Last Updated : Jul 22 2019 11:12PM     Screen Reader Access
Select Language :
News Highlights
Chandrayaan-2 successfully launched; Prez, VP and PM congratulate ISRO            NDA govt completes 50 days in office in 2nd term            Parliament passes Protection of Human Rights Amendment Bill            Inter-Ministerial Committee recommends ban on crypto-currencies in India            Sri Lanka extends Emergency for another month           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
18.04.2019

मुख्य समाचार

  • लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 95 सीटों के लिए मतदान जारी। ओडिसा में 35 और तमिलनाडु में 18 विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान।

  • पांचवें चरण के चुनाव के लिए आज नामांकन का आखिरी दिन।

  • भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी सहित विभिन्‍न दलों के नेता देश के विभिन्‍न भागों में चुनावी रैलियां कर रहे हैं।

  • जैट एयरवेज के अस्‍थाई रूप से उड़ाने रोकने के बाद नागर विमानन सचिव की हवाई अड्डा अधिकारियों के साथ क्षमता और यात्री सुविधा से जुडे मुद्दों पर बैठक।

  • और, आई पी एल क्रिकेट में आज रात नई दिल्‍ली में डेल्‍ही कैपिटल्‍स का सामना मुंबई इंडियंस से। 

-------------

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान जारी है। इस चरण में 11 राज्‍यों और एक केंद्रशासित प्रदेश की 95 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। तमिलनाडु में 38, कर्नाटक में 14, महाराष्‍ट्र में 10, उत्‍तर प्रदेश में 8, असम, बिहार तथा ओडिसा में 5-5, छत्‍तीसगढ़ तथा पश्चिम बंगाल में 3-3, जम्‍मू-कश्‍मीर में 2 और मणिपुर तथा पुदुचेरी में 1-1 सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

तमिलनाडु में विधानसभा की 18 सीटों के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। वहां सवेरे 11 बजे तक लगभग 31 प्रतिशत  मतदान की खबर है। एक रिपोर्ट

तमिलनाडु में अब तक का मतदान शांतिपूर्ण, सुचारू और बिना किसी परेशानी के रहा है। आज सुबह मॉक पोलिंग के दौरान 305 ईवीएम और 525 वीवीपीएटी मशीनों में खराबी पायी गई थी, जिन्‍हें समय रहते बदल दिया गया। शुरू में मतदान की गति थोडी धीमी रही लेकिन बाद में इसमें तेजी देखी गई। मतदान शाम 6 बजे समाप्त हो जाएगा, लेकिन जो लोग तब तक मतदान केंद्रों पर पहुंच जाएंगे, उन्हें टोकन दिया जाएगा और शाम 6 बजे के बाद भी मतदान करने की अनुमति दी जाएगी। मदुरै में, जहां प्रसिद्ध कल्लाझगर उत्सव मनाया जा रहा है, वहां शाम 8 बजे तक मतदान की अवधि बढ़ाई गई है।  चेन्नई से जय जयसिंह  की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं योगेन्‍द्रपाल सिंह

पुद्दुचेरी में दोपहर 12 बजे तक लगभग 29 प्रतिशत मतदान हुआ है।

हमारे संवाददाता ने कर्नाटक से खबर दी है कि वहां 14 निर्वाचन क्षेत्रों में दोपहर एक बजे तक लगभग 21 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

मंडिया में दो गुटों के बीच झड़प मतदान सूची से नाम गायब जैसे समस्‍या के अलावा कर्नाटका में परिस्थिति सामान्‍य रूप से है। तीस हजार एक सौ चौसठ मतकेन्‍द्रों में मतदान चल रहा है। सभी मतक्षेत्रों में मतदान की सख्‍ंया 35 प्रतिशत से कम है। छह हजार बारह मतकेन्‍द्र सूक्ष्‍म बताए गए हैं, जहां माइक्रो ऑब्‍जर्वर वेब कैमरा और विडियोग्राफी के द्वारा कड़ी नजर रखी जा रही है। सुधीन्‍द्रा आकाशवाणी समाचार बेंगलूरू

महाराष्‍ट्र के 10 निर्वाचन क्षेत्रों में सेवेरे 11 बजे तक लगभग 21 प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर है। 

उत्‍तरप्रदेश में 24 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। राज्‍य में नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, फतेहपुर सीकरी, मथुरा और आगरा निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उत्‍तर प्रदेश में कांग्रेस अध्‍यक्ष ने बदांयु में तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार किया।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के महासचिव ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने आज बदायूं में रैली को सम्‍बोधित किया। जहां तीसरे चरण में वोट डाले जाएंगे। रैली में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की आलोचना करते हुए कहा कि उन्‍होंने नोटबंदी करके देश के गरीबों से पैसा छीन लिया। वरिष्‍ठ भाजपा नेता केशव मौर्या, दिनेश शर्मा, महेन्‍द्र नाथ पाण्‍डे और विनय कटियार के बीच प्रदेश के विभिन्‍न जिलों में रैलियों और सभाओं के कार्यक्रम है। इस बीच कई प्रमुख नेताओं ने आज नामांकन दाखिल किया और रोड शो निकाले। सुशील चन्‍द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

पश्चिम बंगाल में तीन निर्वाचन क्षेत्रों- जलपाईगुड़ी, रायगंज और दार्जिलिंग में दोपहर एक बजे तक 40 प्रतिशत से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया है। 

ओडिसा में पांच संसदीय और विधानसभा की 35 सीटों पर दोपहर एक बजे तक लगभग 33 प्रतिशत मतदान का समाचार है। 

छत्‍तीसगढ़ में दोपहर एक बजे तक लगभग 47 प्रतिशत मतदान की खबर है। राज्‍य में तीन निर्वाचन क्षेत्र नक्‍सल प्रभावित होने के कारण यहां कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई है। लगभग 60 हजार सुरक्षाकर्मी और ड्रोन तैनात किए गए हैं।

बिहार में कटिहार, किशनगंज, पुर्णिया, भागलपुर और बांका निर्वाचन क्षेत्रों में दोपहर एक बजे तक 31 प्रतिशत मतदान हुआ है। किशनगंज में त्रिकोणीय मुकाबला काफी दिलचस्‍प हो गया है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

अल्‍पसंख्‍यक बहुल किशनगंज क्षेत्र में सुबह से ही मतदाता भारी संख्‍या में पोलिंग बूथ पर पहुच कर शांतिपूर्वक अपने वोट ड़ाल रहें हैं। सीमांचल क्षेत्र के किशनगंज में मुकाबला त्रिकोणीय नजर आ रहा है। यहां कांग्रेस के मोहम्‍मद जावेद जनतादल युनाईटेड के सैयद महमूद अश्‍रफ और असदूदीन ओवैसी की पार्टी ए.आई.एम.आई.एम. के अखतरूल के बीच टक्‍कर है। पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री तारीक अनवर और पूर्व सांसद उदयसिंह कांग्रेस और राज्‍य के पूर्व मंत्री दुलाल चन्‍द्र गोस्‍वामी जनतादल युनाईटेड से इस चरण में मुख्‍य प्रत्‍याशी हैं। धर्मेन्‍द्र कुमार राय किशनगंज।

असम में औसतन 46 प्रतिशत से अधिक मतदान रिकॉर्ड किया गया है। आइए बात करते हैं अपने गुवाहाटी संवाददाता मानस प्रतिम से

(प्रश्‍न) मानस, आज मतदान शुरूआत में कुछ ईवीएम में खराबी की खबर थी फिलहाल मतदान की क्‍या स्थिति है,

असम के पांच क्षेत्रों पर आज सुबह सात बजे से मतदान जारी है। कुछ मतदान केन्‍द्रों पर ईवीएम में खराबी की खबर थी। लेकिन प्रशासन ने तुरंत ही जितने खराब ईवीएम थे, वह बदल दिए और अब सभी मतदान केन्‍द्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है। जिला प्रशासन द्वारा खासकर महिला, बुजुर्ग या दिव्‍यांग मतदाताओं के लिए विशेष इंतजाम किया गया है और मतदाता इससे काफी संतुष्‍ट हैं। इसके अलावा कुछ जिला प्रशासन ने कुछ अलग तरह से यूनिक व्‍यवस्‍था की है। जैसे उदाहरण के तौर पर नलवाडी जिला प्रशासन ने मतदाताओं के लिए फ्री हेल्‍थ चैक्‍प का इंतजाम किया। 

मणिपुर में, आंतरिक मणिपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में आज वोट डाले जा रहे हैं। दोपहर एक बजे तक लगभग 49 प्रतिशत से अधिक लोग अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर चुके थे।

जम्‍मू-कश्‍मीर में उधमपुर और श्रीनगर संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में एक बजे तक लगभग 30 प्रतिशत मतदान की खबर है। हमारे संवाददाता ने बताया कि मतदान शांतिपूर्वक जारी है।

सुबह से ही मतदान केन्‍द्रो के सामने मतदाताओं की लम्‍बी कतारे लगी थी, इनमें से ज्‍यादातर पहली बार मत देने वाले मतदाता थे। जिनमें मतदान के प्रति भारी उत्‍साह पाया जा रहा था। कुछ मतदान केन्‍द्रों पर महिला मतदाताओं की संख्‍या पुरूष मतदाताओं से अधिक दिखाई दे रही थी। चुनाव आयोग ने मतदान के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबन्‍ध किए हैं। उधमपुर लोकसभा सीट में आने वाले छह जिलों कुटुआ, उधमपुर, रामबन डोडा, किस्‍तवाड़, रियासत में पुलिस और अर्धसेनिक बलों की बड़ी संख्‍या को चुनाव बिना की विघ्‍न के सम्‍पन्‍न कराने के लिए सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात किया गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्‍मू से आर के रैना।

-------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए लोकसभा के दूसरे चरण में लोगों से ज्‍यादा से ज्‍यादा संख्‍या में मतदान करने की अपील की है। अपने संदेश में श्री मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की है कि अधिक से अधिक युवा, मतदान करेंगे।

-------------

लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए पर्चे भरने का आज आखिरी दिन है। इस चरण में सात राज्‍यों के 51 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में छह मई को मतदान होगा। नामांकन पत्रों की जांच शनिवार को की जाएगी और सोमवार तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

उत्‍तर प्रदेश में आजमगढ़ से श्री अखिलेश यादव, सुल्‍तानपुर से श्रीमती मेनका गांधी और लखनऊ से श्रीमती पूनम सिन्‍हा ने नामांकनपत्र दाखिल किया।

-------------

विभिन्‍न राजनीतिक दल के नेता चुनावी रैलियां कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सरदार पटेल जैसे नेताओं की लगातार अवहेलना करने पर कांग्रेस पार्टी की कड़ी आलोचना की है। आज सौराष्ट्र में अमरेली में जनसभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि विश्व की सबसे ऊंची सरदार पटेल प्रतिमा देखने 12 लाख से ज्यादा लोग आ चुके हैं, लेकिन कांग्रेस का कोई भी नेता वहां नही पहुंचा है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का भी आज गुजरात में प्रचार अभियान शुरू करने का कार्यक्रम हैं। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी गुजरात में दो दिन से चुनाव प्रचार कर रहें है। जबकि पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह आज छोटा उदयपुर और वलसाड़ में चुनाव सभाएं करने वाले हैं। भाजपा के सांसद और फिल्‍म कलाकार परेशरावल कच्‍छ में तीन सभाओं को सम्‍बोधित कर रहें है। दूसरी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी आज से दो दिन के चुनाव दौरे पर गुजरात आ रहें है वे आज कच्‍छ, सौराष्‍ट्र और दक्षिण गुजरात में तीन जनसभाओं को सम्‍बोधित करेंगे। योगेश पंड्या आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।

-------------

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने छत्‍तीसगढ़ में रायगढ़ में रैली की। बाद में श्री शाह बिलासपुर और महाराष्‍ट्र में जालना में रैली करेंगे।

-------------

नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह ख्ररोला ने आज हवाईअड्डा अधिकारियों के साथ क्षमता और यात्री सुविधा से जुड़े मुद्दों पर तालमेल करके समस्याएं सुलझाने के बारे में विचार विमर्श किया। वे आज ही विमान कंपनियों के साथ भी बैठक करेंगे। जेट एयरवेज़ के कल अपना काम अस्थाई रूप से रोक देने के कारण यह बैठक बुलाई गई है।

नागर विमानन मंत्रालय ने बताया है कि नागर विमानन महानिदेशक और अन्य नियामक स्थिति पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं ताकि रिफंड, टिकट रद्द कराने और वैकल्पिक बुकिंग के सभी नियमों का पालन सुनिश्चित हो सके। मंत्रालय ने कहा कि यात्रियों की शिकायत तुरन्त एयर सेवा पोर्टल या मंत्रालय के मोबाइल एप्प पर भेजी जाए ताकि तत्काल कार्रवाई की जा सके।

-------------

माओवादियों ने छत्तीसगढ़ में राजनांदगांव जिले के मानपुर इलाके में विस्फोट किया है जिसमें आईटीबीपी का एक जवान मामूली रूप से घायल हो गया। विस्फोट मेंढा-डब्बा गांव के पास किया गया था।

-------------

छत्‍तीसगढ़ में बस्‍तर डिवीजन के दंतेवाडा जिले में सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए हैं। यह मुठभेड़ कुआकोंडा इलाके के दुआलीकरका जंगलों में हुई। पुलिस ने घटनास्‍थल से दो राइफलें बरामद की हैं। पुलिस के अनुसार ये माओवादी नौ अप्रैल को दंतेवाड़ा में हुए हमले में शामिल थे जिसमें भाजपा विधायक भीमा मंडावी और चार सुरक्षाकर्मी मारे गए थे। मारे गए माओवादियों में एक पर पांच लाख का ईनाम था।

-------------

राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, गुजरात और महाराष्‍ट्र के कई हिस्‍सों में आंधी और बिजली गिरने की घटनाओं में मृतकों की संख्‍या बढ़कर 60 हो गई है।

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने एक ट्वीट संदेश में मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है।

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्‍तर और पूर्वोत्‍तर भारत में अगले 24 घंटे के दौरान गरज के साथ छींटे पड़ने और वर्षा होने का अनुमान है।

-------------

आई पी एल क्रिकेट में आज डेल्‍ही कैपिटल्‍स का सामना मुंबई इंडियंस से होगा। यह मैच नई दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में रात 8 बजे से खेला जायेगा।

कल हैदराबाद में खेले गए मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने चैन्‍नई सुपर किंग्‍स को 6 विकेट से हरा दिया। 133 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने 16 ओवर और पांच गेदों में चार विकेट पर 137 रन बनाये।

-------------

अमरीकी प्रशासन ने परमाणु हथियारों के भण्डार की ताजा जानकारी देने की मौजूदा व्यवस्था खत्म कर दी है। ऊर्जा विभाग ने इसका कोई कारण नही बताया हैं। विभाग ने कहा है कि ये फैसला प्रतिबंधित डाटा गुप्त रखने संबंधी कार्यदल ने किया है जिसमे रक्षा और ऊर्जा विभाग के अधिकारी होते हैं।

मई 2010 में ओबामा प्रशासन ने परमाणु हथियार भण्डार की 1945 के बाद की समूची जानकारी को पहली बार गुप्त घोषित किया था।

-------------

श्रीलंका का पहला उपग्रह रावण-1 आज वर्जीनिया के पूर्वी तट पर नासा के अंतरिक्ष केंद्र से छोड़ा गया। इसके साथ ही श्रीलंका ने अंतरिक्ष युग में प्रवेश कर लिया है। करीब एक किलो 50 ग्राम भार का यह उपग्रह करीब डेढ़ साल काम करेगा।

-------------

आज विश्‍व विरासत दिवस पर सांस्‍कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस वर्ष का विषय है - ग्रामीण परिदृश्‍य। हर वर्ष आज ही के दिन विश्‍व विरासत दिवस मनाने का उद्देश्‍य विरासत स्‍थलों के संरक्षण से जुड़े लोगों विशेषकर वैज्ञानिकों, अभिलेखाकारों, भूगोलवेत्‍ताओं और इंजीनियरों को सम्‍मान देना है।

-------------

बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज शुरूआती कारोबार दो सौ से अधिक अंक की बढ़त के साथ खुला। अब से कुछ देर पहले यह 39 हजार 242 पर था। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 11 हजार 774 पर आ गया।

अर्न्‍तबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रूपये में मामूली मजबूती आई। एक डॉलर 69 रूपये 60 पैसे का बोला गया।

-------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Jul) Midday News 22 (Jul) News at Nine 22 (Jul) Hourly 22 (Jul) (2300hrs)
समाचार प्रभात 22 (Jul) दोपहर समाचार 22 (Jul) समाचार संध्या 22 (Jul) प्रति घंटा समाचार 22 (Jul) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Jul) Khabrein(Day) 22 (Jul) Khabrein(Eve) 22 (Jul)
Aaj Savere 22 (Jul) Parikrama 22 (Jul) Lok Ruchi Samachar 21 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Jul) Samayki 22 (Jul) Sports Scan 22 (Jul) Spotlight/News Analysis 22 (Jul) Samachar Darshan 21 (Jul) Radio Newsreel 20 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 18 (Jul) Surkhiyon Mein 18 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Jul) Vaad-Samvaad 16 (Jul) Money Talk 16 (Jul) Current Affairs 19 (Jul)