Last Updated : May 25 2019 5:11PM     Screen Reader Access
News Highlights
Newly-elected BJP MPs meet today to formally elect PM Modi as their leader            Congress Working Committee meet begins to discuss defeat in LS polls            Jagan Mohan Reddy elected YSRC Legislature Party leader            Surat fire tragedy: Police arrest coaching owner            India meet New Zealand in warm-up game of ICC World Cup           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
22.04.2019

मुख्य समाचार-:

  • श्रीलंका में कल हुए सिलसिलेवार विस्फोटों में मरने वालों की संख्या 290 हुई। श्रीलंका सरकार ने कहा- हमले में स्‍थानीय नेशनल तौहीद जमात संगठन का हाथ।

  • लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी। पांचवें चरण के लिए नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन। सातवें और अंतिम चरण की अधिसूचना जारी।

  • कांग्रेस ने दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा।

  • कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने रफाल मामले में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के बारे में अपनी टिप्‍पणी पर उच्‍चतम न्‍यायालय में खेद व्‍यक्‍त किया। मामले की सुनवाई कल। 

  • आईपीएल क्रिकेट में आज राजस्‍थान रॉयल्‍स और डेल्‍ही कैपिटल्‍स का मुकाबला।

---------------

श्रीलंका में कल के सिलसिलेवार विस्फोटों में मरने वालों की संख्या दो सौ नब्बे हो गई है। पांच सौ से ज्यादा लोग घायल हैं।  विस्फोटों में मारे गए 32 विदेशी नागरिकों में पांच भारतीय भी थे। श्रीलंका सरकार ने कहा है कि हमले में स्थानीय धार्मिक गुट नेशनल तौहीद जमात का हाथ है। कैबिनेट मंत्री और सरकार के प्रवक्ता रजित सेनारत्ने ने बताया कि यह जांच की जा रही है कि हमलों के लिए विदेशी समर्थन तो नहीं मिला था। यह पता लगाने की भी कोशिशें जारी हैं कि आत्मघाती हमलावर केसे तैयार किए गए क्योंकि एक छोटा स्थानीय गुट इतने बड़े स्तर पर हमले नहीं कर सकता। इस महीने की 11 तारीख को पुलिस उपमहानिरीक्षक ने परिपत्र जारी करके सुरक्षा एजेंसियों से चौकस रहने को कहा था। श्री सेनारत्ने ने कहा कि देशभर में खतरे की आशंका वाले सभी स्थानों पर कड़ी सुरक्षा जांच चल रही है क्योंकि ऐसे और हमले होने के सुराग मिले हैं।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस सिलसिले में 24 स्थानीय संदिग्ध लोग गिरफ्तार किए गए हैं।


कल के हमलों के बाद श्रीलंका सरकार भी सकते में है कि पूर्व खुफिया जानकारी के बावजूद इसको रोका नही जा सका और इस बाबत उन्‍होंने लोगों से माफी की अपील भी की। एक मंत्री ने पुष्‍टी की कि भारत और अमरीका ने सरकार को दस दिन पहले हमलों की आशंका जताई थी। लेकिन ये खबर प्रधानमंत्री कार्यालय तक नहीं पंहुच पाई और यह श्रीलंका में राजनीतिक विभाजन को भी दर्शाता है। एक मंत्री ने कहा कि राष्‍ट्रपति सिरीसेना की अनुपस्थिति में प्रधानमंत्री कल सुरक्षा आयोग की बैठक नहीं बुला पाए। बहरहाल संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा नाकाबंदी जारी है और रात में कर्फ्यू आज भी जारी रहेगा। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार


राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जज की अध्यक्षता में विशेष जांच समिति नियुक्त की है जिसे दो सप्ताह में रिपोर्ट देने को कहा गया है। भंडारनायके अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास कल शाम एक आधुनिक विस्फोटक मिला था जिसे बेकार कर दिया। सभी संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। स्कूल, कॉलेज कल तक बंद रहेंगे और विश्वविद्वालय भी  अगली सूचना तक बंद रहेंगे।

---------

लोकसभा की एक सौ 16 सीटों के लिए 13 राज्‍यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों में कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इनमें गुजरात से 26, केरल से 20, महाराष्‍ट्र और कर्नाटक से 14-14, उत्‍तर प्रदेश से 10, छत्‍तीसगढ़ से 7, ओडिसा से 6, बिहार और पश्चिम बंगाल से 5-5, असम से 4, गोवा से 2 तथा जम्‍मू-कश्‍मीर, दादरा और नगर हवेली, दमण और दीव तथा त्रिपुरा से एक-एक निर्वाचन क्षेत्र शामिल है। निर्वाचन आयोग ने शांतिपूर्ण और निष्‍पक्ष मतदान के लिए सभी आवश्‍यक प्रबंध किए हैं। ओडिसा में विधानसभा की 42 सीटों के लिए भी मतदान कल ही होगा। 

-------------

गुजरात में लोकसभा की सभी 26 सीटों और विधानसभा की 4 सीटों के उपचुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। धानगधरा, मानवादार, उंझा और जामनगर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव कराया जा रहा है। यह सीटें विधायकों के इस्‍तीफा देने के कारण रिक्‍त हुई थी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से


गुजरात में कल के मुक्‍त, न्‍यायी और शांतिपूर्ण मतदान के लिए व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं। राज्‍य अनामद पुलिस बल, सी.आर.पी.एफ. और त्‍वारित कार्यबल सहित अर्धसैन्‍य बलों की दो सौ से ज्‍यादा कंपनियां कानून और व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए तैनात की गई हैं। ई.वी.एम. और वीवीपेट के साथ सभी चुनाव कर्मचारी आज शाम तक अपने निर्धारित मतदान केन्‍द्र पर पंहुच जाएंगे। चुनाव आयोग ने राज्‍य में केवल महिलाओं द्वारा संचालित और दिव्‍यांग द्वारा संचालित विशिष्‍ठ मतदान केन्‍द्रों के साथ आदर्श मतदान केन्‍द्र भी स्‍थापित किए हैं। योगेश पांड्या आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।

-----------

महाराष्‍ट्र में लोकसभा चुनाव में 14 सीटों पर कल होने वाले तीसरे चरण के मतदान की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि तीसरे चरण में अधिकांश क्षेत्र गन्‍ना उत्‍पादक हैं।


महाराष्‍ट्र में तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव के लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। कल चौदह चुनाव क्षेत्रों से दो करोड़ 57 लाख 89 हजार 9 सौ 38 मतदाता 249 उम्‍मीदवारों का भवितव्‍य तय करेंगे। सबसे ज्‍यादा 31 उम्‍मीदवार पुणे और माढ़ा से चुनाव मैदान में हैं। सबसे कम 9 उम्‍मीदवार सांगली से अपना भवितव्‍य आजमाएंगे। मतदान के लिए 56 हजार से अधिक बैलेट यूनिट तथा 35 हजार से ज्‍यादा कंट्रोल यूनिट उपलब्‍ध कराए गए हैं। नितिन केलकर आकाशवाणी समाचार के लिए पुणे।

मुख्‍य मुकाबला सत्‍ताधारी भाजपा-शिवसेना गठबंधन और विपक्षी कांग्रेस-एन सी पी गठबंधन के बीच है।

------------

केरल में लोकसभा की सभी 20 सीटों पर 227 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 23 महिलाएं शामिल हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस चुनाव में दो करोड़ 61 लाख से अधिक लोग अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर सकेंगे।


केरल में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है। उनमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मुख्‍य हैं जो वायनाड सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा केन्‍द्रीय मंत्री के.जे. एलफॉन्‍स एर्णाकुलम से, यू.डी.एफ. के शशीथरूर तिरूवंनतपुरम से और भाजपा के सुरेश गोपी त्रिसूर से चुनाव मैदान में हैं। राज्‍य में शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और संवेदनशील बूथों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा की गई है। 3500 महिलाकर्मी सहित 50,000 से अधिक पुलिसकर्मी भी सुरक्षा व्‍यवस्‍था सभालेंगे। तिरुवनंतपुरम से शामिला की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से निखिल।

------------

उत्‍तरी कर्नाटक में कल 14 निर्वाचन क्षेत्रों में दो करोड़ 45 लाख से अधिक मतदाता वोट डाल सकेंगे। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से


राज्‍य के मुख्‍य चुनाव अधिकारी संजीव कुमार जी ने जानकारी दी है कि दो हजार एक सौ चौहत्‍तर सूक्ष्‍ममत केन्‍द्रों माइक्रो आब्‍जर्वर नियोजित होंगे। एक हजार चार सौ उन्‍नासी मतकेन्‍द्र में वीप कैमरा लगेंगे और एक हजार नौ सौ बावन केन्‍द्रो में वीडियोंग्राफी किया जाएगा। संजीव कुमार जी ने जानकारी दी है कि चुनाव आचार समीता के उल्‍लघंन से संबंधित सबसे ज्‍यादा यानि दस करोड़ इक्‍तालिस लाख साठ ह‍जार मूल्‍य के नकद शराब मूल्‍य धातू उपहार सामग्रियों को सूमागा संसदीय क्षेत्रो में जब्‍त किया गया है। सुधीन्‍द्रा आकाशवाणी समाचार बेंगलूरू।

-----------

छत्तीसगढ़ से हमारे संवाददाता ने बताया है कि सात सीटों के लिए एक करोड़ 27 लाख से ज्यादा मतदाता हैं जिनमें 63 लाख महिलाएं हैं।


छत्‍तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान दलों को आज रवाना किया जा रहा है। इन मतदान दलों की गतिविधियों पर निर्वाचन आयोग सी-टॉप्‍स एप्‍प के जरिए निगरानी रखेगा। राज्‍य की उन सात लोकसभा सीटों पर जहां कल मतदान होना है। 15 हजार से अधिक पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। कोरिया जिले के शेरादांड गांव में एक मतदान केन्‍द्र ऐसा है। जहां सिर्फ चार मतदाता है। यहां चुनाव संपन्‍न कराने के लिए मतदान कर्मियों और सुरक्षा जवानों का दल जंगलो से करीब 12 किलोमीटर का रास्‍ता तय करके पंहुचेगा। विकल्‍प शुक्‍ला आकाशवाणी समाचार रायपुर।

------------

बिहार में पांच संसदीय क्षेत्रों में कल होने वाले चुनाव के लिए 35 उम्‍मीदवार मैदान में हैं।


झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगडिया के लगभग अधिकांश मतदान केन्‍द्रों पर केन्‍द्रीय अर्धसैनिक दल के जवानों को तैनात किया जा रहा है। असामाजिक तत्‍वों की निगरानी के लिए पूर्णिया और सहरसा में एक एक हैलीकॉप्‍टर रहेगा। अनहोनी घटना को टालने के लिए पटना में एक एयर एम्‍बुलेंस को भी तैयार रखा गया है। भारत नेपाल सीमा को सील कर दिया गया है और पुलिस गश्‍त तेज कर दी गई है। नो हजार 76 मतदान केन्‍द्रों में से लगभग तीन हजार तीन सौ मतदान केन्‍द्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए सुपौल से कृष्‍ण कुमार लाल।

-------------

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग संसदीय चुनाव क्षेत्र के चार जिलों में तीन चरणों में मतदान होना है। पहले चरण में कल अनंतनाग जिले में वोट डाले जायेंगे। निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा और विभिन्न कारणों से मतदान का समय बदलकर सवेरे सात बजे से शाम चार बजे तक कर दिया है।

-----------

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस चरण में सात राज्‍यों और एक केन्‍द्रशासित प्रदेश की 59 सीटें शामिल हैं। मतदान 19 मई को होगा।

------------

पांचवें चरण के लिए नामांकन वापस लेने का आज अंतिम दिन है। इस चरण में 51 सीटों पर छह मई को मतदान होगा।

---------------

दिल्ली में लोकसभा की सात सीटों के लिए नामांकन भरने के लिए दो दिन रह गए हैं और राजनीतिक हलचल तेज हो रही है। भाजपा ने चार उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। चांदनी चौक सीट से केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्द्धन, उत्तर-पूर्व दिल्ली से भाजपा के दिल्ली प्रमुख मनोज तिवारी, दक्षिण दिल्ली से रमेश बिधूड़ी और पश्चिम दिल्ली से प्रवेश वर्मा परचे भरेंगे। उधर, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की संभावना खत्म हो जाने पर कांग्रेस ने दिल्ली से छह उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। उत्तर पूर्व दिल्ली से पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, नई दिल्ली से अजय माकन, पश्चिम दिल्ली से महाबल मिश्रा, चांदनी चौक से जे पी अग्रवाल, पूर्व दिल्ली से अरविन्दर सिंह लवली और उत्तर पश्चिम दिल्ली से राजेश लिलोठिया चुनाव लड़ेंगे।


आम आदमी पार्टी सातों सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। दक्षिण दिल्ली से राघव चड्ढा, पूर्व दिल्ली से आतिशी, उत्तर पूर्व दिल्ली से दिलीप पांडे, नई दिल्ली से ब्रजेश गोयल, उत्तर पश्चिम दिल्ली से गुग्गन सिंह और चांदनी चौक सीट से पंकज गुप्ता आज परचे दाखिल करेंगे।

---------------

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दावा किया कि उनकी सरकार के सख्त कदमों के कारण ही आतंकवाद अब कश्मीर में सीमित होकर रह गया है। श्री मोदी महाराष्ट्र में नाशिक के पास पिंपलगांव बसवन्त में लोकसभा के डिंडोरी सीट से प्रत्याशी भारती पवार के समर्थन में चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे।

---------------

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज उत्‍तरप्रदेश के अमेठी में जनसभाओं को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने इस निर्वाचन क्षेत्र में जान-बूझकर कांग्रेस के विकास कार्यक्रम रोके।

-----------

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज उच्‍चतम न्‍यायालय में शपथ पत्र दाखिल कर रफाल मामले में शीर्ष न्‍यायालय के फैसले को अनुचित तरीके से पेश कर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ की गई अपनी टिप्‍पणी पर खेद व्‍यक्‍त किया। न्‍यायालय ने पिछले सोमवार को श्री राहुल गांधी को इस बारे में आज तक स्‍पष्‍टीकरण देने का निर्देश दिया था। कांग्रेस अध्‍यक्ष ने अपने शपथपत्र में कहा है कि उन्‍होंने चुनावी प्रचार की गर्मजोशी में यह बयान दिया था, जिसका उनके विरोधियों ने गलत इस्‍तेमाल किया।

---------------

आईपीएल क्रिकेट में आज राजस्थान रॉयल्और डेल्ही कैपिटल्के बीच मुकाबला होगा। यह मैच रात आठ बजे से जयपुर में खेला जाएगा।

--------------

दिल्‍ली की एक अदालत ने अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड वीवीआईपी हैलीकॉप्‍टर घोटाला मामले में गिरफ्तार कथित रक्षा एजेंट सुशेन मोहन गुप्‍ता की न्‍यायिक हिरासत की अवधि अगले महीने की तीन तारीख तक बढ़ा दी हैा।

------------

आज पृथ्वी दिवस है। पर्यावरण संरक्षण के समर्थन में हर वर्ष 22 अप्रैल को यह दिवस मनाया जाता है। आज ही के दिन 1970 में आधुनिक पर्यावरण आन्दोलन आरंभ किया गया था। इस वर्ष के प़ृथ्वी दिवस का विषय है -- हमारी नस्लें बचाओ। इसका उद्देश्य दुनियाभर में तेजी से लुप्त हो रही नस्लों के संरक्षण पर ध्यान देना है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सतत विकास और जलवायु परिवर्तन के कुप्रभावों से पृथ्‍वी ग्रह को बचाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई है।

-------------


PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 25 (May) Midday News 25 (May) News at Nine 22 (May) Hourly 25 (May) (1600hrs)
समाचार प्रभात 25 (May) दोपहर समाचार 25 (May) समाचार संध्या 22 (May) प्रति घंटा समाचार 25 (May) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 25 (May) Khabrein(Day) 25 (May) Khabrein(Eve) 24 (May)
Aaj Savere 25 (May) Parikrama 25 (May) Lok Ruchi Samachar 19 (May)

Listen Programs

Market Mantra 22 (May) Samayki 24 (May) Sports Scan 22 (May) Spotlight/News Analysis 22 (May)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 15 (May) Vaad-Samvaad 7 (May) Money Talk 7 (May) Current Affairs 22 (Mar)