Last Updated : Apr 23 2019 8:36AM     Screen Reader Access
News Highlights
Polling underway for 116 constituencies in 13 states, two Union Territories for 3rd phase of LS polls            Campaigning for remaining phases gain momentum            EC bans Congress leader Navjot Singh Sidhu from campaigning            Emergency imposed in Sri Lanka; 8 Indians killed in blasts            US not to extend exemptions to any country buying Iranian oil beyond May 2           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
19.03.2019

समाचार संध्‍या

2045



मुख्य समाचार:-
  • लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्‍यों और केद्रशासित प्रदेशों के 97 निर्वाचन क्षेत्रों में होने वाले मतदान की अधिसूचना जारी।
  • निर्वाचन आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को सैन्‍य गतिविधियों को राजनीतिक प्रचार में शामिल नहीं करने का निर्देश दिया।
  • जीएसटी परिषद ने निर्माणाधीन आवासीय संपत्ति पर वस्‍तु और सेवाकर दर में नई परिवर्तन योजना को मंजूरी दी।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने आतंकी गतिविधियों के लिए धन उपलब्‍ध कराने के मामले में जम्‍मू कश्‍मीर में हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादियों की 13 संपत्तियां जब्‍त की।
  • कल नेपाल में सैफ महिला फुटबाल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला बंगलादेश से। अन्‍य सेमीफाइनल मैच में नेपाल का सामना श्रीलंका से।

-----

निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी कर दी है। दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों के 97 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। इसके लिए प्रत्याशी 26 मार्च तक नामांकन भर सकते हैं। इनकी जांच अगले दिन 27 तारीख को होगी, 29 मार्च तक नाम वापस ले सकेंगे। इस चरण में तमिलनाडु की सभी उनतालिस लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा। कर्नाटक में 14, महाराष्ट्र में 10, उत्तर प्रदेश में 8, असम, बिहार और ओडिसा में पांच-पांच, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन, जम्मू-कश्मीर में दो जबकि मणिपुर, त्रिपुरा और पुद्दुचेरी में एक-एक सीट पर इस चरण में मतदान होगा।

-----

कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के बाद छह उम्‍मीदवारों ने ग्‍यारह नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

-----

बिहार में लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के लिए आज सात नामांकन पत्र दाखिल किए गए। अब तक आठ नामांकन पत्र दाखिल किए जा चुके हैं।

-----

निर्वाचन आयोग ने सभी राजनीतिक दलों से सेना की गतिविधियों को राजनीतिक प्रचार में शामिल नहीं करने को कहा है। आयोग ने इस सिलसिले में राजनीतिक दलों के अध्‍यक्षों को परामर्श जारी किया है। इसमें कहा गया है कि राजनीतिक दलों को सलाह दी जाती है कि उनके प्रचारकों और उम्‍मीदवारों को ऐसे कार्यो से दूर रहना चाहिए।

निर्वाचन आयोग ने अपने पहले के परामर्श का भी हवाला दिया, जिसमें उसने राजनीतिक दलों को अपने उम्‍मीदवारों और नेताओं को अपने चुनाव प्रचार में रक्षाकर्मियों की तस्‍वीरों और उनसे जुड़ी कार्रवाईयों की तस्‍वीरों को अपने चुनाव में विज्ञापन के रूप में इस्‍तेमाल नहीं करने की सलाह दी थी।

-----

निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता बाबुल सुप्रियो को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। आज शाम कोलकाता में यह जानकारी देते हुए, राज्य के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय बसु ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति से अनुमति लिए बगैर इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया में पार्टी के प्रचार गीत की वीडियो रिकॉर्डिंग जारी की। श्री सुप्रियो को 48 घंटे के भीतर अपना जवाब देने के लिए कहा गया है।

इस बीच, पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना आज जारी कर दी गई है। अगले महीने की 18 तारीख को इस चरण में तीन संसदीय सीटों पर मतदान होंगे। पहले चरण में 11 अप्रैल को राज्य की दो संसदीय सीटों पर वोट डाले जायेंगे।

-----

लोकसभा चुनावों के उम्‍मीदवारों के नामों पर विचार-विमर्श करने के लिए भारतीय जनता पार्टी केन्‍द्रीय चुनाव समिति की नई दिल्‍ली में बैठक चल रही है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अरुण जेटली और नितिन गडकरी बैठक में मौजूद हैं। उम्‍मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए समिति की यह दूसरी बैठक है। हालांकि पार्टी ने अभी किसी उम्‍मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है।

-----

मेघालय के मुख्‍य चुनाव अधिकारी एफ आर खारकोंगर ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर असम और मेघालय की पुलिस अन्‍तर्राज्‍जीय सीमा पर पूरी तरह सतर्क है। शिलांग में उन्‍होंने बताया कि सीमा पर तैनात सशस्‍त्र बल बंगलादेश से लगी अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सीमा पर कड़ी नजर रखे हुए है। उन्‍होंने बताया कि केन्‍द्रीय सशस्‍त्र अर्धसैनिक बलों की बीस कम्‍पनियां पहले ही वहां पहुंच गई हैं।

-----

कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल-सेक्‍युलर गठबंधन, लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरेगा। बेंगलुरू में आज कांग्रेस और जनता दल-एस के नेताओं ने संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित किया। कांग्रेस 20 सीटों और जनता दल-एस आठ सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

-----

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज अरूणाचल प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का प्रचार अभियान शुरू किया। ईटानगर के आई जी पार्क में आयोजित चुनावी रैली में श्री गांधी ने कहा कि यदि कांग्रेस सत्‍ता में आती है तो वह राज्‍य को विशेष दर्जा तथा विशेष योजना सहायता बहाल करेगी।

-----

भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि मैं भी चौकीदार नारा जन-आंदोलन बन गया है। केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि अब तक बीस लाख लोग इस बारे में ट्वीट कर चुके हैं और नमो एप पर एक करोड़ लोगों ने मैं भी चौकीदार की शपथ ली है।

-----

भारतीय सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म तथा इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन, लोकसभा चुनाव के लिए कल शाम तक आचार संहिता लेकर आएंगे। यह निर्णय सोशल मीडिया के इस्‍तेमाल पर नई दिल्‍ली में चुनाव आयोग के साथ इन संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में लिया गया।

-----

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत शांतिप्रिय देश है लेकिन वह सभी प्रकार के आतंकवाद से निपटने के लिए कटिबद्ध है। उपराष्‍ट्रपति आज नई दिल्ली में अपने आवास पर घाना के उपराष्ट्रपति महमूद बावुमिया-Mahamudu Bawumia, गिनी के प्रधानमंत्री इब्राहिम कासोरी फोफाना-Ibrahima Kassory Fofana और लेसोथो के उप-प्रधानमंत्री मोएन मोलेलेकी-Monyane Moleleki के साथ बातचीत कर रहे थे। उन्‍होंने अंतर्राष्‍ट्रीय मंचों, विशेषकर 2020-21 के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की गैर स्‍थायी सदस्‍यता तथा संयुक्‍त राष्‍ट्र के अन्‍य संगठनों में भारत की उम्‍मीदवारी का समर्थन करने के लिए इन नेताओं का आभार व्‍यक्‍त किया।

-----

जीएसटी परिषद ने आवासीय संपत्ति से संबंधित वस्तु और सेवा कर दर में नई परिवर्तन योजना को मंजूरी दे दी है। इसके तहत आवासीय परियोजना डेवलपर्स अपने निर्माणाधीन मकानों के लिए इच्छानुसार बिना इनपुट टैक्स क्रेडिट के नई संशोधित कम दर का चयन कर सकते हैं या इस पर लागू पुरानी दर पर बने रह सकते हैं। राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे ने कहा कि इस वर्ष एक अप्रैल या इसके बाद शुरु होने वाली आवासीय परियोजनाओं के डेवलपर्स को पिछले महीने जीएसटी परिषद द्वारा अनुमोदित वस्तु और सेवा कर की नई दर को स्वीकार करना होगा।


उन्होंने कहा कि डेवलपर्स इस वर्ष 31 मार्च के बाद या इससे पहले शुरु हुई अन्य आवास परियोजना के लिए जीएसटी विकल्पों की अन्य योजनाओं का भी चयन कर सकते हैं। श्री पांडे ने कहा कि निर्माणाधीन आवासीय परियोजनाओं के लिए जीएसटी की नई दर से राजस्व संग्रह में सरकार को घाटा नहीं होगा।

-----

प्रवर्तन निदेशालय ने जम्मू-कश्मीर में मोहम्मद सफ़ी शाह और हिजबुल मुजाहिदीन के छह अन्य आतंकवादियों की एक करोड़ बाईस लाख रुपये की तेरह सम्पत्तियां ज़ब्त की हैं। धन-शोधन निरोधक अधिनियम के अंतर्गत हिज़बुल मुजाहिदीन के कमांडर मोहम्मद सैयद सलाहुद्दीन और अन्य लोगों के ख़िलाफ जारी जांच पड़ताल के सिलसिले में यह सम्पत्तियां ज़ब्त की गयी हैं। निदेशालय का कहना है कि जांच-पड़ताल के दौरान पता चला कि हवाला और अन्‍य माध्‍यमों से आतंकवादी गतिविधियों के लिए अवैध धन भारत भेजा जाता है।

-----

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज राष्‍ट्रपति भवन में रक्षा अंलकरण समारोह के दौरान शौर्य सम्‍मान और विशिष्‍ट सेवा सम्‍मान प्रदान किये। थल सेना के सिपाही विजय कुमार और सीआरपीएफ के कांस्‍टेबल प्रदीप कुमार पांडा को मरणोपरान्‍त कीर्ति चक्र से सम्‍मानित किया गया।


असम राइफल्स राइफलमैन जयप्रकाश उरांव और मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री के जवान अजय कुमार को मरणोपरांत शौर्य चक्र प्रदान किया गया। श्री कोविंद ने 16 वर्षीय इरफ़ान रमज़ान शेख को शौर्य चक्र प्रदान किया। जिन्होंने जम्मू-कश्मीर में 2017 में अपने घर पर हुए आतंकवादी हमले को नाकाम कर दिया था, राष्ट्रपति ने असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए तेरह परम विशिष्ट सेवा पदक, दो उत्तम युद्ध सेवा पदक और छब्बीस अति विशिष्ट सेवा पदक भी प्रदान किए। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल कुमार भट्ट को जम्मू-कश्मीर में उनके नेतृत्‍व में हुए आतंकवाद-रोधी अभियानों के सफल संचालन के लिए उत्‍तम युद्ध सेवा पदक प्रदान किया गया। अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

-----

पांचवें सैफ महिला फुटबॉल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में कल भारत का सामना बंग्‍लादेश से होगा।


टीम इंडिया सेमीफाइनल में बांग्‍लादेश के साथ मुकाबले के लिये तैयार है। कोच मेमॉल रॉकी ने कहा है कि खिलाडि़यों का ध्‍यान खेल पर केन्द्रित है और वह इस मैच के लिये पूरी तरह से तैयार हैं। दोनों ग्रुप मैचों में भारतीय खिलाडि़यों का दबदबा बना रहा। उन्‍होंने शुरू से ही आक्रामक खेल दिखाया और पहले मालदीव को 6-0 से फिर श्रीलंका को 5-0 से शिकस्‍त दी। सेमीफाइनल में भी मौजूदा चैंपियन के इसी तेवर के साथ खेलने की उम्‍मीद है। राजकुमार / आकाशवाणी समाचार / काठमांडू।

एक अन्‍य सेमीफाइनल में नेपाल का मुकाबला श्रीलंका से होगा। फाइनल शुक्रवार को खेला जायेगा।

-----

प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्पटि ने देश के लोक सेवा प्रसारकों से व्यावसायिक रूप से सक्षम होकर सार्वजनिक प्रसारण जारी रखने को कहा है। श्री वेम्पटि ने कहा कि लोक सेवा प्रसारकों के समक्ष समाज के सभी वर्गों के लिए प्रासंगिक बने रहना बड़ी चुनौती है।


राष्‍ट्रीय प्रसारणकर्ता के तौर पर हमें पूरे स्‍पैक्‍ट्रम के अनुरूप होना होगा। यह एक चुनौती है जिसमें हमें खरा उतरना है। जैसे आपकी व्‍यावसायिक गतिविधियां सुचारू हों और वह सार्वजनिक गतिविधियों के लिये भी भुगतान कर रही हैं। यह एक मॉडल है जो हमें बनाना है और इसे दूसरे क्षेत्रों भी कामयाब करना है।

-----

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Apr) Midday News 22 (Apr) News at Nine 22 (Apr) Hourly 23 (Apr) (0605hrs)
समाचार प्रभात 23 (Apr) दोपहर समाचार 22 (Apr) समाचार संध्या 22 (Apr) प्रति घंटा समाचार 23 (Apr) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Apr) Khabrein(Day) 22 (Apr) Khabrein(Eve) 22 (Apr)
Aaj Savere 23 (Apr) Parikrama 22 (Apr) Lok Ruchi Samachar 21 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Apr) Samayki 22 (Apr) Sports Scan 22 (Apr) Spotlight/News Analysis 22 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)