Last Updated : Jun 26 2019 9:33PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi urges lawmakers to work together to fulfil aspirations of people            India will go by its national interest: Jaishankar to Pompeo            Home Minister Amit Shah reviews security situation in J&K            Anti-drug campaigns need to be launched in school, college: VP Naidu            ICC World Cup: New Zealand set 238-run target for Pakistan           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
15.04.2019

मुख्य समाचार

  • लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार कल शाम समाप्त होगा। प्रचार चरम पर।

  • महाराष्‍ट्र में माओवाद प्रभावित गढ़चिरौली-चिमूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चार मतदान केन्‍द्रों पर दोबारा वोट डाले जा रहे हैं।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी से रफाल मामले में उनकी टिप्पणी पर सोमवार तक जवाब देने को कहा।

  • सर्वोच्च न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जीवन पर बनी फिल्‍म को पूरा देखने और 22 अप्रैल तक बंद लिफाफे में अपना फैसला न्यायालय को सौंपने का निर्देश दिया।

  • झारखंड के गिरिडीह जिले में एक मुठभेड़ में तीन माओवादी मारे गए। सीआरपीएफ का एक जवान शहीद।

  • और, आईपीएल क्रिकेट में आज शाम मुंबई में मुंबई इंडियंस का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर से।

-------------------------

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार चरम पर है। इस चरण के लिए प्रचार कल शाम समाप्त हो जाएगा। 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश के 97 निर्वाचन क्षेत्रों में बृहस्पतिवार को मतदान होगा।

इस चरण में तमिलनाडु में 39, कर्नाटक में 14, महाराष्ट्र में 10, उत्तर प्रदेश में 8, असम , बिहार  और ओड़ीसा में 5-5, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में 3-3, जम्मू कश्मीर में 2 और मणिपुर , त्रिपुरा और पुद्दुचेरी में 1-1 सीट पर मतदान होगा।

विभिन्न दलों के वरिष्‍ठ नेता मतदाताओं को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह गुजरात के गिर सोमनाथ में जनसभा कर रहे हैं। उनका बाद में बनासकांठा जिले में रोडशो का कार्यक्रम हैं। 

उधर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी राज्‍य के सौराष्‍ट्र क्षेत्र में चुनाव प्रचार करेंगे। आज दोपहर बाद भावनगर में वह जनसभा करेंगे। राहुल गांधी केरल के विभिन्‍न निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार के लिए आज शाम तिरूअनन्‍तपुरम पहुंचेंगे। उनका कोल्‍लम, पतनमथिट्टा, अलप्‍पुझा और तिरूअनन्‍तपुरम में कल जनसभाएं करने का कार्यक्रम है।

भाजपा नेता और उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज ओडीसा में राउरकेला में जनसभा को सम्‍बोधित किया। उन्‍होंने कहा -

भारत को एक भारत - श्रेष्‍ठ भारत, समृद्ध भारत बनाना है तो मोदी जी को फिर से भारत का प्रधानमंत्री बनाना होगा और उत्‍तर हो, दक्षिण हो, पूरब हो, पश्चिम हो, सबकी एक आवाज है और वो आवाज है मोदी मोदी।

उत्‍तरप्रदेश में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने फतेहपुर सीकरी में एक रैली को सम्‍बोधित किया। जनसमूह को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा ---

अगर आप राष्‍ट्रवादी हैं तो चुनाव के समय हिन्‍दुस्‍तान की बात करिए, हिन्‍दुस्‍तान के नौजवानों को बताइए आप उनके लिए क्‍या करने जा रहे हैं। महिलाओं को बताइए कि आप उनके लिए क्‍या करने जा रहें हैं। किसानों के लिए कहिए कि आपने कौन सी योजना बनाई है। गरीबो के लिए बताईये कि आप उनके लिए क्‍या करेंगे?

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी भी इस मौके पर मौजूद थे।

भाजपा नेता राजनाथ सिंह, महेश शर्मा और अन्‍य नेता भी राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों मथुरा, फतेहपुर सीकरी बदायुं और रामपुर में जनसभाएं कर रहे हैं।

बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती का अलीगढ़ और अमरोहा में जनसभा को सम्‍बोधित करने का कार्यक्रम है।

समाजवादी पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव कासगंज और मुरादाबाद में प्रचार कर रहे हैं।

बिहार में कटिहार, किशनंगज, पूर्णिया, भागलपुर और बांका संसदीय क्षेत्रों में बृहस्‍पतिवार को मतदान होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दूसरे चरण का चुनाव जनता दल युनाईटेड के लिए महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि पार्टी के उम्‍मीदवार इन पांचों सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं।

इस बार तारिक अनवर एन.सी.पी. से इस्‍तीफा देकर कटिहार से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। किशनगंज में जनता दल यूनाईटेड के महमूद अशरफ कांग्रेस के मोहम्‍मद जावेद और ए.आई.एम.आई.एम. के अख्‍तरूल इमान के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। बीजेपी की विक्षुब्ध नेता पुतुल कुमारी ने बांका में मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है। इस बार उनका मुकाबला राष्‍ट्रीय जनता दल के जय प्रकाश नारायण यादव और जनता दल यूनाइटेड के गिरधारी यादव से है। पूर्णिया में कांगेस के उदय सिंह का मुकाबला जनता दल युनाईटेड के संतोष कुशवाह से है। भागलपुर में आर.जे.डी. के बुलोमण्‍डल और जनता दल युनाईटेड के अजय मण्‍डल के बीच सीधा मुकाबला है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

असम में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पचास उम्‍मीदवार मैदान में हैं। मुख्‍यमंत्री और वरिष्‍ठ भाजपा नेता सर्बानन्‍द सोनोवाल तथा पूर्वोत्‍तर लोकतांत्रिक गठबंधन प्रमुख हेमन्‍त बिस्‍व सरमा आज चुनाव सभाएं कर रहे हैं। पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस नेता तरूण गोगोई, राज्‍य कांग्रेस अध्‍यक्ष रिपुन बोरा, ए आई यू डी एफ प्रमुख बदरूद्दीन अजमल, असम गण परिषद के नेता अतुल बोरा और केशब महन्‍त भी प्रचार कर रहे हैं।

-------------------------

महाराष्‍ट्र में गढ़चिरोली -- चिमूर संसदीय क्षेत्र में हो रहे पुनर्मतदान में दोपहर एक बजे तक 38 प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर है। नक्‍सली हमले के कारण 11 अप्रैल को इन मतदान केन्‍द्रों पर मतदान टीम के न पहुंच पाने के कारण आज यह मतदान कराया जा रहा है। विदर्भ क्षेत्र की सात लोकसभा सीटों पर 11 अप्रैल को मतदान हुआ था।

-------------------------

सर्वोच्च न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग को निर्देश दिया है कि वह प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जीवन पर बनी फिल्‍म को पूरा देखकर देशभर में शुक्रवार को इसके सार्वजनिक प्रदर्शन के बारे में फैसला ले। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने आयेाग को यह निर्देश भी दिया कि वह इस बारे में अपना फैसला बंद लिफाफे में न्‍यायालय को सौंपे , जो इस मामले की अगली सुनवाई 22 अप्रैल को करेगा। 

निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के दौरान पिछले बुधवार को इस फिल्‍म के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया था। आयोग का कहना था कि किसी भी राजनीतिक व्‍यक्तित्‍व को उभारने वाली फिल्‍म को इलेक्‍ट्रोनिक मीडिया पर प्रदर्शित नहीं किया जाना चाहिए।

-------------------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान कथित घृणा भाषणों का संज्ञान लिया है। न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग से पूछा है कि इन दोनों के खिलाफ अब तक क्‍या कार्रवाई की गई है। आयोग के वकील ने न्‍यायालय को बताया कि आयोग ने दोनों राजनेताओं को इस बारे में नोटिस जारी किया है। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ का कहना था कि वह निर्वाचन आयोग के इस तर्क पर विचार करेगी कि उसके पास चुनाव प्रचार के दौरान राजनीतिज्ञों के घृणा भाषणों से निपटने के सीमि‍त कानूनी अधिकार हैं। न्‍यायालय ने इस बारे में आयोग के प्रतिनिधि को कल पेश होने को कहा है।

-------------------------

राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने समाजवादी पार्टी नेता आजम खान को कल रामपुर में भाजपा प्रत्‍याशी जया प्रदा के खिलाफ उनकी कथित टिप्‍पणियों के बारे में नोटिस भेजा है। आयोग ने कहा है कि खान की टिप्‍पणियां अत्‍यंत अपमानजनक और अनैतिक हैं, जो महिलाओं के सम्‍मान और प्रतिष्‍ठा के प्रति अनादर दर्शाती हैं।

उधर, केन्‍द्रीय मंत्री सुषमा स्‍वराज ने समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता मुलायम सिंह यादव से कहा है कि वे इस मामले में मूकदर्शक न रहें।

-------------------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि रफाल मामले के उसके फैसले को कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने गलत ढंग से उद्धृत किया। न्‍यायालय ने कहा है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष इस बारे में सोमवार तक अपना स्‍पष्‍टीकरण दें। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि वह इस बारे में भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी द्वारा दायर अवमानना याचिका पर विचार करेगी। लेखी ने याचिका में कहा है कि राहुल गांधी ने रफाल फैसले के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय के जो उद्धरण दिये वे उसके फैसले में शामिल नहीं थे। मामले की अगली सुनवाई इस महीने की 23 तारीख को होगी।

-------------------------

भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि उच्‍चतम न्‍यायालय के नोटिस से यह स्‍पष्‍ट हो गया है कि राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री को अपमानित करने के लिए जानबूझकर बयान दिया था। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर ने आज नई दिल्‍ली में कहा कि श्री गांधी ने राफाल लड़ाकू विमान समझौते के बारे में न्‍यायालय की टिप्‍पणी को गलत ढंग से प्रस्‍तुत किया था।

देश के प्रधानमंत्री को, देश के इंस्टिट्यूटस को बदनाम करने की कांग्रेस की साजिश है और जिसके स्क्रिप्‍ट के तहत उनको एस.एम.एस आता है और वो पढ़ कर दिखाते हैं और इसलिए राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट ने 22 तारीख को उनसे जवाब मांगा हैं।

-------------------------

झारखंड में गिरिडीह जिले में आज एक मुठभेड़ में तीन माओवादी मारे गए। हमले में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल- सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया। सरकारी सूत्रों ने बताया कि यह मुठभेड़ उस समय हुई जब बल का एक दल आज सवेरे बेलभा घाट के जंगलों में नक्‍सलरोधी अभियान चला रहा था।  बताया गया है कि घटना स्‍थल से तीन नक्‍सलियों के शव और हथियार बरामद किए गए।

-------------------------

जम्‍मू कश्‍मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय अग्रिम चौकियों को निशाना बनाते हुए फिर अंधाधुंध और अकारण गोलाबारी की। रक्षा प्रवक्‍ता ने बताया कि आज सवेरे पाकिस्‍तानी सेना ने नौशेरा सेक्‍टर में भारतीय चौकियों पर मोर्टार दागे और छोटे हथियारों से गोलीबारी की। भारतीय सैनिकों ने भी इसका करारा जवाब दिया।

-------------------------

16 कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग, लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह ने कहा है कि सेना किश्तवाड़ जिला सहित जम्मू क्षेत्र में फिर से आतंकवाद न पनपने  देने के लिए प्रतिबद्ध है। हाल ही में आतंकवादियों ने भाजपा और आरएसएस के दो नेताओं सहित चार लोगों की हत्या कर दी थी। लेफ्टिनेंट जनरल कल राजौरी डे समारोह से इतर संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

-------------------------

आईपीएल क्रिकेट में आज मुम्‍बई इंडियन्‍स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से रात आठ बजे मुम्‍बई में होगा।

कल रात हैदराबाद में डेल्‍ही कैपिटल्‍स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 39 रन से हरा दिया।

-------------------------

विश्‍व कप क्रिकेट के लिए 15 सदस्‍यों की भारतीय टीम की घोषणा आज मुंबई में संवाददाता सम्‍मेलन में की जाएगी। विश्‍व कप अगले महीने की 30 तारीख से शुरू होगा।

-------------------------

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भारत और डेनमार्क के बीच सहयोग के समझौते को मंजूरी दे दी है।

-------------------------

मंत्रिमंडल ने नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक के कार्यालय में एक उप नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक के पद के सृजन को भी मंजूरी दे दी है।

-------------------------

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने जीएसएलवी उपग्रह प्रक्षेपण यान कार्यक्रम के चौथे चरण को जारी रखने की स्वीकृति दे दी है।

-------------------------

आर्थिक मामलों पर मंत्रिमंडल समिति ने अगले आदेश तक नई यूरिया नीति 2015 की अवधि 1 अप्रैल 2019 से आगे बढ़ाने के उर्वरक मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

-------------------------

आज बंगाली नबवर्ष, असमि नववर्ष, रोंगाली बिहू और मलियाली नववर्ष विशू मनाया जा रहा है।

-------------------------

असम से हमारे संवाददाता ने बताया है कि नई फसलों की शुरूआत और असम के नववर्ष पर यह महत्‍वपूर्ण पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है।

रोंगाली बिहू के दूसरे दिन मानूह बिहू के रूप में मनाया जा रहा है। जहां परिवार के बड़ों को सम्‍मान दिया जाता है और उनका आशीर्वाद मांगा जाता है। इस अवसर पर घर के बड़े-बुर्जुग विशेष रूप से पारम्‍परिक गामोशा युवाओं को भेंट करते हैं। गुवाहाटी समेत पूरे असम में रंगाली बिहू के अवसर पर हुसोरी, बिहूवोटी प्रतीयोगिता  और साथ ही सांस्‍कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

-------------------------

केरल में मलयाली नववर्ष विशु धूमधाम से मनाया जा रहा है। ब्‍यौरा हमारी संवाददाता से-----

आज के दिन की शुरुआत लोग कानि दर्शनम या विशु कानी से करते हैं। परिवार की महिलाएं और बुजुर्ग पर्व के एक दिन पहले चावल, ककड़ी, सीताफल, नारियल, आम, सुपारी, फूल, सिक्‍के और अन्‍य फलों को मिला करके विशु कानी तैयार करते हैं। आज के दिन नए वस्‍त्र धारण करने और प्रियजनों को उपहार देने की परंपरा भी है। श्रद्धालू मंदिरों में भगवान श्री कृष्ण की पूजा करते हैं। सबरीमाला अय्यप्पन मंदिर, गुरुवायुर श्री कृष्ण मंदिर और कुलाथुपुझा, श्री बालाशष्ठ मंदिरों में लोग 'विशुक्कनी कज़च्छ' के दर्शनों के लिए जाते हैं। तिरूवंनन्‍तपुरम से शमिला की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से कनकलता

-------------------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बंगाली नबबर्ष, असमी नववर्ष रोंगाली बिहु और मलयाली नववर्ष विशु की बधाई दी है।

-------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 26 (Jun) Midday News 26 (Jun) News at Nine 26 (Jun) Hourly 26 (Jun) (2000hrs)
समाचार प्रभात 26 (Jun) दोपहर समाचार 26 (Jun) समाचार संध्या 26 (Jun) प्रति घंटा समाचार 26 (Jun) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 26 (Jun) Khabrein(Day) 26 (Jun) Khabrein(Eve) 26 (Jun)
Aaj Savere 26 (Jun) Parikrama 26 (Jun) Lok Ruchi Samachar 23 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 26 (Jun) Samayki 26 (Jun) Sports Scan 26 (Jun) Spotlight/News Analysis 26 (Jun) Samachar Darshan 26 (Jun) Radio Newsreel 25 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 20 (Jun) Surkhiyon Mein 20 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 26 (Jun) Vaad-Samvaad 18 (Jun) Money Talk 18 (Jun) Current Affairs 21 (Jun)