A- A A+
Last Updated : Aug 24 2019 6:20AM     Screen Reader Access
News Highlights
Government announces a slew of measures to achieve higher economic growth            India is moving fast on the path of development: PM            Government has enough stock of pulses and oilseeds: Paswan            WCD Ministry sets target to connect 44 cr people through Poshan Abhiyaan to tackle malnutrition            Badminton: P.V. Sindhu and Sai Praneeth enter semifinals of BWF World Championships in Switzerland           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
23.04.2019
मुख्य समाचार:-

  • लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत लोकसभा की 116 सीटों के लिए सामान्‍य से लेकर अधिक मतदान।

  • चौथे चरण के लिए प्रचार तेज। छठे चरण के पर्चे भरने का समय समाप्‍त। 

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने रफाल मामले में टिप्‍पणी पर राहुल गांधी को अवमानना नोटिस जारी किया।

  • श्रीलंका में सरकार ने स्‍वीकार किया समय पर कार्रवाई होती तो रविवार के हमलों से बचा जा सकता था।

  • चीन में एशियाई कुश्‍ती चैम्पियनशिप में बजरंग पूनिया ने स्‍वर्ण पदक जीता।

  • शिवथापा और एल सरिता देवी बैंकाक में एशियाई मुक्‍केबाजी चैम्पिनशिप के सेमी फाइनल में

------


लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में तेरह राज्‍यों और दो केन्‍द्र शासित प्रदेशों की एक सौ सोलह सीटों के लिए सामान्‍य से लेकर अधिक मतदान हुआ है।

------

केरल में सात बजे तक 74 प्रतिशत से अधिक मतदान रिकार्ड किया गया। चुनाव प्रक्रिया और ईवीएम में खराबी आने के कारण कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान देरी से शुरू हुआ। वायनाड निर्वाचन क्षेत्र में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर है। इस क्षेत्र से कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी उम्‍मीदवार हैं।

------

उत्‍तर प्रदेश में आज दस संसदीय क्षेत्रों में करीब साठ दशमलव पांच दो प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2014 के तुलना में एक प्रतिशत कम है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मतदान आमतौर पर शान्तिपूर्ण रहा।


ईवीएम में गड़बड़ी की कुछ घटनाओं के साथ ही एक दो स्‍थानों पर राजनीतिक दलों के कार्यकताओं के बीच छिटपुट झड़प के अलावा तीसरे चरण का मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण तरीके से सम्‍पन्‍न हुआ। इस बीच, समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग से रामपुर जिले में ईवीएम में गड़बड़ी और बदायूं में एक मंत्री के चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने के आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई है। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ। 

------

बिहार में तीसरे चरण में आज पांच निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शान्तिपूर्वक सम्‍पन्‍न हो गया। इन क्षेत्रों में औसतन 60 प्रतिशत मतदान का अनुमान है।


आज के मतदान के बाद जिन उम्‍मीदवारों की राजनीतिक किस्‍मत का फैसला होगा। उनमें आरजेडी के शरद यादव, कांग्रेस की श्रीमती रंजीत रंजन और जनाधिकार पार्टी के पप्‍पू यादव प्रमुख हैं। लोकपा के महमूद अली केसर और विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सैनी भी चुनाव मैदान में हैं। तीसरे चरण के चुनाव के बाद बिहार के 40 में से 14 लोकसभा क्षेत्र में मतदान सम्‍पन्‍न हो गया। आकाशवाणी समाचार के लिए खगडि़या से मैं कृष्‍ण कुमार लाल।

------

कर्नाटक में लोकसभा के तीसरे चरण का मतदान शान्तिपूर्वक सम्‍पन्‍न हो गया। कुल 237 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। गुलबर्गा से मल्लिकार्जुन खड़गे, उत्‍तरी कन्‍नड़ सीट से अनंत कुमार हेगड़े, बीजापुर से रमेश जिगजिनागी और दावणगेरे से जी एम सिद्धेश्‍वर इनमें शामिल हैं।


कांग्रेस जेडीएस गठबंधन और बीजेपी के बीच कर्नाटक में हो रहे चुनावी जंग दो चरणों के चुनाव के बाद आज सम्पन्न हुए। आज हुए मतदान में कुछ ईवीएम तकनीकी खराबी के कारण सहित होने और बीदर के पास सुल्तानपुर गांव में मतदाताओं ने चुनाव को बायकाट करने की घटनाओं को छोड़कर चुनाव काफी आराम से चलें। गर्मी से बचने के लिए काफी मतदाता सुबह-सुबह ही मत केन्द्र में दिखाई दिये। उधर, उत्‍तर कन्नडा में मतदाताओं को भारी बारिश का सामना करना पड़ा। सुधीन्द्रा, आकाशवाणी समाचार, बैंगलूरू।


इस बीच, भाजपा ने कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे पर आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन का आरोप लगाते हुए मुख्‍य चुनाव अधिकारी के यहां शिकायत दर्ज करायी है। श्री खड़गे पर अपनी पत्‍नी के साथ बैलेट यूनिट घेरे में प्रवेश कर एक साथ वोट डालने का आरोप है।

------

छत्‍तीसगढ़ में लोकसभा के तीसरे और अंतिम चरण में सात निर्वाचन क्षेत्रों में करीब 68 दशमलव दो पांच प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। कुल 123 उम्‍मीदवारों का चुनावी भविष्‍य ईवीएम में बंद हो गया। मतदान शांतिपूर्ण रहा।

------

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में पांच संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा।

------

ओडिसा में तीसरे चरण में पांच बजे तक औसतन 61 प्रतिशत मतदान की खबर है।

------

त्रिपुरा में लोकसभा की एक सीट त्रिपुरा पूर्व का मतदान शांतिपूर्ण संपन्‍न हो गया। मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी श्रीराम तारानीकांती ने अगरतला में मीडिया को बताया कि शाम साड़े छह बजे तक 80 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया।

------

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 7 राज्‍यों के 71 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव-प्रचार में तेजी आ रही है। इन क्षेत्रों में 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। पांचवे चरण के चुनाव के लिए नाम वापस लेने का कल आखिरी दिन है। सात राज्‍यों के 51 निर्वाचन क्षेत्रों में इस चरण के अंतर्गत अगले महीने की 6 तारीख को मतदान होगा। लोकसभा चुनाव देशभर में 7 चरणों में हो रहे हैं। मतगणना 23 मई को होगी।

------

पांचवें चरण में सात राज्यों से लोकसभा की 51 सीटों के लिेए छह मई को मतदान कराया जाएगा।

------

इस बीच, लोकसभा के छठे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने का आज अंतिम दिन था। नामांकन पत्रों की जांच कल होगी। 26 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इस चरण में सात राज्‍यों की 59 लोकसभा सीटों के लिए 12 मई को मतदान होगा।

------

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍पष्‍ट रूप से कहा है कि अगर चुनाव के बाद एनडीए गठबंधन सत्‍ता में आया तो गरीबों का मुफ्त ईलाज कराने की आयुष्‍मान भारत योजना पश्चिम बंगाल में भी लागू की जायेगी--जिसका मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी विरोध करती आयी हैं। आसनसोल में एक जनसभा में श्री मोदी ने कहा कि राज्‍य में घुसपैठ पर आधारित राजनीति से भी सही तरीके से निपटा जायेगा।


जो बेटे-बेटी जो पहली बार लोकसभा के लिए मतदान करने वाले है, वो पश्चिम बंगाल में नई राजनीति की शुरूआत करने वाले है। हिंसा, आतंक, घुसपैठ, तस्‍करी की राजनीति विरासत के साथ नहीं रहना चाहते, उनको नया हिन्‍दुस्‍तान चाहिए, उनको एक ऐसा पश्चिम बंगाल चाहिए, जो विकास की पंचधारा से आगे बढ़े।


सुश्री ममता बनर्जी ने भी आज हुगली जिले में कई रैलियां की और प्रधानमंत्री की आलोचना की। 

------

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी ओर जीएसटी के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिर आलोचना की है और दावा किया है कि 12 वर्ष के बच्‍चे को भी नोटबंदी से हुए नुकसान का एहसास है।


आज मध्‍य प्रदेश में शहडोल के लालपुर क्षेत्र में एक चुनाव रैली में श्री गांधी ने भरोसा दिलाया कि कांग्रेस पार्टी न्‍याय योजना के तहत 50 लाख परिवारों को हर साल 72 हजार रूपये देगी। श्री गांधी ने ज्‍यादा से ज्‍यादा युवाओं को रोजगार देने का भी वायदा किया।


हमने निर्णय लिया है 2019 के चुनाव के एकदम बाद कानून बदला जाएगा। हिन्‍दुस्‍तान का कोई भी किसान कर्जा न लौटाने के जेल में नहीं जा पाएगा। हिन्‍दुस्‍तान की सरकार की 22 लाख नौकरियां खाली पड़ी है। एक साल के अंदर 22 लाख युवाओं को हम वो नौकरियां दिलवा देंगे। हम 10 लाख युवाओं को पंचायतों में रोजगार दिलवा देंगे।

------

उत्‍तर प्रदेश में राजनीतिक दल अब चौथे चरण के प्रचार में जुट गए हैं। कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज रायबरेली जिले में पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और प्रचार भी किया।


बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने आज हरदोई जिले में रैली की।


भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और मुख्‍य मंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज महोबा, कानपुर देहात और जालौन जिलों में चुनाव प्रचार किया।

------

कांग्रेस के एक शिष्‍टमंडल ने आज निर्वाचन आयोग से मुलाकात कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह पर चुनाव प्रचार के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन का आरोप लगाया है। नई दिल्‍ली में कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने आज गुजरात में वोट डालने के बाद रोड शो कर आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन किया है।


श्री सिंघवी ने यह भी आरोप लगाया कि कल पश्चिम बंगाल के कृष्‍णा नगर में चुनाव प्रचार के दौरान श्री अमित शाह ने अपने भाषण में सशस्‍त्र सेना का आह्वान करते हुए निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों का उल्‍लंघन किया।

-------

राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्‍ली में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने के अन्तिम दिन आज भाजपा के चार और कांग्रेस के सात उम्‍मीदवारों सहित कई प्रत्‍याशियों ने पर्चे दाखिल किये।

-----

उच्‍चतम न्‍यायालय ने रफाल मामले में टिप्‍पणी पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को अवमानना का नोटिस जारी किया है। इससे पहले न्‍यायालय ने कहा था कि उसकी बात को गलत ढंग से उद्धृत किया गया। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने आज कहा कि इस बारे में भाजपा सासंद मीनाक्षी लेखी की याचिका पर सुनवाई 30 अप्रैल को होगी। न्‍यायालय ने कांग्रेस अध्‍यक्ष की अपील नामंजूर कर दी, जिसमें उन्‍होंने मीनाक्षी लेखी की याचिका को खारिज करने की मांग की थी।

------

दिल्‍ली की एक अदालत ने आपराधिक मानहानि की शिकायत के मामले में पेश नही होने पर दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल, उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्‍वराज इंडिया के अध्‍यक्ष योगेन्‍द्र यादव के नाम गैर जमानती वारंट जारी किया है। एक क्रिकेट खिलाड़ी ने 2013 में शिकायत दर्ज करायी थी। मामले की अगली सुनवाई बुधवार को होगी।

------

श्रीलंका में कड़ी सतर्कता के बीच सरकार ने स्‍वीकार किया है कि अगर उसने उपलब्‍ध खुफिया सूचनाओं पर कार्रवाई की होती हो रविवार के आतंकी हमलों को टाला जा सकता था। सरकार ने कहा कि देश में गिरजाघरों और होटलों में रविवार के हमले कुछ समय पूर्व न्‍यूजीलैंड में मस्जिद में मुसलमानों की हत्‍या का बदला लेने के लिए किए गए। संसद में विशेष बयान में रक्षा मंत्री रूवान विजयवर्दना ने बताया कि इस संबंध में मिली जानकारी की छानबीन की जा रही है। इन हमलों में 38 विदेशियों सहित 321 लोग मारे गए।


रविवार हमलों के बाद श्रीलंका में तनाव की स्थिति बनी हुई है। किसी नये हमले को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाये जा रहे है। रात्रि कर्फ्यू जारी है। स्‍कूल, कॉलेजों को पूरे सप्‍ताह के लिए बंद रखा जा रहा है। प्रधानमंत्री डेनियल विक्रमसिंघे ने माना है कि जनजीवन सामान्‍य होने में कुछ वक्‍त लग सकता है। उन्‍होंने इस्‍लामिक संगठन आईएसआईएस के हमले की जिम्‍मेवारी लेने के बारे में कहा कि पुलिस को उसका शक था और इस बारे में छानबीन जारी है। श्री विक्रमसिंघे ने कहा कि घटना के पीछे सभी गिरफ्तारियां स्‍थानीय लोगों की हुई है, लेकिन इनमें कईयों के तार विदेशों से जुड़े हुए हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलम्‍बो से संतोष कुमार।

------

चीन में एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता में आज भारत को एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक मिला। बजरंग पुनिया ने कजाखिस्तान के सयातबेक ओकासोव को हराकर स्वर्ण पदक हालिस किया। प्रवीण राणा, बहमन मोहम्मद तैमूरी से हार गए, उन्हें रजत पदक मिला। सत्यव्रत कादियान ने चीन के हाओबिन गाओ को 8-2 से हराकर कांस्य जीता। 

------

बैंकॉक में शिवा थापा और एल. सरिता देवी ने एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच कर भारत के लिए दो और पदक पक्के कर दिए हैं। शिव थापा ने एकतरफा मुकाबले में थाईलैंड के रुजाकर्न जुनत्रोंग को 5-0 से हराया। महिलाओं के साठ किलोग्राम भार वर्ग में एल. सरिता देवी ने कजाखस्तान की रिम्मा वोलोसेनको को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

-------

चेन्नई में आई. पी. एल. क्रिकेट में चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर सनराइजर्स हैदराबाद को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। हैदराबाद ने ताजा समाचार मिलने तक 12 ओवर में .एक विकेट पर 108 रन बना लिए है। अंक तालिका में चेन्नई सुपर किंग्स दूसरे और सनराइजर्स हैदराबाद चौथे नंबर पर है।

------

संयुक्‍त अरब अमारात की राजधानी अबूधाबी में 29वें अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले में कल दुनिया के 50 देशों के एक हजार से अधिक पुस्‍तक प्रकाशकों और विक्रेताओं के हिस्‍सा लेने की आशा है। भारत को इस मेले में सम्‍मानित अतिथि का दर्जा दिया गया है। हमारी संवाददाता ने बताया कि पुस्‍तक मेला 30 अप्रैल तक चलेगा और इसमें करीब पांच लाख पुस्‍तकें प्रदर्शित की जाएंगी।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Aug) Midday News 23 (Aug) News at Nine 23 (Aug) Hourly 24 (Aug) (0605hrs)
समाचार प्रभात 23 (Aug) दोपहर समाचार 23 (Aug) समाचार संध्या 23 (Aug) प्रति घंटा समाचार 24 (Aug) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (Aug) Khabrein(Day) 23 (Aug) Khabrein(Eve) 23 (Aug)
Aaj Savere 23 (Aug) Parikrama 23 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 23 (Aug) Samayki 23 (Aug) Sports Scan 23 (Aug) Spotlight/News Analysis 23 (Aug) Samachar Darshan 23 (Aug) Radio Newsreel 22 (Aug)
    Public Speak

    Country wide 22 (Aug) Surkhiyon Mein 22 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 21 (Aug) Vaad-Samvaad 20 (Aug) Money Talk 20 (Aug) Current Affairs 23 (Aug)