Last Updated : Jul 22 2019 11:12PM     Screen Reader Access
Select Language :
News Highlights
Chandrayaan-2 successfully launched; Prez, VP and PM congratulate ISRO            NDA govt completes 50 days in office in 2nd term            Parliament passes Protection of Human Rights Amendment Bill            Inter-Ministerial Committee recommends ban on crypto-currencies in India            Sri Lanka extends Emergency for another month           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
19.04.2019

मुख्यसमाचार

  • लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 66 प्रतिशत मतदान।

  • तीसरे चरण के चुनाव प्रचार में तेजी, पांचवें चरण के लिए नामांकन समाप्‍त।

  • सरकार ने जम्‍मू कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा पर होने वाला व्‍यापार आज से बंद किया।

  • उत्‍तर कोरिया ने अमरीकी विदेशमंत्री माइक पोम्पियो को परमाणु वार्ता से हटानेकी मांग की।

  • आज गुड फ्राइडे है। इसी दिन ईसा मसीह को सलीब पर चढ़ाया गया था।

  • आईपीएल क्रिकेट में, मुंबई इंडियंस, डेल्‍ही कैपिटल्‍स को 40 रन से हराकर अंक तालिकामें दूसरे स्‍थान पर।

----------

चुनाव- दूसरा चरण

लोकसभाके दूसरे चरण के चुनाव में कल सामान्‍य और सामान्‍य से अधिक मतदान हुआ। औसतन 66 प्रतिशतमतदान  की खबर है। वरिष्‍ठ निर्वाचन उपायुक्‍तउमेश सिन्‍हा ने बताया कि 11 राज्‍यों और एक केन्‍द्रशासित प्रदेश में 95 निर्वाचनक्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण रहा।

The voters came out in largenumbers to cast their votes for the country. The Polling was conduct peacefullyvarnig incident in diffrent parts of the poll going States

श्रीसिन्‍हा ने कहा कि पुद्दुचेरी में सबसे अधिक 78 प्रतिशत मतदान हुआ। उसके बाद पश्चिमबंगाल का नंबर रहा जहां लगभग 76 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले। मणिपुर में लगभग 74 प्रतिशत,असम में 73, तमिलनाड़ु में 72, छत्‍तीसगढ़ में 71, महाराष्‍ट्र और उत्‍तर प्रदेश में62-62, जम्‍मू कश्‍मीर में 43, कर्नाटक में 62 और बिहार में 63 प्रतिशत लोगों ने अपनेमताधिकार का प्रयोग किया। ओडिसा में लोकसभा और विधानसभा दोनो ही चुनाओं में 64 प्रतिशतमतदान दर्ज किया गया।

----------

लोकसभाचुनाव के तीसरे चरण का प्रचार अभियान जोर पकड़ने लगा है। इस चरण में 13 राज्‍यों औरदो केंद्रशासित प्रदेशों में 116 लोकसभा सीटों के लिए 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

इस बीच,पांचवें चरण के लिए नामांकन पत्र भरने का कल आखिरी दिन था। इस चरण में सात राज्‍योंमें 51 निर्वाचन क्षेत्रों में 6 मई को वोट डाले जाएंगे। नामांकन पत्रों की जांच कलहोगी और सोमवार तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

----------

उत्तरप्रदेश में लगभग 25 साल बाद आज मैनपुरी में समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंहयादव और बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती एक ही मंच से रैली को संबोधित करेंगी। मैनपुरीसे गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में मुलायम सिंह यादव चुनाव लड़ रहे हैं। एक रिपोर्ट-

बसपाप्रमुख मायावती मैनपुरी से गठबंधन प्रत्‍याशी और समाजवादी पार्टी के दिग्‍गज नेता मुलायमसिंह यादव के लिए वोट मांगेंगी। इस रैली समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव औरराष्‍ट्रीय लोकदल प्रमुख अजीत सिंह भी मौजूद होंगे। दोपहर बाद मायावती और अखिलेश बरेलीजिले की  आवला सीट से गठबंधन प्रत्‍याशी रूचिवीरा के पक्ष में भी रैली को संबोधित करेंगे। वरिष्‍ठ भाजपा नेता और प्रदेश के मुख्‍यमंत्रीयोगी आदित्‍यनाथ भी आज चुनावी अभियान भी फिर से शुरू करेंगे। कांग्रेस महासचिव और पूर्वीउत्‍तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा भी आज कानपुर में पार्टी प्रत्‍याशीऔर पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल के समर्थन में रोड शो करेंगी। सुशीलचन्‍द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार,लखनऊ।

----------

भारतीयजनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज गुजरात में चुनावरैलियों को संबोधित करेंगे। राज्य में चुनाव प्रचार के लिए केवल दो दिन और बचे हैं।ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से  

भाजपाऔर कांग्रेस के शीर्ष नेता आज भी गुजरात में चुनाव प्रचार करने वाले हैं। भाजपा अध्‍यक्षअमित शाह आज छोटा उदयपुर के बोदेली में और वलसाड के धर्मपुर में चुनाव सभा को संबोधितकरेंगे जबकि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी आज दूसरे दिन वारडोली के बाजीपुरा में जनसभाकरने वाले हैं। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता विनय कटियार और पार्टी के सांसद और फिल्‍म कलाकारपरेश रावल भी राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों में चुनाव सभाएं करने वाले हैं जबकि कांग्रेसके वरिष्‍ठ नेता कपिल सिब्‍बल पार्टी के चुनाव प्रचार के लिए आज अहमदाबाद में हैं।योगेश पांड्या अहमदाबाद। 

----------

कांग्रेसअध्यक्ष राहुल गांधी आज गुजरात में चुनाव प्रचार के बाद कर्नाटक में रायचुर और चिकोडीमें भी जनसभा को संबोधित करेंगे।

----------

जम्मू-कश्मीर में कल लद्दाख संसदीयक्षेत्र के लिए आठ प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किये।

लद्दाखदेश के सबसे दुर्गम संसदीय क्षेत्रों में है। यह संसदीय क्षेत्र पाकिस्तान और चीन केसाथ लगी सीमाओँ के बीच 65 हजार वर्ग किलोमीटर में फैला है। 

----------

निर्वाचनआयोग ने बिहार में जमुई संसदीय क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर बीसअप्रैल को फिर से वोट डाले जाने का आदेश दिया है। मुख्‍य चुनाव अधिकारीएच आर श्री निवास ने बताया कि इस निर्वाचन क्ष्‍ोत्र के मतदान केंद्र संख्‍या 232पर 11 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के दौरान इलैक्‍ट्रोनिक वोटिंग मशीन को नुकसान पहुंचायागया था।

----------

मध्यप्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी ने कांग्रेस पार्टी के चौकीदार पर केंद्रित विज्ञापनके प्रकाशन और प्रसारण पर रोक लगा दी है। संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी राजेश कौल नेकहा कि मीडिया प्रमाणन और निरीक्षण समिति ने इस विज्ञापन के लिए जारी प्रमाणन रद्दकर दिया है। इसलिए राज्यभर में इस विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाने की सभी जिला अधिकारियोंको सूचना जारी कर दी गई है।

----------

निर्वाचनआयोग ने भाजपा नेता वरष्ठि नेता और केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलोंके मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को चेतावनी दी है कि वे राजनीतिक प्रचारके लिए रक्षा बलों का उल्लेख करनेसे बचें। इस महीने की तीन तारीख को उत्तर प्रदेश में रामपुर में  जनसभा के दौरान श्री नकवी द्वारा की गई टिप्पणी को देखते हुए यह चेतावनी दी गई है।

  ----------

सरकारने जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर होने वाला व्यापार आज से बंद किये जाने की घोषणा की है। गृहमंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। सरकार ने यह निर्णय इन खबरों के बादलिया है कि पाकिस्तान स्थित कुछ तत्अवैध हथियार, नशीले पदार्थऔर फर्जी करेंसी की तस्करी के लिएनियंत्रण रेखा के पार के व्यापारमार्गों का दुरूपयोग कर रहें हैं । एक रिपोर्ट -

मंत्रालयने कहा है कि नियंत्रण रेखा पर व्यापार का बड़े पैमाने पर दुरूपयोगकिया जा रहा है। धूर्त और राष्ट्र विरोधी तत्व्यापार के नाम पर इस मार्ग काइस्तेमालहवाला के जरिए पैसा भेजने तथा मादक पदार्थों और हथियारों को पहुंचानेके लिए कर रहे हैं। नियंत्रण रेखा पर होने वाले व्यापार का उद्देश्जम्मू कश्मीर में दोनों  ओर की स्थानीय आबादी के बीच आम इस्तेमाल की वस्तुओं के लेन-देन को सरल बनाना है। शीला की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से फरहत नाज़।

----------

प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी आज नई दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में व्‍यापारियों के सम्‍मेलन कोसंबोधित करेंगे। केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने कहा कि व्‍यापारी भारतीय जनता पार्टीके संकल्‍प पत्र में किए गए विभिन्‍न वायदों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभारव्‍यक्‍त करना चाहते हैं।

----------

निर्वाचनआयोग आज उच्‍चतम न्‍यायालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी फिल्‍म पर पाबंदीजारी रखने के बारे में रिपोर्ट सौंपेगा। निर्वाचन उपायुक्‍त उमेश सिन्‍हा ने नई दिल्‍लीमें बताया कि आयोग पूरे भारत में इस फिल्‍म की रिलीज पर पाबन्‍दी को लेकर अपने विचारसीलबंद लिफाफे में उच्‍चतम न्‍यायालय को सौंपेगा।

निर्वाचनआयोग ने उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश पर कल यह फिल्‍म देखी। न्‍यायालय निर्वाचन आयोगकी रिपोर्ट पर विचार करेगा और 22 अप्रैल को इस मामले की सुनवाई करेगा।

----------

आयोगने पश्चिम बंगाल के मुख्‍य चुनाव अधिकारी से मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी पर बनी कथितफिल्‍म-बाघिनी पर रिपार्ट मांगी है। यह फिल्‍म तीन मई को रिलीज की जानी है।

भाजपाने चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक फिल्‍म के रिलीज पर रोक लगाने की मांग की और निर्वाचनआयेग से तृणमूल कांग्रेस प्रमुख पर बनी कथित बायोपिक की समीक्षा करने को कहा था।

----------

उत्तरकोरिया ने परमाणु वार्ता से अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को हटाने की मांगकी है। उत्तर कोरिया के नई किस्म के विशेष हथियार के परीक्षण के बाद यह मांग की गई।उत्तर कोरिया ने लगभग छह महीने में यह पहला परीक्षण किया है। उत्‍तर कोरियाई विदेशमंत्रालय में अमरीकी मामलों के महानिदेशक क्वोन जोंगगुन ने पाम्पियो पर वार्ता के लिएउत्तर कोरिया की आवश्यकताओं को गलत तरीके से प्रस्तुत करने का आरोप लगाया है।

----------

जयदीपसरकार दक्षिण अफ्रीका में भारत के अगले उच्चायुक्त होंगे। विदेश मंत्रालय ने नई दिल्लीमें बताया कि श्री सरकार जल्दी ही पदभार संभालेंगे।

सरकारने सुहेल एजाज खान को लेबनान में अगला राजदूत नियुक्त किया है। इस समय सुहेल सऊदी अरबमें भारतीय मिशन के उप-प्रमुख हैं। 

----------

अफगानिस्तानमें पहली बार सरकारी अधिकारियों और तालिबान के बीच होने वाली शांतिवार्ता का पहला चरणअनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। वार्ता में शामिल होने वालों के नाम परसहमति नहीं बन सकने को स्थगन का कारण बताया जा रहा है। इस वार्ता को अफगान टू अफगानपीस टॉक कहा जा रहा है।

----------

पश्चिमीअफ्रीकी देश माली के प्रधानमंत्री सोउमेलोव बॉबेये मैगा ने देश में हिंसा पर काबू पानेमें विफल रहने के मुद्दे पर संसद में लाया गया अविश्वास प्रस्ताव पारित हो जाने केबाद त्यागपत्र दे दिया है। राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्रीऔर उनकी मंत्रिपरिषद का त्यागपत्र स्वीकार कर लिया है।

----------

प्रभुईसा मसीह को सलीब पर चढ़ाए जाने की याद में गुड फ्राइडे आज पूरे विश्‍व मेंश्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है। मान्‍यता है कि सलीब पर चढ़ाए जाने के तीन दिन बादप्रभु यीशु जीवित हो गए थे। रविवार को जीसस क्राइस्‍ट के पुनर्जीवित होने को ईस्‍टरसंडे के रूप में मनाया जाता है।

गुड फ्राइडेको होली फ्राइडे, ग्रेट फ्राइडे, ब्‍लैक फ्राइडे और ईस्‍टरफ्राइडे भी कहा जाता है।

----------

गोआ मेंभी आज गुड फ्राइडे श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। गोआ में सभी प्रमुख गिरिजाघरोंमें विशेष प्रार्थनाएं आयोजित की गई हैं। पुराने गोआ में बैसिलिका ऑफ बोम जीसस और पणजीमें आवर लेडी ऑफ द इमेकुलेट कंसेप्शन चर्च तथा डॉन बास्को मैदान में बड़ी संख्या मेंश्रद्धालु सामूहिक प्रार्थना सभाओं में भाग ले रहे हैं। ब्‍योरा हमारे संवाददाता से-

बड़ीसंख्या में श्रद्धालु पणजी चर्च चौक पर, वे ऑफद क्रास में भाग लेते हैं। कोंकणी भाषा में पादरी ईसा मसीह की यातनाओं का वर्णन करतेहैं। इस समारोह में ईसा मसीह को सलीब पर चढ़ाने के दृश्य का मंचन भी किया जाता हैं।यीशु के लकड़ी के क्रॉस को उठाने वाली तस्वीर जुलूस में लाई जाती है। दक्षिणी गोआ केसाल्केत तालुका में गुड फ्राईडे के कई कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।  मुख्य कार्यक्रम मडगांव में मोतीहिल पर पीदाद साईबिन चैपल में आयोजित किया जाता है। आकाशवाणी गोआ से मुकेश थाली औरसाइकत सरकार की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से नवीन सक्सेना।

----------

नई दिल्‍लीमें कल आईपीएल क्रिकेट में मुंबई इंडियंस ने डेल्ही कैपिटल्स को 40 रनसे हरा दिया। जीत के लिए 169 रन के लक्ष्य के जवाब में  डेल्ही कैपिटल्स 9 विकेट पर 128 रन ही बनासका। इससे पहले मुंबई इंडियन्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। आज कोलकातामें कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर से होगा।

----------

संतोषट्रॉफी फुटबॉल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में आज लुधियाना में पंजाब का मुकाबला गोआ सेजबकि सर्विसेज का कर्नाटक से होगा। जोनल मुकाबले में क्वालीफाई करने के बाद दस टीमोंने फाइनल में जगह बनाई थी। फाइनल रविवार को खेला जाएगा।

----------

समाचारपत्रों की सुर्खियों से

लोकसभाचुनाव के दूसरे चरण के लिए कल हुए मतदान की खबरें सभी अखबारों में अलग अलग शीर्षक सेहैं। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है-उत्‍तर से दक्षिण तक जमकर बरसे वोट, अब तक एकतिहाई संसदीय क्षेत्रों का फैसला सुरक्षित। दैनिक जागरण की सुर्खी है-दूसरेचरण में दिखा जोश। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है-गूगल ने फिर डूडल बनाकर वोटरोंको किया प्रेरित। दैनिक भास्‍कर ने इलेक्‍शन खास शीर्षक से लिखा है कि चुनावमें जहां शिक्षकों की ड्यूटी, वहां कम गलतियां।

सरकारका यह फैसला कि नियंत्रण रेखा के उस पार से नहीं होगा कोई कारोबार जनसत्‍तासहित सभी अखबारों में है। पत्र ने लिखा है कि भारत का पाकिस्‍तान के खिलाफ सख्‍त रूख,गृहमंत्रालय का आदेश लागू। नवभारत टाइम्‍स को लगता है-इलेक्‍शन के बीच पाकिस्‍तानपर चाबुक।

कर्जजुटाने की कोशिश में लगे पाकिस्‍तान के वित्‍तमंत्री असद उमर के इस्‍तीफे की खबर दैनिकजागरण सहित कई अखबारों में है। पत्र ने बताया है कि बिगड़ती अर्थव्‍यवस्‍था केबीच कर्ज जुटाने की नीतियों के कारण उनकी आलोचना हो रही थी।

नकदीके संकट से जूझ रहे जेट एयरवेज के निवेशकों ने बैंकों से कहा- 80 प्रतिशत कर्ज माफकरो, इकनोमिक टाइम्‍स की पहली खबर है। डीजीसीए का ये सुझाव कि ऐसी योजना पेशकरे कि उड़ान भर सके जेट एयरवेज, जनसत्‍ता की सुर्खी है।नवभारत टाइम्‍स का कहना है-जेट एयरवेज की लैंडिंग से हजारों सपने क्रैश।

दिल्‍लीमें पहली बार सौर ऊर्जा से दौड़ी मैट्रो को अमर उजाला ने उपलब्धि बताते हुएलिखा है-जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम से केन्‍द्रीय सचिवालय तक मैट्रो चलाई गई, बिजलीकी लागत कम करना मकसद।

जस्‍टडायल से लीक हो गये दस करोड़ लोगों के डेटा-राजस्‍थान पत्रिका में है। पत्रने इसे निजता में सेंध मानते हुए आगे लिखा है कि फेसबुक की गलती से 15 लाख ईमेल भीलीक हुए।

नेपालने अमरीका से लांच किया अपना पहला सेटेलाइट दैनिक जागरण में सचित्र है। पत्रने लिखा है कि ये सेटेलाइट भौगोलिक जानकारी एकत्र करने के लिए नियमित रूप से तस्‍वीरेंभेजेगा।

----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Jul) Midday News 22 (Jul) News at Nine 22 (Jul) Hourly 22 (Jul) (2300hrs)
समाचार प्रभात 22 (Jul) दोपहर समाचार 22 (Jul) समाचार संध्या 22 (Jul) प्रति घंटा समाचार 22 (Jul) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Jul) Khabrein(Day) 22 (Jul) Khabrein(Eve) 22 (Jul)
Aaj Savere 22 (Jul) Parikrama 22 (Jul) Lok Ruchi Samachar 21 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Jul) Samayki 22 (Jul) Sports Scan 22 (Jul) Spotlight/News Analysis 22 (Jul) Samachar Darshan 21 (Jul) Radio Newsreel 20 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 18 (Jul) Surkhiyon Mein 18 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Jul) Vaad-Samvaad 16 (Jul) Money Talk 16 (Jul) Current Affairs 19 (Jul)