Last Updated : Apr 23 2019 8:15AM     Screen Reader Access
News Highlights
Polling begins for 3rd phase of Lok Sabha elections            Campaigning for remaining phases gain momentum            EC bans Congress leader Navjot Singh Sidhu from campaigning            Emergency imposed in Sri Lanka; 8 Indians killed in blasts            US not to extend exemptions to any country buying Iranian oil beyond May 2           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
22.03.2019
मुख्य समाचार:-
  • केंद्र ने जम्‍मू कश्‍मीर लिबरेशन फ्रंट पर आतंकरोधी कानून के तहत प्रतिबंध लगाया।
  • जैश-ए-मोहम्‍मद का आतंकवादी सज्‍जाद खान 29 मार्च तक एन०आई०ए० की हिरासत में।
  • बिहार में पांच विपक्षी दलों के महागठबंधन ने सीटों के बटवारे की घोषणा की।
  • बहुजन समाज पार्टी ने उत्‍तर प्रदेश में 11 उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी की।
  • भाजपा ने अपने बड़े नेताओं को भुगतान के कांग्रेस के आरोप खारिज किये।
  • देश में चालू वित्‍त वर्ष में लक्ष्‍य से पांच हजार करोड रूपये अधिक का विनिवेश।
  • घाना में सार्वजनिक परिवहन की दो बसों की टक्‍कर में 60 लोग मारे गये।
  • बिराट नगर में मेजबान नेपाल को हराकर भारत ने लगातार पांचवी बार सैफ महिला फुटबाल चैम्पियनशिप का खिताब बरकरार रखा।

--------

केंद्र सरकार ने यासीन मलिक के नेतृत्‍व वाले जम्‍मू कश्‍मीर लिब्रेशन फ्रंट-जे के एल एफ को गैर कानूनी संगठन घोषित कर दिया है। आज नई दिल्‍ली में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी समिति की बैठक के बाद केंद्रीय गृह सचिव राजीव गाबा ने बताया कि यह कदम सरकार द्वारा आतंकवाद को कतई बर्दाश्‍त न करने की नीति के तहत उठाया गया है।


जेकेएलएफ के विरूद्ध कई सारे गंभीर मामले दर्ज हैं। यह संगठन आतंकवाद को बढावा देने के लिए अवैध तरीके से धन मुहैया कराने के लिए जिम्‍मेवार रहा है। जेकेएलएफ चंदा एकत्र कर जम्‍मू कश्‍मीर में अशांति पैदा करने के लिए हुर्रियत के कार्यकर्ताओं और स्‍टोन पेल्‍टर्स के बीच धन के वितरण और विध्‍वंसकारी गतिविधियों को बढावा देने के कार्य में भी सक्रिय रूप से लिप्‍त रहा है।


गृह-सचिव ने कहा कि जे के एल एफ वर्ष 1988 से घाटी में हिंसक और आतंकवादी गतिविधियों में लगा हुआ है। उन्‍होंने कहा कि वर्ष 1989 में इस संगठन द्वारा बड़ी संख्‍या में कश्‍मीरी पंडितों की हत्‍या के बाद उनका घाटी से पलायन शुरू हो गया था। उन्‍होंने यह भी कहा कि राज्‍य के अलगाववादी नेताओं को उपलब्‍ध कराई गई सुरक्षा की नियमित समीक्षा की जा रही है और उनमें से कई लोगों को दी गई यह सुरक्षा हटा ली गई है।

--------

दिल्‍ली की एक अदालत ने पुलवामा हमले की षडयंत्रकारी मुदस्सिर के निकट सहयोगी जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकवादी सज्‍जाद खान को 29 मार्च तक एन आई ए की हिरासत में भेज दिया है। पुलवामा के सज्‍जाद खान को लालकिला के निकट लाजपतराय मार्केट से कल रात गिरफ्तार किया गया था। मुदस्सिर ने सज्‍जाद को दिल्‍ली में आतंकी साजिश का काम सौंपा था। मुदस्सिर ग्‍यारह मार्च को एक मुठभेड़ में मारा गया। जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा जिले में 14 फरवरी को जैश-ए-मोहम्‍मद के आत्‍मघाती हमले में सी आर पी एफ के चालीस जवान शहीद हो गए थे।

--------

जम्‍मू-कश्‍मीर में पुंछ जिले के मेंढर सेक्‍टर में पाकिस्‍तान ने आज फिर संघर्षविराम का उल्‍लंघन किया। रक्षा प्रवक्‍ता ने आकाशवाणी जम्‍मू को बताया कि दोपहर बाद करीब तीन बजकर 45 मिनट पर पाकिस्‍तान की तरफ से अकारण गोलाबारी शुरू हो गई। भारतीय सेना ने इस गोलाबारी का माकूल जवाब दिया।

--------

बिहार में विपक्षी दलों के महागठबंधन ने अपने घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे की आज पटना में घोषणा की। राष्‍ट्रीय जनता दल के प्रवक्‍ता मनोज झा ने संवाददाता सम्‍मेलन में बताया कि उनकी पार्टी 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।


राष्‍ट्रीय जनता दल 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस को नौ सीटें दी गई हैं। उपेंद्र कुशवाहा की राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं दूसरी ओर जीतन राम मांझी का हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा और मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी तीन-तीन सीटों पर उम्‍मीदवार खड़ा करेगी। शरद यादव और सीपीआई (एमएल) का एक उम्मीदवार राष्‍ट्रीय जनता दल के चुनाव चिन्‍ह पर चुनाव लड़ेंगे। लोकसभा के पहले चरण के उम्मीदवारों की भी घोषणा कर दी गई। हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के उम्मीदवार जीतन राम मांझी गया से और उपेंद्र प्रसाद औरंगाबाद से चुनाव लड़ेंगे। आरजेडी की विभा देवी नवादा से और राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी के भूदेव चौधरी जमुई से चुनाव लड़ेंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

--------

बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए एन डी ए के उम्‍मीदवारों की घोषणा कल की जायेगी। भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाईटेड 17-17 सीटों पर और लोक जनशक्ति पार्टी छह सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

--------

लोकसभा उम्‍मीदवारों के नाम तय करने के लिए भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की चौ‍थी बैठक इस समय नई दिल्‍ली में चल रही है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और अरुण जेटली समेत पार्टी के कई नेता इस बैठक में शामिल हैं।

भाजपा ने अभी सिर्फ 184 उम्‍मीदवारों के नाम की घोषणा की है।

--------

उत्‍तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए पहली सूची में ग्‍यारह उम्‍मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। लखनऊ में आज जारी सूची में सतबीर नागर को गौतमबुद्ध नगर से, योगेश वर्मा को बुलन्‍दशहर से, अजित बालियान को अलीगढ़ से, मनोज कुमार सोनी को आगरा से, राजबीर सिंह को फतेहपुर सीकरी से और रुचि वर्मा को आंवला से उम्‍मीदवार घोषित किया है।


बहुजन समाज पार्टी की ओर से जारी की गई लिस्ट के मुताबिक पाला बदल कर जनता दल सेक्युलर से बसपा में शामिल हुए कुंवर दानिश अली को अमरोहा से टिकट दिया गया है। जनता दल सेक्युलर के महासचिव रहे दानिश अली ने कुछ दिन पहले ही पार्टी छोड़ी थी और बसपा में शामिल हो गये थे। बसपा ने हाजी फजलुर्रहमान को सहारनपुर से, मलूक नागर को बिजनौर और गिरीश चंद्र को नगीना सीट से टिकट दिया है। हाजी मुहम्मद याकूब मेरठ से पार्टी के प्रत्याशी होंगे। इस बीच समाजवादी पार्टी ने गाजियाबाद से घोषित अपने प्रत्याशी को बदल दिया है। पहले इस सीट पर सुरेन्द्र कुमार उर्फ मुन्नी शर्मा को टिकट दिया गया था लेकिन अब इस सीट से सुरेश बंसल पार्टी के प्रत्याशी होंगे। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ

--------

महाराष्‍ट्र में शिवसेना ने 21 लोकसभा उम्‍मीदवारों की पहली सूची आज जारी कर दी। पार्टी 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। सतारा और पालघर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा रविवार को हो सकती है। पार्टी के लगभग सभी मौजूदा सांसदों को दोबारा टिकट दिए गए हैं। लेकिन उस्‍मानाबाद से ओमरासी निम्‍बालकर और हिंगोली से हेमंत पाटिल पार्टी के उम्‍मीदवार होंगे।

--------

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉ महेश शर्मा और कांग्रेस के डॉ. अरविंद सिंह ने आज नामांकन पत्र भरे।

--------

उत्‍तराखंड में लोकसभा की पांच सीटों के लिए आज 15 प्रत्‍याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। इनमें भारतीय जनता पार्टी के तीरथ सिंह रावत भी शामिल थे जिन्‍होंने गढ़वाल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से पर्चे भरे।

--------

मेघालय में कांग्रेस पार्टी के विनसेंट पाला और मेघालय लोकतांत्रिक गठबंधन की संयुक्‍त उम्‍मीदवार अगाथा संगमा ने आज नामांकन पत्र भरे। विनसेन्‍ट ने शिलांग से और अगाथा ने तुरा लोकसभा क्षेत्र से पर्चे भरे।

--------

भारतीय जनता पार्टी ने अपने बड़े नेताओं को भुगतान किए जाने का, कांग्रेस का आरोप खारिज कर दिया है। केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस का आरोप कागज के कुछ टुकड़ों पर आधारित है और डायरी की विश्‍वसनीयता भी संदिग्‍ध है। श्री प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस के अधिकांश बड़े नेता जमानत पर हैं और अदालत की कार्रवाई का सामना कर रहे हैं जो सिर्फ झूठी बातें फैलाने में लगे हुए हैं।


जो आज कांग्रेस पार्टी ने प्रेस कॉन्‍फ्रेस किया है वो है लूज शीट ऑफ पेपर्स। वि‍ल द कांग्रेस पार्टी नाओ यूस्‍ड पोलीटिक्‍स ओनली ऑन लाईज़ एंड मिसरिप्रे‍जेंटेशन ये बड़े सवाल हैं।

--------

इससे पहले, कांग्रेस ने भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री येडियुरप्‍पा पर अपने मुख्‍यमंत्री कार्यकाल में भाजपा के केन्‍द्रीय नेताओं को 18 अरब रूपये से अधिक देने का आरोप लगाया। आज नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत में कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने एक पत्रिका में प्रकाशित खबरों के हवाले से कहा कि येडियुरप्‍पा ने केन्‍द्रीय समिति, न्‍यायाधीशों और अधिवक्‍ताओं को पैसे दिये हैं।


क्‍या यह सच है के झूठ? 18 सौ करोड़ रूपये की यह रिश्‍वत कर्नाटक की येडियुरप्‍पा जी‍ की सरकार से भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व को आई है। अगर यह सही है और अगर डायरी में कोई सच्‍चाई नहीं तो मोदी जी से लेकर उनके सारे भाजपा नेतृत्‍व में इसकी जांच क्‍यों नहीं करवाई।


इस बीच, श्री येडियुरप्‍पा ने कांग्रेस के आरोपों और इस संबंध में प्रकाशित खबरों को फर्जी बताया है।


करोड़ो रूपये के कथित भुगतान सहित कांग्रस द्वारा उठाए गए सभी सवालों की जांच हो चुकी है और संबंधित कागजात फर्जी पाए गए हैं। आयकर विभाग के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है और यह पाया है कि संबंधित कागजात और हस्‍ताक्षर तथा हस्‍त लिखित दस्‍तावेज जाली हैं।

--------

देश में चालू वित्‍त वर्ष में लक्ष्‍य से पांच हजार करोड़ रुपये अधिक का विनिवेश हुआ। ट्वीटर पर वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि विनिवेश से अस्‍सी हजार करोड़ रूपये जुटाने का लक्ष्‍य रखा गया था ज‍बकि लगभग पिच्‍यासी हजार करोड़ रूपये प्राप्‍त हुए हैं।

--------

घाना में यात्रियों से भरी दो बसों की आमने सामने से हुई टक्‍कर में 60 लोग मारे गए। पुलिस ने बताया कि प्रत्‍येक बस में 50 से अधिक लोग सवार थे। यह दुर्घटना आज सवेरे अम्‍पोमा शहर में हुई। दुर्घटना के बाद एक बस में आग लग जाने से स्थिति काफी बिगड़ गई।

--------

भारत ने पाचंवीं बार सैफ महिला फुटबॉल चैंपियनशिप जीत ली है। आज बिराटनगर में फाइनल में चार बार की चैंपियन भारतीय टीम ने मेजबान नेपाल को 3-1 से हराया।

--------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Apr) Midday News 22 (Apr) News at Nine 22 (Apr) Hourly 23 (Apr) (0605hrs)
समाचार प्रभात 22 (Apr) दोपहर समाचार 22 (Apr) समाचार संध्या 22 (Apr) प्रति घंटा समाचार 23 (Apr) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Apr) Khabrein(Day) 22 (Apr) Khabrein(Eve) 22 (Apr)
Aaj Savere 23 (Apr) Parikrama 22 (Apr) Lok Ruchi Samachar 21 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Apr) Samayki 22 (Apr) Sports Scan 22 (Apr) Spotlight/News Analysis 22 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)