Last Updated : Mar 23 2019 8:28AM     Screen Reader Access
News Highlights
Centre bans Yasin Malik-led JKLF under anti-terror law            JeM terrorist Sajjad Khan sent to NIA custody            Bihar Grand Alliance announces seat sharing            BJP dismisses Congress allegations over reported payoffs to its top leaders            Govt exceeds disinvestment target for current fiscal by Rs 5,000 cr           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
22.02.2019
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सहयोग में योगदान के लिए सोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित। उन्‍होंने यह पुरस्‍कार देश की जनता को समर्पित किया।
  • प्रधानमंत्री ने कहा- अब समय आ गया है जब विश्‍व समुदाय आतंकवाद के खिलाफ बातों से आगे बढ़कर सामूहिक कार्रवाई करे। भारत और दक्षिण कोरिया ने स्‍टार्ट-अप उद्यम और अन्‍तर्राष्‍ट्रीय अपराधों को रोकने में सहयोग के क्षेत्र में समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये।
  • सुरक्षा बलों ने जम्‍मू कश्‍मीर के बारामुला जिले के सोपोर में जारी मुठभेड़ में एक आतंकवादी को मार गिराया।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र, राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों से पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद कश्‍मीरी तथा अन्‍य अल्‍पसंख्‍यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आदेश दिया।
  • असम के  गोलाघाट जिले में एक चाय बागान में जहरीली शराब पीने से 16 लोगों की मौत।
  • और मुम्‍बई में --तीन एकदिवसीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय महिला क्रिकेट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में भारत ने इंग्‍लैण्‍ड को 203 रन का लक्ष्‍य दिया।

----------------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को आज प्रतिष्ठित सोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। यह पुरस्‍कार उन्‍हें अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग में योगदान और वैश्‍विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रदान किया गया।
प्रधानमंत्री ने यह पुरस्‍कार भारत के एक अरब तीस करोड़ लोगों को समर्पित किया है। श्री मोदी ने इस बात पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि उन्‍हें यह पुरस्‍कार महात्‍मा गांधी की 150वें जयंती वर्ष में दिया जा रहा है। श्री मोदी ने कहा कि भारत के विकास की कहानी केवल भारतवासियों के लिए ही नहीं बल्कि सारे विश्‍व के लिए अच्‍छी है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा----
श्री मोदी 14वें प्रमुख व्‍यक्ति हैं, जिन्‍हें यह पुरस्‍कार दिया गया। प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि कट्टरपंथ और आतंकवाद अब वैश्विक रूप ले चुके हैं और ये वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को कोरियाई प्रायद्वीप में शांति के लिए योगदान करने पर गर्व है। उन्‍होंने कहा कि दोनों कोरिया के बीच तथा अमरीका और उत्‍तर कोरिया के बीच बातचीत की मौजूदा प्रक्रिया का भारत दृढ़ता से समर्थन करता है।
प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि सोल शांति पुरस्‍कार की एक करोड़ तीस लाख रूपए की राशि नमामी गंगे कोष में दे दी जाएगी।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि अब समय आ गया है, जब वैश्‍व‍िक समुदाय को आतंकवाद के खिलाफ बातों से आगे बढ़कर सामूहिक कार्रवाई करनी चाहिए। श्री मोदी सोल में दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे।
आज भारत के गृहमंत्रालय और कोरिया के राष्‍ट्रीय पुलिस एजेंसी के बीच संपन्‍न हुआ एमओयू हमारे काउंटर टेरिरिज्‍म सहयोग को और आगे बढ़ायेगा, और अब समय आ गया है कि वैश्विक समुदाय भी बातों से आगे बढ़कर इस समस्‍या के विरोध में एकजुट होकर कार्रवाई करे।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और दक्षिण कोरिया आतंकवाद के खिलाफ पारस्‍परिक तथा अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग और बढ़ाने के लिए वचनबद्ध हैं। प्रधानमंत्री ने पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारत को समर्थन देने के लिए राष्‍ट्रपति मून के प्रति कृतज्ञता प्रकट की।
श्री मोदी ने कहा कि दोनों देश रक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संयुक्‍त उत्‍पादन करने की कार्य योजना पर राजी हो गए हैं।
हमारी बढ़ती सामरिक साझेदारी में रक्षा क्षेत्र की अहम भूमिका है। डिफेंस टैक्‍नोलॉजी और को-प्रोडक्‍शन पर एक रोडमेप बनाने के लिए भी सहमति की है, और इसके अंतर्गत हम भारत में बनाये जा रहे डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर्स में कोरियाई कंपनियों की भागीदारी का भी स्‍वागत करेंगे।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और दक्षिण कोरिया 2030 तक आपसी व्‍यापार को बढ़ाने  के लिए वचनबद्ध है। 
आज राष्‍ट्रपति मून और मैंने 2030 तक हमारे द्विपक्षीय व्‍यापार को बढ़ाकर 50 बिलियन डॉलर्स तक ले जाने के लक्ष्‍य के प्रति अपना कमिटमेंट दोहराया है। इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर, पोर्ट लेड डेवलेपमेंट, मरीन और फूड प्रोसेसिंग, स्‍टार्टअप्‍स और स्‍मॉल और मीडियम एन्‍टरप्राइजिस जैसे सेक्‍टर्स में हम अपना सहयोग बढ़ाने पर सहमत हैं।
दोनों देशों के बीच छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए जिनमें स्‍टार्ट अप के क्षेत्रों में सहयोग, सीमा पार से आतंकवाद और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अपराधों को रोकने तथा प्रसार भारती और कोरियाई प्रसारण व्‍यवस्‍था के बीच सहयोग के समझौते शामिल हैं।
कोरिया गणराज्‍य की यात्रा पूरी करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नई दिल्‍ली के लिए रवाना हो गये हैं।

----------------


जम्‍मू कश्‍मीर के बारामूला जिले के सोपोर में मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया। अभियान शुरू होने के बाद से सोपोर और उसके आसपास इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। कल शाम से सोपोर में निषेधाज्ञा लगा दी गई है। जम्‍मू कश्‍मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने आकाशवाणी को बताया कि यह ऑपरेशन कल रात से जारी है।
पिछले रात से यह ऑपरेशन जारी है। इसमें दो खूंखार आतंकवादी होने की रिपोर्ट थी जिसके मुताबिक उस एरिया का सुबह ही घेरा किया गया और इसमें जो भी फक्‍चुअल डिटेल्‍स हैं वो थोड़ी देर बाद ऑपरेशन खत्‍म होने के साथ ही अवेलेबल होंगी। मगर हमारी इत्‍तला के मुताबिक दो मिलिटेंट्स जो लश्‍कर-ए-तैयबा के हैं, वो  घेरे के अंदर हैं।

----------------


उत्तर प्रदेश में आतंकवाद रोधी दस्ते ने आज सहारनपुर  जिले के देवबंद से दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। राज्य के पुलिस महानिदेशक ओ.पी. सिंह ने लखनऊ में मीडिया को बताया कि ये आतंकवादी स्थानीय युवाओं को आतंकी गतिविधियों के लिए  संगठन में भर्ती करते थे।
दो संदिग्‍ध आतंकवादी को पकड़ा है, जिनका कनेक्‍शन जैश-ए-मोहम्‍मद से है। ये दोनों कश्‍मीरी हैं और उनके नाम हैं शहनवाज वो जिला कुलग्राम का रहने वाला है और एक दूसरा साथी है आकिब अहमद मलिक वो कुलवामा का रहने वाला है।
इन आतंकियों के पास से हथियार और गोला-बारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री, वीडियो और तस्वीरें बरामद की गई हैं।

----------------


उच्चतम न्यायालय ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद कश्मीरियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की जनहित याचिका पर केन्द्र और 11 राज्यों को नोटिस जारी किया है। न्यायालय ने इन राज्यों के मुख्य सचिवों, पुलिस महानिदेशकों और दिल्ली के पुलिस प्रमुख को कश्मीरियों और अन्य अल्पसंख्यकों पर हमले की स्थिति में तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। 

----------------


जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने उच्चतम न्यायालय में याचिका दाखिल कर सात पाकिस्तानी आतंकवादियों को जम्मू जेल से हटाकर तिहाड़ जेल भेजे जाने का आग्रह किया है। इन पर कथित रूप से स्थानीय कैदियों को भड़काने का आरोप है। न्यायमूर्ति एल नागेश्‍वर राव और एम.आर. शाह की पीठ ने केन्द्र और दिल्ली सरकार से इस याचिका पर जवाब मांगा है।

----------------


तेलंगाना सरकार ने पुलवामा हमले में शहीद जवानों के परिजनों को 25-25 लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री के चन्‍द्र शेखर राव ने विधानसभा में कहा कि पूरा राष्‍ट्र दुख की इस घड़ी में जवानों के परिवारों के साथ है।

----------------


असम के गोलाघाट जिले में एक चाय बागान में जहरीली शराब पीने से 9  महिलाओं सहित 16 लोगों की मृत्‍यु हो गई। गोलाघाट के पुलिस अधिक्षक पुष्‍पराज सिंह ने बताया कि यह घटना कल रात सलमारा चाय बागान में  हुई। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-
गोलाघाट जिले में अवैध शराब पीने से 16 लोगों की मौत के बाद पुलिस और आबकारी विभाग तुरंत कार्रवाई में जुट गए हैं। हालांकि अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है लेकिन पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस अधीक्षक ने कहा जो व्‍यक्ति अवैध शराब बेचने में शामिल था वो भी शराब के सेवन से मर गया है। गोलाघाट और जोरहट जिले में कई व्‍यक्तियों का ईलाज चल रहा है। मानस प्रतिम सरमा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

----------------


महिला क्रिकेट में भारत ने इंग्लैंड के साथ तीन एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला के पहले मुकाबले में 203 रन का लक्ष्‍य दिया है। जवाब में इंग्‍लैण्‍ड ने तीन विकेट पर 76 रन बना लिये थे।
मुम्‍बई में खेले जा रहे इस मैच में भारतीय टीम 49 ओवर और चार गेंद में 202 रन पर ऑलआउट हो गई।

----------------


केन्‍द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग राज्‍य मंत्री सी. आर. चौधरी ने कहा है कि भारत और आसियान देशों के बीच व्‍यापार बढ़ रहा है और अब आवश्‍यकता इस बात की है कि व्‍यापार वृद्धि की रफ्तार में तेजी लाई जाए। श्री चौधरी आज नई दिल्‍ली में चौथी भारत-आसियान एक्‍सपो और शिखर बैठक में बोल रहे थे।

----------------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Mar) Midday News 22 (Mar) News at Nine 22 (Mar) Hourly 23 (Mar) (0605hrs)
समाचार प्रभात 23 (Mar) दोपहर समाचार 22 (Mar) समाचार संध्या 22 (Mar) प्रति घंटा समाचार 23 (Mar) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Mar) Khabrein(Day) 22 (Mar) Khabrein(Eve) 22 (Mar)
Aaj Savere 23 (Mar) Parikrama 22 (Mar) Lok Ruchi Samachar 17 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Mar) Samayki 22 (Mar) Sports Scan 22 (Mar) Spotlight/News Analysis 22 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 21 (Mar) Surkhiyon Mein 21 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Mar) Vaad-Samvaad 19 (Mar) Money Talk 19 (Mar) Current Affairs 22 (Mar)