Last Updated : Jun 25 2019 5:05AM     Screen Reader Access
News Highlights
Parliament takes up discussion on Motion of Thanks on President's address            Aadhar (Amendment) Bill introduced in Lok Sabha            Over 45 lakh people provided employment opportunities through Micro Enterprises            Boxing: India's junior women's team adjudged best in Black Forest Cup            ICC World Cup: Bangladesh set target of 263-run for Afghanistan           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
16.04.2019
मुख्य समाचार
  • लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार आज शाम समाप्त होगा।  97 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान बृहस्पतिवार को। छठे चरण की अधिसूचना जारी।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने 48 घंटे तक चुनाव प्रचार पर निर्वाचन आयोग की पाबंदी को चुनौती देने वाली बसपा प्रमुख मायावती की याचिका पर सुनवाई से इंकार किया।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने मुस्लिम महिलाओं को नमाज के लिए मस्जिद में प्रवेश की अनुमति देने की याचिका पर केन्‍द्र सरकार को नोटिस दिया।
  • फ्रांस में अग्नि शमन दल ने पेरिस में 850 वर्ष प्राचीन नोथ्रे दाम कैथड्रल में भड़की आग पर काबू पाया।
  • आईपीएल क्रिकेट में आज शाम मोहाली में किंग्‍स इलेवन पंजाब का मुकाबला राजस्‍थान रॉयल्‍स से।

---

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार आज शाम समाप्त होने जा रहा है। 12 राज्यों और एक केन्द्रशासित प्रदेश के 97 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में इस चरण के लिए बृहस्पतिवार को वोट डाले जाएंगे।
इस चरण में तमिलनाडु की सभी 39 संसदीय सीटों, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, उत्तर प्रदेश की 8, असम, बिहार और ओडीसा की पांच-पांच, छत्तीसगढ़ तथा पश्चिम बंगाल की तीन-तीन, जम्मू-कश्मीर की दो तथा मणिपुर, त्रिपुरा और पुदुचेरी की एक-एक सीट के लिए मतदान होगा।
तीसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। इस चरण में 12 राज्‍यों और दो केन्‍द्रशासित प्रदेशों के 115 निर्वाचन क्षेत्रों में इस महीने की 23 तारीख को मतदान होगा।
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज ओडीसा और छत्‍तीसगढ़ में जनसभाएं कर रहे हैं, जबकि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी केरल में चुनाव प्रचार में लगे हैं।
ओडिसा के सम्‍बलपुर में जनसभा को सम्‍बोधित करते हुए श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस और बीजू जनता दल के शासन में ओडीसा के लोगों को आजादी के बाद भी गरीबी का सामना करना पड़ा। उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार सभी गरीब और आदिवासी परिवारों को वर्ष 2022 तक पक्‍का मकान देगी। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सत्‍ता में लौटने पर उनकी सरकार मछुआरों के लिए मत्‍स्‍य पालन मंत्रालय का गठन करेगी।
ये पहले की भ्रष्‍ट और कमजोर सरकारों का परिणाम है। आजादी के इतने वर्ष बाद भी सम्‍पन्‍न ओडिसा की जनता गरीब ही गरीब होती चली। आपके इस चौकीदार की सरकार ने, ये व्‍यवस्‍था बनाई है कि सरकार अगर सौ पैसे भेजें तो पूरे सौ पैसे देश के गरीबों पर खर्च हों।
प्रधानमंत्री छत्‍तीसगढ़ में कोरबा में चुनाव रैली को संबोधित कर रहे हैं। भुवनेश्‍वर में एक रोड़ शो करेंगे और एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज केरल में दो दिन का प्रचार शुरू किया। पाथनपुरम में श्री राहुल गांधी ने कहा कि न्‍याय योजना के लिए धन भ्रष्‍ट कारोबारियों और लोगों से लिया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस सुनिश्चित करेगी कि जनता का धन चुराने वाले लोग वापस इसे जनता को लौटायें। राहुल गांधी ने कहा कि केरल एक ऐसा राज्‍य है, जहां लोगों में भाईचारा और सहनशीलता होती है और जिसकी वजह से यह राज्‍य एक आदर्श राज्‍य के रूप में जाना जाता है।
वायनाड़ को अपने दूसरे निर्वाचन क्षेत्र के रूप में चुने जाने पर राहुल गांधी ने कहा--
कल श्री राहुल गांधी वायनाड़ जाएंगे और बतेरी और तिरूवम्‍बाड़ी में मतदाताओं को संबोधित करेंगे। बाद में वे वन्‍डूर और त्रितला में लोगों से मिलेंगे।
केन्‍द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने आज रोड़ शो के बाद लखनऊ में नामांकनपत्र दाखिल किया। हमारे संवाददाता की रिपोर्ट--
नामांकन से पहले आज सुबह वरिष्ठ भाजपा नेता औऱ केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ ने दो किलोमीटर लंबा रोड शो किया। जनता दल यूनाइटेड के नेता के.सी. त्यागी और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडेय के साथ ही वरिष्ठ भाजपा नेता केशव मौर्य, कलराज मिश्र, सिद्धार्थनाथ सिंह दिनेश शर्मा और सुधांशु त्रिवेदी सहित हजारों भाजपा कार्यकर्ता इस रोड शो में मौजूद थे जो हजरतगंज स्थित पार्टी दफ्तर से शुरू होकर कलेक्ट्रेट में खत्म हुआ। 2014 में राजनाथ सिंह ने गाजियाबाद की बजाय लखनऊ से चुनाव लड़ने का फैसला किया और लगभग तीन लाख वोटों से जीत हासिल की। सुशील चन्‍द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
राजस्‍थान में लोकसभा की 12 सीटों के लिए 45 उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हैं। राज्‍य में पांचवें चरण में मतदान कराया जायेगा। भाजपा के नेता कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने आज जयपुर ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन पत्र भरा। हमारे संवाददाता की रिपोर्ट-
चौथे चरण में प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं और इसके लिए 115 प्रत्याशी मैदान में हैं। प्रदेश में चुनाव प्रचार अब गति पकडने लगा है। वरिष्ठ नेता प्रकाश जावडेकर, वसुंधरा राजे और सुधांशु त्रिवेदी ने भाजपा के चुनाव प्रचार की कमान संभाल रखी है जबकि कांग्रेस नेता अशोक गहलोत, सचिन पालयट और अविनाश पांडे पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में जनसभाएं कर रहे हैं। भाजपा और कांग्रेस के शीर्ष नेताओं का अगले सप्ताह प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर जनसभाएं करने का कार्यक्रम है।- जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।
तमिलनाडु में सभी 39 लोकसभा सीटों और केन्‍द्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी की एकमात्र सीट पर दूसरे चरण में मतदान होगा। निर्वाचन आयोग ने इन सभी सीटों को चुनाव खर्च की दृष्टि से संवेदनशील माना है और इस पर नजर रखने के लिए विशेष उपाय किये हैं। हमारे संवाददाता की रिपोर्ट-
तमिलनाडु ने चुनाव के दौरान वाहनों की चैकिंग और आयकर विभाग की छापेमारी में जब्‍ती का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अब तक 135 करोड़ 41 लाख रूपये की बे-हिसाबी नकदी और 1022 किलो सोना और 655 किलो चांदी जब्‍त की गयी है। इस बीच चुनाव आयोग ने राज्‍य में संवेदनशील मतदान केन्‍द्रों की संख्‍या का आकड़ा बढ़ा कर 8292 कर दिया है। जहां अतिरिक्‍त सुरक्षा के उपाय किए गए हैं। इस चुनाव में निर्वाचन आयोग ने अधिकतम मतदान प्रतिशत के लिए सभी कदम उठाए है। चैन्‍नई से जय सिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्‍द्र।
इस बीच लोकसभा चुनाव के छठे चरण की अधिसूचना आज जारी कर दी गई है। इस चरण में सात राज्यों के 59 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 12 मई को मतदान होगा।

---

महाराष्ट्र में निर्वाचन अधिकारियों ने दो हिन्‍दी धारावाहिकों के निर्माताओं को निर्देश दिया है कि वे अपने धारावाहिकों-(भाभीजी घर पर हैं और तुझसे है राब्‍ता) के भाजपा का प्रचार करने वाले हिस्‍सों को प्रसारण से पहले संबंधित निर्वाचन अधिकारियों से प्रमाणित करा लें। महाराष्‍ट्र के अपर मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी दिलीप शिंदे ने कल जारी एक आदेश में कहा है कि इन धारावाहिकों का प्रसारण आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन है।
अपने जवाब में निर्माताओं ने इन आरोपों का खण्‍डन करते हुए कहा है कि उनका इरादा किसी राजनीतिक दल को लाभ पहुंचाने का नहीं था।
इससे पहले कांग्रेस ने इन दो धारावाहिकों के चरित्रों के माध्‍यम से प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना, स्‍वच्‍छ भारत अभियान और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के प्रचार का आरोप लगाया था।

---

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पर अपने निर्वाचन हलफनामे में झूठी जानकारी देने का आरोप लगाया है। नई दिल्‍ली में आज पार्टी प्रवक्‍ता पवन खेड़ा ने बताया कि सार्वजनिक रूप से उपलब्‍ध जानकारी और उच्‍चतम न्‍यायालय में दायर एक जनहित याचिका के अनुसार गांधीनगर में एक भूमि का टुकड़ा नरेन्‍द्र मोदी के नाम है। उन्‍होंने कहा कि निर्वाचन आयोग को मोदी के हलफनामे में इस जानकारी को छिपाये जाने पर समुचित कार्रवाई करनी चाहिए।

---

उत्‍तरप्रदेश में बाराबंकी रेलवे स्‍टेशन पर यात्रियों को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के चित्र वाले टिकट जारी करने पर रेलवे के चार कमर्चारियों को नि‍लम्बित कर दिया गया है। कुछ दिन पहले ही निर्वाचन आयोग ने प्रधानमंत्री के चित्र वाले टिकट जारी करने के लिए रेलवे की आलोचना की थी।

---

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती की उस याचिका पर सुनवाई से इन्‍कार कर दिया, जिसमें उन्‍होंने निर्वाचन आयोग द्वारा उन पर 48 घंटे तक चुनाव प्रचार के प्रतिबंध को चुनौती दी है। न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग के फैसले पर संतोष व्‍यक्‍त किया और कहा कि फिलहाल किसी और आदेश की जरूरत नहीं है।
इससे पहले निर्वाचन आयोग ने कल मायावती समेत उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, केन्‍द्रीय मंत्री मेनका गांधी और समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान पर भी इसी तरह के प्रतिबंध लगाये थे।

---

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज वह याचिका सुनवाई के लिए मंजूर कर ली, जिसमें नमाज के लिए मुस्लिम महिलाओं को मस्जिद में प्रवेश देने की अनुमति मांगी गई है। न्‍यायमूर्ति शरद बोबड़े की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने इस मामले में पुणे के एक दम्‍पति द्वारा दायर याचिका पर केन्‍द्र सरकार को नोटिस जारी किया। न्‍यायालय का कहना था कि वह केरल के शबरीमला मंदिर मामले में अपने फैसले को देखते हुए इस मामले पर विचार करने को तैयार है।

---

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कांग्रेस नेता पी चिदम्‍बरम की पत्‍नी नलिनी चिदम्‍बरम और पुत्र कार्ति चिदम्‍बरम के खिलाफ आपराधिक मामला रद्द करने के मद्रास उच्‍च न्‍यायालय के आदेश पर स्‍थगन से इंकार कर दिया है। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कथित कालेधन के मामले में मद्रास उच्‍च न्‍यायालय के आदेश के खिलाफ आयकर विभाग की अपील पर नलिनी और कार्ति चिदम्‍बरम से जवाब भी मांगा है।
यह मामला श्री पी चिदम्‍बरम की पत्‍नी नलिनी, पुत्र कार्ति और पुत्रवधू श्रीनिधि की विदेशों  में अघोषित सम्‍पत्‍ति और बैंक खातों से संबंधित है।

---

बिहार में आयकर विभाग ने मुजफ्फरपुर जिला बोर्ड की अध्‍यक्ष इन्‍द्रा देवी के रिहायशी परिसर से एक करोड़ पचास लाख रूपये से अधिक की नकदी और भारी मात्रा में सोने और हीरे के आभूषण जब्‍त किए हैं। इन्‍द्रा देवी के संबंधी पूर्व विधायक मुसाफिर पासवान के आवास और कार्यालय पर भी छापे मारे गए।

---

फ्रांस में मध्य पेरिस में नौथ्रेदाम कैथेड्रल में लगी भीषण आग पर काबू पा लिया गया है। अग्निशमन कर्मी 850 वर्ष प्राचीन गोथिक वास्‍तु कला की इस भव्य इमारत की मुख्य पाषाण संरचना और दो टावर को बचाने में कामयाब रहे लेकिन भवन की मीनार और छत ध्‍वस्त हो गई।
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने आग पर काबू पाये  जाने पर राहत व्यक्त की है और इस गिरजाघर को फिर बनाये जाने का संकल्प लिया है। आग लगने के कारणों का अभी स्पष्ट पता नही चला है।

---

पाकिस्‍तान के पंजाब और सिंध प्रान्‍त में आंधी तूफान से 23 लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं। मीडिया की खबरों के अनुसार भारी वर्षा और आंधी से विभिन्‍न भागों में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए और जानमाल को भारी नुकसान पहुंचा।
बलूचिस्‍तान में लगातार वर्षा के बाद आई बाढ़ को देखते हुए आपात स्‍थिति घोषित की गई है।

---

आईपीएल क्रिकेट में आज किंग्‍स इलेवन पंजाब का मुकाबला राजस्‍थान रॉयल्‍स से होगा। यह मैच मोहाली के आई एस बिंद्रा स्‍टेडियम में रात 8 बजे से होगा। 

---

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 24 (Jun) Midday News 24 (Jun) News at Nine 24 (Jun) Hourly 24 (Jun) (2300hrs)
समाचार प्रभात 24 (Jun) दोपहर समाचार 24 (Jun) समाचार संध्या 24 (Jun) प्रति घंटा समाचार 24 (Jun) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 24 (Jun) Khabrein(Day) 24 (Jun) Khabrein(Eve) 24 (Jun)
Aaj Savere 24 (Jun) Parikrama 24 (Jun) Lok Ruchi Samachar 23 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 24 (Jun) Samayki 24 (Jun) Sports Scan 24 (Jun) Spotlight/News Analysis 24 (Jun) Samachar Darshan 23 (Jun) Radio Newsreel 24 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 20 (Jun) Surkhiyon Mein 20 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 19 (Jun) Vaad-Samvaad 18 (Jun) Money Talk 18 (Jun) Current Affairs 21 (Jun)