें 453 करोड़ चुकाओ या जेल जाओ। 

हिन्‍दीआलोचना के शिखर पुरूष नामवर सिंह के देहान्‍त पर दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है-अपनीरचना की आलोचना करना ही नामवर को नामवर बनाता है।

आधारकार्डके मध्‍यान्‍न भोजन योजना के लिंक होने पर खुली पोल शीर्षक से दैनिक जागरण लिखताहै-आधार के जादू से 55 हजार बच्‍चे गायब। सरकारी स्‍कूलों में फर्जी नामांकन से हरसाल लग रहा था 18 हजार करोड़ रुपये का चूना। 

--------

अब भारतीयछात्रवृत्ति की बात:-

श्रीलंका के ढेड़ सौ छात्रों को भारत में अध्‍ययन के लिए महात्‍मागांधी छात्र‍वृत्ति दी गई है। श्रीलंका के शिक्षा मंत्री अकिला विराज करियावासम औरश्रीलंका में भारत के उच्‍चायुक्‍त तरनजीत सिंह संधु ने कल कोलंबो में छात्रवृत्तिसे संबंधित कागजात छात्रों को सौपें। इस अवसर पर श्रीलंका के शिक्षा मंत्री ने भारतके इस प्रयास की सराहना की।

-------

केन्द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रीडॉ. हर्ष वर्धन आज बेंगलूरु में ऐरो इंडिया शो देखने जाएंगे। वह ड्रोन ओलंपिक केफाइनल के अवसर पर मौजूद रहेंगे और विजेताओं को पुरस्कार वितरित करेंगे।

--------

 

 

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (May) Midday News 20 (May) News at Nine 20 (May) Hourly 20 (May) (2300hrs)
समाचार प्रभात 20 (May) दोपहर समाचार 20 (May) समाचार संध्या 20 (May) प्रति घंटा समाचार 20 (May) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (May) Khabrein(Day) 20 (May) Khabrein(Eve) 20 (May)
Aaj Savere 20 (May) Parikrama 20 (May) Lok Ruchi Samachar 19 (May)

Listen Programs

Market Mantra 20 (May) Samayki 20 (May) Sports Scan 20 (May) Spotlight/News Analysis 20 (May)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 15 (May) Vaad-Samvaad 7 (May) Money Talk 7 (May) Current Affairs 22 (Mar)