Last Updated : Mar 23 2019 8:36AM     Screen Reader Access
News Highlights
BJP releases second list of candidates for Lok Sabha polls            J&K: Eight terrorists killed in counter-terror operations            ED slaps over Rs 14 lakh penalty on Hurriyat leader Geelani            CBDT refutes media reports on alleged payoff to BJP leaders            Death toll rises to 64 in China chemical plant explosion           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
23.02.2019

23-02-2019


समाचार संध्या


2045



मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद कश्‍मीरियों पर हमले के खिलाफ कड़ी चेतावनी दी। उन्‍होंने कहा-हमारी लड़ाई कश्‍मीर के लिए है न कि कश्‍मीरियों के खिलाफ।

  • प्रधानमंत्री ने भारत को एक सौ खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने के बारे में अपनी परिकल्‍पना सामने रखी। उन्‍होंने देश को नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के उपयोग में विश्‍व का नेतृत्‍व करने पर जोर दिया।

  • विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज अबू धाबी में इस्‍लामी सहयोग संगठन के पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगी। भारत इस सम्‍मेलन में आमंत्रित होने वाला पहला गैर-मुस्लिम देश होगा।

  • अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने कहा जम्‍मू-कश्‍मीर में पुलवामा आतंकी हमले के बाद वे भारत के आक्रोश को समझते हैं।

  • असम में जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या बढ़कर 102 हुई। दो सौ से अधिक लोग अस्‍पताल में भर्ती।

  • अरूणाचल प्रदेश के ईटानगर में 48 घंटे के बंद के दौरान हिंसा के बाद कर्फ्यू लगाया गया।

  • निशानेबाजी विश्व कप में, अपूर्वी चंदेला ने महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में नये विश्‍व रिकार्ड के साथ स्‍वर्ण पदक जीता।

--------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद कश्‍मीरियों पर हमले के खिलाफ सख्‍त चेतावनी दी है। आज राजस्‍थान के टोंक में एक जनसभा में उन्‍होंने कहा कि हमारी लड़ाई कश्‍मीर के लिए है, न कि कश्‍मीरियों के खिलाफ। प्रधानमंत्री ने कहा कि आतंकवाद के कारण कश्‍मीर ने बहुत कष्‍ट झेला है। उन्‍होंने कहा कि हरेक कश्‍मीरी की सुरक्षा देश के प्रत्‍येक नागरिक का कर्तव्‍य है।


हिन्‍दुस्‍तान के किसी भी कोने में मेरा कश्‍मीर का लाल उसकी हिफाजत करना मेरे हिन्‍दुस्‍तान के हर नागरिक का काम है। हमारी लड़ाई आतंकवाद के खिलाफ है। मानवता के दुश्‍मन जो हैं उनके खिलाफ है और मैं कश्‍मीर के मेरे भाईयों बहनों को भी विश्‍वास दिलाता हूं। 40 साल से आप भी आतंकवाद के भुक्‍तभोगी हैं। तीन जिलों में कुछ मुठ्ठीभर लोगों की पनाह से ये खेल चलता रहा है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्‍व के अधिकांश देश और अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍थाएं पुलवामा आतंकी हमले के मामले के बाद भारत के साथ खडे हैं। श्री मोदी ने कहा कि देश में शांति तब तक संभव नहीं है जब तक आतंकवाद का कारखाना नेस्‍तनाबूद नहीं कर दिया जाता। उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ समूचे विश्‍व में व्‍यापक अभियान छेड़ा गया है। श्री मोदी ने कहा कि भारत सभी मोर्चों पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार को मालूम है कि आतंकवाद को किस तरह समाप्‍त करना है।


आतंक के गुनहगारों को सजा देने के लिए हर मोर्चे पर मजबूती के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं। भाईयों और बहनों पुलवामा हमले के बाद आपने भी देखा है कि कैसे एक एक करके पाकिस्तान का हिसाब लिया जा रहा है। हमारी सरकार के फैसलों की वजह से वहां हड़कंप मचा हुआ है। देश में रहते हुए अलगावाद को हवा दे रहे लोगों पर भी कार्रवाई सख्‍त हुई है और सख्‍त होती रहेगी।

--------------------------

अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि वे जम्‍मू-कश्‍मीर में पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत के आक्रोश को समझते हैं। वाशिंग्‍टन में अपने कार्यालय में संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि भारत ने इस हमले में अपने 40 सुरक्षाकर्मी खोए हैं। श्री ट्रंप ने कहा कि इस आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्‍तान के बीच स्थिति बहुत खतरनाक हो गई है। उन्‍होंने पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजर भारत की ओर से संभावित सख्‍त जवाबी कड़ी कार्रवाई का भी जिक्र किया।


भारत ने इस हमले के बाद पाकिस्‍तान के खिलाफ एक व्‍यापक कूटनीतिक अभियान शुरू किया है। अमरीका की अगुवाई में अंतराष्‍ट्रीय समुदाय ने पाकिस्‍तान से कहा है कि वो आतंकी संगठनों को शरण देना बंद करे और पुलवामा हमले के जिम्‍मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।

--------------------------

नेपाल में सैंकड़ों लोगों ने जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा आतंकी हमले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किए। भारत सरकार के साथ एकजुटता प्रदर्शित करते हुए सैंकड़ों लोगों ने परसा, मजोत्‍तरी, रूपनदेही और असपास के जिलों में कैंडलमार्च निकाला।

--------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत को एक सौ खरब डॉलर वाली दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बनाने के बारे में अपनी परिकल्‍पना सामने रखी। उन्‍होंने देश को नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के उपयोग में विश्‍व का नेतृत्‍व करने पर जोर दिया।


आज नई दिल्‍ली में वैश्विक व्‍यापार शिखर सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार ऐसे न्‍यू इंडिया के निर्माण के लिए कड़ी मेहनत कर रही है जिसमें एक सौ तीस करोड़ भारतीयों के सपने और अकांक्षाएं पूरी हो सकें।

--------------------------

इस्‍लामी सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की परिषद का 46वां सम्‍मेलन अगले महीने की पहली और दूसरी तारीख को अबू धाबी में आयोजित किया जाएगा। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज इसमें सम्‍मानित अतिथि होंगी और पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगी। संयुक्‍त अरब अमारात के विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍ला बिन ज़ायेद अल नाह्यान के निमंत्रण पर श्रीमती स्‍वराज दो दिन के सम्‍मेलन में शामिल होंगी। एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत, इस निमंत्रण को संयुक्‍त अरब अमारात द्वारा भारत के साथ बहुआयामी साझेदारी को बढ़ाने के एक प्रयास के रूप में देखता है। बयान में यह भी कहा गया है कि भारत की साढ़े 18 करोड़ की मुस्लिम आबादी को ध्‍यान में रखते हुए संयुक्‍त अरब अमारात के साथ विस्‍तृत नीतिगत  साझेदारी कायम करने की दिशा में यह एक महत्‍वपूर्ण कदम है। भारत पहला गैर इस्‍लामी देश है जिसे इस सम्‍मेलन में आमंत्रित किया गया है।

--------------------------

असम के गोलाघाट और जोरहाट जिलों में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर एक सौ दो हो गई है। दो सौ से अधिक मरीजों का इलाज चल रहा है। राज्‍य सरकार ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये अनुग्रह राशि दिए जाने की घोषणा की है। पचास-पचास हजार रुपये उन लोगों को भी दिए जाएंगे, जिनका अस्‍पताल में इलाज चल रहा है। मुख्‍यमंत्री सरबानंद सोनोवाल ने आज जोरहाट मेडिकल कॉलेज और अस्‍पताल जाकर मरीजों से मुलाकात की। पुलिस ने अब तक जहरीली शराब बनाने वाले बारह लोगों को गिरफ्तार किया है।

--------------------------

अरूणाचल प्रदेश में 48 घंटे के बंद के दौरान हिंसा भड़कने के बाद राजधानी ईटानगर में आज दोपहर बाद 3 बजे से सोमवार रात 9 बजे तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। राज्‍य में गैर-अरूणाचल निवासियों को स्‍थायी निवास प्रमाण-पत्र दिये जाने के विरोध में कई स्‍थानीय संगठनों ने बृहस्‍पतिवार और शुक्रवार को बंद किया था। राजधानी में गड़बड़ी की आशंका वाले सभी क्षेत्रों सुरक्षाबल तैनात किये गये हैं।


केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू से बातचीत की और राज्य के कुछ हिस्सों में चल रहे विरोधों की मौजूदा स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने राज्य के निवासियों से शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील की। मुख्‍यमंत्री ने लोगों से कानून और व्‍यवस्‍था का सम्‍मान करने की अपील की है। 


अरूणाचल बहुत ही एक पीसफुल एक राज्य है। इसमें अनेकता में एकता बहुत सदियों से ही है। तो इस विषय को लेकर और भी इसमें ज्‍यादा कनफ्यूज़ होने का नहीं है। आज मैं आप सब से आज यही निवेदन करूंगा कि अभी यहां पर आर्मी का प्रेजेन्‍स भी यहां पर हो गया है तो लॉ एंड ऑर्डर को हमको पूरा रिस्‍पेक्‍ट करना चाहिए। सरकार जनता के लिए है और जनता के वेलफेयर के लिए ही हम लोग काम करेंगे।

--------------------------

उत्‍तरप्रदेश के भदोही जिले में आज तीसरे पहर एक विस्‍फोट में ग्‍यारह लोगों की मौत हो गई और पांच अन्‍य घायल हो गए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह दुर्घटना चौरी इलाके में उस समय हुई जब एक शक्तिशाली विस्‍फोट के बाद कालीन फैक्‍टरी की इमारत ढह गई। 


विस्‍फोट इतना तगड़ा था कि इमारत के टुकड़े बिखरकर नजदीक से गुजर रहे भदोही-वाराणसी मार्ग पर जा गिरे जिससे वहां से गुजर रहे लोग भी घायल हो गए। इस कालीन के कारखाने में कई प्रदेश के लोग काम करते थे और मरने वालों में ज्यादातर पश्चिमी बंगाल के मालदा के रहने वाले मजदूर हैं। जिले के पुलिस अधिक्षक राजेश यश ने आज आकाशवाणी को बताया कि पहली नज़र में लगता है कि इमारत में बड़ी मात्रा में पटाखा अवैध तरीके से रखा गया था। हालांकि धमाके कि वजहों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। सुशील चंद्र तिवारी आकाशवाणी समाचार गोरखपुर।

--------------------------

प्रधानमंत्री कल उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का शुभारंभ करेंगे। इस योजना के तहत श्री नरेन्‍द्र मोदी दो हजार रूपये की पहली किस्‍त चयनित किसानों के खाते में सीधे अंतरित करेंगे। वे समारोह में चयनित किसानों को प्रमाण-पत्र देंगे। प्रधानमंत्री गोरखपुर में कई विकास परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे और कुछ की आधारशिला रखेंगे। वे एक जनसभा को संबोधित भी करेंगे।

--------------------------

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने गोरखपुर में कहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान योजना से प्रत्‍येक वर्ष में देश के 13 करोड से अधिक किसानों को फायदा होगा।


श्री शाह ने कहा कि स्‍वतंत्रता के बाद केन्‍द्र में केवल भाजपा सरकार के शासन काल में आतंकवाद को पहली बार माकूल जवाब दिया गया है।

--------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में देश-विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। यह मासिक रेडियो कार्यक्रम की 53 वीं कड़ी होगी। यह कार्यक्रम आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा।

--------------------------

दिल्ली के डॉक्टर कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में भारत की अपूर्वी चन्‍देला ने निशानेबाजी विश्‍व कप में महिलाओं की 10 मीटर एअर राइफल स्‍पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया है। उन्होंने फाइनल में 252 दशमलव नौ अंको का विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण जीता। चीन को रजत और कांस्य पदक मिले।

--------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Mar) Midday News 22 (Mar) News at Nine 22 (Mar) Hourly 23 (Mar) (0605hrs)
समाचार प्रभात 23 (Mar) दोपहर समाचार 22 (Mar) समाचार संध्या 22 (Mar) प्रति घंटा समाचार 23 (Mar) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Mar) Khabrein(Day) 22 (Mar) Khabrein(Eve) 22 (Mar)
Aaj Savere 23 (Mar) Parikrama 22 (Mar) Lok Ruchi Samachar 17 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Mar) Samayki 22 (Mar) Sports Scan 22 (Mar) Spotlight/News Analysis 22 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 21 (Mar) Surkhiyon Mein 21 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Mar) Vaad-Samvaad 19 (Mar) Money Talk 19 (Mar) Current Affairs 22 (Mar)