Last Updated : Apr 23 2019 8:13AM     Screen Reader Access
News Highlights
Polling begins for 3rd phase of Lok Sabha elections            Campaigning for remaining phases gain momentum            EC bans Congress leader Navjot Singh Sidhu from campaigning            Emergency imposed in Sri Lanka; 8 Indians among 31 foreign nationals killed in blasts            IPL: Delhi defeat Rajasthan by 6 wickets           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
18.03.2019
मुख्य समाचार
  • केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने गोआ के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन पर संवदेना व्‍यक्‍त की । श्री पर्रिकर का आज शाम पणजी में पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार।
  • गोआ में नये मुख्‍यमंत्री का नाम तय करने के बारे में राजनीतिक प्रयास तेज।
  • निर्वाचन आयोग ने लोकसभा के पहले चरण और चार  विधानसभाओं के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की।
  • भारत और मालदीव ने वीजा सुविधा, विकास कार्यों में सहयोग और अक्षय ऊर्जा के बारे में तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए।
  • इंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत पापुआ में अचानक आई बाढ़ से मरने वालों की संख्‍या 77 हुई।

--------------


केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने गोआ के मुख्‍यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के दुखद निधन पर संवेदना व्‍यक्‍त की है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में दिवंगत नेता के सम्‍मान में दो मिनट का मौन रखा गया। मंत्रिमंडल ने संवेदना संदेश में कहा कि देश ने अनुभवी और कुशल नेता खो दिया है। उन्‍हें लोग प्‍यार से आम जनता का मुख्‍यमंत्री कहकर बुलाते थे। संदेश में कहा गया है कि पर्रिकर सरल और योग्‍य प्रशासक के रूप में याद किए जाएंगे। आधुनिक गोवा और देश की सशस्‍त्र सेनाओं के आधुनिकीकरण तथा पूर्व सैनिकों के जीवन में सुधार लाने की दिशा में उनका योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता। मंत्रिमंडल ने शोक संतप्‍त परिवार और गोवा की जनता के प्रति समूचे देश की ओर से हार्दिक संवेदना व्‍यक्‍त की है।
श्री मनोहर पर्रिकर का अंतिम संस्‍कार आज पणजी में पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ किया जायेगा। लम्‍बी बीमारी के बाद कल उनका निधन हो गया था। वे 63 वर्ष के थे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह श्री पर्रिकर के अंतिम संस्‍कार में भाग लेने गोवा जाएंगे। एक रिपोर्ट-
दिवंगत नेता का पार्थिव शरीर पणजी की कला अकादमी में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है। बड़ी संख्‍या में लोग अपने प्रिय नेता को श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंच रहे हैं। इससे पहले  उनका पार्थिव शरीर पणजी में भाजपा के राज्‍य मुख्‍यालय में रखा गया था। राज्‍यपाल मृदुला सिन्‍हा, केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी श्रीपद नाइक, सांसद नरेन्‍द्र स्‍वाइकर और अन्‍य वरिष्‍ठ भाजपा नेताओं ने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की। शाम चार बजे उनकी अंतिम यात्रा कला अकेडमी से मीरामार के लिए रवाना होगी। उनका अंतिम संस्‍कार शाम साढे चार बजे मिरामार बीच के पास किया जायेगा। पूरे इलाके में कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच यातायात के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं। मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर के सम्‍मान में राज्‍य में आज से सात दिन का शोक रखा गया है। पणजी से मुकेश थली की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शशांक कुमार
केन्‍द्र ने श्री पर्रिकर के सम्‍मान में आज राष्‍ट्रीय शोक की घोषणा की है। आज देश भर में राष्‍ट्रीय ध्‍वज झुका रहेगा।

--------------


आईआईटी बम्‍बई अपने विद्यार्थी रहे मनोहर पर्रिकर के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करने के लिए आज शाम शोक सभा आयोजित करेगा। शोक सभा संस्‍थान के पी सी सक्‍सेना ऑडिटोरियम में होगी। मनोहर पर्रिकर ने 1978 में मुम्‍बई के भारतीय प्रोद्योगिकी संस्‍थान आईआईटी से मैटेलर्जिकल इंजीनियंरिग की थी। उन्‍होंने 2017 में इस संस्‍थान के 55वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए स्‍नातकों से कहा था कि वे सामाजिक और विकास क्षेत्रों में काम करें। उन्‍होंने विद्यार्थियों से सेना और राजनीति में आने का भी आग्रह किया था। 2014 के विद्यार्थी दिवस पर आईआईटी बम्‍बई ने देश के विकास में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए श्री पर्रिकर को सम्‍मानित किया था।

--------------


इस बीच, गोवा में नये मुख्‍यमंत्री का नाम तय करने के लिए केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी के नेतृत्‍व में भाजपा नेताओं के बीच विचार विमर्श चल रहा है। श्री गडकरी ने पार्टी नेताओं से और गठबंधन के सहयोगी दल महाराष्‍ट्र वादी गोमांतक पार्टी के नेताओं से बातचीत की है। गठबंधन सरकार में भाजपा के 12, गोवा फारवर्ड पार्टी और महाराष्‍ट्रवादी गोमांतक पार्टी के तीन-तीन विधायक हैं। तीन निर्दलीय विधायक भी गठबंधन में शामिल हैं।
इस बीच, राज्‍य में कांग्रेस के सभी 14 विधायकों ने एक बार फिर राज्‍यपाल मृदुला सिन्‍हा से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

--------------


निर्वाचन आयोग ने लोकसभा के पहले चरण के चुनावों के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी। इस चरण में बीस राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 91 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। इस महीने की 25 तारीख तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकते हैं, जिनकी जांच 26 तारीख को की जायेगी। 28 मार्च तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकते हैं। चुनाव के पहले चरण में अगले महीने की 11 तारीख को मतदान होगा।
चार राज्‍यों के विधानसभा चुनावों की अधिसूचना भी आज जारी कर दी गई है।

--------------


उत्‍तराखंड में लोकसभा की पांचों सीटों के लिए नामांकन भरने का काम आज शुरू हो गया। टिहरी सीट के लिए उम्‍मीदवारों को नामांकन पत्र देहरादून में भरने होंगे क्‍योंकि चुनाव अधिकारी वहां हैं। नैनीताल--उधमसिंह नगर निर्वाचन क्षेत्र के लिए पर्चे रूद्रपुर में भरे जा रहे हैं। अल्‍मोड़ा के लिए अल्‍मोड़ा में, पौड़ी के लिए पौड़ी में और हरिद्वार के लिए हरिद्वार में पर्चे भरे जाएंगे। राज्‍य में एक ही चरण में 11 अप्रैल को मतदान होगा। राज्‍य की पांच में से एक लोकसभा सीट आरक्षित है।

--------------


असम में लोकसभा चुनाव के लिए तेजपुर, कलियाबोर, जोरहाट, डिब्रुगढ़ और लखीमपुर के लिए पहले चरण में मतदान होगा। नामांकनपत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 मार्च है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कांग्रेस ने पहले चरण के लिए अपने उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी है।
कांग्रेस सांसद और पूर्व मुख्‍यमंत्री तरूण गोगोई के बेटे गौरव गोगोई  कलियाबोर सीट को बरकरार रखने की कोशिश करेंगे। दूसरी ओर, युवा कांग्रेस नेता सुशांत जोरहाट सीट से और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री पवन सिंह डिब्रूगढ़ से अपनी किस्‍मत आजमांएगे। भाजपा और उसके सहयोगी असम गण परिषद एआईयूडीएफ सहित अन्‍य दलों को अपने उम्‍मीदवारों की घोषणा करना बाकी है। मानस प्रतिम सरमा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

--------------


बिहार में औरंगाबाद, नवादा, गया और जमुई से लोकसभा की चार सीटों के चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी गई। नवादा में विधानसभा की एक सीट के उपचुनाव के लिए भी अधिसूचना जारी की गई। राष्‍ट्रीय जनता दल के निलंबित विधायक राज बल्‍लभ यादव को अयोग्‍य ठहराये जाने के बाद से नवादा में उप चुनाव कराना आवश्‍यक हो गया था।

--------------


आंध्रप्रदेश में मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी गोपाल कृष्‍ण द्विवेदी ने राज्‍य में 2019 में आम चुनावों की अधिसूचना जारी कर दी है। यह अधिसूचना राज्‍य की 25 लोकसभा सीटों और विधानसभा की 125 सीटों के लिए जारी की गई है।
उम्‍मीदवार 25 तारीख तक नामांकन पत्र भर सकते हैं। अगले दिन 26 तारीख को इनकी जांच होगी और 28 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 11 अप्रैल को और मतगणना 23 मई को होगी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-
सभी प्रमुख राजनीतिक दल अपने उम्‍मीदवारों के नाम तय करने में लगे हैं। वाईआरएस कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा और विधानसभा के लिए उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी है। वहीं तेलगु देशम पार्टी ने विधानसभा के लिए सूची जारी की है, लेकिन लोकसभा के उम्‍मीदवारों के नाम अभी घोषित नहीं हुए हैं। पार्टी अध्‍यक्ष एन चंद्रबाबू नायडु राज्‍य में विभिन्‍न स्‍थानों पर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। अन्‍य राजनीतिक दल भी जोर-शोर से प्रचार में लगे हैं। विजयवाड़ा से डॉ जी कोंडाला रॉव की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से त्रिलोकी नाथ।

--------------


ओडिशा में आज विधानसभा और लोकसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी होते ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

--------------


अरूणाचलप्रदेश में विधानसभा की सभी 60 और लोकसभा की दो सीटों के लिए मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी ने आज अधिसूचना जारी की।

--------------


सिक्किम विधानसभा की 32 सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 मार्च है। सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट ने 18, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने आठ और हमारो सिक्किम पार्टी ने दस उम्‍मीदवारों की सूची जारी की है।

--------------


बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने कांग्रेस से कहा है कि वह उत्‍तर प्रदेश में उन सात लोकसभा सीटों के बारे में गलतफहमी पैदा न करे जिन्‍हें उसने बसपा-समाजवादी पार्टी और राष्‍ट्रीय लोकदल गठबंधन के लिए छोड़ा है। एक प्रेस विज्ञप्ति में बसपा प्रमुख ने अपनी पार्टी का यह निर्णय दोहराया कि वह उत्‍तर-प्रदेश और अन्‍य राज्‍यों में कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं कर रही है। सुश्री मायावती ने कहा कि कांग्रेस उत्‍तर प्रदेश में लोकसभा की सभी 80 सीटों के लिए अपने उम्‍मीदवार खड़े करने को स्‍वतंत्र है, समाजवादी पार्टी-बहुजन समाज पार्टी और राष्‍ट्रीय लोक दल गठबंधन बीजेपी से मुकाबला करने में सक्षम है।

--------------


आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः जागरूक मतदाताः सशक्त लोकतंत्र का आधार।
कार्यक्रम एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।
श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। स्‍टूडियो में 0 1 1 - 2 3 3 1 - 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं। ट्वीटर हैंडल @airnews s पर भी #tag आस्क एआईआर का इस्तेमाल करते हुए सवाल पोस्‍ट किये जा सकते हैं। कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच सेवा पर भी उपलब्‍ध रहेगा।

--------------


जम्‍मू-कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा के निकट सुंदरबनी सेक्‍टर में आज पाकिस्‍तानी सैनिकों की गोलाबारी और गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद हो गया और चार अन्‍य सैन्‍यकर्मी घायल हो गये। रक्षा सूत्रों ने आकाशवाणी जम्‍मू को बताया कि कल रात नियंत्रण रेखा के पार से पाकिस्‍तानी सैनिकों ने अकारण गोलाबारी और गोलीबारी की जिससे अग्रिम चौकी पर तैनात चार भारतीय सैन्‍यकर्मी घायल हो गए। आज तड़के पाकिस्‍तानी सेना ने फिर गोलाबारी की जिसमें एक भारतीय जवान शहीद हो गया। भारतीय सेना ने भी इसका करारा जवाब दिया। घायल जवानों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

--------------


विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने अपनी दो दिन की मालदीव  यात्रा के समापन से पहले आज वहां के राष्‍ट्रपति इब्राहीम मोहम्‍मद स्‍वालेह से मुलाकात की। उन्‍होंने मालदीव के गृहमंत्री और अदालथ पार्टी के नेता शेख इमरान अब्‍दुल्‍ला के साथ भी बैठक की। श्रीमती स्‍वराज ने कल मालदीव के विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहिद से भेंट की और एक संयुक्‍त मंत्रिस्‍तरीय बैठक में भाग लिया। एक रिपोर्ट---
दौरे के बाद जारी साझा वक्‍तव्‍य ने भारत के पड़ोसी देशों और मॉलदीव की साथ भारत के संबंधों की प्राथमिकता देने की नीति को दोहराया। सुषमा स्‍वराज ने मॉलदीव के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई। वहीं मॉलदीव सरकार ने भारत के सुरक्षा और सामरिक हितों के प्रति अपनी वचनबद्धता जताई। दोनों देशों ने हिंद महासागर में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए सहयोग पर जोर दिया। दौरे के दौरान वीजा, विकास सहायता और अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में तीन मसौदों पर भी हस्‍ताक्षर हुए। मॉलदीव सरकार ने देश में क्रिकेट स्‍टेडियम बनाने के लिए सहयोग की अपील की, जिस पर भारत ने सहानुभूति पूर्ण विचार का वायदा किया। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।

--------------


इंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत पापुआ में अचानक आई बाढ़ से मरने वालों की संख्‍या 77 हो गई है। आपदा से संबंधित एजेंसी ने आज यह जानकारी दी। बाढ़ के कारण तीन दर्जन से अधिक लोग लापता हैं और बहुत से घायल हुए हैं।

--------------


PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Apr) Midday News 22 (Apr) News at Nine 22 (Apr) Hourly 23 (Apr) (0605hrs)
समाचार प्रभात 22 (Apr) दोपहर समाचार 22 (Apr) समाचार संध्या 22 (Apr) प्रति घंटा समाचार 23 (Apr) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Apr) Khabrein(Day) 22 (Apr) Khabrein(Eve) 22 (Apr)
Aaj Savere 23 (Apr) Parikrama 22 (Apr) Lok Ruchi Samachar 21 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Apr) Samayki 22 (Apr) Sports Scan 22 (Apr) Spotlight/News Analysis 22 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)