A- A A+
Last Updated : Jun 2 2020 6:39PM     Screen Reader Access
News Highlights
Prime Minister Narendra Modi expresses confidence that India's economy will get its growth back            Prime Minister says more than 53 thousand crore rupees of financial assistance given under PMGKY            INS Jalashwa reaches Tamil Nadu with over 700 Indians onboard from Sri Lanka this morning            Two terrorists killed in an encounter with security forces in Pulwama district of J&K            IMD issues warning for heavy rain in Maharashtra and Gujarat in view of Cyclone Nisarga           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
25.03.2019

मुख्य समाचार

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने सीबीआई से मुलायम सिंह और उनके पुत्रों अखिलेश तथा प्रतीक के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति की जांच रिपोर्ट दो हफ्ते के भीतर सौंपने को कहा।

  • लोकसभा की 91 सीटों के पहले चरण के चुनाव के लिए  पर्चे भरने का आज अंतिम दिन। आंध्रप्रदेश, अरूणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा के लिए नामांकन आज शाम तक भरे जा सकते हैं।

  • भारतीय वायुसेना में मारक क्षमता को बढ़ाने के लिए आज चार हैवीलिफ्ट-चिनूक हैलीकॉप्‍टर शामिल।

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने डिजिटल भुगतान को और लोक‍प्रिय बनाने तथा वित्‍तीय समावेश बढ़ाने के उद्देश्‍य से पांच सदस्‍यों की समिति नियुक्‍त की।

  • और---थाईलैण्‍ड में 2014 के सैनिक तख्‍ता पलट के बाद हुए पहले आम चुनाव में सैन्‍य समर्थक दल सत्‍ता में आता लग रहा है।

---

उच्‍चतम न्‍यायालय ने समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता मुलायम सिंह यादव और उनके पुत्रों अखिलेश यादव और प्रतीक यादव के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति की जांच रिपोर्ट पेश करने से संबंधित याचिका पर सीबीआई को नोटिस जारी किया है। अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष भी हैं।

प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई और न्‍यायाधीश दीपक गुप्‍ता की पीठ ने सीबीआई को निर्देश दिया है कि वे इस मामले में जांच की वर्तमान स्थिति से पीठ को दो सप्‍ताह के भीतर अवगत कराएं।

---

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए पर्चे भरने का  आज अंतिम दिन है। पहले चरण में 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 91 निर्वाचन क्षेत्रों में 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। आंध्र प्रदेश में लोकसभा की सभी 25 सीटों और तेलंगाना में 17 सीटों पर पहले चरण में ही मतदान होगा। इस चरण में उत्तरप्रदेश में आठ, महाराष्ट्र में सात, उत्तराखंड और असम में पांच-पांच, बिहार और ओडिसा में चार-चार, जम्मू कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और पश्चिम बंगाल में दो-दो तथा छत्तीसगढ़, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में एक-एक निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे ।

आंध्रप्रदेश विधानसभा की सभी 175 सीटों, ओडिसा विधानसभा की 147 में से 28, सिक्किम विधानसभा की सभी 32 और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा की सभी 60 सीटों पर भी पर्चे भरने का आज अंतिम दिन है।

नामांकन पत्रों की जांच कल की जाएगी। उम्मीदवार 28 मार्च तक नाम वापस ले सकते हैं।

---

भारतीय जनता पार्टी ने ओडीसा में लोकसभा चुनाव के लिए दो और उम्‍मीदवारों की सूची जारी की है। पूर्व सांसद खरबेला स्‍वायन को कंधमाल निर्वाचन क्षेत्र से, जबकि भाजपा में कल शामिल हुए पूर्व पुलिस महानिदेशक प्रकाश मिश्रा को कटक निर्वाचन क्षेत्र से उम्‍मीदवार बनाया गया है।

पार्टी ने ओडीसा विधानसभा चुनाव के लिए नौ उम्‍मीदवारों की घोषणा की है। बीजू जनता दल के राज्‍यसभा सांसद प्रशांत नन्‍दा के पुत्र ऋ‍षभ नन्‍दा बेगुनिया सीट से और देबेन्‍द्र महापात्रा रैराखोल सीट से चुनाव लड़ेंगे।

---

ऑल इंडिया युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट- ए आई यू डी एफ ने आज घोषणा की है कि वह असम में केवल तीन लोकसभा की सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इससे पहले पार्टी ने तीन उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी की थी और कहा था कि पांच और सीटों के लिए नामों की घोषणा की जा सकती है।

---

हमारे संवाददाता ने बताया है कि उत्‍तर प्रदेश में विभिन्‍न राजनीतिक दलों के प्रत्‍याशी नामांकन पत्र भर रहे हैं।

मशहूर फिल्म अभिनेत्री औऱ भाजपा नेता हेमा मालिनी ने आज मथुरा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया। आज ही अन्य भाजपा प्रत्याशियों ने भी अपने पर्चे दाखिल किये जिनमें ग़ाजियाबाद से जनरल वीके सिंह, बिजनौर से कुंवर भारतेन्दु, बाग़पत से सत्यपाल सिंह, मुज़फ्फरनगर से संजीव बालियान औऱ आगरा से एसपी सिंह बघेल शामिल हैं। राष्ट्रीय लोकदल प्रमुख अजीत सिंह और उनके बेटे जयंत चौधरी ने भी मुजफ्फरनगर औऱ बागपत सीटों से नामांकन दाखिल किया। कांग्रेस प्रत्याशियों बिजनौर से नसीमुद्दीन सिद्दीकी और नगीना से ओमवती ने भी अपने-अपने पर्चे दाखिल किए। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

---

तेलंगाना में नामांकनपत्र भरने का काम अब से कुछ घंटे बाद समाप्‍त हो जाएगा। आज नामांकन भरने वाले प्रमुख उम्‍मीदवारों में भाजपा के जी कृष्‍णा रेड्डी और बी जनार्दन रेड्डी, टीआरएस उम्‍मीदवार टी सई किरण यादव  और टीआरएस चेवेल्‍ला के प्रत्‍याशी जी रणजीत रेड्डी शामिल हैं।

इस बीच, जोरों से चल रहे प्रचार के बीच चुनावपूर्व गठबंधन और समर्थन के बारे में स्थिति साफ होती जा रही है। एक रिपोर्ट---

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राज्‍य की 17 सीटों के लिए नामांकन पत्र भरने के आज आखिरी दिन प्रत्‍याशियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही हैं। सुबह से ही विभिन्‍न पार्टियों के उम्‍मीदवार रैलियों के साथ पहुंच रहे हैं। राज्‍य में टीआरएस, कांग्रेस और भाजपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला दिखाई दे रहा है। वहीं टीडीपी ने शुक्रवार तक कोई भी नामांकन दाखिल नहीं किया है। हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं त्रिलोकी नाथ।

---

पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल एस नेता एच0 डी0 देवेगौड़ा ने आज तुमकुरू लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र भरा। सीट बटवारे के अन्‍तर्गत कांग्रेस 20 सीटों पर और जे डी एस आठ निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रही है।

---

नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के अध्‍यक्ष फारूक अब्‍दुल्‍ला ने श्रीनगर लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। इस चुनाव क्षेत्र से वे दूसरी बार खड़े हुए हैं।

---

तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्‍यक्ष डॉक्‍टर तमिलीसाई सुन्‍दरराजन ने तुतीकोरेन निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन पत्र भरा है, जहां उनका मुकाबला डी एम के पार्टी की सुश्री कणीमोझी करूणानिधि से है। तमिलनाडु कांग्रेस समिति की पूर्व प्रमुख सू तिरूनावुक्‍करसार ने तिरूचिरापल्‍ली से नामांकन पत्र दाखिल किया है।

लोकसभा चुनाव के साथ ही तमिलनाडु में विधानसभा की 18 सीटों पर उपचुनाव भी कराया जायेगा।

---

असम में आबकारी विभाग ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए राज्‍य में अवैध शराब की रोकथाम के लिए उड़न दस्‍ता गठित किया है। राज्‍य में पिछले कुछ दिनों में इस दस्‍ते ने 15 हजार लीटर से अधिक शराब बरामद की है।

---

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आगामी आम और विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग से प्रत्‍येक विधानसभा क्षेत्र में फिलहाल वीवीपैट सैंपल सर्वे की संख्‍या एक से अधिक किए जाने के बारे में बृहस्‍पतिवार तक जवाब मांगा है।

प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई और न्‍यायाधीश दीपक गुप्‍ता की पीठ ने इस बारे में बृहस्‍पतिवार शाम चार बजे तक जवाब पेश करने को कहा है।

---

उच्‍चतम न्‍यायालय ने उत्‍तरप्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक की चुनाव के दौरान रोड शो और बाइक रैली निकालने पर प्रतिबंध लगाने के लिए निर्वाचन आयोग से निर्देश देने संबंधी याचिका खारिज कर दी है। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई और न्‍यायमूर्ति दीपक गुप्‍ता की खंडपीठ ने कहा कि इस याचिका की सुनवाई नहीं की जा सकती।

---

भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल में भय का वातावरण होने का आरोप लगाया है। भाजपा प्रवक्‍ता शाहनवाज हुसैन के साथ पार्टी नेता स्‍वप्‍न दासगुप्‍ता ने संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि राज्‍य की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी जान-बूझकर हर स्‍तर पर संवैधानिक संकट खड़ा करने की कोशिश कर रही हैं। सुश्री बैनर्जी के भतीजे अभिषेक बैनर्जी की पत्‍नी के बैग में से बिना हिसाब-किताब का सोना बरामद होने का उल्‍लेख करते हुए श्री दासगुप्‍ता ने सवाल उठाया कि कोलकाता पुलिस कस्‍टम वाले इलाके में कैसे पहुंची और कैसे इस मामले में हस्‍तक्षेप किया।

---

कांग्रेस पार्टी ने आज वादा किया कि देश के सबसे ज्‍यादा गरीब बीस प्रतिशत लोगों को न्‍यूनतम आय गारंटी योजना के तहत 72 हजार रूपये प्रतिवर्ष दिये जाएंगे। नई दिल्‍ली में कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक के बाद पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने बताया कि इस योजना से पांच करोड़ परिवारों के 25 करोड़ लोगों को सीधा फायदा मिलेगा।

---

भारतीय वायुसेना में आज चार हैवीलिफ्ट-चिनूक हैलीकॉप्‍टर विधिवत् शामिल किये गये। एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ ने आज चण्‍डीगढ़ के वायुसेना बेस में आयोजित समारोह में यह घोषणा की। चिनूक हैलीकॉप्‍टर चण्‍डीगढ़ के वायु सेना स्‍टेशन 12 विंग में तैनात किये जाएंगे।

इस अवसर श्री धनोआ ने कहा कि ये हैलीकॉप्‍टर सीधे ऊपर उठ सकते हैं और पहाड़ी इलाकों में भारी वजन उठा सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि देश की विविध सुरक्षा चुनौतियों को देखते हुए सीधे ऊपर उठने की क्षमता जरूरी है।

ये बड़ी संख्‍या में लोगों को ले जा सकता है। साथ ही बहुत ही ऊंचाई में उड़ान भर सकता है। ये दिन और रात दोनों ही समय में सैनिक कार्रवाई के लिए ये सक्षम है। 24सौ घंटे कार्रवाई के लिए उपलब्‍ध होने की सुविधा पहले वायुसेना के पास नहीं थी। फाइटर जैट में रफाल की तरह ही ये भी बड़ा परिवर्तन लाएगा। 

---

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि डिजिटल भुगतान को और लोकप्रिय बनाने तथा फिनटेक के माध्‍यम से वित्‍तीय समावेश बढ़ाने के उद्देश्‍य से पांच सदस्‍यों की समिति नियुक्‍त की गई है। आज नई दिल्‍ली में नीति आयोग द्वारा आयोजित वित्‍तीय टैक्‍नोलॉजी कॉनक्‍लेव-फिनटेक के उद्घाटन समारोह में श्री दास ने कहा

हाल के एक वैश्विक सर्वेक्षण में भारत को फिनटेक अपनाने में 52 प्रतिशत की दर के साथ दूसरी रैंकिंग दी गई है। देश में काम कर रही 1218 फिनटेक कंपनियों ने बड़ी संख्‍या में रोजगार के मौके उपलब्‍ध कराए हैं। ये निवेश के लिए भी बढि़या माहौल तैयार कर रहे हैं।  

---

थाईलैण्‍ड में 2014 के सैनिक तख्‍ता पलट के बाद पहले आम चुनाव में सैन्‍य जुंटा ही सत्‍ता में आती लग रही है। सैन्‍य शासन हटाने के उद्देश्‍य से नये नियमों के अनुसार हुए रविवार के मतदान को सैनिक शासन पर जनमत संग्रह माना जा रहा है। लोकतंत्र हटने के बाद से लोग उत्‍साह में बड़ी संख्‍या में वोट देने पहुंचे, लेकिन 93 प्रतिशत वोट गिने जाने तक सैन्‍य समर्थक फलांग प्रचारत पार्टी मुख्‍य विपक्षी फ्यु थाई से करीब पांच लाख वोटों से आगे थी। 

---

आईपीएल क्रिकेट में आज जयपुर में राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब आमने-सामने होंगे। मैच आठ बजे शुरू होगा।

कल के मुकाबलों में डेल्ही कैपिटल्स ने मेजबान मुंबई इंडियंस को 37 रन से और कोलकाता नाइट राइडर्स ने हैदराबाद सनराइजर्स को छह विकेट से हराया।

---

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 2 (Jun) Midday News 2 (Jun) Evening News 1 (Jun) Hourly 2 (Jun) (1800hrs)
समाचार प्रभात 2 (Jun) दोपहर समाचार 2 (Jun) समाचार संध्या 1 (Jun) प्रति घंटा समाचार 2 (Jun) (1805hrs)
Khabarnama (Mor) 2 (Jun) Khabrein(Day) 2 (Jun) Khabrein(Eve) 31 (May)
Aaj Savere 2 (Jun) Parikrama 2 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 1 (Jun) Samayki 1 (Jun) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 1 (Jun) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 1 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)