Last Updated : Jun 25 2019 11:09PM     Screen Reader Access
News Highlights
ICC World Cup: Australia beat England by 64 runs            Govt, Opposition have to work together to fulfil dream of inclusive nation: PM            Target of housing for all to be achieved by 2020: Govt            Kerala tops NITI Aayog's health index            US Secretary of State Mike Pompeo arrives in India           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
21.03.2019

मुख्य समाचार

  • सोशल मीडिया प्लेटफार्म चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन रोकने के लिए निगरानी तंत्र बनाएंगे।

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी शिविरों पर वायुसेना की कार्रवाई पर सवाल उठाने के लिए विपक्ष की आलोचना की।

  • अहमदाबाद की विशेष अदालत ने 2002 गोधरा रेल अग्निकाण्ड के एक और अभियुक्त को उम्रकैद की सज़ा सुनाई।

  • रंगों का पर्व होली पूरे देश में हर्षोल्लास से मनाई जा रही है।

  • अबुधाबी में विशेष ओलिपिक विश्व खेलों में भारत ने 350 से अधिक पदक जीतकर इतिहास रचा। 

------

सोशल मीडिया प्लेटफार्म आम चुनावों के दौरान किसी खबर या विज्ञापन पर नजर रखने की प्रणाली विकसित करेंगे। इसके लिए वे विशेष दल गठित करेंगे। कल निर्वाचन आयोग के साथ बैठक में सोशल मीडिया माध्यमों ने स्वैच्छिक चुनाव आचार संहिता सौंपी। सोशल मीडिया ने राजनीतिक विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणन सुनिश्चित करने पर सहमति व्यक्त की है। राजनीतिक विज्ञापन देने वालों को मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति से प्रमाणपत्र लेना होगा। राजनीतिक विज्ञापनों में भी पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी। एक रिपोर्ट-

लोकसभा चुनावों के दौरान सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल न हो और फेक न्यूज को फैलने से रोकने के लिए निर्वाचन आयोग ने यह कदम उठाया है। यह पहला मौका है जब इंटरनेट आधारित कंपनियों ने स्वेच्छा से ऑनलाइन प्रचार के लिए नियम तय किए हैं। भारतीय इंटरनेट और मोबाइल संगठन सोशल मीडिया और निर्वाचन आयोग के बीच समन्वय का काम करेगा। यह आचार संहिता निर्वाचन प्रक्रिया की विश्वसनीयता बनाए रखने और सोशल मीडिया के माध्यमों स्वतंत्र, निष्पक्ष और नैतिक उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए तैयार की गई है। दीपेन्द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली। 

------

मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खारकोंगोर ने आम चुनाव के लिए प्रत्येक प्रत्याशी को उसके सोशल मीडिया एकाउन्ट की जानकारी देने का नया दिशा-निर्देश जारी किया है। प्रत्याशी को अपने वित्तीय और आपराधिक विवरण के अलावा सोशल मीडिया की भी जानकारी देनी होगी।

------

बिहार में कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों ने लोकसभा सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया है। बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष मदन मोहन झा ने कल कहा सभी घटक दलों के नेताओं की उपस्थिति में कल पटना में सीटों के बंटवारे की घोषणा की जाएगी।

------

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर महाराष्‍ट्र पुलिस ने अन्‍य राज्‍यों से जुड़ने वाली सीमाओं को सील करने की तैयारी तेज कर दी है।

राज्य में चुनाव 11, 18, 23 और 29 अप्रैल को चार चरणों में कराए जाएंगे।

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पाकिस्‍तान के बालाकोट में आतंकी शिविरों पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई पर सवाल उठाने के लिए विपक्ष की आलोचना की है। पूरे देश के चौकीदारों और सुरक्षा गार्डों के साथ कल शाम ऑडियो ब्रिज के जरिए बातचीत में श्री मोदी ने कहा-

हर भारतीय को गर्व है, उसका सीना आत्मविश्वास से चौड़ा है क्योंकि बम तो गिरे पाकिस्तान में चोट लगी पाकिस्तान में  लेकिन चीख रहे हैं हिन्दुस्तान में दर्द हो रहा है हिन्दुस्तान में ये देश को समझना होगा, ऐसे लोगों को पहचानना होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोग निहित कारणों से चौकीदार अभियान के खिलाफ दुष्‍प्रचार कर रहे हैं। उन्‍होंने गरीबों और किसानों के कल्‍याण के लिए राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार की विभिन्‍न योजनाओं का भी जिक्र किया।

------

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने रोजगार के मुद्दे पर प्रधानमंत्री की आलोचना करते हुए आरोप लगाया है कि उनकी नीतियों से पिछले वर्ष एक करोड़ नौकरियों का नुकसान हुआ। उन्‍होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री की नीतियों के कारण पिछले वर्ष प्रतिदिन 27 हजार नौकरियों का नुकसान हुआ।

इस बीच, इन आरोपों का खंडन करते हुए भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि पिछले पांच वर्षों में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आठ लाख 73 हजार लोगों को रोजगार मिला है।

------

गुजरात में अहमदाबाद की विशेष अदालत ने 2002 में हुए गोधरा रेल नरसंहार मामले के एक और आरोपी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

अहमदाबाद की एक विशेष अदालत में 2002 के गोधरा ट्रेन हत्याकांड के आरोपी याकूब पतालिया को आजीवन कारावास की सजा दी है। इससे पहले विशेष न्यायमूर्ति एस.एच. बोरा ने उन्हें हत्या और साजिश के लिए दोषी पाया था। 27 फरवरी, 2002 के इस मामले में गोधरा रेलवे स्टेशन पर साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के एस-6 डिब्बे को जला दिया गया था जिसमें 59 लोगों की मृत्यु हो गई थी। इस घटना के बाद पूरे राज्य में दंगे फैल गए थे। विशेष अदालत में इस मामले में इससे पहले 2011 में 31 लोगों को दोषी करार दिया था। जिसमें से 11 को मृत्यु दण्ड और 20 को आजीवन कैद की सजा दी गई थी। बाद में गुजरात उच्च-न्यायालय ने मृत्यु दण्ड की सजा को आजीवन कारावास में परिवर्तित कर दी थी। योगेश पांड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद। 

------

पाकिस्‍तान में भारत के उच्‍चायुक्‍त अजय बिसारिया ने समझौता एक्‍सप्रेस मामले में चार आरोपियों को बरी किए जाने पर पाकिस्‍तान की टिप्‍पणियों को खारिज कर दिया है। इस मामले में विरोध व्‍यक्‍त करने के लिए उन्‍हें कल पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय में बुलाया गया था।

श्री बिसारिया ने कहा कि इस मामले में भारतीय न्‍यायालयों और न्‍यायिक प्रणाली द्वारा पारदर्शी तरीके से कानून की उचित प्रक्रिया अपनाई गई। उन्होंने कहा कि 2007 के इस मामले में पाकिस्‍तान के गवाहों को अदालती समन देने सहित कई जरूरी गतिविधियों में पाकिस्‍तान सरकार की ओर से कोई सहयोग नहीं मिला।

भारतीय उच्‍चायुक्‍त ने 26 नवम्‍बर के मुम्‍बई आतंकी हमले में अदालती सुनवाई में तेजी लाने की मांग की। उन्‍होंने पाकिस्‍तान को पठानकोट एयरबेस और पुलवामा आतंकी हमले की जांच में कोई प्रगति न होने पर भारत की चिंताओं से अवगत कराया।

------

भारत ने लंदन में भगोड़ा आभूषण कारोबारी नीरव मोदी की गिरफ्तारी का स्‍वागत किया है। वेस्‍टमिन्‍स्‍टर मजिस्‍ट्रेट की अदालत ने नीरव के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत नीरव मोदी का प्रत्‍यर्पण जल्‍द से जल्‍द कराने के लिए ब्रिटेन के अधिकारियों के साथ आगे की कार्रवाई जारी रखे हुए हैं।  मानव संसाधन विकासमंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश की संपत्ति लूटने वालों का प्रत्यर्पण किया जाएगा।

जैसे मिशेल आया है बाकी गैंगेस्टर्स आए हैं, उसके साथ-साथ तलवार आए हैं, सक्सेना आए हैं, प्रत्यर्पण इनका भी हुआ है। विजय माल्या का वह भी आने ही वाला है और ऐसा गिरफ्तार किया है नीरव मोदी को यह सबको आना ही पड़ेगा और देश का लूटा हुआ संपत्ति वापस देना ही पड़ेगा। 

नीरव साढ़े 13 हजार करोड़ रुपए के पंजाब नेशनल बैंक घोटाला मामले में मुख्‍य आरोपी है।

------

गों का पर्व होली आज पूरे देश में हर्षोंल्लास से मनाई जा रही है।

यह पर्व बुराई पर अच्‍छाई की जीत और बसन्‍त के आगमन का प्रतीक है। राष्‍ट्रपति और उपराष्‍ट्रपति ने इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि बिहार में होली बहुत ही उत्‍साह और धूमधाम से मनाई जा रही है।

शांतिपूर्ण होली मनाने के लिए संवेदनशील इलाकों में अत्यधिक सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। होली की मौज मस्ती के बीच आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन न हो इसे देखते हुए चुनाव आयोग ने होली मिलन कार्यक्रम के दौरान राजनेताओं और राजनीतिक गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने को कहा है। चुनाव आयोग की तरफ से आम लोगों से अपील की गई है कि यदि कहीं पर होली के कार्यक्रम के नाम पर आचार संहिता का उल्लंघन होता नजर आए तो फौरन उसकी सूचना आयोग को दें। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्ण कुमार लाल। 

उधर, असम में भी होली की धूम है।

असम में उत्साह के साथ होली या ढोल महोत्सव मनाया जा रहा है। ये बरपेटा, बरदुआ, माजूली, कामरूप आदि में तीन दिन तक होली मनाई जाती है। बरपेटा में आयोजित ढोल महोत्सव देखने के लिए हजारों श्रद्धालु जमा होते हैं। होली के अवसर पर होली गीत प्रतियोगिता भी आयोजित किया गया है। मानप्रतिम सरमा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

------

होली पर दिल्‍ली मेट्रो सेवाएं दोपहर बाद ढाई बजे से उपलब्‍ध होंगी और मेट्रो फीडर बस सेवाएं दो बजे से चलेंगी। 

------

अबु धाबी में विशेष ओलिंपिक्स खेलों में भारत ने साढ़े तीन सौ से अधिक पदक जीतकर इतिहास रचा है। एक रिपोर्ट-

हौसला, हिम्मत और जोश के रंग में डूबे तीन भारत के स्पेशल एथलीट्स ने स्पेशल ओलिम्पिक खेल में अबतक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है। इस संदेश के साथ कि उनके लिए हर मुकाम संभव है। भारत की स्पेशल ओलिम्पिक टीम ने अबतक 362 पदक प्राप्त किए हैं, जिसमें 85 स्वर्ण पदक, 153 रजत और 124 कांस्य पदक शामिल हैं। पिछले सात दिनों से चल रही खेल की सफलता बहादुरी और मानवीय भावनाओं के जज्बों को सलामी के साथ आज शाम इस ओलिम्पिक खेलों का समापन समारोह आयोजित किया जाएगा। कंचन प्रसाद, आकाशवाणी समाचार, दुबई।

------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • भगोड़ा करोबारी नीरव मोदी की लंदन में गिरफ्तारी और पूछताछ के लिए 29 मार्च तक उसे हिरासत में रखे जाने को अखबारों ने प्रमुखता दी है। जनसत्ता लिखता है - भारत नीरव के प्रत्‍यर्पण के लिए ब्रिटेन से लगातार संपर्क में।

  • समझौता एक्‍सप्रेस विस्‍फोट मामला अखबारों की दूसरी बड़ी खबर है। हिन्दुस्तान की सुर्खी है - असीमानंद सहित चारों आरोपी बरी। 12 साल पहले पानीपत में हुआ था धमाका। इस घटना में 68 लोगों की मौत इनमें से 43 पाकिस्‍तानी नागरिक। दैनिक जागरण का कहना है कि विस्‍फोट में पाकिस्‍तानियों की रही संदिग्‍ध भूमिका। कोर्ट के कई बार बुलाने के बाद भी नहीं आए पाकिस्‍तानी गवाह। 

  • होली के रंगों में आज अखबार भी सराबोर हैं। हरिभूमि ने भाईचारे का रंग शीर्षक से अयोध्‍या में मंदिर-मस्जिद मामले के पक्षकारों के बीच गुलाल की रंगबिरंगी होली मनाने की तस्‍वीर प्रकाशित की है। हिन्दुस्तान की टिप्‍पणी है - उन लोगों से रहे सावधान जो रंगों का भी बंटवारा किए बैठे हैं। कोई हिन्‍दू केवल केसरिया, मुस्लिम केवल हरा, ईसाई केवल सफेद और यहूदी केवल नीला नहीं होता। हमारे पूर्वजों ने जीवन के विविध रसों के विस्‍तार को विविध रंगों में परखा है उन्‍हें कोटि-कोटि आभार।

  • नवभारत टाइम्की सुर्खी है - जेट एयरवेज को वित्तीय संकट से उबारने के लिए रेजॉल्यूशन प्लान तैयार। भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन और वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के बीच बैठक।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 25 (Jun) Midday News 25 (Jun) News at Nine 25 (Jun) Hourly 25 (Jun) (2300hrs)
समाचार प्रभात 25 (Jun) दोपहर समाचार 25 (Jun) समाचार संध्या 25 (Jun) प्रति घंटा समाचार 25 (Jun) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 25 (Jun) Khabrein(Day) 25 (Jun) Khabrein(Eve) 25 (Jun)
Aaj Savere 25 (Jun) Parikrama 25 (Jun) Lok Ruchi Samachar 23 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 25 (Jun) Samayki 25 (Jun) Sports Scan 25 (Jun) Spotlight/News Analysis 25 (Jun) Samachar Darshan 23 (Jun) Radio Newsreel 25 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 20 (Jun) Surkhiyon Mein 20 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 19 (Jun) Vaad-Samvaad 18 (Jun) Money Talk 18 (Jun) Current Affairs 21 (Jun)