A- A A+
Last Updated : Aug 21 2019 11:08AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi raises concern over violence against Indian diaspora in London with British PM; Boris Johnson assures all necessary steps to ensure safety of Indian nationals            Middle schools to be reopened in Kashmir valley today            CBI issues notice to P Chidambaram to appear in INX Media case following rejection of his bail plea by Delhi High Court            Focus on Trade, Commerce & economic partnership as EAM S Jaishankar chairs India-Nepal Joint Commission meeting in Kathmandu today            Olympic Test title: Indian hockey Men's team clashes with New Zealand, Women's team to take on Japan in Tokyo today           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
19.04.2019

मुख्य समाचार

  • लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए राजनीतिक दलों के नेता रैलियां कर रहे हैं। मतदान मंगलवार को।

  • भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी का गुजरात में प्रचार।

  • कांग्रेस प्रवक्‍ता प्रियंका चतुर्वेदी ने पार्टी में कुछ लोगों के दुर्व्‍यवहार के कारण इस्‍तीफा दिया। शिवसेना में शामिल।

  • माली के प्रधानमंत्री ने अशांत मोपती क्षेत्र में हिंसा के कारण भारी दबाव को देखते हुए इस्‍तीफा दिया।

  • और---कोलकाता में आज शाम कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर से। 

---

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का प्रचार अभियान तेज हो गया है। इस चरण में मंगलवार को 13 राज्‍यों और दो केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 116 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जायेंगे। इनमें गुजरात के सभी 26, केरल के 20, महाराष्‍ट्र और कर्नाटक के 14-14, उत्‍तर प्रदेश के दस, छत्‍तीसगढ़ के सात, ओडि़सा के छह, बिहार तथा पश्चिम बंगाल के पांच-पांच, असम के चार,  गोवा के दो और जम्‍मू कश्‍मीर, दादरा-नगर हवेली, दमन और दीव तथा त्रिपुरा के एक-एक चुनाव क्षेत्र शामिल हैं।

त्रिपुरा(पूर्व) सीट का मतदान सुरक्षा कारणों से तीसरे चरण के लिए स्‍थगित कर दिया गया है। प्रमुख राजनीतिक दलों ने पर्वतीय और मैदानी इलाकों में चुनाव अभियान तेज कर दिया है। निर्वाचन आयोग केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों की तैनाती और सुरक्षा के उपाय तेज करने सहित व्‍यापक इंतजाम कर रहा है। आयोग ने चुनाव खर्च की सीमा पार करने के लिए भाजपा उम्‍मीदवार रेबती त्रिपुरा को नोटिस जारी किया है।

गुजरात और केरल में आज भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने चुनाव रैलियां की। जबकि गुजरात  और कर्नाटक्‍ में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का चुनाव रैलियों को संबोधित करने का कार्यक्रम है। एक रिपोर्ट ---

राजनीतिक दलों के शीर्ष नेता तीसरे चरण के चुनाव के लिए गुजरात में प्रचार में जुटे हैं। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने छोटा उदयपुर में बोडली में चुनाव सभा को संबोधित किया और विश्वास व्यक्त किया कि मोदी सरकार अपने काम-काज और सक्षम नेतृत्व के बल पर  फिर से सत्ता में आयेगी। दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तापी जिले के बाजीपुरा में चुनाव सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस की सरकार बनी तो किसानो के लिए अलग से बजट देने का वादा किया। योगेश पांड्या, आकाशवाणी समाचार  अहमदाबाद।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह दूसरी रैली बलसाड़ जिले के धरमपुर में करेंगे। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता विनय कटिहार और फिल्‍म अभिनेता परेश रावल भी सौराष्‍ट्र और उत्‍तरी गुजरात में प्रचार कर रहे हैं।

उधर कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता कपिल सिब्‍बल ने अहमदाबाद में संवाददाता सम्‍मेलन को सम्‍बोधित किया। श्री सिब्‍बल ने आरोप लगाया कि नोटबंदी सबसे बड़ा घोटाला है जिसमें कमीशन लेकर नोटों को बदला गया।

सुरेन्‍द्र नगर जिले में एक जनसभा को सम्‍बोधित कर रहे कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल  को एक अज्ञात व्‍यक्ति ने थप्‍पड़ मारा।

कर्नाटक  के उत्‍तरी भाग में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 14 सीटों के लिए मंगलवार को मतदान होगा। ब्यौरा हमारे संवाददाता से--- 

तीसरे चरण में होने वाले इस चुनाव में कांग्रेस ग्यारह क्षेत्रों से और जेडीएस तीन क्षेत्रों से एक जुट होकर चुनाव लड़ रही हैं। बीजेपी ने गुलबर्ग का टिकट उमेश यादव को दिया है जिन्होंने कुछ दिनों पहले चिन्चौली कांग्रेस के पद को इस्तिफा दिया था। प्रबल प्रतिस्पर्दी कांग्रेस के दिग्ज नेता मलिकार्जुन खड़गे का सामना कर रहे हैं। धारवाड़ में बीजेपी के सांसद प्रह्लाद जोशी विनय कुलकर्णी का सामना कर रहे हैं। सुधीन्द्रा, आकाशवाणी समाचार बैंगलुरू।

केरल में चुनाव प्रचार के अब दो दिन बचे हैं। बीस निर्वाचन क्षेत्रों में मंगलवार को वोट डाले जायेंगे। हमारी संवाददाता ने बताया है एलडीएफ, यूडीएफ और भाजपा के राष्‍ट्रीय नेता पार्टी उम्‍मीदवारों के समर्थन में प्रचार कर रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल रात तिरूवनंतपुरम में एक जन सभा को संबोधित किया। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आज पत्तनमतिट्टा में रोड शो करेंगे। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा वायनाड के मानंदवाडी, पुलपल्ली, एरीकोड और निलम्बोर में जनसभा को संबोधित करेंगी। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, ए.के.एंटनी और नवजोत सिंह सिद्धु भी विभिन्न क्षेत्रों में प्रचार कर रहे हैं। उधर मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन भी राज्य के विभिन्न हिस्सों में प्रचार कर रहे है। पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी और भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के महासचिव सुधाकर रेड्डी सहित कई नेता राज्य में चुनाव प्रचार में लगे हैं। तिरूवनंतपुरम से शमीला की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा ।

उत्‍तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के संस्‍थापक मुलायम सिंह यादव और बहुजन समाज पार्टी अध्‍यक्ष मायावती ने मैनपुरी में संयुक्‍त रैली की। सुश्री मायावती ने कहा ---

देश में आम  जन हित में तथा पार्टी के मुवमेंट के हित में भी कभी कभी हमें ऐसे कुछ कठिन फैसले ले लेने पड़ते हैं जिसको आगे रखकर ही हमनें देश के वर्तमान हालातों को चलते हुए यहां उत्तर प्रदेश में सपा के साथ गठबंधन करके ये चुनाव लड़ने का फैसला लिया हैं।

ये दोनों नेता करीब 24 वर्ष बाद एक ही मंच पर आए हैं। राज्‍य में समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और राष्‍ट्रीय लोकदल के बीच चुनावी गठबंधन है।

जनसभा में अपने संक्षिप्‍त भाषण में मुलायम सिंह यादव ने लोगों से अपील की कि वे उन्‍हें विजयी बनायें और सुश्री मायावती का स्‍वागत करें। उन्‍होंने कहा कि मायावती ने हमेशा हमारी मदद की है। 

असम में हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्‍य में विभिन्‍न पार्टियों के नेता चुनाव रैलियां कर रहे हैं।

भाजपा के वरिष्ठ नेता और मुख्यमंत्री सर्बानन्द सोनोवाल, नेडा अध्यक्ष हिमन्त बिस्वा सरमा, कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री तरूण गोगोई और प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष रिपुन बोरा पार्टी उम्‍मीदवारों के लिए रैलियां और रोड़ शो कर रहें है। असम गण परिषद एआईयुडेफ, बोडोलैण्‍ड पीपल्‍स फ्रन्‍ट, यूपीपीएल सीपीआईएम इस चरण में शामिल हैं। एआईयुडेफ के अध्यक्ष और सांसद बद्रुद्दीन अजमल, देश के वरिष्‍ठ मंत्री  और नेता प्रमीला रानी ब्रह्मा और असम गण परिषद के नेता कुमार दीपक दास, कांग्रेस विधायक अब्‍दुल खलिकी, सांसद नबा सरनिया, गुवाहाटी की पूर्व मेयर और भाजपा  उम्‍मीदवार क्वीन ओझा इस चरण में मैदान में हैं। मानस प्रितम सरमा आकाशवाणी समाचार गोवाहाटी।

इस बीच लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन कल समाप्‍त हो गया। इस चरण में सात राज्‍यों के 51 निर्वाचन क्षेत्रों में 6 मई को वोट डाले जाएंगे। नामांकन पत्रों की जांच कल होगी। सोमवार तक नाम वापिस लिए जा सकेंगे।

---

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम नई दिल्‍ली में तालकटोरा स्‍टेडियम में व्‍यापारियों के संघ को संबोधित करेंगे। व्‍यापारियों ने यह सम्‍मेलन लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के संकल्‍प पत्र में व्‍यापारियों के हित में किए वायदों के समर्थन में आयोजित किया है।

---

कांग्रेस की राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता प्रियंका चतुर्वेदी ने पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने उत्‍तर प्रदेश में उन पार्टी कार्यकर्ताओं को बहाल करने के विरोध में त्‍याग पत्र दिया है जिन्‍होंने उन्‍हें धमकी दी थी और उनसे दुव्‍यवहार किया था। सुश्री चतुर्वेदी ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को अपना त्‍याग पत्र भेज दिया है। श्री गांधी को भेजे पत्र में उन्‍होंने कहा कि हालांकि पार्टी ने महिलाओं की सुरक्षा, सम्‍मान और सशक्तिकरण को बढ़ावा देती है लेकिन कुछ सदस्‍यों का व्‍यवहार इसका उलट है। सुश्री चतुर्वेदी ने कहा --

मुंबई और महाराष्ट्र से मेरे क्या रिश्ते हैं, मेरी जन्म भूमि ही नही मेरी कर्म भूमि रही है। बचपन से यहां पर पली-बड़ी हूँ मैं ने सुरक्षा देखी है किस तरीके से मुंबई को मैं रात में दो बजे भी जांऊ , कोई नौकरी करना चाहूँ, कोई कपड़े पहनना चाहूं किसी तरह की रोक-टोक नहीं है और यही सोच लेकर मुझे लेकर जानी हैं। महिलाओं का मुद्दा हो , युवाओं का मुद्दा हो। वो मेरे बहुत ही करीब था।

सुश्री प्रियंका चतुर्वेदी आज मुम्‍बई में शिवसेना में शामिल हो गई।

---

माली के प्रधानमंत्री सोमीयेलाऊ बूबे ने सभी मंत्रियों के साथ इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने अशांत मोपती क्षेत्र में हिंसा पर काबू पाने में विफल रहने के कारण भारी दबाव को देखते हुए कल इस्‍तीफा दिया। विशेषकर 23 मार्च को ओगोसागाऊ गांव में नरसंहार में 160 लोगों के मारे जाने के बाद दबाव और बढ़ गया था। ये गांव बुरकिना फासो की सीमा से लगा है।

राष्‍ट्रपति कार्यालय के बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री के साथ उनके सभी मंत्रियों का इस्‍तीफा स्‍वीकार कर लिया गया है।

---

अफगानिस्‍तान सरकार और तालिबान के बीच कतर में होने वाली महत्‍वपूर्ण शांतिवार्ता स्‍थगित कर दी गई है।

वार्ता आयोजित करने वाले संगठन-कतर संघर्ष और मानवीय अध्‍ययन केन्‍द्र के निदेशक सुल्‍तान बरकत ने ट्वीट संदेश में वार्ता स्‍थगित होने की जानकारी दी।

इस वार्ता को अफगानिस्‍तान में युद्ध समाप्‍त करने और अमरीकी सैनिकों की वापसी पर विचार-विमर्श के लिए महत्‍वपूर्ण कदम माना जा रहा था।  

---

भारत के नौसैनिक पोत कोलकाता और शक्ति, चीन की पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी की 70वीं वर्षगांठ के तहत होने वाले अंतर्राष्‍ट्रीय बेड़ा समीक्षा में भाग लेने रविवार को शिंगदाओ पहुंचेंगे। इस समीक्षा में नौसैनिक जहाजों, विमानों और पनडुब्बियों की परेड होती है और देशों के बीच सद्भाव और सहयोग बढ़ाने तथा संगठन क्षमता प्रदर्शित करने पर जोर दिया जाता है।

---

आईपीएल क्रिकेट में आज कोलकाता में कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर से होगा। 

दिल्‍ली के फिरोज शाह कोटला मैदान में कल मुंबई इंडियंस ने डेल्ही कैपिटल्स को 40 रन से हरा दिया।

---

पंजाब की टीम गोवा को एक के मुकाबले दो गोल से हराकर आठ वर्ष बाद संतोष ट्राफी फुटबॉल के फाइनल में पहुंच गई है। गोवा की टीम शुरू से ही एक गोल से पिछड़ गई थे जो उसने खेल की समाप्ति के करीब उतार दिया। लेकिन कुछ ही क्षणों में पंजाब ने दूसरा गोल करके जीत हासिल कर दी।

दूसरे सेमीफाइनल में आज शाम लुधियाना में सेना की टीम कर्नाटक से खेलेगी।

फाइनल मैच रविवार को होना है। इसका आंखों देखा हाल आकाशवाणी से दोपहर बाद तीन बजकर 25 मिनट से एफ.एम. रेनबो और नेशनल हुकअप पर प्रसारित किया जायेगा।

---

जलियांवाला बाग नरसंहार के बारे में एक सौ वर्ष पहले की पंजाबी कविता खूनी वैशाखी का अंग्रेजी अनुवाद आज अबुधाबी में जारी किया गया। संयुक्‍त अरब अमारात में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने पुस्‍तक के विमोचन की सराहना करते हुए कहा कि अब यह कविता विश्‍व भर में पहुंच रही है। पुस्‍तक का अनुवाद श्री सूरी ने ही किया है।

---

प्रभु ईसा मसीह को सलीब पर चढ़ाए जाने की याद में गुड फ्राइडे आज पूरे विश्‍व में श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है। मान्‍यता है कि सलीब पर चढ़ाए जाने के तीन दिन बाद प्रभु ईसा मसीह जीवित हो गए थे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुड फ्राइडे पर ईसा मसीह के आदर्शों का स्‍मरण किया

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि ईसा मसीह ने लोगों के प्रति अन्‍याय, पीड़ा तथा दुख-दर्द को समाप्‍त करने के लिए अपना जीवन समर्पित किया था।

---

आज हनुमान जयंती है। प्रधानमंत्री ने हनुमान जयंती की बधाई देते हुए कहा है कि भक्‍त हनुमान का जीवन समाज की बुराईयों के खिलाफ संघर्ष की प्रेरणा देता है।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने हनुमान जयंती के अवसर पर लोगों को बधाई दी है।

---

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Aug) Midday News 20 (Aug) News at Nine 20 (Aug) Hourly 21 (Aug) (1005hrs)
समाचार प्रभात 21 (Aug) दोपहर समाचार 20 (Aug) समाचार संध्या 20 (Aug) प्रति घंटा समाचार 21 (Aug) (1000hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Aug) Khabrein(Day) 20 (Aug) Khabrein(Eve) 20 (Aug)
Aaj Savere 21 (Aug) Parikrama 20 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Aug) Samayki 20 (Aug) Sports Scan 20 (Aug) Spotlight/News Analysis 20 (Aug) Samachar Darshan 18 (Aug) Radio Newsreel 20 (Aug)
    Public Speak

    Country wide 1 (Aug) Surkhiyon Mein 1 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 14 (Aug) Vaad-Samvaad 20 (Aug) Money Talk 20 (Aug) Current Affairs 16 (Aug)