A- A A+
Last Updated : Oct 19 2019 8:09AM     Screen Reader Access
News Highlights
Campaigning for Haryana, Maha assembly polls enter last phase            EC removes poll observers in Ambala, Nashik for non-performance            Girls to be admitted in Sainik Schools from next academic session: Govt            FATF retains Pak on Grey List, warns of action            Match between India, Britain ends in a draw in Sultan of Johor Cup Junior men tournament           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
22.03.2019
मुख्य समाचार
  • दिल्‍ली पुलिस ने पुलवामा आंतकी हमले के षडयंत्रकर्ता के सहयोगी को गिरफ्तार किया।
  • जम्‍मू-कश्‍मीर में कल से चल रही विभिन्‍न आतंकरोधी कार्रवाइयों में सात आतंकवादी ढेर।
  • अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा--भारत पिछले पांच वर्ष में लगभग सात प्रतिशत वृद्धि के साथ विश्‍व की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक।
  • ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की समय सीमा इस महीने की 29 तारीख से आगे बढ़ाने के यूरोपीय संघ के फैसले का स्‍वागत किया।
  • और --पाचंवीं-सैफ महिला फुटबॉल चैंपियनशिप के फाइनल में आज भारत का सामना नेपाल से।

---


दिल्‍ली पुलिस की विशेष सेल ने जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकवादी सज्‍जाद खान को गिरफ्तार कर लिया है। सज्‍जाद की गिरफ्तारी कल रात लालकिला इलाके में हुई। वह पुलवामा हमले के षडयंत्रकर्ता मुदस्‍सर अहमद खान का सहयोगी था। पुलिस के अनुसार सज्‍जाद खान, मुदस्‍सर के सम्‍पर्क में था, जो 11 मार्च को  मुठभेड़ में मारा गया था। पता चला है कि सज्‍जाद खान 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले से पहले दिल्‍ली आया था और उसके बाद से यही छिपा हुआ था। सज्‍जाद जम्‍मू कश्‍मीर का रहने वाला है और इस हमले की पूरी जानकारी थी।

---


जम्‍मू-कश्‍मीर में बारामूला, बांदीपोरा और शोपियां जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान आतंकवादियों के खिलाफ चार अलग-अलग कार्रवाइयों में सात आतंकवादी मारे गये हैं। इनमें लश्‍कर का बड़ा सरगना भी शामिल है।
इन मुठभेड़ों में एक अधिकारी सहित सात सुरक्षाकर्मी और कुछ अर्धसैनिक घायल हो गये। रक्षा सूत्रों के अनुसार सुरक्षाबलों की संयुक्‍त टीमों की कार्रवाइयों में दो आतंकवादी बारामूला जिले के कलनतारा कंडी क्रीडी गांव में और दो-दो आतंकवादी हजिन बांदीपोरा और गदरपुर शोपियां इलाके में मारे गये। सोपोर बारामूला में भी सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में एक आतंकवादी ढेर हो गया। रक्षा सूत्रों ने बताया कि बांदीपोरा के हजिन में मारे गये दो आतंकवादियों में एक लश्‍करे तैयबा का शीर्ष सरगना और पाकिस्‍तानी नागरिक था। खबरों के अनुसार शोपियां और सोपोर इलाकों में गोलीबारी जारी है, क्‍योंकि वहां कुछ आतंकी छिपे हुए हैं।

---


सरकार ने नई दिल्‍ली में पाकिस्‍तान उच्‍चायोग में पाकिस्‍तान राष्‍ट्रीय दिवस आयोजन में किसी सरकारी प्रतिनिधि को न भेजने का फैसला किया है। सूत्रो के अनुसार, यह फैसला यह पता लगने पर किया गया है कि पाकिस्‍तान ने इस अवसर पर जम्‍मू-कश्‍मीर के अलगाववादी नेताओं को बुलाया है। भारत सरकार के रूख को देखते हुए कोई भी अधिकारी इस आयोजन में नहीं जाएगा।

---


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सशस्‍त्र बलों का बार-बार अपमान करने पर विपक्ष की आलोचना की है। श्री मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा कि उन्‍होंने देशवासियों से आग्रह किया कि वे विपक्षी नेताओं के बयानों पर सवाल उठाएं। हैशटैग 'जनता माफ नहीं करेगी' के माध्‍यम से प्रधानमंत्री ने सैम पित्रोदा को निशाना बनाया, जो कांग्रेस की ओर से विदेश मामलों को संभालते है। खबर है कि श्री पित्रोदा ने कहा था कि मुम्‍बई आतंकी ह‍मले के बाद भारत हवाई हमले कर सकता था, लेकिन हमला इस मुद्दे का समाधान नहीं है।
श्री मोदी ने कहा है कि ऐसे बयान देकर कांग्रेस मान रही है कि वह आतंकी ताकतों का जवाब नहीं देना चाहती। देश की जनता पहले से ही इस सच्‍चाई को जानती है। पाकिस्‍तान के राष्‍ट्र दिवस पर कांग्रेस की ओर से आयोजन शुरू करने पर प्रधानमंत्री ने सैम पित्रोदा की निंदा की, क्‍योंकि इससे देश के सशस्‍त्र बलों का अपमान हुआ है।

---


वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बालाकोट में भारतीय वायु सेना की कार्रवाई पर सैम पित्रोदा की टिप्‍पणी की तीखी आलोचना की है। भाजपा मुख्‍यालय में श्री जेटली ने कहा कि पित्रोदा को लगता है कि भारत ने जो किया, वो गलत है जबकि किसी अन्‍य देश ने और यहां तक कि इस्‍लामिक सहयोग संगठन-ओआईसी ने भी  इन हवाई हमले की आलोचना नहीं की।
इससे पहले, सैम पित्रोदा ने बालाकोट हवाई हमले में मरने वालों की संख्‍या पर सवाल उठाया था पर, बाद में कहा कि वे सरकार के फैसले का सम्‍मान करते है और देश का नागरिक होने के नाते ये जानकारी मांग रहे है।

---


अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा है कि भारत विश्‍व की सबसे तेजी से बढ़ रही बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से है। कोष के संचार निदेशक गैरी राइस ने बताया कि पांच वर्ष में भारत में कई महत्‍वपूर्ण सुधार लागू किये गये है और उच्‍च विकास दर बनाये रखने के लिए अभी और सुधार किये जाने चाहिए। श्री राइस ने कल रात वाशिंगटन में संवाददाता सम्‍मेलन में बताया कि भारत में पिछले पांच साल में वृद्धि दर करीब सात प्रतिशत रही है।

---


आगामी लोकसभा चुनाव के लिए असम में भारतीय जनता पार्टी ने आठ उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी है। इनमें जोरहट से  राज्‍य के बिजली मंत्री तपन कुमार गोगोई और करीमगंज से विधानसभा के उपाध्‍यक्ष कृपानाथ मल्‍ला शामिल हैं। प्रतिष्ठित गुवाहाटी निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी ने पूर्व मेयर क्‍वीन ओझा को टिकट दिया है।
नेशनल पीपुल्‍स पार्टी ने पांच सीटों के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा की है। ये सीटे हैं- सिलचर, तेजपुर, कलियाबोर, जोरहट और डिब्रूगढ़।
कांग्रेस ने राज्‍य के पूर्व मंत्री प्रद्युत बड़दोलोई को नौगांव से उम्‍मीदवार बनाया है। पार्टी ने तेजपुर में पूर्व नौकरशाह एमजीवीके भानु और कलियाबोर सीट पर मौजूदा सांसद गौरव गोगोई को चुनाव मैदान में उतारा है।

---


ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा की 147 में से एक सौ सीटों के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा की है। हाल में बीजू जनता दल छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले कई नेताओं को टिकट दिया गया है। इस सूची में प्रकाश बेहड़ा, दामोदर राऊत, कुसुम टेटे और के. नारायण राव का नाम शामिल हैं। पार्टी ने हिंजीली और बिजेपुर सीट पर अभी किसी उम्‍मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है। इन सीटों पर बीजू जनतादल के अध्‍यक्ष और मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक चुनाव लड़ रहे हैं। राज्‍य में 11 अप्रैल से चार चरणों में मतदान होगा।

---


बिहार में महागठबंधन में शामिल राष्‍ट्रीय जनता दल, कांग्रेस और उसके सहयोगी दल आज पटना में सीटों के समझौते की घोषणा करेंगे। इसके लिए राष्‍ट्रीय जनता दल के तेजस्‍वी यादव को अधिकृत किया गया है। इस अवसर पर महागठबंधन के सभी सहयोगी दल उपस्थित रहेंगे।
पार्टी सूत्रों के अनुसार राज्‍य में चालीस लोकसभा सीटों में से राष्‍ट्रीय जनता दल और कांग्रेस तीस सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ेगी और बाकी सीटें सहयोगी दलों के लिए छोड़ दी जाएंगी।

---


पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये हैं। उन्‍होंने आज नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय मंत्री अरूण जेटली और रविशंकर प्रसाद की उपस्थिति में पार्टी की सदस्‍यता ग्रहण की। इस अवसर पर श्री गंभीर ने कहा -
फर्स्‍ट ऑफ ऑल आई उड लाइक टू थैंक बीजेपी फॉर गिविंग मी दिस अपॉरचुनिटी टू बी डूईंग समथिंग स्‍पेशल फॉर दिस कंट्री। ऑवियसली मैं प्राइम मिनिस्‍टर से बहुत प्रभावित होकर और उनके विजन से बहुत प्रभावित होकर आई एम ज्‍वाइनिंग दिस पार्टी। एंड आई एम श्‍योर दैट आई एम गुड टू द एक्‍सपैक्‍टेशन्‍स बिकॉज़ आई हैव डन व्‍हॉट आई कुड इन क्रिकेट।

---


यूरोपीय नेता और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे, ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की समय-सीमा कुछ और बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। यूरोपीय नेता अनुच्‍छेद 50 की प्रक्रिया पूरी करने के लिए कुछ और समय देने तथा ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की समय सीमा इस महीने की 29 तारीख से आगे बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं।
सुश्री मे ने यूरोपीय संघ के इस फैसले का स्‍वागत किया है। उन्‍होंने कहा है कि अब सांसदों के सामने अगले कदम के बारे में स्‍पष्‍ट स्थिति होगी।

---


पाचंवीं-सैफ महिला फुटबॉल चैंपियनशिप के फाइनल में आज नेपाल के बिराटनगर में वर्तमान चैंपियन भारत का मुकाबला नेपाल से होगा। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -
अब से कुछ देर बाद दक्षिण एशिया की दो सबसे बेहतरीन टीमें खिताब के लिए आमने-सामने होंगी। मौजूदा चैंपियन भारत ने अब तक सभी चारों प्रतियोगिताएं जीती हैं। जबकि तीन बार फाइनल में पहुंचने के बाद भी नेपाल को सफलता नही मिल पाई है। 2010 से लेकर अब तक दोनों टीमों के बीच 10 मुकाबले हुए हैं, जिसमें भारत ने सात और नेपाल ने केवल एक में जीत हासिल की है, दो मैच ड्रा रहे। हाल के मुकाबलों में नेपाल ने भारत के खिलाफ अच्‍छा प्रदर्शन किया है। नवंबर 2018 में ओलंपिक क्‍वालीफायर्स में दोनों टीमों के बीच मैच एक-एक से बराबर रहा था। जबकि पिछले महीने हीरो गोल्‍ड कप में नेपाल ने भारत को दो-एक से मात दी थी। इसे देखते हुए फाइनल के काफी रोमांचक होने की उम्‍मीद है। राजकुमार, आकाशवाणी समाचार, काठमांडू।
पहले सेमीफाइनल में नेपाल ने श्रीलंका को चार-शून्‍य से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

---


बिहार आज अपना 107वां स्‍थापना दिवस मना रहा है। हमारे संवाददात ने बताया है कि इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं।
आज ही के दिन 1912 में बंगाल प्रजिडेंसी का विभाजन कर अलग बिहार राज्‍य का गठन किया गया था। तीन दिनों तक बिहार दिवस समारोह के दौरान विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। आज सुबह प्रदेश के विभिन्‍न स्‍कूलों से प्रभात फेरी निकाली गई। चुनाव को देखते हुए राजनेता सक्रिय रूप से बिहार दिवस समारोह में भाग नहीं ले रहे हैं। लेकिन चुनाव आयोग मतदाता जागरूकता रैली और विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।  
राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है।

---


आज विश्‍व जल दिवस है। इस अवसर पर ताजा पानी के महत्‍व और ताजा पानी के स्रोतों के टिकाऊ प्रबंधन के प्रयासों पर बल दिया जाता है। इस वर्ष जल दिवस का विषय है - कोई वंचित न रहें।
विश्‍व जल दिवस मनाने का सुझाव 1992 में संयुक्‍त राष्‍ट्र पर्यावरण और विकास सम्‍मेलन ने दिया था। 22 मार्च, 1993 को महासभा ने पहला विश्‍व जल दिवस मनाया था। उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने जल दिवस पर लोगों से संकल्‍प लेने को कहा कि वे सभी को स्‍वच्‍छ जल उपलब्‍ध कराने में सहयोग करेंगे। ट्वीट संदेश में श्री नायडू ने कहा कि स्‍कूली बच्‍चों सहित सभी को पानी की हर बूंद बचाने का महत्‍व समझाया जाए, क्‍योंकि पानी पर सभी का अधिकार है। इसके लिए पानी की बर्बादी रोकने, पानी को बार-बार इस्‍तेमाल करने और पानी को फिर प्रयोग लायक बनाने के अभियान चलाये जाने चाहिए। समाचार कक्ष से मैं त्रिलोकी नाथ।

---


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Oct) Midday News 18 (Oct) News at Nine 18 (Oct) Hourly 19 (Oct) (0605hrs)
समाचार प्रभात 18 (Oct) दोपहर समाचार 18 (Oct) समाचार संध्या 18 (Oct) प्रति घंटा समाचार 19 (Oct) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Oct) Khabrein(Day) 18 (Oct) Khabrein(Eve) 18 (Oct)
Aaj Savere 19 (Oct) Parikrama 18 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Oct) Samayki 18 (Oct) Sports Scan 18 (Oct) Spotlight/News Analysis 18 (Oct) Samachar Darshan 18 (Oct) Radio Newsreel 17 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 17 (Oct) Surkhiyon Mein 17 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 18 (Oct)