A- A A+
Last Updated : Sep 18 2019 5:36PM     Screen Reader Access
News Highlights
Jharkhand progressing to become free from menace of Naxalism: Amit Shah            J&K: Block Development Council elections to be completed by October end            Centre gives approval for initiating work of writing history of country’s borders            Saudi Arabia join US-led coalition for securing Mideast's waterways after attack            India to take on South Africa in 2nd T20 cricket match in Mohali           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
18.03.2019

दिनांक: 18 मार्च, 2019

समाचार संध्‍या

2045

--------

मुख्यसमाचार:-

  • गोवा के मुख्‍यमंत्री और पूर्वरक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर का  मीरामार बीचपर पूरे राजकीय और सैन्‍य सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार किया गया।

  • गोवा में नये मुख्‍यमंत्री केचुनाव के लिए भाजपा और गठबंधन सहयोगियों के साथ बातचीत जारी।

  • निर्वाचन आयोग ने लोकसभा के पहलेचरण और चार विधानसभा के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की।

  • छत्‍तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिलेमें माओवादियों के हमले में सी आर पी एफ का एक जवान शहीद और पांच घायल।

  • भारत और मालदीव के बीच तीन समझौतोंपर हस्‍ताक्षर, क्षेत्रीय, समुद्री सुरक्षा में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमती।

  • अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद्में केस हारने के बाद पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को11 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का मुआवजा दिया।

-----

गोवा के मुख्‍यमंत्री और पूर्वरक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का पार्थिव शरीर आज पंचतत्‍व में विलीन कर दिया गया है।उनका अन्तिम संस्‍कार  पणजी के निकट मीरामारबीच पर पूरे राजकीय और सैन्‍य सम्‍मान के साथ किया गया। इस अवसर पर भाजपा अध्‍यक्षअमित शाह और अन्‍य गणमान्‍य लोग उपस्थित थे।

63 वर्षीय श्री पर्रिकर ने कलपणजी के निकट अपने आवास पर अन्तिम सांस ली। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री मनोहरपर्रिकर एक वर्ष से अधिक समय से अग्‍नाशय की तकलीफ से जूझ रहे थे।

श्रीपर्रिकर की अन्तिम यात्रा कला अकादमी परिसर से शुरू होकर मिरामार तक गई। इसमें बड़ीसंख्‍या में लोग ने उन्‍हें अश्रुपूर्ण विदाई दी। श्री पर्रिकर का पार्थिव शरीर दर्शनार्थपणजी में कला अकादमी और भाजपा मुख्‍यालय में रखा गया था। श्री पर्रिकर को गोवा के चहुमुखीविकास खासकर शिक्षा और ढांचागत विकास के लिए सदैव याद किया जाएगा। आधुनिक गोवा और देशकी सशस्‍त्र सेनाओं के आधुनिकीकरण तथा पूर्व सैनिकों के जीवन में सुधार लाने की दिशामें उनका योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्‍हें लोग प्‍यार से आम आदमी का मुख्‍यमंत्रीकहकर बुलाते थे। श्री पर्रिकर सरल और योग्‍य प्रशासक के रूप में हमेशा हमारी स्‍मृतिमें रहेंगे। गोवा से मुकेश थली की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष दिल्‍ली से मैं योगेन्‍द्रपालसिंह।

-----

इससेपहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सुरेश प्रभु, निर्मलासीतारमण, स्‍मृति इरानी तथा श्रीपद नायक, महराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीसऔर कई अन्‍य महत्‍वपूर्ण व्‍यक्तियों ने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी है।

-----

इस बीच, वरिष्‍ठ भाजपा नेता औरकेन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि गोवा में नये मुख्‍यमंत्री के चुनाव केलिए गठबंधन सहयोगियों के साथ पार्टी की बातचीत जारी है। पणजी में संवाददाताओं से बातचीतमें उन्‍होंने कहा कि फैसले की घोषणा जल्‍द कर दी जायेगी। 

इससे पहले, श्री गडकरी ने इस संबंधमें भाजपा के विधायकों और  गठबंधन के सहयोगीदलों के साथ कई बैठकें कीं।

गठबंधन के सहयोगी आज बाद में भाजपाअध्‍यक्ष अमित शाह से मुलाकात कर सकते हैं। वर्तमान में विधानसभा में भाजपा के 12 औरकांग्रेस के 14 विधायक हैं। भाजपा के नेतृत्‍व में गठबंधन सरकार को महाराष्‍ट्रवादीगोमांतक पार्टी तथा गोवा फारवर्ड पार्टी के तीन-तीन विधायकों का समर्थन प्राप्‍त है।इनके अलावा तीन निर्दलीय और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का एक विधायक भी गठबंधन सरकारको समर्थन दे रहा है। कांग्रेस ने सबसे बड़ी अकेली पार्टी होने के नाते राज्‍यपाल मृदुलासिन्‍हा के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया है।

मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर केनिधन के बाद राज्‍य विधानसभा में सदस्‍यों की संख्‍या 36 रह गयी है। चालीस सदस्‍योंके सदन में तीन सीटें पहले से खाली पड़ी हैं। दो सीटें,  कांग्रेस विधायकों के इस्‍तीफे और एक सीट भाजपाविधायक के निधन के कारण खाली हुई थी।  

-----

आकाशवाणी से रात साढ़े नौ बजेगोवा के मुख्‍यमंत्री और पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर को श्रद्धां‍जलि देने परहिन्‍दी और अंग्रेजी में विशेष कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा। यह  इन्‍द्रप्रस्‍थ चैनल पर प्रसारित किया जायेगा। कार्यक्रमआकाशवाणी के सभी राजधानी केन्‍द्रों से भी रिले किया जायेगा।

-----

निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनावके पहले चरण के लिए आज अधिसूचना जारी की। इस चरण में बीस राज्‍यों और केन्‍द्रशासितप्रदेशों के 91 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। एक रिपोर्ट-

अधिसूचनाजारी होने के साथ ही आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। चुनाव कार्यक्रम के अनुसारपहले चरण के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 25 मार्च है। वहीं नामांकन पत्रों की जांच26 मार्च को होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 28 मार्च है। लोकसभा की 543 सीटोंके लिए सात चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण में ऐसे 10 राज्‍य और केन्‍द्र शासितप्रदेश हैं जिनकी सभी लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है। इनमें आंध्र प्रदेश,तेलंगाना, उत्‍तराखंड, अरूणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्‍किम, अंडमान-निकोबारऔर लक्षद्वीप शामिल हैं। पहले चरण के लिए मतदान 11 अप्रैल को होगा जबकि मतों की गिनती23 मई को होगी। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

-----

तमिलनाडु में, अभिनेता विजयकान्‍तके नेतृत्‍व वाली डी एम डी के पार्टी ने अपने हिस्‍से की सभी चार लोकसभा सीटोंके लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी है। एन डी ए के साथ गठबंधन में लड़ रहीडी एम डी के को राज्‍य में चार सीटें दी गई हैं।

-----

तमिलनाडु के मुदरै लोकसभा क्षेत्रमें 18 अप्रैल को होने वाले मतदान की अ‍वधि में दो घंटे की वृद्धि की गई है। राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी सत्‍यब्रतसाहू ने आज चेन्‍नई में यह जानकारी दी। यह निर्णय शहर में मनाए जाने वाले लोकप्रियपर्व कल्‍लड़गर के कारण लोगों की मांग पर लिया गया है।

-----

तेलंगाना में नामांकन दाखिल करनेके पहले दिन आज पांच संसदीय क्षेत्रों में छह लोगों ने अपने पर्चे दाखिल किए। एआई एम आई एम के असदुद्दीन औवेसी ने हैदराबाद निर्वाचन क्षेत्र से अपना पर्चा भरा।कांग्रेस के रमेश राठौड़ ने आदिलाबाद क्षेत्र से और तेलंगाना राष्‍ट्र समिति- टीआर एस के मौजूदा सांसद ने करीमनगर लोकसभा क्षेत्र से अपना पर्चा दाखिल किया। पेरापल्‍लीऔर वारंगल क्षेत्रों से तीन और उम्‍मीदवारों ने पर्चे भरे।

-----

असम में लोकसभा चुनाव के लिए सुरक्षाउपाय के तौर केन्‍द्रीय अर्धसैनिक बलों की 30 से अधिक कम्‍पनियां राज्‍य में पहुंचगई हैं। असम में 14 सीटों के लिए 11, 18 और 23 अप्रैल को तीन चरणों में वोट डाले जायेंगे।

-----

मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी गोपालकृष्‍ण द्विवेदी ने आंधप्रदेश ओडीसा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनावकी अधिसूचना भी आज जारी कर दी।

-----

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभागसे आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः जागरूकमतदाताः सशक्त लोकतंत्र का आधार।

कार्यक्रम एफ एम गोल्ड और अतिरिक्तमीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

श्रोता टोल फ्री नंबर 1 80 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।

---------

छत्‍तीसगढ़ में आज बस्‍तर डिविजनके दंतेवाड़ा जिले में कई आई ई डी विस्‍फोटों में सी आर पी एफ का एक जवान शहीद हो गयाऔर पांच जवान घायल हो गये।  दो जवानों की हालतगंभीर बतायी जाती है। घायल जवानों को इलाज के लिए रायपुर के अस्‍पताल ले जाया गया है।हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि माओवादियों ने अरनपुरा क्षेत्र में तलाश अभियान केदौरान सी आर पी एफ की टीम को निशाना बनाकर यह विस्‍फोट किये। सुरक्षा बलों ने जवाबीकार्रवाई की। मुठभेड़ के बाद माओवादी जंगलों में भाग गये।

--------

वस्‍तु और सेवा कर- जी एस टीपरिषद की कल नई दिल्‍ली में बैठक होगी। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली वीडियो कॉन्‍फ्रसिंगके जरिए परिषद की 34वीं बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे। बैठक में अचल संपदा क्षेत्र केलिए जी एस टी दरों में कमी को लागू करने सहित विभिन्‍न विषयों पर चर्चा होने की संभावनाहै।

------------

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज नेदो दिन की मालदीव  यात्रा के समापन से पहलेआज वहां के राष्‍ट्रपति इब्राहीम मोहम्‍मद सोलिह से मुलाकात की। उन्‍होंने मालदीव केगृहमंत्री और अदालथ पार्टी के नेता शेख इमरान अब्‍दुल्‍ला के साथ भी बैठक की।

 

श्रीमती स्‍वराज ने कल मालदीवके विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहिद से भेंट की और संयुक्‍त मंत्रिस्‍तरीय बैठक मेंभाग लिया। दोनों देशों के संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि राजनयिक और सरकारीपासपोर्टधारियों के लिए वीजा की सुविधा, विकास कार्यों में सहयोग और नवीकरणीय ऊर्जाके बारे में तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए।

श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि भारतसरकार की पड़ोसी पहले की नीति के अनुरूप भारत सामाजिक-आर्थिक विकास में मालदीवसरकार का समर्थन करने के लिए तैयार है। मालदीव के विदेश मंत्री ने अपने देश के सामाजिक-आर्थिकविकास में भारत द्वारा लगातार महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने की सराहना की।

दोनों ही विदेश मंत्रियों ने हिंदमहासागर क्षेत्र में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के महत्‍व पर सहमति जताई।

-----

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद नेकहा है कि भारत और गिनी को आपसी व्‍यापार को बढ़ावा देने के लिए प्रयास जारी रखने चाहिए।आज राष्‍ट्रपति भवन में गिनी के प्रधानमंत्री डॉक्‍टर इब्राहिमा कसोरी फोफानाका स्‍वागत करते हुए उन्‍होंने कहा कि 2017-18 में दोनों देशों का व्‍यापार नब्‍बेकरोड़ डॉलर तक पहुंच गया था, जोकि उसके पिछले वर्ष की तुलना में चालीस प्रतिशत अधिकहै।

श्री कोविंद ने कहा कि हाल कीशीर्ष स्‍तर की यात्राओं से भारत और गिनी के संबंधों में और प्रगाढ़ता आयी है।

-----

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहाहै कि एन डी ए सरकार जी एस टी और वित्‍तीय समावेशन जैसे अपने महत्‍वपूर्ण सुधारों केलिए जानी जाएगी। अपने फेसबुक पोस्‍ट पर उन्‍होंने कहा कि मुद्रास्‍फीति पर नियंत्रण,सरकारी विवेक के समापन, सहकारी संघवाद को बढ़ावा और ग्रामीण तथा शहरी बुनियादी ढ़ाचोंमें वृद्धि के लिए उठाए गए कदमों से एक नए भारत का उदय हुआ है।

श्री जेटली ने कहा कि जब प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी 2014 में चुने गए थे, तब भारत फ्रेजाइल फाइव यानी पांच कमजोरदेशों का हिस्‍सा था और विश्‍व यह अनुमान लगा रहा था कि ब्रिक्‍स देशों के संगठन सेभारत को हटा दिया जाएगा। श्री जेटली ने कहा कि सरकार के सामने यह एक चुनौती थी कि यातो सुधार करो या नष्‍ट हो जाओ। सरकार ने सुधारों के प्रति अपना संकल्‍प दिखाते हुएपांच वर्षों में भारत में आर्थिक परिवेश को बदल कर रख दिया। उन्‍होंने कहा कि पिछलेपांच सालों में देश की अर्थव्‍यवस्‍था विश्‍व के किसी भी देश से अधिक तेजी से आगे बढ़ीहै।

-----

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद नेकहा कि भारतीय लेखा परीक्षण और लेखा सेवा-आई ए ए एस अधिकारी, विधायिका के कार्यकारियोंकी जवाबदेही सुनिश्चित करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्‍होंने कहा कि इसमेंसी ए जी की रिपोर्टें भी बहुत महत्‍वपूर्ण होती हैं। श्री कोविंद आज राष्‍ट्रपति भवनमें आई ए ए एस और केन्‍द्रीय सड़क इंजीनियरींग सेवाओं के प्रशिक्षु अधिकारियों को सम्‍बोधितकर रहे थे।

-----

पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड- पीसी बी ने अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद- आई सी सी की विवाद निराकरण समितिमें एक मामला हारने के बाद मुआवजे के तौर पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड- बी सीसी आई को 11 करोड़ रूपए से अधिक का भुगतान किया है। यह जानकारी आज कराची में पीसी बी के अध्‍यक्ष एहसान मनी ने दी।

पी सी बी ने पिछले वर्ष बी सीसी आई के खिलाफ दोनों देशों के बीच एक सहमति पत्र का सम्‍मान न करने के लिए सात करोड़अमरीकी डॉलर की राशि के मुआवजे का एक मामला दायर किया था। इस सहमति पत्र के अनुसारभारत और पाकिस्‍तान को 2015 से 2023 के बीच छह आपसी श्रंखलाएं खेलनी थीं, जिसका बीसी सी आई सम्‍मान नहीं कर सकी।

-----

आर्थिक जगत की खबर:-

बंबईस्टाक एकेसचेंज में आज लगातार छठे कारोबारी सत्र में भी तेजी देखी गयी ।  सेंसेक्स 71 अंक की वृद्धि के साथ 38 हजार 95 परबंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 35 अंक का उछाल दर्ज करता हुआ 11  हजार462 पर आ गया। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया आज56 पैसे मजबूत होकर 68 रूपये 53 पैसे के स्‍तर पर पहुंच गया।

----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) News at Nine 17 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1705hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 17 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 17 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 17 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Sep) Samayki 17 (Sep) Sports Scan 17 (Sep) Spotlight/News Analysis 17 (Sep) Samachar Darshan 15 (Sep) Radio Newsreel 17 (Sep)
    Public Speak

    Country wide 5 (Sep) Surkhiyon Mein 5 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Sep) Vaad-Samvaad 3 (Sep) Money Talk 3 (Sep) Current Affairs 13 (Sep)