Last Updated : Mar 23 2019 8:34AM     Screen Reader Access
News Highlights
BJP releases second list of candidates for Lok Sabha polls            J&K: Eight terrorists killed in counter-terror operations            ED slaps over Rs 14 lakh penalty on Hurriyat leader Geelani            CBDT refutes media reports on alleged payoff to BJP leaders            Death toll rises to 64 in China chemical plant explosion           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
23.02.2019

 मुख्यसमाचारः-

  • भारत और दक्षिण कोरिया ने आतंकवाद के खिलाफ द्विपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोगमजबूत करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

  • केन्द्र सरकार ने पुलवामा हमले के बाद राज्यों से जम्मू-कश्मीर के लोगों की सुरक्षासुनिश्चित करने को कहा।

  • सरकार ने वन अधिकारों संबंधी उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद आदिवासियों के हितोंकी रक्षा का आश्वासन दिया।

  • पाकिस्तान सरकार ने कहा - आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुख्यालय नियंत्रण मेंलिए गये।

  • नई दिल्ली में विश्व कप निशानेबाजी प्रतियोगिता में आज भारतीय महिलाएंचुनौती पेश करेंगी। 

---------

भारत और दक्षिण कोरिया ने आतंकवादके खिलाफ द्विपक्षीय और अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग, और मजबूत करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍तकी है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इनके बीच शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में श्रीमोदी ने कहा कि अब समय आ गया है कि अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय बयानों से आगे बढ़कर आतंकवादके खिलाफ एकजुट कार्रवाई करे।

भारत के गृहमंत्रालय और कोरिया की राष्‍ट्रीय पुलिस एजेंसी केबीच संपन्‍न हुआ एम.ओ.यू. हमारे काउंटर टेरेरिज्‍म सहयोग को और आगे बढ़ायेगा, और अबसमय आ गया है कि वैश्विक समुदाय भी बातों से आगे बढ़कर इस समस्‍या के विरोध में एकजुटहोकर कार्रवाई करें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत औरदक्षिण कोरिया द्विपक्षीय व्‍यापार बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

राष्‍ट्रपति मून और मैंने 2030 तक हमारे द्विपक्षीय व्‍यापारको बढ़ाकर 50 बिलियन डॉलर्स तक ले जाने के लक्ष्‍य के प्रति अपना कमिटमेंट दोहरायाहै। इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर, पोर्ट लैंड डेवलेपमेंट, मरीन और फूड प्रोसेसिंग, स्‍टार्टअप्‍सऔर स्‍मॉल एंड मीडियम इन्‍टरप्राइजे जैसे सेक्‍टर्स में हम अपना सहयोगबढ़ाने पर सहमत हैं।

प्रधानमंत्री मोदी की दक्षिण कोरियायात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच सात समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए। श्री मोदी को अंतर्राष्‍ट्रीयव्‍यापार और वैश्विक आर्थिक वृद्धि में योगदान के लिए प्रतिष्ठित सोल शांति पुरस्‍कारसे सम्‍मानित किया गया।

हमारे संवाददाता ने बताया है किप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी दक्षिण कोरिया की दो दिन की यात्रा के बाद कल रात स्‍वदेशलौट आए।

कोरिया गणराज्य की छोटी लेकिन यादगार यात्रा के बाद प्रधानमंत्रीकल रात नई दिल्ली पहुंचे। सोल में उनका काफी व्यस्त कार्यक्रम रहा। प्रधानमंत्री मोदीने राष्ट्रपति मून के साथ व्यापार और निवेश, रक्षा, सुरक्षा, ऊर्जा, स्टार्टअप्स औरलोगों के बीच संपर्क बढ़ाने पर सकारात्मक बातचीत की। साथ ही प्रधानमंत्री ने यह भीकहा कि भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी और कोरिया की नई दक्षिण नीति में तालमेल से दोनोंदेशों के बीच विशेष सामरिक साझेदारी और मजबूत होगी। सोल से अंशुमान मिश्रा के साथ राजकुमार,आकाशवाणी समाचार, दिल्ली

---------

प्रधानमंत्री आज राजस्थान के टोंकमें एक जनसभा को संबोधित करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राजस्थान में प्रधानमंत्रीके दौरे के मद्देनजर कल वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने तैयारियों की समीक्षाकी।

प्रधानमंत्री इस रैली के साथ प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिएभाजपा के चुनाव अभियान का आगाज करेंगे। 26 फरवरी को चुरू में प्रधानमंत्री की एक औरजनसभा प्रस्तावित है। यह रैली भाजपा के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण है, क्योंकि टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा सीट अभी भाजपा के पास है, लेकिन हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव मेंइस लोकसभा क्षेत्र की आठ विधानसभा सीटों में से भाजपा महज एक सीट जीत पाई थी। जितेन्द्रद्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर

---------

प्रधानमंत्री आज नई दिल्‍ली मेंवैश्विक व्‍यापार सम्‍मेलन को भी संबोधित करेंगे। केन्‍द्रीय मंत्री अरुण जेटली, पीयूषगोयल, सुरेश प्रभु और रविशंकर प्रसाद भी सम्‍मेलन में शामिल होंगे और भविष्‍य में व्‍यापारसंबंधी नीति की दिशा स्‍पष्‍ट करेंगे।

---------

सरकार ने कहा है कि वनों पर अधिकारके दावे के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश के बाद वह आदिवासी जनजातियों के हितोंकी रक्षा के लिए हरसंभव उपाय करेगी। जनजातीय कार्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा हैकि राज्‍य सरकारों को वन अधिकार अधिनियम के प्रावधान लागू करने के लिए समय-समय पर निर्देशदिए जाते रहे हैं। पिछले सप्‍ताह उच्‍चतम न्‍यायालय ने 21 राज्‍यों को उन जनजातीय औरवनवासी समूहों को हटाए जाने के कदमों की जानकारी देने को कहा था, जिनके वन भूमि परदावे खारिज़ कर दिए गये थे।

---------

केन्‍द्र ने पूर्वोत्‍तर राज्‍योंअसम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड और मिजोरम में बिना वारन्‍ट के किसी को गिरफ्तारकरने और तलाशी लेने के लिए असम राईफल्‍स के विशेष अधिकारों को स्‍थगित करने का फैसलाकिया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्रालय इस मुद्दे पर संबंधित राज्‍य सरकारोंसे दोबारा विचार विमर्श करेगा, जिन्‍होंने अर्धसैनिक बलों को अधिकार देने का विरोधकिया था।

---------

केंद्र ने सभी राज्यों से जम्मू-कश्मीरके लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है। सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के बादगृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को यह परामर्श जारी किया है। परामर्श में कहा गया है किसभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रशासन और नोडल अधिकारियों को फिर सलाह दी जातीहै कि वे छात्रों सहित कश्मीरियों पर किसी तरह के हमले, धमकी और सामाजिक बहिष्कार रोकनेके लिए आवश्यक कदम उठाएं।

---------

पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजररेलवे प्रशासन ने समूचे नेटवर्क की सुरक्षा बढ़ा दी है। मुंबई महानगर क्षेत्र में यहकाफी कड़ी कर दी गई है। रेलवे सुरक्षा बल के एक अधिकारी ने बताया कि उच्च अधिकारियोंके निर्देश पर उन्होंने स्टेशनों की सुरक्षा कड़ी कर दी है।

---------

यूरोपीय संघ ने कहा है कि आतंकवादसे मुकाबले के लिए  वह पूरी दृढ़ता से भारतके साथ है और इस मुद्दे पर कोई मतभेद नहीं है। यूरोपीय संघ के दूत टोमाज़ कोज्‍लोवस्‍कीने कोलकाता में कहा कि यूरोपीय संघ किसी भी आतंकी गतिविधि के खिलाफ है। श्री कोज्‍लोवस्‍कीने पुलवामा आतंकी हमले का उल्‍लेख करते हुए कहा कि यूरोपीय संघ ने जैश-ए-मोहम्‍मद कोलश्‍कर-ए-तैयबा और कई अन्‍य संगठनों के साथ आतंकवादी संगठनों की सूची में रखा है।

---------

पाकिस्‍तान सरकार ने कहा है किबहावलपुर में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के मुख्‍यालय पर नियंत्रण कर लिया गया है।जैश-ए-मोहम्‍मद ने जम्‍मू-कश्‍मीर में 14 फरवरी के पुलवामा आतंकी हमले की जिम्‍मेदारीली थी। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान मारे गये थे। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषदसे हमले की कड़ी निंदा के बाद पाकिस्‍तान ने यह कदम उठाया है। पाकिस्‍तान के सूचनामंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि बहावलपुर में जैश-ए-मोहम्‍मद के परिसर को नियंत्रण मेंले लिया है और वहां की गतिविधियों की व्‍यवस्‍था के लिए एक प्रशासक नियुक्‍त किया गयाहै।

---------

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि वर्ष2014 की तुलना में आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सशस्‍त्र सेना और संबंधित सेवाओं केनामांकित सेवा मतदाताओं की संख्‍या में पर्याप्‍त वृद्धि हुई है। ब्यौरा हमारे संवाददातासे -

एक वक्‍तव्‍य में आयोग ने बताया कि 2019 के चुनाव में कुल16 लाख 62 हजार 993 सेवाकर्मियों को सेवा मतदाता के रूप में नामांकित किया गया है।वर्ष 2014 में इनकी संख्‍या 13 लाख 27 हजार 627 थी। निर्वाचन आयोग ने बताया कि सेवामतदाताओं की संख्‍या में वृद्धि आयोग के अथक प्रयासों के द्वारा हुई, जिसमें सेवा मतदाताओंकी भागीदारी को बढ़ाने में उनके पंजीकरण के लिए विशेष प्रयास किए गए। समाचार कक्ष सेनिखिल कुमार

---------

दिल्‍ली की एक अदालत ने अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड़ मनी लॉन्‍डरिंग मामले में गिरफ्तार राजीव सक्‍सेना कीअंतरिम ज़मानत सोमवार तक बढ़ा दी है। विशेष न्‍यायाधीश अरविंद कुमार ने अखिल भारतीयआयुर्विज्ञान संस्‍थान मेडिकल रिपोर्ट के बाद सक्‍सेना को यह राहत दी है।

---------

दिल्‍ली की एक अन्य अदालत ने हिमाचलप्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह, उनकी पत्‍नी प्रतिभा सिंह और अन्‍य केखिलाफ दस करोड़ रुपये के आय से अधिक संपत्ति मामले में आरोप तय किये हैं। अदालत नेइस मामले में केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो द्वारा गवाहों के बयान दर्ज करने के लिएतीन से पांच अप्रैल की तारीख तय की है।

---------

हिमाचल प्रदेश में डोगरी नालामें हिमस्खलन से फंसे सेना के पांच जवानों का तालाशी अभियान जारी है। चंडीगढ़ के रक्षाप्रवक्ता ने बताया कि बर्फीली परिस्थितियां, तेज चलती हवाएं, ताजा बर्फबारी और कम दृश्यताके कारण अभियान प्रभावित हुआ है।

                                                        ---------

उत्तराखण्ड विधानसभा ने सामान्‍यश्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को नौकरियों में दस प्रतिशत आरक्षण देने का विधेयकसर्वसम्‍मति से पारित कर दिया है। विधायी कार्य मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि यह विधेयकसरकारी नौकरियों में सभी वर्गों को समान अवसर उपलब्‍ध कराएगा। इसके प्रावधान राज्‍यके उन स्‍थायी निवासियों पर लागू होंगे, जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सामाजिकऔर शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए मौजूदा आरक्षण के तहत नहीं आते।

---------

असम में गोलाघाट और जोरहाट जिलोंमें ज़हरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या 34 हो गई है।

मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवालने ऊपरी असम के मंडल आयुक्त को घटना की जांच के आदेश दिये हैं।

---------

नई दिल्ली में निशानेबाजी विश्वकप प्रतियोगिता के पहले दिन आज डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में अंजुम मोदगिल, अपूर्वीचंदेला और इलावेनिल वलाराइवन महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भारतीय चुनौतीपेश करेंगी। पिछले साल सितंबर में विश्व चैंपियनशिप में मोदगिल और चंदेला ने इस स्पर्धामें भारत का ओलंपिक खेलों में स्थान पक्का किया था।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति नेपाकिस्तानी निशानेबाजों को वीजा न देने के कारण 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धामें दो ओलंपिक कोटा वापस ले लिए हैं।

---------

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

पुलवामा घटना से संबंधित खबरेंआज भी सभी अखबारों में हैं। पाकिस्‍तान पर आतंकी मददगार का ठप्‍पा बरकरार की खबर को  दैनिक जागरण ने सुर्खी बनाते हुएलिखा है कि टेरर फंडिंग पर नजर रखने वाली एफ ए टी एफ ने पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍टमें कायम रखा, अमर उजाला का कहना है- नहीं सुधरा तो ब्‍लैक लिस्‍ट होगापाकिस्‍तान और बढ़ेगी सख्‍ती। जनसत्ता ने इसे पाकिस्‍तान के खिलाफ दोकूटनीतिक सफलताएं बताते हुए लिखा है सुरक्षा परिषद ने की पुलवामा हमले की निंदा। उधर,राजस्‍थान पत्रिका की पहली खबर है - सुरक्षा परिषद में फिर आड़े आयाचीन, एक हफ्ते रूकवाये रहा पुलवामा हमले की निंदा। पत्र ने इसे आतंक पर ड्रेगन का दोहराचरित्र बताया है।

देवबंदसे जैश के दो आतंकवादियों को उत्‍तर प्रदेश के ए टी एस द्वारा गिरफ्तार किये जाने कोराष्‍ट्रीय सहारा औरअमर उजाला ने पहली खबर बनाया है।

कश्‍मीरियों से मारपीट पर सुप्रीमकोर्टसख्‍त, केन्‍द्र ने दिल्‍ली समेत 11 राज्‍यों से मांगा जवाब दैनिक भास्‍कर कीपहली खबर है। पत्र लिखता है- कोर्ट ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों केमुख्‍य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों को ऐसी घटनाएं रोकने के लिए तत्‍काल कदम उठानेको कहा है।

नवभारत टाइम्‍स की पहलीखबर है कि पाकिस्‍तान को खेलों से भी आउट करेगा भारत। पत्र लिखता है- क्रिकेट विश्‍वकप में पाकिस्‍तान के साथ मैच खेला जाए या नहीं, बी सी सी आई ने इस बारे में फैसलासरकार पर छोड़ दिया है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कीआतंकवाद को लेकर वैश्विक समुदाय से यह अपील एकजुट होकर आतंकवाद के खिलाफ करे कार्रवाईहरिभूमि सहित अधिकतर अखबारों में है। जनसत्‍ता ने उनकेदक्षिण कोरिया की यात्रा के दौरान संयुक्‍त घोषणा पत्र जारी करने को अहमियत देते हुएलिखा है- रक्षा और व्‍यापारिक संबंध बढ़ायेंगे दोनों देश। प्रधानमंत्री को कल सोल शांतिपुरस्‍कार से सम्‍मानित किये जाने पर राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- इसपुरस्‍कार की राशि नमामि गंगे परियोजना को समर्पित।

अमर उजाला की खबरहै - व्‍हाट्सएप पर आपत्तिजनक संदेशों और धमकी की शिकायत दर्ज कराने की सुविधा शुरूकी गई है।

रेलवे में सवा लाख नई भर्तियोंका महा अभियान आज से शुरू होने को दैनिक जागरण ने सुर्खी बनाते हुए लिखाहै- आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को भी दस प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा।

विविधता में एकता कैसे होती है,यह जानने कुंभ आये 189 देशों के प्रतिनिधि राजस्‍थान पत्रिका की खबरहै। पत्र ने आगे लिखा है- सांस्‍कृतिक और आध्‍यात्मिक विरासत के रहस्‍य और रोमांच सेरू-बरू होने के लिए यह दल कुंभ नगरी पहुंचा।

---------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Mar) Midday News 22 (Mar) News at Nine 22 (Mar) Hourly 23 (Mar) (0605hrs)
समाचार प्रभात 23 (Mar) दोपहर समाचार 22 (Mar) समाचार संध्या 22 (Mar) प्रति घंटा समाचार 23 (Mar) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Mar) Khabrein(Day) 22 (Mar) Khabrein(Eve) 22 (Mar)
Aaj Savere 23 (Mar) Parikrama 22 (Mar) Lok Ruchi Samachar 17 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Mar) Samayki 22 (Mar) Sports Scan 22 (Mar) Spotlight/News Analysis 22 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 21 (Mar) Surkhiyon Mein 21 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Mar) Vaad-Samvaad 19 (Mar) Money Talk 19 (Mar) Current Affairs 22 (Mar)